NDTV Khabar

इटली


'इटली' - 632 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus पर WHO का बयान- कोरोना पर कर सकते हैं काबू, मुंबई के धारावी का दिया उदाहरण

    Coronavirus पर WHO का बयान- कोरोना पर कर सकते हैं काबू, मुंबई के धारावी का दिया उदाहरण

    पिछले 6 हफ्तों में कोरोना के मामले दोगुने होने के बावजूद इसपर काबू किया जा सकता है. WHO प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि इटली, स्पेन, साउथ कोरिया और भारत के सबसे बड़े स्लम ने दिखाया कि यह वायरस कितना खतरनाक था लेकिन कड़े एक्शन के साथ इसपर काबू किया जा सकता है.

  • इटैलियन मरीन की फायर‍िंग की जद में आ गई थी शख्स की नाव, 100 करोड़ का मुआवजा चाहता है परिवार

    इटैलियन मरीन की फायर‍िंग की जद में आ गई थी शख्स की नाव, 100 करोड़ का मुआवजा चाहता है परिवार

    पिछले साल सुसाइड करके जान गंवाने वाले एक शख्स के परिवार ने अब 100 करोड़ का मुआवजा मांगा है. परिवार का दावा है कि मृतक प्रिजिन ए ने अपनी जान इटली के एक समुद्री जहाज से की गई गोलीबारी की घटना के चपेट में आने के कई सालों बाद ले ली थी. यह घटना आठ साल पहले की थी, उस वक्त प्रिजिन महज 14 साल का था.

  • चीन पर फिर हमलावार हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ट्वीट कर कही यह बात...

    चीन पर फिर हमलावार हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ट्वीट कर कही यह बात...

    इस संक्रमण के चीन के बाद इटली, स्पेन और और उसके बाद अमेरिका में तेजी से फैलने के शुरुआती दौर में ही ट्रंप ने सार्वजनिक रूप से इस वायरस को चाइनीज वायरस कहकर बुलाया था. जब उनसे पूछा गया कि वो ऐसा क्यों कह रहे हैं तो उन्होंने इसके जवाब में यह कहा था, 'क्योंकि यह वायरस चाइना से आया है इसलिए इसे चाइनीज वायरस कहा'

  • दो भारतीय मछुआरों की हत्या का मामला, इटली के नाविकों के खिलाफ सुनवाई बंद करने की अर्जी

    दो भारतीय मछुआरों की हत्या का मामला, इटली के नाविकों के खिलाफ सुनवाई बंद करने की अर्जी

    केरल में इटली के मरीन द्वारा दो मछुआरों की हत्या के मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल करके मामले की सुनवाई को बंद करने का अनुरोध किया है. केंद्र सरकार ने अदालत से कहा है कि भारत ने UN Convention on the Law of the Sea (UNCLOS) के फैसले को मानने का फैसला किया है क्योंकि इसके बाद कोई अपील नहीं हो सकती और यह अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता नियमों के मुताबिक बाध्यकारी है. लिहाजा अदालत इस मामले में लंबित सुनवाई को बंद कर दे.

  • इटालियन नाविकों के मामले में भारत को ट्रिब्यूनल में जीत हासिल हुई

    इटालियन नाविकों के मामले में भारत को ट्रिब्यूनल में जीत हासिल हुई

    विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इटालियन नाविकों के मामले में भारत को UN Convention on the Law of the Sea (UNCLOS) के ट्रिब्यूनल में जीत हासिल हुई है. ट्रिब्यूनल ने कहा है कि  UNCLOS के नियमों के तहत भारतीय अधिकारियों की कार्रवाई सही थी. इटालियन सैन्य अधिकारियों यानी इटली  UNCLOS Article 87(1)(a) और 90 के मुताबिक भारत के नेविगेशन के अधिकार को रोक रहा था. दोनों में भारत और इटली को इस घटना पर कार्रवाई का अधिकार था. कानूनी अधिकार भी था कि इटालियन नाविकों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करें.

  • यूरोपीय संघ ने चीन, अमेरिका को छोड़कर 15 राष्ट्रों की सीमाओं को फिर से खोला

    यूरोपीय संघ ने चीन, अमेरिका को छोड़कर 15 राष्ट्रों की सीमाओं को फिर से खोला

    गौरतलब है कि कोरोनावायरस का यूरोप की अर्थव्यवस्था पर भी बुरी तरह असर पड़ा है. यूरोपीय संघ के देश अपने पर्यटन उद्योग को दोबारा से खड़ा करने के लिए बेताब है. दक्षिण यूरोप के ग्रीस, स्पेन और इटली जैसे देश पर्यटकों को खासे आकर्षित करते हैं. ऐसा बताया जाता है कि यूरोप की यात्रा करने वालों में अमेरिका के लोगों की अच्छी खासी संख्या है. खबरों की माने से हर करीब डेढ़ करोड़ से ज्यादा यूएस नागरिक यूरोप घूमने के लिए आते हैं. 

  • Coronavirus: रिसर्च में किया गया दावा- मच्छरों से नहीं फैलता कोरोना संक्रमण

    Coronavirus: रिसर्च में किया गया दावा- मच्छरों से नहीं फैलता कोरोना संक्रमण

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) पहले ही कह चुका है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह वायरस खून चूसने वाले कीटों से फैलता है, जो मनुष्यों को काटने पर डेंगू और अन्य बीमारियों को फैलाते हैं.

  • इटली में कोरोना का पहला मामला सामने आने के महीनों पहले से ही वायरस था मौजूद : अध्ययन

    इटली में कोरोना का पहला मामला सामने आने के महीनों पहले से ही वायरस था मौजूद : अध्ययन

    इटली के नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट ने अपने अध्ययन में यह पाया है कि उत्तरी इटली के दो बड़े शहरों में दिसंबर के महीने में ही कोरोनावायरस पहले से मौजूद था. यानी देश में कोरोना का पहला मामला सामने आने के लगभग दो महीने पहले. शोधकर्ताओं ने Sars-CoV-2 के जेनेटिक ट्रेस खोजे हैं. पिछले साल दिसंबर में यह मिलान और ट्यूरिन शहरों के अपशिष्ट जल के सैंपल में पाए गए हैं. जनवरी में बोलोग्ना में भी अपशिष्ट जल के सैंपल में ऐसा पाया गया.

  • नोबेल विजेता वैज्ञानिक का दावा- हवा में तेजी से फैल रहा कोरोना, संक्रमण के प्रसार का प्रमुख जरिया

    नोबेल विजेता वैज्ञानिक का दावा- हवा में तेजी से फैल रहा कोरोना, संक्रमण के प्रसार का प्रमुख जरिया

    रसायन विज्ञान में 1995 का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले मारियो जे मोलिना समेत वैज्ञानिकों ने महामारी के तीन केंद्रों चीन के वुहान, अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर और इटली में इस संक्रमण की प्रवृत्ति और नियंत्रण के कदमों का आकलन करके कोविड-19 के फैलने के मार्गों का आकलन किया.

  • कोरोना महामारी के दौर में भी जीवन के अनमोल पल हासिल कर लिए इन अप्रवासी भारतीयों ने

    कोरोना महामारी के दौर में भी जीवन के अनमोल पल हासिल कर लिए इन अप्रवासी भारतीयों ने

    World Coronavius: कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. चीन में पिछले साल आठ दिसंबर को कोविड-19 का पहला केस मिला था. इसके बाद छह माह बीत चुके हैं और यह महामारी करीब पूरी दुनिया में फैल चुकी है. यह आपदा थमने का नाम नहीं ले रही है. जब कोरोना का कहर बढ़ा और लॉकडाउन शुरू हुआ तो भारत में जहां प्रवासी अपने-अपने शहरों, गांवों की ओर चल दिए वहीं विदेशों में बसे सैकड़ों भारतीय भी स्वदेश लौट आए. लेकिन विदेशों से लौटने वाले भारतीयों से कई गुने अधिक अप्रवासी भारतीय अलग-अलग देशों में रह रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन और इटली सहित यूरोप के कई देशों में हालात काफी खराब हैं और इन देशों में रहने वाले भारतीयों की संख्या भी खासी है. दुनिया के अलग-अलग देशों में बसे भारतीय कोविड-19 महामारी के बुरे दौर का डटकर मुकाबला कर रहे हैं. कई देशों में लॉकडाउन अलग-अलग तरह से जारी है. अप्रवासी भारतीय इस दौर को कैसे बिता रहे हैं? NDVT ने कुछ अप्रवासी भारतीयों से फोन पर बात की तो किसी में निराशा का भाव नहीं था. उनमें कोरोना को मात देने की आशा है और वे लॉकडाउन के दौर का भी अपने पक्ष में इस्तेमाल कर रहे हैं.

  • दिल्ली में एक जून के बाद बस आठ दिनों में COVID-19 के 10,000 और मामले जुड़ गए

    दिल्ली में एक जून के बाद बस आठ दिनों में COVID-19 के 10,000 और मामले जुड़ गए

    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 13 दिनों में 10,000 से 20,000 हुए थे. दिल्ली में इस संक्रमण का पहला मामला एक मार्च को सामने आया था जब पूर्वी दिल्ली का एक व्यापारी इटली से लौटने के बाद COVID-19 संक्रमित पाया गया. दिल्ली सरकार के आंकड़े दर्शाते हैं कि अठारह मई तक राष्ट्रीय राजधानी में रोजाना औसतन करीब 127 नए मरीज सामने आने के साथ COVID-19 के कुल मामले 10,054 हो गए थे.

  • Huawei P Smart S लॉन्च, 48 मेगापिक्सल सेंसर है खासियत

    Huawei P Smart S लॉन्च, 48 मेगापिक्सल सेंसर है खासियत

    Huawei P Smart S को इटली में EUR 259.90 (करीब 22,100 रुपये) में बेचा जाएगा। स्मार्टफोन ब्रीथिंग क्रिस्टल और मिडनाइट ब्लैक में पेश किया गया है।

  • अनुष्का से लेकर दीपिका और प्रियंका तक ने शादी में पहना था सब्यसाची का लहंगा, Photos में देखें कौन किसपर पड़ा भारी

    अनुष्का से लेकर दीपिका और प्रियंका तक ने शादी में पहना था सब्यसाची का लहंगा, Photos में देखें कौन किसपर पड़ा भारी

    अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma), दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) से लेकर कई लड़कियों ने अपने शादी वाले दिन को खास बनाने के लिए मेरे बनाए हुए लहंगे को चुना. सब्यसाची (Sabyasachi Mukherjii) ने इंस्टाग्राम (Instagram) पर 30 फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "रोमांटिक पेस्टल्स में दुल्हन". आपको बता दें कि साल 2017 में अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली से इटली में शादी कर ली.

  • Coronavirus Updates: कोरोनावायरस की जद में भारत, संक्रमितों की संख्या 2.41 लाख पार

    Coronavirus Updates: कोरोनावायरस की जद में भारत, संक्रमितों की संख्या 2.41 लाख पार

    Coronavirus India Report: कोरोनावायरस (COVID-19) के बढ़ते मामलों के बीच स्पेन को पीछे छोड़ते हुए इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. भारत में संक्रमितों की संख्या 2.41 लाख से ज्यादा हो चुकी है. शनिवार सुबह ही भारत इटली को पीछे छोड़कर कोरोनावायरस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित दुनिया का छठा देश बना था.

  • देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 2.35 लाख के पार, इटली को पछाड़ कर भारत पहुंचा छठे स्थान पर

    देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 2.35 लाख के पार, इटली को पछाड़ कर भारत पहुंचा छठे स्थान पर

    भारत में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. शुक्रवार को संक्रमितों का आंकड़ा 2.35 लाख के पार पहुंच गया. इसके साथ ही भारत संक्रमितों के मामले में दुनिया भर में छठे स्थान पर पहुंच गया है.

  • Coronavirus India Updates : देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 9,304 नए मामले, मृतकों की संख्या 6,075 पहुंची

    Coronavirus India Updates : देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 9,304 नए मामले, मृतकों की संख्या 6,075 पहुंची

    Coronavirus Cases in India Updates: अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद भारत अब कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,06,737 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है और 1,04,106 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक मरीज देश से बाहर जा चुका है.

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर इटली के डॉक्टर के दावों को बताया गलत

    विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर इटली के डॉक्टर के दावों को बताया गलत

    चीन से शुरु हुए इस वायरस से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है. अब तक लाखों लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है सबसे अधिक मौत अमेरिका में हुआ है जबकि यूरोप में भी इसका खासा असर देखा गया है. इटली भी काफी समय से इस संकट से जूझ रहा है. 

  • इटली में फंसे भारतीय जहाज के चालक दल के 168 सदस्य गोवा पहुंचे

    इटली में फंसे भारतीय जहाज के चालक दल के 168 सदस्य गोवा पहुंचे

    साइमन एसोसिएशन ऑफ गोवा के संस्थापक अध्यक्ष डिक्सन वाज ने कहा कि सभी 168 यात्रियों को घर भेजने से पहले 14 दिनों के लिए पृथक-वास में रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि मेसर्स कोस्टा क्रूज कंपनी के साथ काम करने वाले अन्य लोगों को वापस लाने के लिए आज दो और विमान आने की उम्मीद है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com