NDTV Khabar

आर्थिक संकट


'आर्थिक संकट' - 169 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास बोले, वैश्विक जोखिम बढ़ने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत

    RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास बोले, वैश्विक जोखिम बढ़ने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत

    रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वैश्विक जोखिम बढ़ा है पर भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है. उन्होंने कहा कि इसकी एक प्रमुख वजह कुल कर्ज में विदेशी ऋण का हिस्सा केवल 19.7 प्रतिशत है. उन्होंने यह भी कहा कि सब्सिडी और मुद्रास्फीति का स्तर कम होने से सऊदी अरब के वर्तमान तेल संकट का भी भारत के राजकोषीय घाटे पर असर सीमित रहेगा.

  • ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब के तेल संकट से भारत में भी पेट्रोल-डीजल हो सकते हैं महंगे

    ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब के तेल संकट से भारत में भी पेट्रोल-डीजल हो सकते हैं महंगे

    सऊदी तेल प्लांट पर हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय तेल बाज़ार में उथल-पुथल बढ़ती जा रही है. मंगलवार को कच्चा तेल 13 फीसदी से ज़्यादा महंगा हो गया. ये संकट भारत के लिए एक नई चुनौती है. मंगलवार को शेयर बाज़ार 600 अंकों से ज़्यादा गिरा. सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल कारख़ाने पर हुआ ये हमला भारत की आर्थिक सेहत पर भी असर डालता दिख रहा है. फ़िक्र तेल आपूर्ति की नहीं, तेल की क़ीमतों की है. भारत को आश्वासन मिल चुका है कि तेल की सप्लाई नहीं रुकेगी, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चा तेल मंगलवार को 7.84 डॉलर प्रति बैरल महंगा हो गया. हालांकि सरकार का दावा है कि भारत 70 से 75 डॉलर बैरल के दाम से निबटने की क्षमता रखता है. लेकिन अगर संकट लंबा खिंचा तो एक डॉलर प्रति बैरल बढ़ने का मतलब भारत पर सालाना, 10,700 करोड़ डॉलर का बोझ बढ़ना है.

  • सोची समझी रणनीति से बनेगा भारत पांच हजार अरब डालर वाली अर्थव्यवस्था: मनमोहन सिंह

    सोची समझी रणनीति से बनेगा भारत पांच हजार अरब डालर वाली अर्थव्यवस्था: मनमोहन सिंह

    मनमोहन सिंह ने कहा, 'इस समय हमारी अर्थव्यवस्था धीमी पड़ती दिखती है. जीडीपी वृद्धि दर में गिरावट आ रही है. निवेश की दर स्थिर है. किसान संकट में हैं. बैंकिंग प्रणाली संकट का सामना कर रही है. बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. भारत को पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हमें एक अच्छी तरह से सोची समझी रणनीति की जरूरत है.'

  • टैक्स में कटौती वित्त मंत्रालय नहीं, जीएसटी काउंसिल करेगी : निर्मला सीतारमण

    टैक्स में कटौती वित्त मंत्रालय नहीं, जीएसटी काउंसिल करेगी : निर्मला सीतारमण

    उद्योग जगत और ऑटो सेक्टर अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने के लिए जिस टैक्स कटौती की मांग कर रहे हैं, वह वित्त मंत्रालय से संभव नहीं है. यह काम जीएसटी काउंसिल करेगी. ये बात आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोलकाता में कही. निर्मला सीतारमण ने कहा कि जहां तक जीएसटी का सवाल है, इस पर जीएसटी को विचार करना है, जवाब देना है या फ़ैसला करना है. कोलकाता में टैक्स अधिकारियों के साथ बैठक के बाद वित्त मंत्री ने साफ़ कर दिया कि टैक्सों में कटौती पर फ़ैसला जीएसटी काउंसिल को करना है.

  • PM और FM को समझ नहीं आ रहा खुद के पैदा किए हुए आर्थिक संकट का हल, RBI से चोरी करना काम नहीं आएगा : राहुल गांधी

    PM और FM को समझ नहीं आ रहा खुद के पैदा किए हुए आर्थिक संकट का हल, RBI से चोरी करना काम नहीं आएगा : राहुल गांधी

    रिजर्व बैंक ने विमल जालान समिति की सिफारिशों को अमल में लाते हुये सोमवार को रिकार्ड 1.76 लाख करोड़ रुपये का लाभांश और अधिशेष आरक्षित कोष सरकार को हस्तांतरित करने का फैसला किया. इससे नरेंद्र मोदी सरकार को राजकोषीय घाटा बढ़ाये बिना सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था को गति देने में मदद मिलेगी.

  • 'मैन वर्सेज वाइल्ड' कार्यक्रम को लेकर सीताराम येचुरी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा-मौज मस्ती से नहीं निकलेगा अर्थव्यवस्था का हल

    'मैन वर्सेज वाइल्ड' कार्यक्रम को लेकर सीताराम येचुरी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा-मौज मस्ती से नहीं निकलेगा अर्थव्यवस्था का हल

    माकपा महासचिव ने कहा, 'अब यह कोई सुनी सुनाई बात नहीं है. हर दिन पुख्ता आंकड़े आ रहे हैं जो हर क्षेत्र में आर्थिक संकट की गंभीरता बयां कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखने वाले और अर्थव्यवस्था के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार लोग गायब हैं या वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटका रहे हैं.' 

  • तीन बच्चे और मां का शव फंदे से लटका मिला, दो बच्चियों से किया गया था रेप

    तीन बच्चे और मां का शव फंदे से लटका मिला, दो बच्चियों से किया गया था रेप

    शुरुआत में पुलिस को शक था कि महिला ने खुदकुशी करने से पहले बच्चों को फंदे से लटकाया होगा क्योंकि वह आर्थिक संकट के कारण अपने पति से होने वाले झगड़ों से तंग आ गई थी. स्थानीय थाना के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि बच्चियों का यौन उत्पीड़न किया गया है. पुलिस ने बताया कि महिला के पति को हिरासत में ले लिया गया है. घटना को लेकर आरोपी से पूछताछ की जा रही है.

  • आर्थिक वृद्धि में नरमी, NBFC संकट से फंसे कर्ज के मामले में जोखिम: मूडीज

    आर्थिक वृद्धि में नरमी, NBFC संकट से फंसे कर्ज के मामले में जोखिम: मूडीज

    बैंकिग क्षेत्र फंसे कर्ज की समस्या से धीरे-धीरे बाहर आ रहा है लेकिन आर्थिक वृद्धि में नरमी तथा गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) में संकट जारी रहने से उनकी संपत्ति (ऋण खातों) की गुणवत्ता के समक्ष नई चुनौतियां उत्पन्न होने के जोखिम हैं.

  • दिल्ली सरकार से फंड न मिलने की वजह से आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं डीयू के 12 कॉलेज

    दिल्ली सरकार से फंड न मिलने की वजह से आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं डीयू के 12 कॉलेज

    दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि हमारी तरफ से कोई देरी नहीं हुई है. हमने कॉलेजों से जो स्पष्टीकरण मांगा है, उस पर अगर जवाब मिल जाता है तो हम आगे काम करेंगे. दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज के प्रोफेसर अनुराग मिश्रा ने कहा कि शिक्षक और गैर-शिक्षक कर्मचारियों का वेतन लटका हुआ है.

  • भारत की अर्थव्यवस्था गहरे संकट की ओर, पीएम मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य का बड़ा बयान

    भारत की अर्थव्यवस्था गहरे संकट की ओर, पीएम मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य का बड़ा बयान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) की आर्थिक सलाहकार परिषद(Prime Minister's Economic Advisory Council) के सदस्य रथिन रॉय(Rathin Roy) ने आगाह करते हुए कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था संकट की ओर जा रही है. हालात बेहद चिंताजनक हैं.

  • आखिरी 'मज़बूत' कंपनी को बचाने के लिए दो अरब डॉलर चाहिए अनिल अंबानी को...

    आखिरी 'मज़बूत' कंपनी को बचाने के लिए दो अरब डॉलर चाहिए अनिल अंबानी को...

    आर्थिक संकट के दौर से गुज़र रहे बिज़नेस टायकून अनिल अंबानी की आखिरी 'मज़बूत' कंपनी की हालत में भी दरार पड़ती दिखाई देने लगी हैं. पांच साल में मुनाफे को दोगुना कर लेने वाले फाइनेंशियल सर्विस व्यापार, यानी रिलायंस कैपिटल लिमिटेड पर अब तक पूरे ग्रुप पर छाए संकट का असर नहीं पड़ा था, लेकिन देश के पांचवें सबसे बड़े म्यूचुअल फंड को नियंत्रित करने वाली कंपनी अपने 2 अरब डॉलर की एसेट बिक्री को पूरा करने जा रही है, ताकि वित्तीय हालत को सुधारा जा सके, क्योंकि CARE रेटिंग्स के मुताबिक, मार्च महीने तक उसके पास मौजूद नकदी सिर्फ 11 करोड़ रुपये रह गई है. 

  • भारत-पाक तनाव पर बोले पूर्व PM मनमोहन सिंह- दोनों देशों का नेतृत्व सूझबूझ से लेगा काम

    भारत-पाक तनाव पर बोले पूर्व PM मनमोहन सिंह- दोनों देशों का नेतृत्व सूझबूझ से लेगा काम

    सिंह ने अपने संबोधन में कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि दोनों देशों का नेतृत्व सूझबूझ से काम लेगा तथा हम आर्थिक विकास में फिर लगेंगे जो भारत एवं पाकिस्तान की आधारभूत आवश्यकता है.’ पुरस्कार के लिए आयोजक... गैर सरकारी संगठन ‘इंडिया नेक्सट’ को धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि यह पुरस्कार उन्हें वर्षों तक प्रेरित करता रहेगा. उन्होंने कहा, ‘मैं इस सम्मान के लिए आपको धन्यवाद देता हूं. यह मेरे लिए विशेष दिन है. यह ऐसा दिन है जब हमारा देश आपसी आत्म विनाश की पागल दौड़ के कारण एक अन्य संकट में उलझ गया है. यह दौड़ भारत एवं पाकिस्तान, दोनों देशों में चल रही है.’

  • आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के साथ सऊदी अरब के युवराज ने किए 20 अरब डॉलर के समझौते

    आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के साथ सऊदी अरब के युवराज ने किए 20 अरब डॉलर के समझौते

    'अल अरबिया' ने सऊदी क्राउन प्रिंस के हवाले से कहा, "पाकिस्तान सऊदी लोगों का एक प्रिय देश है और हम भागीदार होंगे, क्योंकि हम हमेशा से रहे हैं..." उन्होंने कहा कि सऊदी अरब और पाकिस्तान आर्थिक साझीदारी, खासकर पर्यटन क्षेत्र में, विस्तार करने के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

  • पुलवामा हमला: CRPF ने कहा- संकट में फंसे हर कश्मीरी के लिए हैं ‘मददगार’, जारी किए टोल फ्री नंबर

    पुलवामा हमला: CRPF ने कहा- संकट में फंसे हर कश्मीरी के लिए हैं ‘मददगार’, जारी किए टोल फ्री नंबर

    दूसरी ओर आतंकी हमले के बाद देश के कई संगठन और लोग शहीदों के परिजनों की आर्थिक मदद के लिए आगे आए. इनमें मेगास्टार अमिताभ बच्चन और महाराष्ट्र स्थित प्रसिद्ध साईंबाबा मंदिर प्रबंधन ट्रस्ट शामिल हैं. दूसरी ओर, अभियान के दौरान शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के परिवार की आर्थिक सहायता के लिए धनराशि एकत्र करने को बनाए गए ऑनलाइन पोर्टल ‘भारत के वीर’ को पुलवामा आतंकी हमले के बाद से अभूतपूर्व तरीके से सात करोड़ रुपये की राशि मिल चुकी है.

  • लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बसपा प्रमुख मायावती पर संकट, क्या लौटाने होंगे 59 करोड़?

    लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बसपा प्रमुख मायावती पर संकट, क्या लौटाने होंगे 59 करोड़?

    आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मायावती पर एक बड़ा संकट आ खड़ा हो गया है. हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लगी हाथियों की मूर्तियां, बसपा के संस्थापक काशी राम और उनकी खुद की मूर्तियों पर खर्च हुई राशि को वापस करने के लिए कहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मायावती के शासनकाल में इन मूर्तियों पर अनुमानित 59 करोड़ रुपये का खर्च आया था.

  • तेजस जैसा उन्नत विमान बनाने वाले HAL के पास कर्मचारियों का वेतन देने के लिए पैसे नहीं

    तेजस जैसा उन्नत विमान बनाने वाले HAL के पास कर्मचारियों का वेतन देने के लिए पैसे नहीं

    हिंदुस्तान एरोनॉटिकल लिमिटेड यानी HAL और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बुधवार को दिल्ली में एक अहम बैठक हुई. बैठक में इस संस्था को आर्थिक तंगी के दौर से उबारने पर चर्चा हुई. एचएएल इतने मुश्किल दौर से गुजर रहा है कि उसे अपने कर्मचारियों को सैलरी देने के लिए बैंक से 1000 करोड़ रुपये का कर्जा लेना पड़ा है.

  • मोदी सरकार के पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन बोले- संकट में है अर्थव्यवस्था, मंदी झेलने के लिए तैयार रहे भारत

    मोदी सरकार के पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन बोले- संकट में है अर्थव्यवस्था, मंदी झेलने के लिए तैयार रहे भारत

    देश के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन (Arvind Subramanian) ने आगाह किया कि कृषि और वित्तीय व्यवस्था के दबाव में होने से हमें कुछ समय की मंदी के लिए खुद को तैयार रखना होगा.

  • कोलकाता: बेटी और नातिन को लेकर छत से कूदी बुजुर्ग महिला

    कोलकाता: बेटी और नातिन को लेकर छत से कूदी बुजुर्ग महिला

    एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के अनुसार बुजुर्ग महिला की पहचान 62 वर्षीय सोहिनी तपाड़िया के रूप में की गई है. जबकि उनकी बेटी की पहचान इंदिरा मोहाटा के रूप में की गई है. पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि बुजुर्ग महिला का परिवार बीते कुछ समय से वित्तीय संकट से जूझ रहा था. इसी आर्थिक तंगी की वजह से उसने यह कदम उठाया. पुलिस ने फिलहाल बुजुर्ग महिला के शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है.