NDTV Khabar

आर्थिक नीति


'आर्थिक नीति' - 77 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी ने बजट से पहले अर्थशास्त्रियों संग की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    पीएम मोदी ने बजट से पहले अर्थशास्त्रियों संग की बैठक, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    मुश्किल आर्थिक हालात के बीच अगले महीने पेश होने वाले बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रमुख अर्थशास्त्रियों और उद्योग विशेषज्ञों से बातचीत की और उनके सुझावों पर गौर किया. मोदी की यह मुलाकात इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उनके नेतृत्व में गठित नयी सरकार का पहला बजट पांच जुलाई को पेश किया जाना है.

  • बिगड़ी अर्थव्यवस्था सरकार की चिंता का सबब, पीएम मोदी आज अर्थशास्त्रियों से करेंगे चर्चा

    बिगड़ी अर्थव्यवस्था सरकार की चिंता का सबब, पीएम मोदी आज अर्थशास्त्रियों से करेंगे चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्थिक वृद्धि को गति देने तथा रोजगार सृजन के लिए आर्थिक नीति की रूपरेखा पर चर्चा के लिए प्रमुख अर्थशास्त्रियों तथा विशेषज्ञों के साथ शनिवार को बैठक करेंगे.

  • पीएम मोदी ने बुलाई अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों की अहम बैठक, अर्थव्यवस्था पर होगी चर्चा

    पीएम मोदी ने बुलाई अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों की अहम बैठक, अर्थव्यवस्था पर होगी चर्चा

    देश में कमज़ोर पड़ती अर्थव्यवस्था पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों की एक अहम बैठक बुलाई है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक ये बैठक 22 जून को नीति आयोग में होगी. पीएम मोदी की अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ इस बैठक में आर्थिक विकास दर में आयी गिरावट की वजहों की समीक्षा की जाएगी.

  • बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर नीतीश कुमार का रुख हुआ नरम?

    बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर नीतीश कुमार का रुख हुआ नरम?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्तमान में चल रहे केंद्र प्रायोजित योजनाओं के मॉडल का एक बार फिर विरोध किया है. नीतीश कुमार के अनुसार इसके जगह देश में या केंद्र की योजना हों जहां सारा भार केंद्र उठाए और एक राज्यों की योजना हो जिसका आर्थिक भार वो अपने ख़ज़ाने से उठाएं. नीतीश कुमार ने सोमवार को अपने लोक संवाद के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि नीति आयोग के अगली बैठक में वो अपनी इस मांग को दोहराएंगे कि केंद्र प्रायोजित योजनाओं को राज्य पर थोपा न जाए.

  • लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद नई सरकार को लेने होंगे ये अहम फैसले: अमेरिकी विशेषज्ञ

    लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद नई सरकार को लेने होंगे ये अहम फैसले: अमेरिकी विशेषज्ञ

    भारत में 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम (Lok Sabha Election 2019) की घोषणा के बाद गठित होने वाली सरकार को विदेश नीति (Foreign Policy) के संबंध में, खासकर आर्थिक क्षेत्र में अहम फैसले करने होंगे. अमेरिका के प्रख्यात भारतीय विशेषज्ञों का ऐसा मानना है.

  • अब नए आंकड़े, एनडीए के पहले चार साल में विकास की रफ्तार यूपीए के दौर से ज़्यादा रहने का दावा

    अब नए आंकड़े, एनडीए के पहले चार साल में विकास की रफ्तार यूपीए के दौर से ज़्यादा रहने का दावा

    नोटबंदी के असर को लेकर कृषि मंत्रालय के यू टर्न के बाद भारत सरकार का एक और यू टर्न दिख रहा है. सरकार ने अगस्त में जारी आंकड़ों को ख़ारिज कर दिया और नए आंकड़े देकर बताया कि 2014 से 2018 के बीच एनडीए के पहले चार साल में विकास की रफ़्तार यूपीए के दौर से ज़्यादा रही है.

  • राहुल का मोदी सरकार पर हमला, नोटबंदी को योजनाबद्ध तरीके से किया गया 'आपराधिक आर्थिक घोटाला' बताया

    राहुल का मोदी सरकार पर हमला, नोटबंदी को योजनाबद्ध तरीके से किया गया 'आपराधिक आर्थिक घोटाला' बताया

    नोटबंदी के दो साल (Demonetisation Anniversary) पूरे हो गए हैं और इसे लेकर कांग्रेस ने अपने हमले तेज़ कर दिए हैं. वह नोटबंदी को पूरी तरह नाकाम बता कर प्रधानमंत्री मोदी से माफ़ी की मांग कर रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने नोटबंदी के मुद्दे पर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार का यह कदम खुद से पैदा की गई 'त्रासदी' और 'आत्मघाती हमला' था, जिससे प्रधानमंत्री के 'सूट-बूट वाले मित्रों' ने अपने कालेधन को सफेद करने का काम किया. उन्होंने कहा कि नोटबंदी सिर्फ एक बगैर सोचे-समझे 'मासूम इरादे' से लागू की गई आर्थिक नीति नहीं, बल्कि बहुत योजनाबद्ध तरीके से किया गया एक 'आपराधिक आर्थिक घोटाला' था.

  • डीडीए ने लैंड पूलिंग नीति को मंजूरी दी, दिल्ली में बनेंगे 17 लाख घर

    डीडीए ने लैंड पूलिंग नीति को मंजूरी दी, दिल्ली में बनेंगे 17 लाख घर

    दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने शुक्रवार को लैंड पूलिंग नीति को मंजूरी दी. इससे शहर को 17 लाख घर मिलेंगे, जिसमें 76 लाख लोगों को समायोजित किया जा सकेगा. अधिकारियों ने यह बात कही.

  • केरल बाढ़: मोदी सरकार ने कहा, 600 करोड़ रुपये सिर्फ अग्रिम सहायता, आगे और भी आर्थिक मदद देंगे

    केरल बाढ़: मोदी सरकार ने कहा, 600 करोड़ रुपये सिर्फ अग्रिम सहायता, आगे और भी आर्थिक मदद देंगे

    संयुक्त अरब अमीरात द्वारा केरल के लिये 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर (करीब 700 करोड़ रूपये) की मदद की पेशकश पर विदेशी सरकारों से आर्थिक मदद और सरकार की मौजूदा नीति के तहत विदेशी सरकारों से आर्थिक मदद को स्वीकार नहीं करने की घोषणा को लेकर हो रहे विवाद के बीच गृह मंत्रालय का यह बयान आया है. 

  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने रुपये के गिरते मूल्य को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा...

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने रुपये के गिरते मूल्य को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा...

    सरकार के लिये रुपये को सुदृढ़ करने के प्रयास करना और कदम उठाना बहुत मुश्किल है. उल्लेखनीय है कि अमेरिकी डालर की मजबूत मांग से रुपया 16 अगस्त को 70.32 रुपये प्रति डालर के अब तक के सबसे निचले स्तर तक गिर गया था. उन्होंने कहा कि आर्थिक नीति में केवल राजकोषीय घाटे के आंकड़े पर ध्यान नहीं देना चाहिए.

  • बेंगलुरु को दुबई बनाने की कवायद : अवैध होर्डिंग और पोस्टर हटाने में खुद मेयर भी जुटे

    बेंगलुरु को दुबई बनाने की कवायद : अवैध होर्डिंग और पोस्टर हटाने में खुद मेयर भी जुटे

    कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश के बाद बेंगलुरु शहर से फ्लेक्स और अवैध होर्डिंग हटाए जा रहे हैं. शहर के मेयर खुद आगे आकर फ्लेक्स और पोस्टर हटाते दिख रहे हैं. महानगर पालिका दुबई की तर्ज़ पर अपना आर्थिक ढांचा बनाने की कवायद में जुटी है और कोर्ट के हुक्म के तहत इस महीने के आखिर तक शहर के लिए विज्ञापन नीति तय करना है. बीबीएमपी को उम्मीद है कि इससे 300 से 400 करोड़ रुपये की सालाना आमदनी होगी.

  • शेयर बाजार : आरबीआई की नीति, तिमाही नतीजों पर रहेगी नजर

    शेयर बाजार : आरबीआई की नीति, तिमाही नतीजों पर रहेगी नजर

    अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति के निर्णय और घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े मिलकर तय करेंगे. इसके साथ ही निवेशकों की नजर प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुख, मॉनसून की चाल, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी. 

  • अपने जन्मकाल से BJP का किसान और खेत से कोई वास्ता नहीं रहा, वह सिर्फ दूरदर्शन करती आई: अखिलेश

    अपने जन्मकाल से BJP का किसान और खेत से कोई वास्ता नहीं रहा, वह सिर्फ दूरदर्शन करती आई: अखिलेश

    सपा प्रमुख ने कहा, "स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट की संस्तुतियों से बीजेपी साफ मुकर गई थी और अब किसानों के समर्थन का ढोंग कर रही है."

  • पीएम मोदी पर कांग्रेस का निशाना, नीति आयोग में उनका भाषण एक ‘छलावा’

    पीएम मोदी पर कांग्रेस का निशाना, नीति आयोग में उनका भाषण एक ‘छलावा’

    उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘‘ अर्थव्यवस्था की गुलाबी तस्वीर पेश करते हुए मोदीजी सिर्फ हमें चौथी तिमाही की विकास दर के बारे में बता रहे हैं और भूल जाते हैं कि इस साल की आर्थिक वृद्धि दर महज 6.7 फीसदी है, जो चार साल में सबसे कम है. 

  • 6 जून को जारी होगी आरबीआई की मौद्रिक नीति, शेयर बाजार पर दिखेगा असर

    6 जून को जारी होगी आरबीआई की मौद्रिक नीति, शेयर बाजार पर दिखेगा असर

    अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति के निर्णय और घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े मिलकर तय करेंगे. इसके साथ ही निवेशकों की नजर प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी.

  • नीति आयोग ने कहा, मोदी सरकार ने चार सालों में किया अच्छा काम

    नीति आयोग ने कहा, मोदी सरकार ने चार सालों में किया अच्छा काम

    नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज को ‘चामत्कारिक’ बताया और कहा कि पिछले चार साल में आर्थिक वृद्धि, मुद्रास्फीति तथा राजकोषीय घाटा समेत वृहत आर्थिक मानदंडों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है. संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन के आखिरी के वर्षों में नीतियों के मामले में जड़ता को देखते हुए सरकार ने सभी मोर्चों पर अच्छा काम किया है.

  • डोनाल्ड ट्रंप के ऊर्जा सलाहकार माइकल काटानजारो देंगे इस्तीफा

    डोनाल्ड ट्रंप के ऊर्जा सलाहकार माइकल काटानजारो देंगे इस्तीफा

    व्हाइट हाउस के ऊर्जा और पर्यावरण नीति के शीर्ष सलाहकार माइकल काटानजारो ने इस्तीफा देने का निर्णय लिया है. माइकल काटानजारो कानून और लॉबिंग कंपनी ( सीजीसीएन समूह में वापसी करेंगे , जहां वह पहले काम करते थे. व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय आर्थिक परिषद में काटानजारो घरेलू ऊर्जा मुद्दों के प्रमुख थे. उपराष्ट्रपति माइक पेंस के कार्यालय के फ्रांसिस ब्रुक उनका स्थान लेंगे. 

  • भारत में ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए मदद दे सकता है चीन

    भारत में ट्रेन की स्पीड बढ़ाने के लिए मदद दे सकता है चीन

    भारत ने बेंगलुरु-चेन्नई रेल गलियारे पर रेलगाड़ियों की गति बढ़ाने के लिए लिए चीन से मदद मांगी है. साथ ही आगरा और झांसी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में भी चीन से सहयोग लेने की बात चल रही है. एक वरिष्ठ भारतीय अधिकारी ने जानकारी दी. दोनों देशों के बीच बीजिगं में आयोजित सामरिक आर्थिक वार्ता (एसईडी) में इस आशय के प्रस्ताव रखे गए. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा, "हमने बेंगलुरु-चेन्नई रेल गलियारे पर रेल गाड़ियों की गति बढ़ाने की परियोजना चीन को देने की पेशकश की है."