Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट


'इनकम टैक्स डिपार्टमेंट' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • टैक्स व्यवस्था को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए आयकर विभाग लाया नई स्कीम

    टैक्स व्यवस्था को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए आयकर विभाग लाया नई स्कीम

    देश में टैक्स व्यवस्था को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक नई स्कीम शुरू की है. 'नेशनल ई-असेसमेंट स्कीम' नाम की इस नई पहल के ज़रिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स असेसमेंट की प्रक्रिया से किसी भी तरह के 'मैन्युअल इंटरफ़ेस' को हटा दिया है. पहले फेज में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 58,322 मामलों को चुना है जिनकी जांच फेसलेस ई-असेसमेंट स्कीम के तहत की जाएगी. इस सभी 58322 मामले 2018 -19 असेसमेंट ईयर के हैं और इन सभी मामलों में 30 सितम्बर से पहले ही ई-नोटिस जारी किए जा चुके हैं.

  • कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर कार्रवाई, 300 करोड़ की कीमत का बंगला सीज़

    कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर कार्रवाई, 300 करोड़ की कीमत का बंगला सीज़

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर कार्रवाई करते हुए दिल्ली में 300 करोड़ की कीमत का उनका बंगला सीज़ कर लिया है. इसके अलावा रतुल पुरी के 40 मिलियन डॉलर का फॉरेन फंड भी सीज़ किया गया है.

  • पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों के लिए 110 करोड़ जमा कर पाएंगे मुर्तज़ा अली?

    पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों के लिए 110 करोड़ जमा कर पाएंगे मुर्तज़ा अली?

    जब मुर्तजा अली से एनडीटीवी ने उनके कमाई के बारे में पूछा तो मुर्तजा अली का कहना था यह उनका अपना पैसा है जो इंवेस्टमेंट से प्राप्त हुआ है. जब यह पूछा गह की इंवेस्टमेंट क्या क्या है? मुर्तजा अली का कहना था यह जरूरी नहीं कि वो अपना सब कुछ पब्लिक में डिस्क्लोज़ कर दें. मुर्तजा अली ने कहा, यह टैक्सेबल इनकम है. जब टैक्स दे चुके हैं तो टैक्स डिपार्टमेंट के पास इस पैसे का ब्‍योरा है. मुर्तजा ने कहा, 'सबसे पहले 25 फरवरी को PMO और रिलीफ फण्ड को एक मेल लिखते हैं जिस में पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों के लिए 110 करोड़ रुपया आर्मी रिलीफ फण्ड को देने की पेशकश करते हैं. उन्हें बताया जाता है कि आर्मी रिलीफ फण्ड नाम का कोई फण्ड नहीं है इसलिए उन्हें यह पैसा प्रधानमंत्री रिलीफ फण्ड को भेजना होगा.

  • भारत में करोड़पति लोगों की संख्या में भारी इजाफा, पिछले 4 साल में 60 फीसदी बढ़े करोड़पति टैक्स पेयर्स

    भारत में करोड़पति लोगों की संख्या में भारी इजाफा, पिछले 4 साल में 60 फीसदी बढ़े करोड़पति टैक्स पेयर्स

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सोमवार को यह जानकारी दी. आयकर विभाग के नीति बनाने वाले निकाय सीबीडीटी ने पिछले चार साल के महत्वपूर्ण आयकर और प्रत्यक्ष करों से संबंधित आंकड़े जारी किए हैं.

  • आयकर विभाग ने किया दावा, केजरीवाल सरकार के मंत्री ने की 120 करोड़ रुपये की कर चोरी

    आयकर विभाग ने किया दावा, केजरीवाल सरकार के मंत्री ने की 120 करोड़ रुपये की कर चोरी

    आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया, "हमें 120 करोड़ रुपये कर चोरी के साक्ष्य मिले हैं."

  • आयकर विभाग ने लालू परिवार की एक और संपत्ति पटना में जब्त की

    आयकर विभाग ने लालू परिवार की एक और संपत्ति पटना में जब्त की

    राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव और उनके परिवार वालों के नाम से राजधानी पटना में एक और संपत्ति को आयकर विभाग ने ज़ब्त किया है. आयकर विभाग का कहना है कि ये लालू यादव और उनके परिवार की यह बेनामी संपत्ति है. पटना के शेखपुरा इलाके में इस पुराने बंगले में 2002 तक टाटा स्टील का दफ़्तर होता था. बाद में इस संपत्ति को झारखंड राज्य के निर्माण के बाद किसी कम्पनी से टाटा ने बेच दिया. इसके बाद इस घर का स्वामित्व कोलकाता स्थित फेयर ग्रो (fairgrow) होल्डिंग के पास आया, जिसके निदेशकों में तेजप्रताप यादव, तेजस्वी यादव, चंदा यादव और रगिनी यादव हैं. हालांकि, इन लोगों ने 2017 में कम्पनी के निदेशक पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. 

  • नए आईटीआर-1 सहज फॉर्म के बारे में 10 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

    नए आईटीआर-1 सहज फॉर्म के बारे में 10 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट या कहें आयकर विभाग ने इस साल आम करदाताओं और आईटीआर फाइल करने वाले लोगों के लिए नया आईटीआर सरल फॉर्म जारी किया है. इस फॉर्म में पिछले फॉर्म की तुलना में कुछ बदलाव किए गए हैं. साथ ही इस फॉर्म कुछ नई जानकारी भी करदाताओं से मांगी गई है.

  • नए आईटीआर-1 सहज फॉर्म के बारे में 10 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

    नए आईटीआर-1 सहज फॉर्म के बारे में 10 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट या कहें आयकर विभाग ने इस साल आम करदाताओं और आईटीआर फाइल करने वाले लोगों के लिए नया आईटीआर सरल फॉर्म जारी किया है. इस फॉर्म में पिछले फॉर्म की तुलना में कुछ बदलाव किए गए हैं. साथ ही इस फॉर्म कुछ नई जानकारी भी करदाताओं से मांगी गई है.

  • नया आयकर रिटर्न (ITR) फॉर्म मांग रहा सैलरी की ज्यादा जानकारी

    नया आयकर रिटर्न (ITR) फॉर्म मांग रहा सैलरी की ज्यादा जानकारी

    इनकम टेक्‍स भरने वालों के लिए डिपार्टमेंट ने नया आईटीआर फॉर्म जारी किया है. यह फॉर्म वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए लागू किया गया है.

  • Raid Box Office Collection Day 5: बॉक्स ऑफिस पर अजय देवगन की छापामारी बरकरार, 5 दिन में कमाई 50 करोड़ पार...

    Raid Box Office Collection Day 5: बॉक्स ऑफिस पर अजय देवगन की छापामारी बरकरार, 5 दिन में कमाई 50 करोड़ पार...

    बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन की फिल्म Raid बॉक्स ऑफिस पर अच्छी पकड़ बनाने में कामयाब रही है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की छापामारी जैसे मुद्दे पर बनी यह फिल्म 5 दिनों में 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिजनेस करने में कामयाब रही है.

  • शाहरुख खान का अलीबाग फॉर्म हाउस सील, नियम उल्लंघन को लेकर किंग खान को नोटिस

    शाहरुख खान का अलीबाग फॉर्म हाउस सील, नियम उल्लंघन को लेकर किंग खान को नोटिस

    बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान मुश्किल में पड़ गए हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने शाहरुख खान के अलीबाग वाले फार्म हाउस को सील कर दिया है. रिपोर्ट्स की माने तो ये कार्रवाई बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध अधिनियम के तहत की गई है. इस मामले में किंग खान को नोटिस भी भेजा गया है. अब उन्हे 90 दिन में इस नोटिस का जवाब देना होगा. शाहरुख पर आरोप है कि उन्होंने खेती वाली जमीन पर फार्म हाउस बनाया है, जो कि महाराष्ट्र में नियमों के खिलाफ है. 20 हजार वर्ग मीटर में फैले शाहरुख के इस फार्म हाउस की कीमत 14 करोड़ 67 लाख रुपए बताई जा रही है.

  • फेसबुक पर दीवाली शॉपिंग की फोटो डालने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान

    फेसबुक पर दीवाली शॉपिंग की फोटो डालने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान

    शॉपिंग करते वक्त अगर आप फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए. क्योंकि आपकी हर एक शॉपिंग फोटो पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर है.

  • बेनामी संपत्ति मामला: राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से आईटी विभाग की पूछताछ

    बेनामी संपत्ति मामला: राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव से आईटी विभाग की पूछताछ

    मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह पूछताछ राजधानी पटना स्थित इनकम टैक्स के दफ्तर में हो रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनकम टैक्स के अधिकारियों ने एक प्रश्नावली बनाई है. इसके आधार पर ही पूछताछ की जार रही है.

  • इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भरा है तो आज भर लें, आज चूके तो फिर खैर नहीं!

    इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भरा है तो आज भर लें, आज चूके तो फिर खैर नहीं!

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सभी दफ्तर आज दिन भर खुले रहेंगे. शनिवार यानि 5 अगस्त को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का आखिरी दिन है. इसलिए यह व्यवस्था की गई है. जिन्होंने अब तक अपना Income Tax Return फाइल नहीं किया है उनके लिए आज अंतिम मौका है.आज शाम तक अपने नजदीकी इनकम टैक्स आफिस में जाकर ITR फािल की जा सकती है. ITR फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी जो कि बढ़ाकर 5 अगस्त की गई है.

  • अहमद पटेल ने कहा- यह 'रेड राज' है, सभी को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से डराना चाहती है बीजेपी

    अहमद पटेल ने कहा- यह 'रेड राज' है, सभी को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से डराना चाहती है बीजेपी

    गुजरात से राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने आयकर के छापों को लेकर कहा कि ''यह 'रेड राज' है. यह सरकार हर किसी को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से डराना चाहती है. बीजेपी कांग्रेस की एक सीट कम करना चाहती है.''

  • इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग : फॉर्म 26AS चेक किया क्या...? यह है तरीका...

    इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइलिंग : फॉर्म 26AS चेक किया क्या...? यह है तरीका...

    फॉर्म 26एएस दरअसल टैक्स क्रेडिट स्टेटमेंट है जिसमें उन सभी करों का ब्यौरा दर्ज होता है जो आपकी ओर से (आपकी कुल आय में से)  इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को प्राप्त हुए हैं.

  • नए आयकर रिटर्न में नोटबंदी के दौरान जमा राशि का ब्योरा मांगेगा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट

    नए आयकर रिटर्न में नोटबंदी के दौरान जमा राशि का ब्योरा मांगेगा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट

    संभव है कि आपने भी नोटबंदी के बाद एकमुश्त राशि अपने बैंक खातों में जमा करवाई हो. यदि हां तो इस बार आयकरदाताओं से उनके द्वारा नोटबंदी के दौरान जमा कराई गई राशि का ब्योरा मांगा जाएगा. नए आयकर रिटर्न (आईटीआर) में कर अधिकारी ये ब्योरा मांगेंगे.

  • क्या आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं? ये बातें ध्यान रखें ताकि लेने के देने न पड़ें

    क्या आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं? ये बातें ध्यान रखें ताकि लेने के देने न पड़ें

    जरूरी है कि आप यह भी ध्यान रखें कि आपका कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित हो. कुछ बातों का ध्यान रखें. उसके जरिए किसी धोखाधड़ी का शिकार न हो जाएं आप. इसे संभाल कर रखें और इससे संबंधित सूचनाओं को पूरी तरह से गोपनीय रखें. जहां तक संभव हो, अपनी प्लास्टिक मनी को पब्लिस प्लेस पर 'फ्लॉन्ट' न करें. कुछ सीक्रेसी बरतते हुए इस्तेमाल करें.

Advertisement