NDTV Khabar

आर्थिक विकास News in Hindi


'आर्थिक विकास' - 344 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आर्थिक सर्वेक्षण : विकास दर बढ़ने की उम्मीदों पर भारी पड़ सकते हैं तेल के दाम

    आर्थिक सर्वेक्षण : विकास दर बढ़ने की उम्मीदों पर भारी पड़ सकते हैं तेल के दाम

    इस साल आर्थिक विकास दर पिछले साल से बेहतर रहेगी. यह उम्मीद संसद में सोमवार को पेश किए गए आर्थिक सर्वे में जताई गई है. साल 2018-19 के लिए विकास दर 7 से 7.5% तक रहने की उम्मीद की जा रही है.

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट, जानिये 10 खास बातें 

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट, जानिये 10 खास बातें 

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश कर दिया है. यह रिपोर्ट देश की आर्थिक स्थिति की वर्तमान स्थिति और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से मिलने वाले परिणामों को दर्शाती है. वास्तव में यह वित्त मंत्रालय की ओर से पेश की जाने वाली आधिकारिक रिपोर्ट होती है. आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में बताया जाता है कि साल के दौरान विकास की प्रवृत्ति क्या और कैसी रही. सर्वे के मुताबिक साल 2017-18 में GDP 6.75 फीसदी रहने की उम्‍मीद है. यह 2016-17 में 7.1 फीसदी और 2015-16 में 8 फीसदी थी. साल 2018-19 में 7 से 7.5 रहने का अनुमान है. इनडायरेक्‍ट टैक्‍स देने वालों में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है. विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर वर्ष 2017-18 में 409.4 बिलियन यूएस डॉलर रहने का अनुमान है.

  • खुले में शौच जाने वालों की संख्या 55 करोड़ से घटकर हुई 25 करोड़, आसान शब्दों में पढ़ें आर्थिक सर्वेक्षण की 15 खास बातें

    खुले में शौच जाने वालों की संख्या 55 करोड़ से घटकर हुई 25 करोड़, आसान शब्दों में पढ़ें आर्थिक सर्वेक्षण की 15 खास बातें

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आर्थिक सर्वेक्षण संसद में पेश कर दिया है. यह रिपोर्ट देश की आर्थिक स्थिति की वर्तमान स्थिति और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से मिलने वाले परिणामों को दर्शाती है. वास्तव में यह वित्त मंत्रालय की ओर से पेश की जाने वाली आधिकारिक रिपोर्ट होती है, आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में बताया जाता है कि वर्ष के दौरान विकास की प्रवृत्ति क्या और कैसी रही. सर्वे के मुताबिक साल 2017-18 में GDP 6.75 फीसदी रहने की उम्‍मीद है. यह 2016-17 में 7.1 फीसदी और 2015-16 में 8 फीसदी थी. साल 2018-19 में 7 से 7.5 रहने का अनुमान है. इनडायरेक्‍ट टैक्‍स देने वालों में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है. विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर वर्ष 2017-18 में 409.4 बिलियन यूएस डॉलर रहने का अनुमान है. एक्‍सपोर्ट में शानदार ग्रोथ देखने को मिला. वर्ष 2015-16 में जहां यह -15.5 फीसदी निगेटिव ग्रोथ था वहीं वर्ष 2017-18 में इसे 12.1 फीसदी रहने का अनुमान है. इंडस्‍ट्रियल ग्रोथ में पिछले वित्‍त वर्ष 2016-17 की तुलना में 1.4 फीसदी कम रहने का अनुमान है. वर्ष 2016-17 में यह 4.6 फीसदी था वहीं इसे इस वित्त वर्ष 2017-18 में 3.2 फीसदी रहने का अनुमान है.

  • दावोस : पीएम मोदी ने शीर्ष कंपनियों के लिए भारत में व्यापारिक अवसरों के द्वार खोले

    दावोस : पीएम मोदी ने शीर्ष कंपनियों के लिए भारत में व्यापारिक अवसरों के द्वार खोले

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावोस में शीर्ष वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की राउंड टेबल मीटिंग की मेजबानी की. उन्होंने दिग्गज कंपनियों के समक्ष भारत में वैश्वविक व्यापार के अवसर पेश किए. विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की सालाना बैठक पोप फ्रांसिस के संदेश के साथ आज दावोस में शुरू हुई.

  • शेयर बाजार में रिकॉर्ड बढ़त, सेंसेक्‍स पहली बार 35 हजार के पार

    शेयर बाजार में रिकॉर्ड बढ़त, सेंसेक्‍स पहली बार 35 हजार के पार

    नए साल में सेंसेक्स पहली बार 35,000 के पार पहुंचा हैं. सेंसेक्‍स 250 अंकों की बढ़त के साथ 35,051 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 10,777 पर पहुंच गया. विश्लेषकों का कहना है कि कॉर्पोरेट आय में वृद्धि और आर्थिक विकास ने बाजार को गति दी है. हालिया व्यापार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 63.92 पर अधिक था. मंगलवार को रुपया अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 64.03 पर बंद हुआ था.

  • आम बजट 2018 से पहले पीएम मोदी के सामने अर्थशास्त्रियों ने रखे इन मामलों में सुझाव

    आम बजट 2018 से पहले पीएम मोदी के सामने अर्थशास्त्रियों ने रखे इन मामलों में सुझाव

    आम बजट 2018 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बुधवार को देश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों व विशेषज्ञों ने आर्थिक नीतियों पर अपने सुझाव दिए. नीति आयोग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में 40 से ज्यादा अर्थशास्त्रियों ने समष्टिपरक अर्थव्यवस्था, कृषि व ग्रामीण विकास आदि पर सुझाव दिए.

  • कांग्रेस का सरकार पर हमला, कहा- मोदी के आर्थिक कुप्रबंधन से विकास दर घटी

    कांग्रेस का सरकार पर हमला, कहा- मोदी के आर्थिक कुप्रबंधन से विकास दर घटी

    जीडीपी ग्रोथ में गिरावट और देहरादून में आत्महत्या के मामले के मद्देनजर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला किया है. कांग्रेस ने बुधवार को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में गिरावट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निंदा की और कहा कि सरकार के 'सकल आर्थिक कुप्रबंधन' के कारण ही भारत की विकास दर घटी है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, "सरकार का सकल आर्थिक कुप्रबंधन, जिसके कारण भारत की आर्थिक रफ्तार घट गई है, काफी कुछ कहता है."

  • अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर आई अच्छी खबर, नवंबर में 8 बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर में रही शानदार तेजी

    अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर आई अच्छी खबर, नवंबर में 8 बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर में रही शानदार तेजी

    रिफाइनरी, इस्पात तथा सीमेंट जैसे क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन से बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर अच्छी रही.

  • अगले साल जीडीपी की विकास दर के बारे में एसोचैम ने लगाया यह अनुमान

    अगले साल जीडीपी की विकास दर के बारे में एसोचैम ने लगाया यह अनुमान

    एसोचैम के मुताबिक अगर राजनीतिक रूप से कोई बड़ा फेरबदल नहीं होता है तो कच्चे तेल की बढ़ी कीमतों को लेकर चिंता कम हो सकती है.

  • रेटिंग एजेंसी फिच ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार अपेक्षा से कमजोर

    रेटिंग एजेंसी फिच ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार अपेक्षा से कमजोर

    अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी फिच ने सोमवार को भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान वित्त वर्ष 2017-18 के लिए घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है. इससे पहले एजेंसी ने यह दर 6.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था.

  • अर्थव्यवस्था के लिए मांग, निजी उपभोग और एक्सपोर्ट में आई कमी से उबरने की चुनौती

    अर्थव्यवस्था के लिए मांग, निजी उपभोग और एक्सपोर्ट में आई कमी से उबरने की चुनौती

    "जब बड़े आर्थिक सुधार की पहल की जाती है तो कुछ समय तक उनका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ता है. हमारा अनुमान था कि नोटबंदी और जीएसटी का असर एक-दो तिमाही तक रहेगा जो सही साबित हुआ है". जीडीपी विकास दर के ताज़ा आंकड़ों के सार्वजनिक होने के अगले ही दिन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह दावा किया.

  • दूसरी तिमाही का जीडीपी आंकड़ा आर्थिक वृद्धि में आ रही नरमी में बदलाव का संकेत : जेटली

    दूसरी तिमाही का जीडीपी आंकड़ा आर्थिक वृद्धि में आ रही नरमी में बदलाव का संकेत : जेटली

    दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट में वृद्धि की घोषणा के बाद वित्त मंत्री अरूण जेटली ने गुरुवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत रहने से यह संकेत मिलता है कि पिछली पांच तिमाहियों से अर्थव्यवस्था की वृद्धि में जारी नरमी के रुख में बदलाव आया है. 

  • अर्थव्यवस्था अड़चनों से बाहर आ गयी है, चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 6.5-7 प्रतिशत रहेगी

    अर्थव्यवस्था अड़चनों से बाहर आ गयी है, चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 6.5-7 प्रतिशत रहेगी

    दूसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ बेहतर दर्ज होने के बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने गुरुवार को कहा कि सितंबर तिमाही में आर्थिक वृद्धि में तेजी यह बताता है कि अर्थव्यवस्था अड़चनों से अब बाहर आ गयी है और पूरे वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर 6.5 से 7 प्रतिशत रहेगी. कुमार ने कहा कि 'फिलहाल इस समय हमें अर्थव्यवस्था में तेजी की खुशी मनानी चाहिए.'

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया देश की अर्थव्यवस्था का रोडमैप, जानें 10 ख़ास बातें

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया देश की अर्थव्यवस्था का रोडमैप, जानें 10 ख़ास बातें

    देश की अर्थव्यवस्था पर चौतरफा हमला झेल रही केंद्र सरकार ने आज दावा किया है कि भारत की अर्थव्यवस्था का ढांचा मजबूत है और हर चुनौती से निपटने में सक्षम है. वरिष्ठ आर्थिक विशेषज्ञों के साथ मीडिया से मुखातिब होते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत पिछले तीन सालों में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था बन रहा है. उन्होंने कहा कि देश की आर्थिक बुनियाद मजबूत है और जीडीपी की वृद्धि सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रही है. वित्त मंत्री ने देश का आर्थिक रोडमैप पेश करते हुए कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को उभरने के लिए 2.11 लाख करोड़ रुपये का ऋण दिया जाएगा. सरकार ने यह भी कहा कि अगले पांच सालों में 83,677 किलोमीटर के राजमार्गों का निर्माण "अधिक रोजगार, अधिक विकास" बनाने के लिए किया जाएगा.

  • भारतीय रिजर्व बैंक की नीतियां वृद्धि के अनुकूल नहीं : फिक्की प्रमुख

    भारतीय रिजर्व बैंक की नीतियां वृद्धि के अनुकूल नहीं : फिक्की प्रमुख

    औद्योगिक मंडल फिक्की के अध्यक्ष पंकज पटेल ने शनिवार को भारतीय रिजर्व बैंक की नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि ये ‘उद्योग जगत के अनुकूल’ नहीं हैं और नीतिगत दरों में कटौती नहीं करके रिजर्व बैंक देश की आर्थिक वृद्धि में बाधा उत्पन्न कर रहा है.

  • सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था में कैसे फूंकी जाए जान, पीएम मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद ने दिए ये सुझाव

    सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था में कैसे फूंकी जाए जान, पीएम मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद ने दिए ये सुझाव

    प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य रथिन राय ने कहा, 'अर्थव्यवस्था में मंदी है. हम उसके कारणों की समीक्षा करेंगे. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. हम सब चाहते हैं कि अर्थव्यवस्था की विकास दर दोबारा 7 फीसदी से उपर जाए.'

  • आईएमएफ ने भारत का वृद्धि दर अनुमान घटाया, इन कारणों का दिया हवाला

    आईएमएफ ने भारत का वृद्धि दर अनुमान घटाया, इन कारणों का दिया हवाला

    आईएमएफ ने 2017 में वृद्धि दर के लिहाज से चीन को भारत से कुछ आगे रखा है. 2017 में चीन की वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रहना अनुमानित है.

  • उच्च जीडीपी के लिए उत्पादकता में वृद्धि महत्वपूर्ण : नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय

    उच्च जीडीपी के लिए उत्पादकता में वृद्धि महत्वपूर्ण : नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय

    नीति आयोग के सदस्य बिबेक देबरॉय ने मंगलवार को कहा कि देश की राष्ट्रीय आय बढ़ाने के लिए उत्पादकता में वृद्धि महत्वपूर्ण है. देबरॉय आयोग की पांच सदस्यीय आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी) के प्रमुख हैं. देबराय ने कन्फेडरेशन ऑफ इंडिया इंडस्ट्री (सीआईआई) द्वारा आयोजित इटरनेट ऑफ थिंग्स सम्मेलन 2017 में कहा, "किसी भी देश की राष्ट्रीय आय उसके कामकाजी आयु वर्ग के नागरिकों की उत्पादकता होती है. विकास और राष्ट्रीय आय के विभिन्न स्रोत होते हैं. विकास या तो भूमि में वृद्धि के माध्यम से आ सकता है, लेकिन यह सीमित है. इसलिए उत्पादकता में वृद्धि इस प्रकार महत्वपूर्ण हो जाती है."

«12345678»

Advertisement

 

आर्थिक विकास वीडियो

आर्थिक विकास से जुड़े अन्य वीडियो »