NDTV Khabar

आर्थिक माहौल


'आर्थिक माहौल' - 44 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IMF ने कहा- अधिक निवेश आकर्षित करने के लिये भारत को अभी और आर्थिक सुधारों की जरूरत

    IMF ने कहा- अधिक निवेश आकर्षित करने के लिये भारत को अभी और आर्थिक सुधारों की जरूरत

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बृहस्पतिवार को कहा कि कारोबारी माहौल को मजबूत बनाने तथा व्यापार में निवेश को प्रोत्साहित करने के भारत के प्रयासों ने निवेश आकर्षित करने में मदद की है. हालांकि आईएमएफ ने साथ में यह भी जोड़ा कि टिकाऊ तथा अधिक समावेशी वृद्धि सुनिश्चित करने के लिये भारत को अभी और आर्थिक सुधार करने की जरूरत है.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान - ऑर्डनेंस फैक्टरी बोर्ड (OFB) का निगमीकरण, रक्षा क्षेत्र में FDI की सीमा अब 74 फीसदी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान - ऑर्डनेंस फैक्टरी बोर्ड (OFB) का निगमीकरण, रक्षा क्षेत्र में FDI की सीमा अब 74 फीसदी

    कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लॉकडाउन की वजह से आर्थिक नुकसान से निपटने के लिए  पीएम मोदी के 20 लाख करोड़ के पैकेज पर चौथी प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक सुधार करने होंगे. रोजगार और व्यापार बढ़ाने के लिए ढांचागत सुधार करने की आवश्यकता है. उत्पादों को विश्वनीय बनाना है. भारत में निवेश का अच्छा माहौल है

  • क्या इस समय सोने पर निवेश बंपर फायदे का सौदा हो सकता है?

    क्या इस समय सोने पर निवेश बंपर फायदे का सौदा हो सकता है?

    आर्थिक अनिश्चितता के माहौल में सोने पर निवेश हमेशा भरोसेमंद सौदा माना जाता है. सर्राफा बाजार में इस बार लॉकडाउन की वजह से अक्षय तृतीया के दिन रौनक गायब रही है. अक्षय तृतीया को सोना खरीदना शुभ माना जाता है. लेकिन अब सोने की बिक्री अब दुकानों में खरीदने के बजाए ऑनलाइन का प्रचलन बढ़ रहा है. अक्षय तृतीया पर सर्राफा कारोबारियों ने ग्राहकों को डिजिटल खरीद के लिए आकर्षित करने को कई आकर्षक पेशकश की हैं. इनमें कीमतों को लॉक करना और सोने के स्वामित्व का प्रमाणपत्र देना शामिल है.

  • Coronavirus News Updates : आज आपको मिल सकती है EMI से राहत, RBI की प्रेस कॉन्फ्रेंस 10 बजे

    Coronavirus News Updates : आज आपको मिल सकती है EMI से राहत, RBI की प्रेस कॉन्फ्रेंस 10 बजे

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के प्रमुख शक्तिकांत आज 10 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. कोरोनावायरस के संक्रमण की चेन रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से किए गए 21 दिनों को लॉकडाउन के ऐलान के बाद से देश में आर्थिक स्तर पर अनिश्चितता का माहौल है. जिन लोगों ने होम लोन, कार लोन या बैंक से किसी भी तरह का लोन ले रखा है उनको चिंता सता रही है कि वह हर महीने जाने वाली ईएमआई को कैसे चुकाएंगे.

  • राहुल गांधी का PM मोदी पर निशाना, कहा- वे PSU की तरह ताजमहल भी बेच सकते हैं

    राहुल गांधी का PM मोदी पर निशाना, कहा- वे  PSU की तरह ताजमहल भी बेच सकते हैं

    दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले अपनी पहली रैली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि देश का मौजूदा माहौल, नफरत, हिंसा और महिलाओं पर हमले से भारत को नुकसान पहुंच रहा है और लोगों को इससे फायदा नहीं हो रहा है. गांधी ने आर्थिक मंदी और बेरोज़गारी के मुद्दे से नहीं निपटने और हिंसा को बढ़ावा देने के लिए भाजपा को आड़े हाथों लिया.

  • शुरुआती उछाल के बाद लुढ़का शेयर मार्केट, 40913.82 अंकों पर बंद हुआ सेंसेक्स

    शुरुआती उछाल के बाद लुढ़का शेयर मार्केट, 40913.82 अंकों पर बंद हुआ सेंसेक्स

    चीन में कोरोनावायरस का प्रकोप गहराने के कारण पैदा हुई आर्थिक चिंता के चलते एशियाई बाजारों में नरमी का रुख बना हुआ था. एशियन स्टॉक्स टूटकर करीब सात सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया है.जानकार बताते हैं कि कोरोनावायरस के कहर से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की रफ्तार पर असर पड़ने के कारण शेयर बाजारों में मंदी का माहौल है.

  • निवेश बढ़ाने के मकसद से की गई कॉरपोरेट कर में कटौती : मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रमण्यम

    निवेश बढ़ाने के मकसद से की गई कॉरपोरेट कर में कटौती : मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रमण्यम

    सुब्रमण्यम ने सोमवार को उद्योग मंडल फिक्की के ‘यंग लीडर्स’ सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आर्थिक वृद्धि के लिए निजी निवेश सबसे महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा, ‘‘आर्थिक वृद्धि को आगे बढ़ाने में निजी निवेश सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. हम जो भी कदम उठा रहे हैं, चाहे कॉरपोरेट कर की दर में कटौती हो, या वेतन एवं औद्योगिक संबंध पर संहिता, इनका मकसद निवेश के लिए अधिक अनुकूल माहौल बनाना है.’’

  • त्योहारी सीजन में ई-टेलर्स ने की बंपर कमाई, छह दिनों में कर डाली इतने हजार करोड़ की बिक्री

    त्योहारी सीजन में ई-टेलर्स ने की बंपर कमाई, छह दिनों में कर डाली इतने हजार करोड़ की बिक्री

    रेडसीयर कंसल्टिंग के संस्थापक व CEO अनिल कुमार ने कहा, 'चुनौतीपूर्ण आर्थिक माहौल के बावजूद त्योहारी सीजन के पहले दौर में रिकॉर्ड तीन अरब डॉलर की खरीदारी हुई है, जिससे ऑनलाइन खरीदारी के प्रति उपभोक्ताओं में तेजी के रुझान का संकेत मिलता है.'

  • आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान, वहीं मंत्री जी ने करोड़ों का सरकारी विज्ञापन दिला दिया अपने ही अखबार को...

    आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान, वहीं मंत्री जी ने करोड़ों का सरकारी विज्ञापन दिला दिया अपने ही अखबार को...

    गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में मीडिया की माली हालत भी खस्ता है. लेकिन, इसी माहौल में पेशावर का कोई खास पहचान न रखने वाला अखबार बहुत अच्छी कमाई कर रहा है.

  • तमाम आंकड़े पीएम मोदी के खिलाफ, विफल साबित हुई एनडीए सरकार : अशोक गहलोत

    तमाम आंकड़े पीएम मोदी के खिलाफ, विफल साबित हुई एनडीए सरकार : अशोक गहलोत

    लोकसभा चुनाव से पहले होली पर्व पर कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) पीएम मोदी और बीजेपी पर बरसे. उन्होंने गुरुवार को कहा कि नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई वाली एनडीए सरकार (NDA Government) विफल रही है क्योंकि अर्थव्यवस्था से जुड़े सभी आंकड़े सरकार के खिलाफ जा रहे हैं. उन्होंने बीजेपी (BJP) से अपील की कि कृपया माहौल बिगाड़ें नहीं, कृपा करके सद्भाव और प्रेम से राजनीति करें और फिर कामयाब कौन होता है यह जनता पर छोड़ दें.

  • Pulwama Attack: कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले, भारत पुलवामा हमले का बदला 'अभी' चाहता है

    Pulwama Attack: कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले, भारत पुलवामा हमले का बदला 'अभी' चाहता है

    पुलवामा हमले (Pulwama Attack) के बाद देशभर में आक्रोश का माहौल है. इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को कहा कि कश्मीर में भारतीय जवानों की निर्मम हत्या (Pulwama Attack) से पूरा देश ‘परेशान’ है और पाकिस्तान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. यह कार्रवाई सैन्य, राजनयिक या आर्थिक रूप से की जा सकती है या तीनों को मिलाकर की जा सकती है.

  • मोदी सरकार को इन मुद्दों पर घेरने के लिए विपक्ष ने तैयार किया 'यूनाइटेड यूथ फ्रंट'

    मोदी सरकार को इन मुद्दों पर घेरने के लिए विपक्ष ने तैयार किया 'यूनाइटेड यूथ फ्रंट'

    इन संगठनों ने मंगलवार को हुई बैठक में फैसला किया कि 'बेरोजगारी, आर्थिक भ्रष्टाचार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बार-बार बढ़ोतरी और सामाजिक सद्भाव को खराब करने वाले माहौल' के खिलाफ आने वाले दिनों में 'राष्ट्रव्यापी आंदोलन' शुरू किया जाएगा.

  • आर्थिक सर्वेक्षण : विकास दर बढ़ने की उम्मीदों पर भारी पड़ सकते हैं तेल के दाम

    आर्थिक सर्वेक्षण : विकास दर बढ़ने की उम्मीदों पर भारी पड़ सकते हैं तेल के दाम

    इस साल आर्थिक विकास दर पिछले साल से बेहतर रहेगी. यह उम्मीद संसद में सोमवार को पेश किए गए आर्थिक सर्वे में जताई गई है. साल 2018-19 के लिए विकास दर 7 से 7.5% तक रहने की उम्मीद की जा रही है.

  • प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण से निवेश माहौल पर पड़ेगा बुरा असर : एसोचैम

    प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण से निवेश माहौल पर पड़ेगा बुरा असर : एसोचैम

    निजी क्षेत्र में आरक्षण की किसी भी पहल से देश के निवेश माहौल पर बुरा असर पड़ेगा. राजनीतिक दलों को ऐसा कोई भी कदम उठाने से बचना चाहिये जिससे कि निवेशकों को 'गलत संकेत' जाये. उद्योग जगत की अग्रणी संस्था एसोचैम ने यह कहा है. एसोचैम ने कहा कि ऐसे समय में जब भारत की अर्थव्यवस्था सुधार की ओर बढ़ रही है, निजी क्षेत्र में आरक्षण को लेकर दिया गया कोई भी राजनीतिक बयान आर्थिक क्षेत्र में निवेश परिवेश के लिये बड़ा झटका हो सकता है.

  • काराबोरी माहौल की रैंकिंग में शानदार सुधार से गदगद पीएम मोदी ने दिया यह बयान

    काराबोरी माहौल की रैंकिंग में शानदार सुधार से गदगद पीएम मोदी ने दिया यह बयान

    नोटबंदी और जीएसटी के बाद अर्थव्यवस्था में आई नरमी को लेकर लगातार विपक्ष के निशाने पर रह रही मोदी सरकार के लिए राहत की एक बड़ी खबर आई है.

  • आर्थिक मोर्चे पर भारत के लिए अच्छी खबर, कारोबारी माहौल की रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग-10 खास बातें

    आर्थिक मोर्चे पर भारत के लिए अच्छी खबर, कारोबारी माहौल की रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग-10 खास बातें

    वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि भारत की व्यापार सुगमता रैंकिंग 30 पायदान सुधरकर 100वें स्थान पर पहुंच गई है. कारोबार सुगमता के 10 संकेतकों में से आठ को अमल में लाने से भारत की रैंकिंग सुधरी है. वर्ल्ड बैंक ने यह भी कहा कि भारत की व्यापार सुगमता रैकिंग तय करते समय जीएसटी क्रियान्वयन को शामिल नहीं किया गया है, इसके प्रभाव को अगले साल शामिल किया जाएगा.

  • बिहार में छठ पर्व के दौरान हादसों में 20 से ज्यादा लोगों की मौत

    बिहार में छठ पर्व के दौरान हादसों में 20 से ज्यादा लोगों की मौत

    छठ पर्व की समाप्ति के दिन बिहार में कई जगह खुशियों का माहौल गमगीन हो गया. बिहार में दो दिनों में 40 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई. 20 से ज्यादा लोगों की छठ घाटों पर डूबने से मौत हो गई, तो वहीं 20 से ज्यादा लोग अपराध एवं सड़क दुर्घटनाओं के शिकार हुए है. समस्तीपुर में छठ के घाट पर एक परिवार ने तो एक साथ अपने बेटे और बेटी को खो दिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डूबने से हुई मौतों पर गहरा दुःख व्यक्त किया है और अविलम्ब अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं.

  • कोरियाई संकट का भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़ेगा बुरा असर

    कोरियाई संकट का भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़ेगा बुरा असर

    उत्तर कोरिया ने अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी नज़रअंदाज़ करते हुए फिर से बैलिस्टिक मिसाइल दाग़ी है. ये मिसाइल जापान के ऊपर से होते हुए 3400 किलोमीटर दूर जाकर उत्तरी प्रशांत महासागर में गिरी. लेकिन इससे पैदा सिहरन दुनिया के आर्थिक माहौल में सबसे ज़्यादा महसूस की गई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com