NDTV Khabar

इनकम टैक्स


'इनकम टैक्स' - 378 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई, अब यह होगी आखिरी तारीख

    सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई, अब यह होगी आखिरी तारीख

    वित्त मंत्रालय ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. अब करदाता 31 अगस्त 2019 तक अपने रिटर्न फाइल कर सकेंगे. पहले यह तारीख 31 जुलाई थी. 1 महीने का समय मिल जाने से लोगों को अपना आईटीआर भरने में एक महीने का अतिरिक्त समय मिल गया है. यह फैसला केंद्र सरकार और सीबीडीटी यानी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा लिया गया है.

  • इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) कैसे फाइल करें - स्टेप बाई स्टेप गाइड

    इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) कैसे फाइल करें - स्टेप बाई स्टेप गाइड

    इनकम टैक्स रिटर्न, यानी आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने, यानी फाइल करने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं. हर साल की तरह इस साल भी वित्तवर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. समय रहते इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि अंतिम दिनों में जल्दबाज़ी में रिटर्न फाइल करते समय हो सकने वाली गड़बड़ियों और गलतियों की गुंजाइश खत्म हो जाती है. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का सबसे आसान तरीका है, ई-फाइलिंग, यानी इनकम टैक्स रिटर्न को ऑनलाइन फाइल करना, सो आइए, जानते हैं ई-फाइलिंग का तरीका.

  • क्या इनकम टैक्स अधिकारी आपके सोशल मीडिया की जासूसी करते हैं, पढ़ें- CBDT प्रमुख का जवाब

    क्या इनकम टैक्स अधिकारी आपके सोशल मीडिया की जासूसी करते हैं, पढ़ें- CBDT प्रमुख का जवाब

    अगर आपको लगता है कि आयकर अधिकारी आपकी अघोषित आय की जांच के लिए सोशल मीडिया पोस्ट की जासूसी करते हैं, उनके विदेशों में घूमने और महंगी खरीदारी की फोटो पर निगरानी रखते हैं, तो यह गलत धारणा है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन पी. सी. मोदी का यह कहना है. मोदी ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि कर विभाग को इस तरह के तौर-तरीके अपनाने की जरूरत नहीं, क्योंकि विभाग के पास बड़े लेनदेन से जुड़े आंकड़े विभिन्न एजेंसियों से आते हैं और उसके पास आंकड़ों का विश्लेषण करने की एक सुदृढ़ व्यवस्था है.

  • टैक्स अधिकारी ने बगल की दुकान में बैठकर रखी नजर तो पता चली अलीगढ़ में कचौरी वाले की कमाई

    टैक्स अधिकारी ने बगल की दुकान में बैठकर रखी नजर तो पता चली अलीगढ़ में कचौरी वाले की कमाई

    उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से एक हैरान कर देने वाली खबर मिली है. यहां पर एक कचौड़ी वाला करोड़पति है और उसका सालाना टर्नओवर 60 लाख रुपये का है. वाणिज्य कर विभाग ने मुकेश कचौड़ी वाले को नोटिस जारी किया है. मुकेश नाम का ये व्यापारी पिछले 10-12 साल से कचौड़ी और समोसे बेचता है. उसे लेकर बीते दिनों स्टेट इंटेलीजेंस ब्यूरो को शिकायत मिली थी, इसी के बाद अधिकारी जांच में जुट गए. वाणिज्य कर अधिकारियों ने दो दिन तक आस-पास बैठकर होने वाली बिक्री का जायजा लिया. इसके बाद विभाग की टीम 21 जून को सर्वे करने पहुंची.

  • आम बजट 2019: अर्थव्यवस्था को उछाल देने के लिए बढ़ाई जा सकती है इनकम टैक्स में छूट की सीमा : रिपोर्ट

    आम बजट 2019: अर्थव्यवस्था को उछाल देने के लिए बढ़ाई जा सकती है इनकम टैक्स में छूट की सीमा : रिपोर्ट

    करों में दी गई किसी भी तरह की छूट से अर्थव्यवस्था पर बोझ बढ़ेगा, जिसकी वृद्धि दर इस साल वैसे भी काफी कम हो गई है, और साल के पहले तीन महीनों में 5.8 फीसदी के पांच साल के निम्नतम स्तर पर पहुंच गई है. टैक्स में छूट के इस प्रस्ताव से देश के पांच करोड़ मतदाताओं में से प्रत्येक को कम से कम 2,500 रुपये की बचत होगी. हालांकि इससे बजट घाटे में भी बढ़ोतरी होगी, जिसके मौजूदा वित्तवर्ष (2019-20) के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.4 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

  • DMK नेता कनिमोझी के घर पर IT की रेड, टैक्स अधिकारियों ने कहा- मिली थी 'गलत टिप'

    DMK नेता कनिमोझी के घर पर IT की रेड, टैक्स अधिकारियों ने कहा- मिली थी 'गलत टिप'

    तमिलनाडु में एक बड़े कैश-फॉर-वोट रैकेट के आरोपों के बीच, आयकर विभाग के अधिकारियों ने आज शाम डीएमके नेता कनिमोझी के घर पर छापा मारा. आयकर विभाग को ऐसी सूचना थी कि वहां बहुत सारी नकदी छुपाकर रखी जा रही है.

  • NEWS FLASH: DMK नेता और राज्यसभा सांसद कनिमोझी के घर पर इनकम टैक्स का छापा

    NEWS FLASH: DMK नेता और राज्यसभा सांसद कनिमोझी के घर पर इनकम टैक्स का छापा

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • आयकर छापेमारी पर राजस्व विभाग के जवाब से नाराज हुआ चुनाव आयोग, कहा-यह शिष्टाचार के खिलाफ

    आयकर छापेमारी पर राजस्व विभाग के जवाब से नाराज हुआ चुनाव आयोग, कहा-यह शिष्टाचार के खिलाफ

    चुनाव आयोग ने राजस्व विभाग की ओर से दिए गए उस जवाब को अशिष्टता माना है, जिसमें  आयोग ने विभाग को सलाह दी थी कि चुनाव के दौरान उसकी इनकम टैक्स और ईडी जैसी प्रवर्तन एजेंसियों की कोई भी कार्रवाई निष्पक्ष एवं भेदभाव रहित होनी चाहिए.

  • आंध्र प्रदेश : चुनाव में पैसों का बोलबाला, यह हैं सबसे अमीर उम्मीदवार

    आंध्र प्रदेश : चुनाव में पैसों का बोलबाला, यह हैं सबसे अमीर उम्मीदवार

    विपक्ष लगातार आरोप लगा रहा है कि चुनावों से पहले उसके नेताओं को सरकारी एजेंसियां परेशान कर रही हैं. अब टीडीपी नेताओं पर छापे पड़ रहे हैं. पिछले दिनों मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद मंगलवार रात इनकम टैक्स के अधिकारियों ने टीडीपी के अरबपति नेता के ठिकानों पर छापा मारा.

  • एमपी IT छापेमारी: 281 Cr. के रैकेट का पर्दाफाश, 'दिल्ली की एक बड़ी पार्टी' के हेडक्वार्टर तक पहुंचे 20 करोड़

    एमपी IT छापेमारी: 281 Cr. के रैकेट का पर्दाफाश, 'दिल्ली की एक बड़ी पार्टी' के हेडक्वार्टर तक पहुंचे 20 करोड़

    विभाग ने बताया कि अधिकारियों ने 14.6 करोड़ रुपये की 'बेहिसाबी' नकदी बरामद की है और मध्य प्रदेश तथा दिल्ली के बीच हुए संदिग्ध भुगतान से जुड़ी डायरी तथा कंप्यूटर फाइलें अपने कब्जे में ली हैं. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि विभाग को 20 करोड़ रुपये की संदिग्ध नकदी के तुगलक रोड पर रहने वाले महत्त्वपूर्ण व्यक्ति के घर से 'दिल्ली की बड़ी राजनीतिक पार्टी के मुख्यालय' तक कथित तौर पर जाने के सुराग भी मिले हैं.

  • बीजेपी के घोषणापत्र में वादा, इनकम टैक्स के स्लैब में बदलाव कर मध्यवर्ग को दी जाएगी बड़ी राहत

    बीजेपी के घोषणापत्र में वादा, इनकम टैक्स के स्लैब में बदलाव कर मध्यवर्ग को दी जाएगी बड़ी राहत

    बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि सत्ता में आने पर इनकम टैक्स के स्लैब में बदलाव किया जाएगा जिससे मध्य वर्ग को राहत दी जाएगी और उसकी क्रय क्षमता में बढ़ेगी. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र का नाम संकल्प पत्र रखा है. जिसमें कहा गया है कि  राष्ट्रवाद के प्रति प्रतिबद्धता है और आतंकवाद के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस की नीति है. जब तक आतंकवाद समाप्त नहीं होगा यह नीति जारी रहेगी. वहीं एक बार फिर वादा किया गया है कि यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड लागू करेंगे.

  • नोटबंदी से अर्थव्‍यवस्‍था को लगा झटका कितना बड़ा?

    नोटबंदी से अर्थव्‍यवस्‍था को लगा झटका कितना बड़ा?

    इंडियन एक्सप्रेस की खुशबू नारायण की एक रिपोर्ट आई कि नोटबंदी वाले साल में 88 लाख करदाता टैक्स रिटर्न नहीं भर पाए. क्यों नहीं रिटर्न भर पाए क्योंकि नोटबंदी के बाद आर्थिक गतिविधियां ठहर गईं और लोगों की नौकरी चली गई. आमदनी घट गई. उसी वक्त ये आंकड़ा आता तो इन 88 लाख लोगों को सम्मानित किया जाता.

  • PAN Card और Aadhaar Card लिंक करने की अंतिम तारीख अब 30 सिंतबर

    PAN Card और Aadhaar Card लिंक करने की अंतिम तारीख अब 30 सिंतबर

    PAN Card Aadhaar Card Link Deadline। PAN card को Aadhaar card से लिंक करने की अंतिम तारीख एक बार फिर टाल दी गई है। पहले सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2019 तक रखी थी।

  • आज से लागू हो जाएंगे बड़े बदलाव, घर खरीदना होगा सस्‍ता तो कारें हो जाएंगी महंगी

    आज से लागू हो जाएंगे बड़े बदलाव, घर खरीदना होगा सस्‍ता तो कारें हो जाएंगी महंगी

    New Financial Year: सबसे बड़ा बदलाव इनकम टैक्स में होगा. नये वित्त वर्ष से जिनकी आय पांच लाख से कम है वो इनकम टैक्स के दायरे से बाहर हो जाएंगे और सही जगह निवेश करके आप 10 लाख तक की आय को टैक्स फ्री कर सकते हैं.

  • कर्नाटक सरकार के मंत्री के घर आयकर विभाग का छापा, एचडी कुमारस्वामी ने एक दिन पहले जताई थी आशंका

    कर्नाटक सरकार के मंत्री के घर आयकर विभाग का छापा, एचडी कुमारस्वामी ने एक दिन पहले जताई थी आशंका

    आयकर विभाग के अधिकारियों और सीआरपीएफ कर्मियों ने कर्नाटक के लघु सिंचाई मंत्री सी एस पुट्टाराजू और उनके एक संबंधी के आवास पर गुरुवार तड़के छापेमारी की.

  • कांग्रेस के साथ गठबंधन पर बोले अरविंद केजरीवाल- हम उनके बिना दिल्ली की सभी सातों सीटें जीत रहे हैं

    कांग्रेस के साथ गठबंधन पर बोले अरविंद केजरीवाल- हम उनके बिना दिल्ली की सभी सातों सीटें जीत रहे हैं

    दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा, 'डेढ़ लाख करोड़ रुपये इनकम टैक्स दिल्ली केंद्र को देता है, बदले में सिर्फ 325 करोड़ मिलता है. दिल्ली देश मे दूसरा सबसे ज़्यादा टैक्स देती है. दिल्ली में दो लाख से ज्यादा वैकेंसी हैं, लेकिन निकाल नहीं सकते. दिल्ली पूर्ण राज्य बनेगा तो नए रोजगार, नए कॉलेज की सुविधा होगी. दिल्ली वालों को नौकरी में 85 फीसदी आरक्षण देंगे. अगर पूर्ण राज्य हो तो दिल्ली में इतने स्कूल-कॉलेज खोल देंगे कि किसी को बाहर जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. अड़चनों के बाद भी हमने अपने हिस्से के खूब काम किए. दिल्ली सरकार के पास पूरी पॉवर नही होगी तो कैसे काम चलेगा'

  • पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों के लिए 110 करोड़ जमा कर पाएंगे मुर्तज़ा अली?

    पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों के लिए 110 करोड़ जमा कर पाएंगे मुर्तज़ा अली?

    जब मुर्तजा अली से एनडीटीवी ने उनके कमाई के बारे में पूछा तो मुर्तजा अली का कहना था यह उनका अपना पैसा है जो इंवेस्टमेंट से प्राप्त हुआ है. जब यह पूछा गह की इंवेस्टमेंट क्या क्या है? मुर्तजा अली का कहना था यह जरूरी नहीं कि वो अपना सब कुछ पब्लिक में डिस्क्लोज़ कर दें. मुर्तजा अली ने कहा, यह टैक्सेबल इनकम है. जब टैक्स दे चुके हैं तो टैक्स डिपार्टमेंट के पास इस पैसे का ब्‍योरा है. मुर्तजा ने कहा, 'सबसे पहले 25 फरवरी को PMO और रिलीफ फण्ड को एक मेल लिखते हैं जिस में पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों के लिए 110 करोड़ रुपया आर्मी रिलीफ फण्ड को देने की पेशकश करते हैं. उन्हें बताया जाता है कि आर्मी रिलीफ फण्ड नाम का कोई फण्ड नहीं है इसलिए उन्हें यह पैसा प्रधानमंत्री रिलीफ फण्ड को भेजना होगा.

  • आप विधायक नरेश बालयान को कल से बिठाए हैं इनकम टैक्स अधिकारी, पूछताछ जारी

    आप विधायक नरेश बालयान को कल से बिठाए हैं इनकम टैक्स अधिकारी, पूछताछ जारी

    पिछले दो दिनों से लगातार आम आदमी पार्टी के विधायक नरेश बालयान के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है. बालयान को शुक्रवार को एक प्रापर्टी डीलर के दफ्तर से दो करोड़ 56 लाख रुपये के साथ पकड़ा गया था.