NDTV Khabar

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन


'इंडियन मेडिकल एसोसिएशन' - 45 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IMA ने कहा- आयुर्वेद डॉक्टरों को सर्जरी की मंजूरी देना चिकित्सा शिक्षा का ‘खिचड़ीकरण’

    IMA ने कहा- आयुर्वेद डॉक्टरों को सर्जरी की मंजूरी देना चिकित्सा शिक्षा का ‘खिचड़ीकरण’

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने मंगलवार को मांग की कि भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (CCIM) की वह अधिसूचना वापस ली जानी चाहिए जिसमें आयुर्वेद के स्नातकोत्तर डॉक्टरों को सामान्य सर्जरी प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए प्रशिक्षित किए जाने की अनुमति दी गई है. इसने कहा कि यह चिकित्सा शिक्षा या प्रैक्टिस का ‘‘खिचड़ीकरण’’ है.

  • इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने किया सभी चिकित्सा पद्धतियों को एक पद्धति बनाने का विरोध

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने किया सभी चिकित्सा पद्धतियों को एक पद्धति बनाने का विरोध

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि नीति आयोग ने मेडिसिन के सभी सिस्टम को जोड़ने के लिए आधिकारिक रूप से 4 समितियों का गठन किया है.

  • IMA ने सभी चिकित्‍सा पद्धतियों को मिलाने के केंद्र के फैसले का किया विरोध, कही यह बात...

    IMA ने सभी चिकित्‍सा पद्धतियों को मिलाने के केंद्र के फैसले का किया विरोध, कही यह बात...

    IMA के अध्यक्ष डॉ राजन शर्मा ने कहा 'ये एक खिचड़ी सिस्टम हो जाएगा जिसका किसी को कोई फायदा नहीं होगा और दुनियाभर में भारत के डॉक्टरों की साख में कमी आएगी. ' उन्‍होंने कहा कि हम किसी मेडिसिन पद्धति के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन चाहते हैं कि सभी मेडिसिन पद्धति जो अलग-अलग हैं वह अलग-अलग ही रहें. उनको एक साथ जोड़ कर कोई नया सिस्टम तैयार करने की कोशिश करना गलत है.

  • महाराष्‍ट्र: कोरोना वैक्‍सीन अभी आई नहीं लेकिन हेल्‍थकर्मियों की सूची तैयार करने में लग रहे भेदभाव के आरोप

    महाराष्‍ट्र: कोरोना वैक्‍सीन अभी आई नहीं लेकिन हेल्‍थकर्मियों की सूची तैयार करने में लग रहे भेदभाव के आरोप

    Corona Pandemic: जिलाधिकारियों, महानगरपालिका आयुक्त और विभागीय आयुक्तों को जारी महाराष्ट्र सरकार के सर्कुलर पर सवाल उठाते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने आरोप लगाया है कि कई निजी डॉक्टर, दवाखानों, पैथोलॉजी लैब, एक्स-रे और सोनोग्राफी लैब के डॉक्टरों को इससे अलग कर दिया गया है.

  • मुंबई में डॉक्टरों को पड़ रही है डॉक्टर की जरूरत, मानसिक तनाव में स्वास्थ्यकर्मी

    मुंबई में डॉक्टरों को पड़ रही है डॉक्टर की जरूरत, मानसिक तनाव में स्वास्थ्यकर्मी

    अन्लॉकिंग के साथ बिना मास्क में घूमते लोगों को देख तो लगता नहीं की इन लोगों में कोरोना का ख़ौफ़ बाक़ी है, लेकिन दिन रात कोविड ड्यूटी पर तैनात डॉक्टरों स्वास्थकर्मियों के दर्द को सुनिए और जानिए तो शायद सोशल डिसटेंसिंग और मास्क की अहमियत समझ आएगी.

  • कोरोना के आयुर्वेदिक उपचार पर बोले स्वास्थ्य मंत्री - 'साइंटिफिक स्टडी शुरू हो चुकी हैं'

    कोरोना के आयुर्वेदिक उपचार पर बोले स्वास्थ्य मंत्री - 'साइंटिफिक स्टडी शुरू हो चुकी हैं'

    इससे पहले बुधवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष वर्धन से सीधे तीखे सवाल पूछे और कोरोना के इलाज में आयुर्वेदिक दवाओं की औपचारिक मंजूरी देने से पहले हुई साइंटिफिक रिसर्च के सुबूत मांगे थे. IMA ने पूछा था.

  • आयुर्वेद से कोरोना के इलाज के ऐलान से नाखुश इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, उठाए ये सवाल

    आयुर्वेद से कोरोना के इलाज के ऐलान से नाखुश इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, उठाए ये सवाल

    आयुर्वेद और योग के जरिये कोरोना के बिना लक्षण या मामूली लक्षण वाले मरीजों के इलाज को औपचारिक मंजूरी देने के ऐलान से इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) खुश नहीं है. उसने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन पर कई सवाल दागे हैं.

  • Coronavirus: महाराष्ट्र में निजी डॉक्टरों को बीमा सुविधा नहीं, वादाखिलाफी से IMA नाराज

    Coronavirus: महाराष्ट्र में निजी डॉक्टरों को बीमा सुविधा नहीं, वादाखिलाफी से IMA नाराज

    Maharashtra Coronavirus: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की मार सबसे ज़्यादा रही है. यहां कोविड ड्यूटी (Covid Duty) पर तैनात करीब 57 निजी डॉक्टरों (Private Doctors) की पिछले दो महीनों में मौत हुई है. राज्य सरकार ने निजी डॉक्टरों को भी 50 लाख की बीमा (Insurance) स्कीम में रखने का वादा किया था, लेकिन परिवारों की बीमा अर्जियां एक-एक कर खारिज हो रही हैं. कोविड ड्यूटी पर तैनात निजी डॉक्टर और उनके परिवार खफा हैं क्योंकि जिस 50 लाख बीमा का सरकार ने उनसे वादा किया था, वे उससे वंचित हैं. राज्य सरकार ने अगस्त में एक नोटिफ़िकेशन में कहा था कि निजी डॉक्टरों को भी बीमा देंगे. इस पर महाराष्ट्र में 45,000 डॉक्टरों वाले इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने राज्य सरकार की कड़ी निंदा की है. IMA के मुताबिक़ कोविड के कारण राज्य में 57 निजी डॉक्टरों की जानें गई हैं और एक-एक करके सभी की बीमा अर्जियां ख़ारिज हो रही हैं. रिजेक्ट हुई कुछ बीमा ऐप्लिकेशन एनडीटीवी के भी हाथ लगी हैं.

  • महाराष्ट्र में ऑक्सीजन को लेकर सरकार के फैसले का इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने किया विरोध

    महाराष्ट्र में ऑक्सीजन को लेकर सरकार के फैसले का इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने किया विरोध

    देश में जारी कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र (Maharashtra) सहित कई राज्यों में ऑक्सीजन (oxygen) का भी अभाव देखने को मिल रहा है. इन सब के बीच महाराष्ट्र सरकार ने तय कर दिया है कि एक मरीज को कितना ऑक्सीजन का उपयोग करना चाहिए.

  • सरकार ने कहा- कोरोना वॉरियर्स की मौत का नहीं है आंकड़ा, तो IMA अध्यक्ष बोले- इससे बड़ी विडंबना...

    सरकार ने कहा- कोरोना वॉरियर्स की मौत का नहीं है आंकड़ा, तो IMA अध्यक्ष बोले- इससे बड़ी विडंबना...

    एक तरफ सरकार कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग लड़ने वाले डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को फ्रंटलाइन वॉरियर्स या कोरोना वॉरियर्स कह रही है, तो वहीं दूसरी ओर सरकार ने संसद में कहा है कि उनके पास कोरोना के चलते जान गंवाने वालों या इस वायरस से संक्रमित होने वाले डॉक्टरों व अन्य मेडिकल स्टाफ का डेटा नहीं है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने केंद्र सरकार के इस बयान पर नाराजगी जताई है. IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर राजन शर्मा ने NDTV इंडिया से खास बातचीत में कहा, 'बड़े दुखी मन से यह चिट्ठी लिखी गई है कि विडंबना है कि मेरे डॉक्टर साथी, नर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स सारे देश की सेवा में जुटे हुए हैं और अगर हमको स्टेट सब्जेक्ट की तरह बांट दिया जाए तो इससे बड़ी विडंबना मेडिकल सिस्टम में हो नहीं सकती.'

  • केंद्र सरकार पर भड़की इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, कहा - कोरोना के चलते 382 डॉक्टरों की गई जान

    केंद्र सरकार पर भड़की इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, कहा - कोरोना के चलते 382 डॉक्टरों की गई जान

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने प्रेस रिलीज जारी की और कहा, 'अगर सरकार कोरोना संक्रमित होने वाले डॉक्टर और हेल्थ केयर वर्कर का डेटा नहीं रखती और यह आंकड़े नहीं रखती कि उनमें से कितनों ने अपनी जान इस वैश्विक महामारी के चलते कुर्बान की तो वह महामारी एक्ट 1897 और डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट लागू करने का नैतिक अधिकार खो देती है.'

  • इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का दावा : देश में 99 डॉक्टरों ने कोरोना महामारी से गंवाई है जान

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का दावा : देश में 99 डॉक्टरों ने कोरोना महामारी से गंवाई है जान

    कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी फ्रंटलाइन पर तैनात हैं. देश में हर रोज बढ़ रहे कोरोना के मामलों से डॉक्टरों के संक्रमित होने के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. स्थिति यह है कि कई संक्रमित स्वास्थ्यकर्मियों और डॉक्टरों को महामारी के चलते जान भी गंवानी पड़ी है. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के मुताबिक अब तक देश में 99 डॉक्टरों ने कोरोना के चलते जान गंवाई है. 

  • डॉक्टरों के खिलाफ नहीं थमी हिंसा, तो 23 अप्रैल को 'ब्लैक डे' मनाएगा IMA, 22 तारीख को देशभर के डॉक्टर जलाएंगे कैंडल

    डॉक्टरों के खिलाफ नहीं थमी हिंसा, तो 23 अप्रैल को 'ब्लैक डे' मनाएगा IMA, 22 तारीख को देशभर के डॉक्टर जलाएंगे कैंडल

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. इस बीच अच्छी खबर यह है कि हर रोज इस संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. देश में कोरोना संकट के बीच कोरोना वॉरियर्स पर हमलों की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) डॉक्टर्स, मेडिकल स्टाफ और अस्पतालों पर हो रहे हमलों से खासा नाराज है. IMA ने डॉक्टरों के साथ हो रही हिंसा के खिलाफ 23 अप्रैल को 'ब्लैक डे' मनाने की घोषणा की है.

  • डॉक्टरों के साथ की मारपीट तो हो सकती है 7 साल की सज़ा, 1 से 5 लाख तक के मुआवजे की भी बात

    डॉक्टरों के साथ की मारपीट तो हो सकती है 7 साल की सज़ा, 1 से 5 लाख तक के मुआवजे की भी बात

    इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी. साथ में यह भी कहा कि मसौदा को कुछ ही दिनों में फीडबैक के लिए पब्लिक फोरम के बीच डाला जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये मसौदा रेजिडेंट डॉक्टर्स और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ मिलकर बनाया है.

  • एनएमसी विधेयक के विरोध में कल देश भर में डॉक्टरों की हड़ताल, सिर्फ आपात सेवाएं देंगे

    एनएमसी विधेयक के विरोध में कल देश भर में डॉक्टरों की हड़ताल, सिर्फ आपात सेवाएं देंगे

    इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर बुधवार को देश भर में डॉक्टर हड़ताल करेंगे. एसोसिएशन ने डॉक्टरों से आह्वान किया है कि वे बुधवार को सुबह छह बजे से गुरुवार को सुबह छह बजे तक ओपीडी न चलाएं और हड़ताल करें. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) यह आंदोलन राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) विधेयक- 2019 के विरोध में कर रहा है.

  • Doctors' Strike Live Updates: राज्य सरकार ने किसी भी डॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया : ममता बनर्जी ने आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों के साथ बैठक में कहा

    Doctors' Strike Live Updates: राज्य सरकार ने किसी भी डॉक्टर के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया : ममता बनर्जी ने आंदोलनरत जूनियर डॉक्टरों के साथ बैठक में कहा

    हालांकि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने पहले इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) द्वारा बुलाई गई हड़ताल में शामिल होने से इनकार कर दिया था, लेकिन रविवार की देर रात एम्स ट्रामा के डॉक्टर के साथ दुर्व्यवहार हुआ. इस दुर्व्यवहार की वजह से एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर सोमवार को दोपहर 12 बजे से लेकर कल (मंगलवार को) सुबह 6 बजे तक हड़ताल पर रहेंगे.

  • डॉक्टरों की देशभर में हड़ताल आज: बंगाल के बाद अब दिल्ली AIIMS के डॉक्टर के साथ हुई बदसलूकी

    डॉक्टरों की देशभर में हड़ताल आज: बंगाल के बाद अब दिल्ली AIIMS के डॉक्टर के साथ हुई बदसलूकी

    हालांकि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने पहले इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) द्वारा बुलाई गई हड़ताल में शामिल होने से इनकार कर दिया था, लेकिन रविवार की देर रात एम्स ट्रामा के डॉक्टर के साथ दुर्व्यवहार हुआ. इस दुर्व्यवहार की वजह से एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर सोमवार को दोपहर 12 बजे से लेकर कल (मंगलवार को) सुबह 6 बजे तक हड़ताल पर रहेंगे.

  • IMA की देशव्यापी हड़ताल कल, एम्स के डॉक्टर नहीं होंगे शामिल, निकालेंगे मार्च

    IMA की देशव्यापी हड़ताल कल, एम्स के डॉक्टर नहीं होंगे शामिल, निकालेंगे मार्च

    कोलकाता में डॉक्टरों की पिटाई के विरोध में सोमवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने एक दिन की हड़ताल बुलाई है, लेकिन इस हड़ताल में  AIIMS के डॉक्टर शामिल नहीं होंगे. उसकी जगह वे सुबह 8-9 बजे मार्च कर अपना विरोध दर्ज कराएंगे. AIIMS की ओर से कहा गया है कि उनकी कोलकाता के हालात पर नज़र है और वे उम्मीद कर रहे हैं कि ममता सरकार डॉक्टरों की मांगें मानेंगी. कोलकाता में सोमवार दोपहर 3 बजे ममता बनर्जीऔर हड़ताली डॉक्टरों की मुलाक़ात होगी. सीएम आवास के पास ममता बनर्जी 14 कॉलेजों के प्रतिनिधि छात्रों से मिलेंगी. मीडिया को यहां आने की इजाज़त नहीं दी गई है.  

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com