NDTV Khabar

आरबीआई


'आरबीआई' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PMC Bank घोटाले के पीड़ित खाताधारक की मौत पर भड़के कुमार विश्वास- Tweet कर कही यह बात...

    PMC Bank घोटाले के पीड़ित खाताधारक की मौत पर भड़के कुमार विश्वास- Tweet कर कही यह बात...

    PMC Bank घोटाले के पीड़ित खाताधारक की मौत पर भड़के कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) ने Tweet कर सरकार पर हमला बोला. कुमार विश्वास ने कहा कि आइए अपनी-अपनी सरकार-पार्टी-नेता की चिंटूगीरी करते हुए कुतर्क करें. 

  • संकट में फंसे पीएमसी बैंक के हर खाताधारक के हित का ख्याल रखेगा आरबीआई : निर्मला सीतारमण

    संकट में फंसे पीएमसी बैंक के हर खाताधारक के हित का ख्याल रखेगा आरबीआई : निर्मला सीतारमण

    पीएमसी संकट पर आरबीआई गवर्नर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को आश्वासन दिया है कि संकट में फंसे बैंक के हर खाताधारक के हित का ख्याल रखा जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को गवर्नर से बातचीत के बाद यह खुलासा किया. दिल्ली में एक मीडिया ब्रीफिंग में वित्त मंत्री ने सोमवार को कहा, "मैंने पीएमसी मसले पर आरबीआई गवर्नर से आज सुबह बात की है. आरबीआई गवर्नर ने मुझे भरोसा दिलाया है कि इस संकट को सुलझाने के दौरान वो पीएमसी के खाताधारकों के हित का ध्यान रखेंगे... मैंने आरबीआई गवर्नर से अपील की है कि क्या इस मामले में ज़ब्त की गई संपत्ति का इस्तेमाल बैंक के ग्राहकों को राहत देने के लिए जल्दी किया जा सकता है?"

  • पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा - देश में मौजूद आर्थिक नरमी बेहद चिंताजनक

    पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने कहा - देश में मौजूद आर्थिक नरमी बेहद चिंताजनक

    राजन ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा, ''निजी क्षेत्र के विश्लेषकों की ओर से आर्थिक वृद्धि को लेकर कई तरह के अनुमान लगाये जा रहे हैं, जिनमें से कई संभवतः सरकार के अनुमान से काफी नीचे हैं. मेरा मानना है कि आर्थिक सुस्ती निश्चित रूप से बहुत चिंताजनक है.''

  • विश्व व्यापार में और गिरावट की आशंका : आरबीआई

    विश्व व्यापार में और गिरावट की आशंका : आरबीआई

    भारतीय अर्थव्यवस्था पहले से ही मंदी की चपेट में है. इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने विश्व व्यापार में और भी गिरावट की आशंका व्यक्त की है. शीर्ष बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति रिपोर्ट में कहा है कि भविष्य के संकेतों से पता चलता है कि इस साल विश्व व्यापार में और गिरावट आने की आशंका है. 

  • PMC बैंक के ग्राहक गुजारे के लिए गहने गिरवी रखने को मजबूर, दिन-रात करेंगे प्रदर्शन

    PMC बैंक के ग्राहक गुजारे के लिए गहने गिरवी रखने को मजबूर, दिन-रात करेंगे प्रदर्शन

    आरबीआई की ओर से पीएमसी खाताधारकों पर बैंक से 25 हजार से ज्यादा रकम निकालने पर पाबंदी का ग्राहकों पर बुरा असर हो रहा है. लोग अपना गुजारा नहीं कर पा रहे हैं. फीस और दवाइयों के लिए भी लोगों के पास पैसे नहीं हैं. किसी परिवार में शादी है और वह पैसा न होने के कारण परेशान है. किसी परिवार में गंभीर बीमारी से पीड़ित सदस्य के इलाज के लिए पैसे नहीं हैं. बैंक में पैसा होने के बावजूद रकम निकालने पर रोक के कारण बैंक के खाताधारक जरूरतें पूरी करने के लिए दर-दर पर जाकर कर्ज लेने, गहने गिरवी रखने के लिए मजबूर हैं.

  • वित्त मंत्री ने की PMC के नाराज ग्राहकों से मुलाकात, कांग्रेस ने कुछ यूं कसा तंज

    वित्त मंत्री ने की PMC के नाराज ग्राहकों से मुलाकात, कांग्रेस ने कुछ यूं कसा तंज

    सीतारमण ने यहां पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक के खाताधारों के गुस्से का सामना कर करने के बाद निर्मला बाद में संवाददाता सम्मेलन कर कहा कि समिति गठित जाएगी जो इस बात पर विचार करेगी कि क्या इस क्षेत्र का प्रबंधन करने वाले कानूनों में बदलाव की जरूरत है. 

  • FPI ने 3 दिनों में शेयर बाजार से करीब 3 हजार करोड़ रुपये निकाले

    FPI ने 3 दिनों में शेयर बाजार से करीब 3 हजार करोड़ रुपये निकाले

    वैश्विक नरमी और व्यापार युद्ध की आशंकाओं के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अक्टूबर में शुरूआती तीन कारोबारी दिवसों में शेयर बाजार से करीब 3,000 करोड़ रुपये की निकासी की है. विदेशी निवेशकों ने इससे पहले सितंबर में शेयरों में शुद्ध रूप से करीब 7,850 करोड़ रुपये का निवेश किया था. हालांकि, बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के रेपो दर में कटौती और बाजार नियामक सेबी के कुछ फैसलों से एफपीआई निवेश में तेजी आने की उम्मीद है.

  • RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    RBI ने Repo Rate में की कटौती, लोन पर ब्याज दर में हो सकती है कमी

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति ने Repo Rate को 25 आधार अंक घटा दिया है, और अब यह 5.40 फीसदी से 5.15 फीसदी हो गया है. रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर RBI अन्य बैंकों को कम अवधि पर ऋण दिया करता है. इस वर्ष के दौरान लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में कटौती की गई है, और इस कैलेंडर वर्ष में अब तक 135 आधार अंक, यानी 1.35 प्रतिशत की कमी की जा चुकी है.

  • पंजाब नेशनल बैंक के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने मल्लिकार्जुन राव

    पंजाब नेशनल बैंक के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने मल्लिकार्जुन राव

    केंद्र ने मंगलवार को एस. एस. मल्लिकार्जुन राव को पंजाब नेशनल बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है. आधिकारिक आदेश के अनुसार 57 वर्षीय राव फिलहाल इलाहाबाद बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी है. नये पद पर उनकी नियुक्ति 18 सितंबर 2021 तक के लिये की गयी है. आदेश के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वित्तीय सेवा विभाग के एस.एस. मल्लिकार्जुन राव को पंजाब नेशनल बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किये जाने को मंजूरी दे दी है.

  • PMC Bank पर लगी पाबंदियों के बाद सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों को लेकर RBI ने किया Tweet

    PMC Bank पर लगी पाबंदियों के बाद सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों को लेकर RBI ने किया Tweet

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जब से पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC Bank) और लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) पर पाबंदियां लगाई हैं, तब से देश के बैंकिंग सिस्टम को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अफवाहें फैल रही हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने मंगलवार को ट्वीट कर ऐसी अफवाहों को खारिज कर दिया. रिजर्व बैंक ने लोगों से अपील की है कि घबराएं नहीं.

  • TOP 5 NEWS: NRC को लेकर अमित शाह ने ममता सरकार को घेरा, महाराष्ट्र में बीजेपी के 125 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

    TOP 5 NEWS: NRC को लेकर अमित शाह ने ममता सरकार को घेरा, महाराष्ट्र में बीजेपी के 125 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कोलकाता में एनआरसी पर जनजागरण अभियान के तहत केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा बंगाल में एनआरसी को लेकर गलत-गलत जानकारी फैलाई जा रही है.

  • चार अक्टूबर को ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत कटौती कर सकता है RBI: गोल्डमैन साक्स

    चार अक्टूबर को ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत कटौती कर सकता है RBI: गोल्डमैन साक्स

    देश में आर्थिक गतिविधियों और मुद्रास्फीति में नरम रुख रहने के बीच भारतीय रिजर्व बैंक चार अक्टूबर को अपनी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत ब्याज दर को और घटा सकता है.

  • सरकार RBI से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश: रिपोर्ट

    सरकार RBI से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश: रिपोर्ट

    सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. राजस्व संग्रह में कमी तथा कॉरपोरेट करों में कटौती के कारण सरकार के वित्त संसाधनों पर दबाव है. एक अधिकारी ने कहा, 'यदि आवश्यकता हुई तो केंद्र सरकार चालू वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक से 25-30 हजार करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश की मांग कर सकती है.' उन्होंने कहा कि इस बारे में जनवरी की शुरुआत में आकलन किया जाएगा. 

  • केंद्र सरकार Reserve Bank से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश

    केंद्र सरकार Reserve Bank से ले सकती है 30 हजार करोड़ रुपये का अंतरिम लाभांश

    केंद्र सरकार (Central Government) राजकोषीय घाटा के लक्ष्य को पाने के लिये इस वित्त वर्ष के अंत तक रिजर्व बैंक (RBI) से करीब 30 हजार करोड़ रुपये के अंतरिम लाभांश की मांग कर सकती है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. राजस्व संग्रह में कमी तथा कॉरपोरेट करों में कटौती के कारण सरकार के वित्त संसाधनों पर दबाव है.

  • PMC बैंक के बाद अब यह Bank संकट में, RBI ने लोन देने पर रोक समेत लगाए कई प्रतिबंध

    PMC बैंक के बाद अब यह Bank संकट में, RBI ने लोन देने पर रोक समेत लगाए कई प्रतिबंध

    रिजर्व बैंक (RBI) ने लक्ष्मी विलास बैंक (Lakshmi Vilas Bank) पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं. RBI ने लक्ष्मी विलास बैंक की कमजोर वित्तीय हालत को देखते हुए उसके खिलाफ त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (PCA) व्यवस्था के तहत कर्ज देने और नई शाखा खोलने पर रोक जैसे प्रतिबंध लगा दिये हैं.

  • पंजाब एंड महाराष्ट्र कोआपरेटिव बैंक में जारी संकट पर वित्त मंत्री ने चुप्पी तोड़ी

    पंजाब एंड महाराष्ट्र कोआपरेटिव बैंक में जारी संकट पर वित्त मंत्री ने चुप्पी तोड़ी

    पंजाब एंड महाराष्ट्र कोआपरेटिव बैंक में जारी संकट पर वित्त मंत्री ने गुरुवार को चुप्पी तोड़ी. खाताधारकों की चिंताओं पर पूछे गए सवाल पर कहा कि आरबीआई इस मामले को देख रही है और सरकार इस मामले में फिलहाल दखल नहीं करेगी. मौका था निजी बैंकों के बड़े अफसरों के साथ बैठक का. वित्त मंत्री ने बैठक के बाद साफ़ किया कि बैंकिंग सेक्टर में लिक्विडिटी का कोई संकट नहीं है.

  • सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी

    सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी

    सुप्रीम कोर्ट ने सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाने, चरित्र हनन करने, ट्रोल करने, धमकी देने इत्यादि को लेकर सरकार से तीन हफ्ते के भीतर गाइडलाइन बनाने को कहा है.

  • PMC Bank: इस बैंक के ग्राहक नहीं निकाल सकेंगे 1,000 रुपये से ज़्यादा रकम, RBI ने लगाई पाबंदी

    PMC Bank: इस बैंक के ग्राहक नहीं निकाल सकेंगे 1,000 रुपये से ज़्यादा रकम, RBI ने लगाई पाबंदी

    दरअसल बैंक में वित्तीय गड़बड़ियों की वजह से RBI ने खाता धारकों को हज़ार रुपये से ज़्यादा देने रोक लगा दी है, जिसकी वजह से बैंक के हर ब्रांच में भीड़ लगी है. RBI का ये प्रतिबंध 6 महीने तक जारी रहेगा. इसके तहत बैंक न तो लोन दे सकता है और न ही कोई निवेश कर सकता है.

Advertisement