NDTV Khabar

इनकम टैक्स News in Hindi


'इनकम टैक्स' - 433 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • करदाताओं राहत : कोरोना के चलते बढ़ी ITR फाइल करने की तारीख

    करदाताओं राहत : कोरोना के चलते बढ़ी ITR फाइल करने की तारीख

    देश में कोरोना (Coronavirus) संकट के मद्देनजर करदाताओं को बड़ी राहत मिली है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. आयकर विभाग की ओर से इसकी जानकारी दी गई है. विभाग ने कहा है कि कोरोना संकट को देखते हुए करदाताओं के लिए टैक्स भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर की जा रही है.

  • राजस्थान में टॉम और जेरी में रेस जारी है...

    राजस्थान में टॉम और जेरी में रेस जारी है...

    राजस्थान में सचिन पायलट मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पीछे लगे हुए हैं तो सचि पायलट के पीछे राजस्थान की की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप यानी एसओजी लगी हुई है. दूसरी ओर केन्द्र सरकार ने अशोक गहलोत के करीबियों के पीछे ईडी या प्रवर्तन निदेशालय और इनकम टैक्स को लगाया हुआ है.

  • मोटा लेन-देन करके नहीं भरा है ITR तो हो जाइए सावधान! इनकम टैक्स विभाग का ये है प्लान

    मोटा लेन-देन करके नहीं भरा है ITR तो हो जाइए सावधान! इनकम टैक्स विभाग का ये है प्लान

    आयकर विभाग सोमवार से एक ई-कैंपेन शुरू कर रहा है, जिसके तहत वो ऐसे लोगों को खुद सीधा कॉन्टैक्ट करेगा, जिन्होंने या तो मोटा लेन-देन करके इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल किया है फिर उनके रिटर्न में दिए गए किसी डिटेल में कोई गड़बड़ी या कमी रह गई है. 

  • अशोक गहलोत के करीबियों के यहां आयकर विभाग की छापेमारी में मिले 12 करोड़ के कैश, 1.70 करोड़ के गहने - सूत्र

    अशोक गहलोत के करीबियों के यहां आयकर विभाग की छापेमारी में मिले 12 करोड़ के कैश, 1.70 करोड़ के गहने - सूत्र

    आयकर विभाग ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के करीबियों के यहां कुछ दिन पहले जो छापेमारी की थी उसमें करीब 12 करोड़ कैश मिला है और 1 करोड़ 70 लाख के गहने मिले हैं. आपको बता दें कि राजीव अरोड़ा ,सुनील कोठरी और रतनकांत शर्मा के यहां ये छापेमारी हुई थी. तीनों को आईटी एक्ट के तहत नोटिस जारी किया गया है और इनसे अगले हफ्ते पूछताछ की जाएगी.

  • कांग्रेस ने पायलट से छीना मंत्री पद, CM पहुंचे राज्यपाल के पास, BJP का आखिरी दांव फ्लोर टेस्ट : पढ़ें 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस ने पायलट से छीना मंत्री पद, CM पहुंचे राज्यपाल के पास, BJP का आखिरी दांव फ्लोर टेस्ट : पढ़ें 10 बड़ी बातें

    Ashok gehlot vs Sachin Pilot: राजस्थान में पिछले 4 दिनों के अंदर जमकर सियासी घमासान हुआ. रविवार को नाराज सचिन पायलट (Sachin Pilot) के दिल्ली पहुंचने के से शुरू हुआ सिलसिला आज सचिन समेत 3 कांग्रेस विधायकों को मंत्री पद पर हटाने तक आ पहुंचा है. कुल मिलाकर यह मामला एक बार फिर बीजेपी बनाम कांग्रेस (BJP vs Congress) का हो गया है. कांग्रेस ने आरोप लगाए हैं कि बीजेपी, अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार को गिराने की साजिश रच रही है. दूसरी मीटिंग में कांग्रेस ने सचिन पायटलट (Sachin Pilot) को आमंत्रित किया था लेकिन सचिन पहले ही अपने तेवरों से पार्टी को साफ कर चुके थे कि वह इस बार आर या पार के मूड में है. लिहाजा वह मीटिंग में नहीं पहुंचे. जिसके परिणामस्वरुप उन्हें न सिर्फ मंत्री पद से हटा दिया गया बल्कि पार्टी में दिए गए विभिन्न ओहदों से भी हटा दिया गया. पूरी प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस के नेता सचिन के बजाय बीजेपी के खिलाफ ज्यादा आक्रामक नजर आए. उन्होंने कहा कि भाजपा ने एक षड्यंत्र के तहत राजस्थान की चुनी हुई सरकार (Ashok Gehlot) को गिराने की साज़िश की गई है. भाजपा ने धनबल, सत्ता बल, ईडी और इनकम टैक्स विभाग का गलत इस्तेमाल किया गया है. पूरे देश ने देखा कि अशोक गहलोत सरकार के विधायकों को खरीदने की कोशिश की गई. सचिन और कुछ विधायक भ्रमित होकर सरकार गिराने की साज़िश में शामिल हो गए. ये राजस्थान के स्वाभिमान को चुनौती देना है.

  • राजस्थान में सियासी घमासान के बीच राज्य कांग्रेस उपाध्यक्ष और CM अशोक गहलोत के करीबियों पर इनकम टैक्स के छापे

    राजस्थान में सियासी घमासान के बीच राज्य कांग्रेस उपाध्यक्ष और CM अशोक गहलोत के करीबियों पर इनकम टैक्स के छापे

    ऐसे में राजस्थान कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं. सोमवार को राजस्थान कांग्रेस के नेताओं के 22 ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी हुई. राजस्थान कांग्रेस के दो बडे़ नेताओं  राजीव अरोड़ा और धर्मेंद्र राठौड़ के ठिकानों पर यह छापेमारी हुई. 200 से ज्यादा अधिकारी मिलकर इस छापेमारी को अंजाम दे रहे हैं. 

  • गांधी परिवार से जुड़े तीन ट्रस्टों के खिलाफ जांच के लिए अंतर-मंत्रालयी समिति गठित

    गांधी परिवार से जुड़े तीन ट्रस्टों के खिलाफ जांच के लिए अंतर-मंत्रालयी समिति गठित

    गांधी परिवारगृह मंत्रालय के एक ट्वीट में कहा गया कि जांच का फोकस गांधी परिवार द्वारा संचालित किए जाने वाले ट्रस्टों द्वारा प्रिवेन्शन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (PMLA), इनकम टैक्स एक्ट तथा फॉरेन कॉन्ट्रीब्यूशन (रेग्युलेशन) एक्ट जैसे कानूनों के उल्लंघन पर रहेगा. से जुड़े तीन ट्रस्टों के खिलाफ जांच के लिए अंतर-मंत्रालयी समिति गठित

  • सरकार ने ITR दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई, यह होगी आखिरी तारीख

    सरकार ने ITR दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ाई, यह होगी आखिरी तारीख

    सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 का आयकर विवरण (Income Tax Return) दाखिल करने की समयसीमा एक माह और बढ़ाकर 31 जुलाई 2020 की. 

  • क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    क्या आप पोस्ट ऑफिस की इन बचत योजनाओं को जानते हैं, आपका पैसा भी सुरक्षित और ब्याज भी बढ़िया

    बहुत-से लोग ऐसे हैं, जिन्हें आज भी नहीं मालूम कि किस योजना में निवेश से मिलने वाला रिटर्न टैक्सफ्री होगा और किस-किस योजना में निवेश करने पर कितना-कितना ब्याज हासिल होगा. हम आपको बता रहे हैं कि भारतीय डाक विभाग की किस बचत योजना में निवेश करने पर आपको कितना ब्याज हासिल हो सकता है.

  • सरकारी विभागों तक पहुंच रहा है कोरोना का संक्रमण, ED और इनकम टैक्स विभाग में कई मामले आए सामने

    सरकारी विभागों तक पहुंच रहा है कोरोना का संक्रमण, ED और इनकम टैक्स विभाग में कई मामले आए सामने

    इनकम टैक्स सेटलमेंट के दफ्तर में संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं. लोक नायक भवन कोरोना संक्रमण का अड्डा बनता जा रहा है. इसी बिल्डिंग के 9 वें फ्लोर पर IT सेटलमेंट का दफ्तर स्थित है.यह बिल्डिंग दिल्ली के बेहद पॉश इलाके खान मार्केट में स्थित है. पिछले चार दिनों के अंदर ईडी मुख्यालय में भी  कई मामले आए हैं. 

  • DigiLocker की इस कमी से खतरे में था 3.8 करोड़ यूज़र्स का डेटा

    DigiLocker की इस कमी से खतरे में था 3.8 करोड़ यूज़र्स का डेटा

    DigiLocker साइट पर उपलब्ध आंकड़ों को देखें, तो 3.84 करोड़ रजिस्टर्ड यूज़र्स इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर आधार कार्ड, इंशोरेंस लेटर, इनकम टैक्स रिटर्न, मार्कशीट जैसे कई डॉक्यूमेंट्स को स्टोर किया जाता है।

  • सभी इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2020 तक बढ़ाई गई

    सभी इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2020 तक बढ़ाई गई

    वित्तवर्ष 2019-20 की सभी इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को 31 जुलाई, 2020 तथा 31 अक्टूबर, 2020 से 30 नवंबर, 2020 तक बढ़ाया गया.

  • अमीरों पर टैक्स बढ़ाने और महामारी सेस का प्रस्ताव पड़ा भारी, तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों पर कार्रवाई

    अमीरों पर टैक्स बढ़ाने और महामारी सेस का प्रस्ताव पड़ा भारी, तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों पर कार्रवाई

    देश में जारी कोरोना संकट के बीच तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों  के खिलाफ चार्जशीट जारी किया गया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के सूत्रों ने ये जानकारी दी है.

  • Coronavirus की वजह से CBDT करेगी रिटर्न फॉर्म में बदलाव, टैक्स पेयर्स को मिलेगी राहत

    Coronavirus की वजह से CBDT करेगी रिटर्न फॉर्म में बदलाव, टैक्स पेयर्स को मिलेगी राहत

    CBDT ने बताया कि सरकार द्वारा दी गई 30 जून, 2020 तक की विभिन्न समयावधि विस्तार के साथ करदाताओं को पूर्ण लाभ प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करने के लिए, इसने रिटर्न फॉर्म्स में आवश्यक परिवर्तन शुरू किए हैं, ताकि करदाता वित्त वर्ष 2019-20 के रिटर्न फॉर्म में 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 तक, के दौरान किए गए अपने लेनदेन का लाभ उठा सकें.

  • अब आयकर रिटर्न दाखिल करने से पहले चुकाना होगा बढ़ा हुआ बकाया सर्चार्ज

    अब आयकर रिटर्न दाखिल करने से पहले चुकाना होगा बढ़ा हुआ बकाया सर्चार्ज

    आयकर विभाग ने कहा है कि दो करोड़ रुपये या उससे अधिक की वार्षिक आय वाले करदाताओं को इस बार अपना आयकर विवरण जमा कराने से पहले वित्तीय वर्ष 2019-20 के बढ़े हुये सर्चार्ज के मुताबिक बकाया टैक्स जमा कराना होगा. यह आदेश उन लोगों के लिए है जिन्होंने 2019-20 में आय के स्रोत पर टैक्स की कटौती (टीडीएस) की गणना करते समय बढ़े हुये सर्चार्ज के मुताबिक कर नहीं चुकाया है.

  • 5 लाख तक के IT रिफंड तुरंत खाते में जाएंगे, टैक्स देने वाले लगभग 14 लाख लोगों को होगा फायदा...

    5 लाख तक के IT रिफंड तुरंत खाते में जाएंगे, टैक्स देने वाले लगभग 14 लाख लोगों को होगा फायदा...

    Coronavirus: कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के हालात को देखते हुए सरकार ने छोटे आयकरदाता व्यक्तियों और व्यापारिक संस्थानों को तुरंत राहत देने का फैसला लिया है. सरकार ने निर्णय लिया है कि पांच लाख रुपये तक के लंबित इनकम टैक्स रिफंड का तुरंत भुगतान किया जाएगा. सरकार के इस फैसले से करीब 14 लाख करदाताओं को फायदा होगा.

  • कोरोना का कहर: अब 30 जून तक फाइल कर सकेंगे मार्च, अप्रैल, मई की GST रिटर्न

    कोरोना का कहर: अब 30 जून तक फाइल कर सकेंगे मार्च, अप्रैल, मई की GST रिटर्न

    मंगलवार को केंद्रीय राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद निर्मला सीतारमण ने वित्तवर्ष 2018-19 की इनकम टैक्स रिटर्न की डेडलाइन को 30 जून तक बढ़ा दिया.

  • कोरोना वायरस: वित्त मंत्री का ऐलान-आधार को PAN कार्ड से लिंक करने की तारीख 30 जून तक बढ़ी

    कोरोना वायरस: वित्त मंत्री का ऐलान-आधार को PAN कार्ड से लिंक करने की तारीख 30 जून तक बढ़ी

    कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने राहतों का ऐलान किया है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिये आर्थिक पैकेज की घोषणा करने की तैयारी में हैं. वित्तवर्ष 2018-19 की इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) और आधार को PAN कार्ड से लिंक करने की तारीख की डेडलाइन 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है.

12345»

Advertisement

इनकम टैक्स वीडियो

इनकम टैक्स से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com