NDTV Khabar

आम बजट 2016


'आम बजट 2016' - 62 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • शेयर बाजार में गिरावट की वजह बजट में प्रस्तावित दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर टैक्स नहीं : अरुण जेटली

    शेयर बाजार में गिरावट की वजह बजट में प्रस्तावित दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ पर टैक्स नहीं : अरुण जेटली

    केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली  ने सोमवार को कहा कि बाजार में लगातार जारी गिरावट की वजह आम बजट में शेयरों में कमाई पर दीर्घकालीन पूंजीगत लाभ (एलटीसीजी) कर लगाया जाना नहीं बल्कि वैश्विक कारक हैं. जेटली का बयान ऐसे समय में आया है, जब शेयर बाजार में नवंबर 2016 के बाद से शुक्रवार को सबसे भारी गिरावट दर्ज की गई थी.

  • बजट 2018 : रियल एस्टेट सेक्टर को वित्त मंत्री अरुण जेटली के 'पिटारे' से नए तोहफों की उम्मीद

    बजट 2018 : रियल एस्टेट सेक्टर को वित्त मंत्री अरुण जेटली के 'पिटारे' से नए तोहफों की उम्मीद

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली एक फरवरी को आम बजट पेश करेंगे. बाकी क्षेत्रों की तरह देश के रियल एस्टेट की भी वित्तमंत्री के बजट के पिटारे से नई घोषणाओं की उम्मीद है. नोटबंदी के प्रभावों और रियल एस्टेट कानून 2016 के प्रावधान को लागू किए जाने से रियल एस्टेट सेक्टर अभी तक पूरी तरह उबरा नहीं है. ऐसे में कारोबार का यह क्षेत्र नए बजट से नई उम्मीदें लगाए बैठा है.

  • औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 महीने के उच्चस्तर पर, लेकिन मुद्रास्फीति ने दिया झटका - 10 खास बातें

    औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 महीने के उच्चस्तर पर, लेकिन मुद्रास्फीति ने दिया झटका - 10 खास बातें

    विस्तृत आर्थिक मोर्चे पर शुक्रवार को मिली-जुली खबर रही. मैन्युफैक्चरिंग व पूंजीगत वस्तुएं क्षेत्र के शानदार प्रदर्शन के दम पर नवंबर, 2017 में जहां औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 महीने के उच्चतम स्तर 8.4 प्रतिशत पर पहुंच गई, वहीं दिसंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 5.2 प्रतिशत हो गई. महंगाई दर बढ़ने से रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दर में कटौती की संभावना घटी है. मुद्रास्फीति में लगातार वृद्धि से केंद्रीय बैंक अगले महीने की मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों के मोर्चे पर यथास्थिति कायम रख सकता है. आम बजट 1 फरवरी को पेश होगा और उसके कुछ दिन बाद ही केंद्रीय बैंक की मौद्रिक समीक्षा बैठक है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, नवंबर 2016 में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 5.1 प्रतिशत थी. इससे पहले इससे ऊंची वृद्धि जून 2016 में हुई थी जबकि औद्योगिक उत्पादन सूचकांक सालाना आधार पर 8.9 प्रतिशत बढ़ा था.

  • आम बजट से पहले जानिए, कैसे बचा सकते हैं 1,92,878 रुपये तक इनकम टैक्स

    आम बजट से पहले जानिए, कैसे बचा सकते हैं 1,92,878 रुपये तक इनकम टैक्स

    यह भी याद रखिए कि इस आलेख में किया गया पूरा हिसाब-किताब मौजूदा वित्तवर्ष (2016-17) में लागू नियमों के अनुसार किया गया है, सो, अगर वितमंत्री अरुण जेटली इस बार के बजट (यानी 2017-18) में कुछ और छूट देते हैं, तो बचाई जा सकने वाली रकम इससे कहीं ज़्यादा हो सकती है...

  • बाय बाय साल 2016 : इस साल बिजनेस जगत की सबसे चर्चित 10 बड़ी खबरें

    बाय बाय साल 2016 : इस साल बिजनेस जगत की सबसे चर्चित 10 बड़ी खबरें

    साल 2016 तमाम हलचलों से पूर्ण रहा. कारोबार-बिजनेस जगत की बात करें तो साल का शुरुआती समय जहां बजट में तमाम तरह की घोषणाओं को लेकर चर्चा में रहा वहीं साल का अंत नोटबंदी (विमुद्रीकरण) और कैशलेस को समर्पित रहा. आइए आपको इस साल की 10 ऐसी खबरों से रूबरू करवाते हैं जो बिजनस सेक्शन में सर्वाधिक पढ़ी गईं :

  • दिल्ली सरकार के बजट की दस खास बातें

    दिल्ली सरकार के बजट की दस खास बातें

    दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार ने सोमवार को वित्त वर्ष 2016-17 के लिए 46,600 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट पेश किया। दिल्ली में हरित कार (बिजली संचालित कारें), जूते-चप्पलों और कपड़ों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) घटाए जाने से ये चीजें सस्ती हो जाएंगी।

  • दिल्ली सरकार ने पेश किया बजट : शुरू होगी आम आदमी कैंटीन, सभी स्कूलों में सीसीटीवी

    दिल्ली सरकार ने पेश किया बजट : शुरू होगी आम आदमी कैंटीन, सभी स्कूलों में सीसीटीवी

    दिल्ली सरकार ने 2016-17 के लिए 46,600 करोड़ रपये का वाषिर्क बजट पेश किया है। पूरी दिल्ली में कुल करीब 3000 मोहल्ला सभा होंगी, इसके अलावा आम आदमी कैंटीन शुरू होगी जिसके लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे।

  • अरुण जेटली ने पीएफ टैक्स पर दी सफाई, कहा- यह पेंशनभोगी समाज बनाने की पहल

    अरुण जेटली ने पीएफ टैक्स पर दी सफाई, कहा- यह पेंशनभोगी समाज बनाने की पहल

    आम बजट 2016 में कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) से निकासी पर टैक्स लगाने के विवादास्पद प्रस्ताव पर सरकार ने एक और विस्तृत स्पष्टीकरण जारी किया है, वहीं शीर्ष सरकारी सूत्रों के मुताबिक इस कदम से तुरंत पीछे हटने की कोई संभावना नहीं है।

  • सोशल मीडिया पर बिफरे परेशान लोग, बुलंद हुआ #RollBackEPF का नारा

    सोशल मीडिया पर बिफरे परेशान लोग, बुलंद हुआ #RollBackEPF का नारा

    सोमवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किए गए बजट में एंप्लॉयी प्रॉविडेंट फंड (ईपीएफ), पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) और नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) से निकाली जाने वाली रकम पर टैक्स लगाने की बात कही गई थी जिस पर आम लोगों में काफी गुस्सा देखा जा रहा है। सोशल मीडिया पर....

  • पीएफ पर टैक्स के फैसले से पलटी सरकार! पीएम करेंगे अंतिम फैसला : सूत्र

    पीएफ पर टैक्स के फैसले से पलटी सरकार! पीएम करेंगे अंतिम फैसला : सूत्र

    राजस्व सचिव ने कहा, "मूलधन पर टैक्स नहीं लगेगा, और निकासी के समय वह करमुक्त ही रहेगा... हमने जो कहा था, वह यह है कि 1 अप्रैल के बाद दिए गए अंशदान पर जो ब्याज मिलेगा, उसकी 40 प्रतिशत राशि करमुक्त होगी, तथा शेष 60 प्रतिशत पर टैक्स लगेगा..."

  • केंद्रीय मंत्रियों के यात्रा बजट में 54 फीसदी की कटौती

    केंद्रीय मंत्रियों के यात्रा बजट में 54 फीसदी की कटौती

    वित्त वर्ष 2016-17 के लिए सोमवार को पेश बजट में केंद्रीय मंत्रियों के यात्रा और अन्य खर्चों में 54 प्रतिशत की कटौती का प्रावधान किया गया है। बजट आकलन के अनुसार 'यात्रा व्यय' मद के तहत राशि 259 करोड़ रुपये निश्चित की गई है।

  • पहली बार घर खरीदने वालों को आयकर में 50,000 रुपये की अतिरिक्त कटौती का लाभ मिलेगा

    पहली बार घर खरीदने वालों को आयकर में 50,000 रुपये की अतिरिक्त कटौती का लाभ मिलेगा

    भवन एवं जमीन जायदाद क्षेत्र में मांग बढ़ाने के लिए सरकार ने पहली बार घर खरीदने वालों के लिए ऋण की ब्याज दर पर आयकर के लिए 50,000 रुपये की अतिरिक्त कटौती का लाभ देने और सस्ते घरों के विकास पर टैक्स प्रोत्साहन का प्रस्ताव किया है।

  • आम बजट में पीएफ से जुड़े इस प्रस्ताव से नौकरीपेशा लोगों को लगेगा झटका

    आम बजट में पीएफ से जुड़े इस प्रस्ताव से नौकरीपेशा लोगों को लगेगा झटका

    इस बार के आम बजट में 1 अप्रैल, 2016 से कर्मचारी भविष्य निधि की आंशिक निकासी पर टैक्स लगाने का प्रस्ताव किया गया है। केंद्र सरकार के इस कदम से देश के करीब छह करोड़ वेतनभोगियों को झटका लग सकता है।

  • बजट 2016 : विशेष पैकेज नहीं मिलने से बिहार में निराशा, लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य बीमा से खुश

    बजट 2016 : विशेष पैकेज नहीं मिलने से बिहार में निराशा, लेकिन स्‍वास्‍थ्‍य बीमा से खुश

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा सोमवार को लोकसभा में पेश किए गए 2016-17 के आम बजट में बिहार को विशेष पैकेज नहीं देने पर प्रदेश के लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं।

  • बजट 2016 : अरुण जेटली की चतुराई ने विपक्ष का काम 'मुश्किल' कर दिया है : उमर अब्दुल्ला

    बजट 2016 : अरुण जेटली की चतुराई ने विपक्ष का काम 'मुश्किल' कर दिया है : उमर अब्दुल्ला

    जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा लोकसभा में पेश आम बजट को विपक्ष के प्रतिकूल करार दिया।

  • राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने आम बजट को बताया 'निराशाजनक'

    राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने आम बजट को बताया 'निराशाजनक'

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा सोमवार को लोकसभा में पेश किए गए आम बजट को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने निराशाजनक बताया है। उन्होंने कहा कि इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन लोगों को कुछ नहीं मिला।

  • बजट 2016 : वादे पूरे करने के लिए नहीं किए गए ठोस उपाय

    बजट 2016 : वादे पूरे करने के लिए नहीं किए गए ठोस उपाय

    यह बीजेपी सरकार का तीसरा बजट है, जो पार्टी के घोषणापत्र तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन का सालाना दस्तावेज भी माना जा सकता है। राजनीतिक आग्रहों से इस बार के बजट के थीम को गांव, गरीब और किसान के लिए रखा गया है...

  • बजट 2016 : क्या परीक्षा में पास हुए अरुण जेटली....?

    बजट 2016 : क्या परीक्षा में पास हुए अरुण जेटली....?

    किसानों की औसत आय तो पहले से ही कम है। किसी चतुर्थ श्रेणी नौकरीपेशा से भी कम। ऐसे में हर साल बीस फीसदी के हिसाब से आय बढ़ भी जाए तो किसान आत्महत्याओं वाले देश में यह कदम पर्याप्त होगा ? उसमें भी बीच में मोदी सरकार को एक और चुनाव का सामना करना पड़ेगा।