NDTV Khabar

इन्कम टैक्स रिटर्न


'इन्कम टैक्स रिटर्न' - 3 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) कैसे फाइल करें - स्टेप बाई स्टेप गाइड

    इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) कैसे फाइल करें - स्टेप बाई स्टेप गाइड

    इनकम टैक्स रिटर्न, यानी आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने, यानी फाइल करने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं. हर साल की तरह इस साल भी वित्तवर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. समय रहते इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि अंतिम दिनों में जल्दबाज़ी में रिटर्न फाइल करते समय हो सकने वाली गड़बड़ियों और गलतियों की गुंजाइश खत्म हो जाती है. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का सबसे आसान तरीका है, ई-फाइलिंग, यानी इनकम टैक्स रिटर्न को ऑनलाइन फाइल करना, सो आइए, जानते हैं ई-फाइलिंग का तरीका.

  • क्या इनकम टैक्स, यानी आयकर के बारे में ये ज़रूरी बातें जानते हैं आप...?

    क्या इनकम टैक्स, यानी आयकर के बारे में ये ज़रूरी बातें जानते हैं आप...?

    इनकम टैक्स एक ऐसा विषय है, जो हर नौकरीपेशा व्यक्ति खासतौर पर याद रखता है, क्योंकि उसकी तनख्वाह उसके हाथ में आती ही तब है, जब इनकम टैक्स की कटौती हो चुकी होती है... नियमतः हर कमाऊ व्यक्ति को सरकार को अपनी आय पर कर, यानी टैक्स देना ही पड़ता है, लेकिन अधिकतर लोग इस बारे में बहुत-सी बातें नहीं जानते, और अक्सर नियमों और कटौती को लेकर कन्फ्य़ूज़ रहते हैं...

  • समाज कल्याण योजनाओं के लिए आधार अनिवार्य नहीं : सर्वोच्च न्यायालय

    समाज कल्याण योजनाओं के लिए आधार अनिवार्य नहीं : सर्वोच्च न्यायालय

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सरकार पेंशन या अन्य किसी तरह के लाभ देने के मामले यह नहीं कह सकती कि ये लाभ इसलिए नहीं मिलेंगे, क्योंकि आपके पास आधार कार्ड नहीं है, लेकिन अगर इन्कम टैक्स या दूसरे नॉन-बैनिफिशियल भुगतानों से जुड़ा मामला है, तो सरकार आधार कार्ड मांग सकती है.