NDTV Khabar

आरोप पत्र


'आरोप पत्र' - 294 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBI ने नियुक्ति मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के पूर्व OSD के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया

    CBI ने नियुक्ति मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री के पूर्व OSD के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया

    अधिकारियों के मुताबिक मोहता चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय के डायरेक्टर पद पर रहते हुए 2015 में बिना इंटरव्यू लिए हड्डी रोग विभाग में सीनियर रेजीडेंट डॉक्टर अग्रावल की नियुक्ति की थी. CBI ने आरोप लगाया कि इस भर्ती के लिए न तो विज्ञापन जारी किया गया और न ही साक्षात्कार लिया गया. आरोप पत्र के मुताबिक अग्रवाल ने छह अगस्त 2015 को केवल सादे कागज पर आवेदन लिख अस्पताल से वरिष्ठ रेजीडेंट डॉक्टर के रूप में सेवाएं देने की इच्छा जताई थी. 

  • एक्ट्रेस ने इस मशहूर फिल्मकार पर लगाया रेप का आरोप, कही यह बात...

    एक्ट्रेस ने इस मशहूर फिल्मकार पर लगाया रेप का आरोप, कही यह बात...

    ईऑनलाइन डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, अभिनेत्री ने शुक्रवार को एक फ्रांसीसी समाचार पत्र में प्रकाशित साक्षात्कार में इस कथित दुष्कर्म का जिक्र किया है. उन्होंने दावा किया है, "साल 1975 में, रोमन पोलेंस्की ने मेरे साथ दुष्कर्म किया."

  • AJL प्लॉट आवंटन मामले में पूर्व सीएम हुड्डा और कांग्रेस नेता वोरा को मिली अंतरिम जमानत

    AJL प्लॉट आवंटन मामले में पूर्व सीएम हुड्डा और कांग्रेस नेता वोरा को मिली अंतरिम जमानत

    ईडी ने अगस्त 2019 में अपना पहला आरोप पत्र दायर करके वोरा और हुड्डा पर पंचकूला में AJL को भूमि आवंटन में अनियमितता का इल्ज़ाम लगाया था. केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI)ने पहले बताया था कि अभियोजन की शिकायत चंडीगढ़ के नज़दीक पंचकूला में धनशोधन रोकथाम अधिनियम (PMLA) के मामले देखने वाली विशेष अदालत में दायर की गई थी.

  • महिला कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- गोपाल कांडा से मिलकर सरकार बनाने वाली बीजेपी को बेटियां देंगी माकूल जवाब

    महिला कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- गोपाल कांडा से मिलकर सरकार बनाने वाली बीजेपी को बेटियां देंगी माकूल जवाब

    महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने हरियाणा के बहुचर्चित गीतिका शर्मा हत्याकांड के आरोपी एवं नवनिर्वाचित निर्दलीय विधायक गोपाल कांडा के सहयोग से सरकार बनाने की पहल करने पर भाजपा की आलोचना करते हुये कहा है कि देश की बेटियां मूकदर्शक बनकर नहीं रहेंगी. देव ने शुक्रवार को भाजपा अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर कहा कि कांडा के खिलाफ बलात्कार, आत्महत्या के लिये उकसाने और आपराधिक साजिश रचने जैसे संगीन आरोप लगे थे. ऐसे व्यक्ति के समर्थन से सरकार बनाना भाजपा की सत्ता लोलुपता का सबूत है.

  • CBI ने PMO अधिकारी होने का झूठा दावा करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया

    CBI ने PMO अधिकारी होने का झूठा दावा करने वाले व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया

    यह आरोप लगाया गया है कि राव ने कथित पत्र के माध्यम से पीएमओ के अधिकारी के रूप में न्याय विभाग से न्यायाधीश के खिलाफ जांच की मांग की थी. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने राव के खिलाफ कथित जालसाजी का मुकदमा दर्ज किया है. 

  • प्रभारी चाको को हटाने की मांग को लेकर दिल्ली कांग्रेस में बढ़ी रार, जानें पूरा मामला

    प्रभारी चाको को हटाने की मांग को लेकर दिल्ली कांग्रेस में बढ़ी रार, जानें पूरा मामला

    मंगत राम सिंघल, किरण वालिया और दिल्ली कांग्रेस के प्रवक्ताओं रमाकांत गोस्वामी और जितेंद्र कोचर ने चाको पर पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पुत्र संदीप दीक्षित द्वारा लिखे गये एक व्यक्तिगत पत्र को ‘लीक’ करने का भी आरोप लगाया था. संदीप दीक्षित ने चाको पर उनके व्यक्तिगत पत्र को मीडिया में ‘लीक’ करने का आरोप लगाया है.

  • उन्नाव सड़क हादसा मामला: CBI ने बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ हत्या का आरोप हटाया

    उन्नाव सड़क हादसा मामला: CBI ने बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ हत्या का आरोप हटाया

    सीबीआई ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता दुर्घटना मामले में अपने पहले आरोप पत्र में भाजपा के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उसके अन्य सहयोगियों के खिलाफ शुक्रवार को हत्या के आरोप हटा दिए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस हादसे में पीड़िता के दो रिश्तेदारों की मौत हो गई थी. लखनऊ में विशेष सीबीआई अदालत में दाखिल अपने पहले आरोपपत्र में सीबीआई ने प्राथमिकी में नामजद सेंगर और अन्य सभी आरोपियों को आपराधिक साजिश रचने एवं डराने-धमकाने से संबद्ध भारतीय दंड संहिता की धाराओं के तहत आरोपी बनाया है. गौरतलब है कि सीबीआई ने अपनी प्राथमिकी में सेंगर और नौ अन्य के विरूद्ध आपराधिक साजिश, हत्या, हत्या के प्रयास और डराने धमकाने से संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था.

  • उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता का तीन लोग 9 दिन तक करते रहे बलात्कार, CBI ने कोर्ट को बताया

    उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता का तीन लोग 9 दिन तक करते रहे बलात्कार, CBI ने कोर्ट को बताया

    सीबीआई ने अपने आरोप पत्र में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 120बी (आपराधिक षड्यंत्र), 363 (अपहरण), 366 (अपहरण या महिला को शादी के लिए मजबूर करना), 376 डी (एक से अधिक लोगों द्वारा यौन उत्पीड़न) और बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम (पोक्सो) की धाराओं तीन और चार (बलात्कार एवं सजा) के तहत आरोपियों के रूप में तीन लोगों- नरेश तिवारी, बृजेश यादव और शुभम सिंह को नामजद किया है. इन आरोपों के तहत अपराध तय होने पर अधिकतम उम्रकैद का प्रावधान है.

  • उन्नाव के सामूहिक बलात्कार मामले में सीबीआई ने चार्जशीट दायर की

    उन्नाव के सामूहिक बलात्कार मामले में सीबीआई ने चार्जशीट दायर की

    सीबीआई ने गुरुवार को 11 जून, 2017 के उन्नाव के कथित सामूहिक बलात्कार के एक मामले में आरोप पत्र दायर किया. उस समय पीड़ित नाबालिग थी. यह मामला 4 जून, 2017 को भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर द्वारा अपने आवास पर बलात्कार किए जाने के मामले से अलग है.

  • CBI के अधिकारी पर फर्जी मुठभेड़ में शामिल होने का लगा आरोप, एजेंसी ने किया इनकार

    CBI के अधिकारी पर फर्जी मुठभेड़ में शामिल होने का लगा आरोप, एजेंसी ने किया इनकार

    उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि अमित कुमार भटनागर संस्था में अपने उच्च पद का इस्तेमाल कर जांच को प्रभावित कर रहे हैं. इस बीच, सीबीआई ने शुक्रवार को इन आरोपों से इंकार किया है. बयान में दावा किया गया कि एजेंसी ने पत्र का संज्ञान लिया है.  प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले की जांच चल रही है. झारखंड पुलिस के तत्कालीन महानिरीक्षक ए के भटनागर के खिलाफ अब तक की गई जांच के दौरान कोई सबूत सामने नहीं आया है.

  • CBI के अधिकारी पर फर्जी मुठभेड़ में शामिल होने का लगा आरोप, एजेंसी ने पेश की सफाई

    CBI के अधिकारी पर फर्जी मुठभेड़ में शामिल होने का लगा आरोप, एजेंसी ने पेश की सफाई

    एजेंसी ने शुक्रवार को यह कहते हुए इस आरोप से इनकार किया कि जांच में ऐसा कोई सबूत सामने नहीं आया है. पत्र में, सीबीआई निदेशक आरके शुक्ला और केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) को भी संबोधित किया गया है. डिप्टी एसपी एनपी मिश्रा ने आरोप लगाया कि संयुक्त निदेशक (प्रशासन) ए के भटनागर झारखंड में 14 निर्दोष व्यक्तियों की फर्जी मुठभेड़ में 'बुरी तरह संलिप्त' थे.

  • CBI अधिकारी ने सीनियर पर लगाया 'फेक एन्काउंटर' का आरोप, PMO से की शिकायत

    CBI अधिकारी ने सीनियर पर लगाया 'फेक एन्काउंटर' का आरोप, PMO से की शिकायत

    देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआई (CBI)एक बार फिर विवादों में घिरती नजर आ रही है. एक साल पहले ही एजेंसी के दो शीर्ष अधिकारियों के बीच 'रिश्वत' को लेकर विवाद हुआ था. अब एक अधिकारी ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर बड़े अधिकारी पर फर्जी एन्काउंटर में शामिल होने का आरोप लगाया है. अधिकार का नाम एनपी मिश्रा है जो डीएसपी रैंक के पुलिस अधिकारी हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि एजेंसी के संयुक्त निदेशक एके भटनागर झारखंड में एक फेक एन्काउंटर में शामिल थे और अब वह उनको हटाए जाने की मांग करता हैं.

  • गुजरात में उपचुनाव को लेकर EC पर भड़की कांग्रेस, कहा- भाजपा के दबाव में आयोग...

    गुजरात में  उपचुनाव को लेकर EC पर भड़की कांग्रेस, कहा- भाजपा के दबाव में आयोग...

    प्रदेश में दो अन्य विधानसभा क्षेत्र राधनपुर और बयाड के कांग्रेस विधायकों क्रमश: अल्पेश ठाकोर और धवलसिंह जाला ने भाजपा में शामिल होने के लिए विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था. मोरवा हदाफ के विधायक भूपेंद्रसिंह खांट अवैध जाति प्रमाण पत्र रखने के कारण अयोग्य करार दिए गए थे. यह सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है.

  • यूपी में फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित

    यूपी में फर्जी डिग्री के सहारे नौकरी पाने वाले 60 शिक्षक हुए निलंबित

    उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग में बीएड की डिग्री के सहारे सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने वाले मथुरा के 60 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है, जिससे विभाग में हड़कम्प मच गया है. बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार डा. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा में एसआईटी की जांच के दौरान करीब 4700 ऐसे बीएड डिग्रीधारक मिले थे, जिनकी डिग्री या तो फर्जी थी या फिर उसमें हेराफेरी की गई थी.

  • मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल को लिखा खत, Odd Even पर जताया विरोध

    मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल को लिखा खत, Odd Even पर जताया विरोध

    तिवारी ने केजरीवाल को लिखे पत्र में आरोप लगाया कि "यह दिल्लीवासियों का ध्यान मुख्य मुद्दों से भटकाने की चालबाजी है." उन्होंने कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) सरकार काम के मोर्चे पर "पूरी तरह विफल" रही है और अपने प्रचार के लिए विज्ञापनों पर करदाताओं का पैसा इस्तेमाल करना चाहती है. 

  • नान घोटाले के आरोपी ने छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, कोर्ट में दायर किया शपथपत्र

    नान घोटाले के आरोपी ने छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, कोर्ट में दायर किया शपथपत्र

    छत्तीसगढ़ में नागरिक आपूर्ति निगम 'नान' में हुए कथित घोटाले के आरोपी शिवशंकर भट्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के सदस्य और अन्य लोगों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. रायपुर स्थित नागरिक आपूर्ति निगम के मुख्यालय में प्रबंधक पद पर रहे भट्ट ने गुरूवार को स्थानीय अदालत में शपथपत्र दायर किया. शपथ पत्र में भट्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, पूर्व खाद्य मंत्री पुन्नू लाल मोहले, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लीलाराम भोजवानी और अन्य लोगों पर करोड़ों रूपए का भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है.

  • सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम में 52 गलतियां सुधारीं

    सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम में 52 गलतियां सुधारीं

    केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विभाजन के लिए लाए गए कानून में 50 से अधिक सुधार किए हैं जिनमें वर्ष 1909 को 1951 किया गया है, एक शब्द में छूट गए ‘आई’ को जोड़ा गया है और एक शब्द में लगे अतिरिक्त ‘टी’ को हटा दिया गया है. विपक्ष ने पिछले महीने आरोप लगाया था कि कानून ‘‘जल्दबाजी’’ में लाया गया है. करीब एक महीने बाद सरकार ने बृहस्पतिवार को त्रुटियों में सुधार किया और इसके लिए तीन पन्ने का शुद्धि पत्र लाते हुए जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन कानून में सुधार करने की घोषणा की. संसद ने सात अगस्त को कानून पास किया था और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इसे मंजूरी देने के बाद इसकी गजट अधिसूचना नौ अगस्त को जारी की गई.

  • आदिवासी नेता ने रमन सिंह और अजीत जोगी पर लगाये गंभीर आरोप, कहा- रुपये की पेशकश करके उपचुनाव से वापस कराया नाम

    आदिवासी नेता ने रमन सिंह और अजीत जोगी पर लगाये गंभीर आरोप, कहा- रुपये की पेशकश करके उपचुनाव से वापस कराया नाम

    छत्तीसगढ़ में आदिवासी नेता मंतुराम पवार ने आरोप लगाया है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री रमन सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, उनके बेटे अमित समेत कई लोगों ने दवाब डालकर तथा सात करोड़ रूपए की पेशकश कर उनसे अंतागढ़ उपचुनाव से नाम वापस कराया था. पवार वर्ष 2014 में अंतागढ़ विधानसभा सीट में हुए उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी थे और मतदान से पहले उन्होंने अचानक नाम वापस ले लिया था. पवार ने शनिवार को स्थानीय अदालत में धारा 164 के तहत बयान दर्ज कराया और इस दौरान शपथ पत्र देकर रमन सिंह, अजीत जोगी, अमित जोगी तथा पूर्व मंत्री राजेश मूणत पर षड़यंत्र करने का गंभीर आरोप लगाया.