NDTV Khabar

इबोला संक्रमण


'इबोला संक्रमण' - 19 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रूस ने कोरोना वायरस की नई वैक्सीन बनाई, राष्ट्रपति पुतिन ने की घोषणा

    रूस ने कोरोना वायरस की नई वैक्सीन बनाई, राष्ट्रपति पुतिन ने की घोषणा

    World Coronavirus: रूस (Russia) में जब कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में काफी तेजी आ गई है तब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को घोषणा की कि रूस ने अपनी दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन रजिस्टर्ड की है. पुतिन ने कैबिनेट सदस्यों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "नोवोसिबिर्स्क वेक्टर सेंटर ने आज कोरोना वायरस के खिलाफ दूसरी रूसी वैक्सीन रजिस्टर्ड की है." साइबेरियाई शहर नोवोसिबिर्स्क में एक टॉप सीक्रेट लैब, वेकेटर में सोवियत काल में जैविक हथियार अनुसंधान और इबोला से लेकर चेचक के वायरस तक का भंडार किया था.

  • अब आसानी से लगा जाएगा Virus का पता, वैज्ञानिकों ने विकसित की ये तकनीक...

    अब आसानी से लगा जाएगा Virus का पता, वैज्ञानिकों ने विकसित की ये तकनीक...

    वैज्ञानिकों ने हाथ से संचालित होने वाला एक अनोखा यंत्र विकसित किया है, जो वायरस (Virus) का शीघ्र पता लगा सकता है और उसकी पहचान कर सकता है. ‘पीएनएएस’ नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, वायरोलॉजिस्ट (Virologist)  का अनुमान है कि जानवरों में 16.7 लाख अज्ञात वायरस होते हैं, जिनमें से कई के संक्रमण में मनुष्य भी आ सकते हैं. एच5एन1, जीका और इबोला जैसे वायरस की वजह से बड़े पैमाने पर बीमारियां फैलीं और काफी मौतें हुई हैं.

  • जानें इबोला वायरस क्या होता है, क्या हैं Ebola Virus के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

    जानें इबोला वायरस क्या होता है, क्या हैं Ebola Virus के कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

    Ebola Virus Disease: अगर आप भी जानना चाहते हैं कि इबोला वायरस आखिर क्या है, तो इस लेख में हम बताने जा रहे हैं इबोला संक्रमण के बारे में सबकुछ. इबोला संक्रमण क्या है, कैसे फैलता है, इसके कारण क्या हैं और इबोला से बचाव के उपाय क्या हैं. तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि आखिर इबोला वायरस है क्या...

  • कांगो में इबोला से मरने वालों की संख्या 55 हुई 

    कांगो में इबोला से मरने वालों की संख्या 55 हुई 

    डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के पूर्वी भाग में इस महीने इबोला से मरने वालों की संख्या 55 हो गई है. वहीं सरकार ने अगले तीन महीने तक इस बीमारी का इलाज निशुल्क करने की घोषणा की है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने ताजा बुलेटन में कहा कि बेनी के नजदीक मबालको-मांगीना में पांच लोगों की मौत के बाद यह संख्या बढ़ी है.

  • दिल्ली हवाईअड्डे पर मिला इबोला का पहला मरीज, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, घबराने की जरूरत नहीं

    दिल्ली हवाईअड्डे पर मिला इबोला का पहला मरीज, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, घबराने की जरूरत नहीं

    देश में इबोला का पहला मामला सामने आया है। लाइबेरिया से वापस लौटा एक युवक मेडिकल परीक्षण में इबोला से संक्रमित पाया गया है और उसे दिल्ली हवाई अड्डे पर एक विशेष केंद्र में अलग थलग रखा गया है।

  • ओबामा ने इबोला से ठीक हुई नर्स को गले लगाया

    ओबामा ने इबोला से ठीक हुई नर्स को गले लगाया

    अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इबोला बीमारी के संक्रमण से ठीक होने वाली नर्स नीना फाम को ओवल ऑफिस में गले लगा लिया। ओबामा ने 26 वर्षीया फाम से व्हाइट हाउस में मुलाकात की, जहां फोटोग्राफरों ने ओबामा की फाम को गले लगाने वाली तस्वीर खींची।

  • न्यूयॉर्क के डॉक्टर में इबोला संक्रमण की पुष्टि, शहर का पहला मामला

    न्यूयॉर्क के डॉक्टर में इबोला संक्रमण की पुष्टि, शहर का पहला मामला

    अमेरिका में इबोला का चौथा मामला सामने आया है। न्यूयॉर्क में एक डॉक्टर के इबोला से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। डॉक्टर का नाम क्रेग स्पेंसर है, उन्हें फिलहाल मैनहैटेन के बेलव्यू अस्पताल में अलग रखा गया है।

  • इबोला को रोकने में कम से कम चार माह लगेंगे : रेडक्रॉस प्रमुख

    इबोला को रोकने में कम से कम चार माह लगेंगे : रेडक्रॉस प्रमुख

    रेडक्रॉस के प्रमुख ने बुधवार को चेताया कि यदि सभी आवश्यक कदम उठाए गए तब भी इबोला के संक्रमण को रोकने में कम से कम चार महीने का वक्त लगेगा। जरूरी कार्रवाई नहीं करने पर क्या मूल्य चुकाना पड़ सकता है, उन्होंने इस संबंध में चेतावनी देते हुए यह बातें कहीं।

  • हर हफ्ते इबोला के 10,000 नए मामले आ सकते हैं : डब्ल्यूएचओ

    हर हफ्ते इबोला के 10,000 नए मामले आ सकते हैं : डब्ल्यूएचओ

    डब्ल्यूएचओ के सहायक निदेशक डॉक्टर ब्रूस एलवर्ड ने कहा कि अगर इबोला के संकट को रोकने के लिए 60 दिनों के भीतर त्वरित कदम नहीं उठाए जाते तो बहुत सारे लोगों की मौत हो सकती है।

  • अमेरिका में इबोला से संक्रमित पहले रोगी की मौत

    अमेरिका में इबोला से संक्रमित पहले रोगी की मौत

    पिछले महीने अमेरिका के टेक्सॉस में पहुंचने के बाद इबोला से संक्रमित पाए जाने वाले लाइबेरिया के एक व्यक्ति की दो सप्ताह बाद अस्पताल में आज मृत्यु हो गई।

  • अमेरिका में इबोला से संक्रमित पहले मरीज की हालत गंभीर

    अमेरिका में इबोला से संक्रमित पहले मरीज की हालत गंभीर

    अमेरिका में इबोला से संक्रमित पहले मरीज की हालत गंभीर है, जबकि वह जिन अन्य नौ लोगों के करीबी संपर्क में रहा, उनमें इस भयावह बीमारी के लक्षण नजर नहीं आए हैं।

  • अमेरिका में इबोला के पहले मामले का पता चला

    अमेरिका में इबोला के पहले मामले का पता चला

    अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि उनके देश में घातक इबोला वायरस के संक्रमण के पहले मामले का पता चला है, जब लाइबेरिया में इस वायरस से संक्रमित हुआ व्यक्ति टैक्सास पहुंचा।

  • लाइबेरिया में इबोला के हजारों नए मामले होने की आशंका : डब्ल्यूएचओ

    लाइबेरिया में इबोला के हजारों नए मामले होने की आशंका : डब्ल्यूएचओ

    गिनी से सिएरा लियोन, लाइबेरिया, नाइजीरिया और सेनेगल में फैल चुकी यह महामारी अब तक 2,000 से अधिक लोगों की जान ले चुकी है।

  • नाइजीरिया में मरीज ने दी इबोला को मात

    नाइजीरिया में मरीज ने दी इबोला को मात

    नाइजीरिया के स्वास्थ्य मंत्री ऑनयेबुची चकवू ने बताया कि मरीज को अंतिम जांच के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। नाइजीरिया में इबोला के 12 मामले सामने आए थे, जिनमें से चार की मौत हो गई।

  • इबोला से प्रकोप से प्रभावित हुए दस लाख से ज्यादा लोग : डब्ल्यूएचओ

    इबोला से प्रकोप से प्रभावित हुए दस लाख से ज्यादा लोग : डब्ल्यूएचओ

    पश्चिमी अफ्रीका में इबोला के प्रकोप से दस लाख से ज्यादा लोगों को प्रभावित बताते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि इस स्वास्थ्य संकट का ‘कोई जल्दी अंत’ होता नजर नहीं आ रहा और इसके प्रसार को रोकने के लिए ‘विशेष उपाय’ अपनाने के लिए कहा है।

  • डब्ल्यूएचओ को इबोला की प्रायोगिक दवा दान करेगा कनाडा

    डब्ल्यूएचओ को इबोला की प्रायोगिक दवा दान करेगा कनाडा

    कनाडा ने कहा है कि वह इबोला संक्रमित अफ्रीकी देशों में मरीजों के इलाज के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) को प्रायोगिक दवाओं की 1,000 डोज दान में देगा।

  • नाइजीरिया में 'इबोला' के कहर के बीच फंसे भारतीय डॉक्टर, वतन वापसी की इजाजत नहीं

    नाइजीरिया में 'इबोला' के कहर के बीच फंसे भारतीय डॉक्टर, वतन वापसी की इजाजत नहीं

    नाइजीरिया में जानलेवा इबोला के संक्रमण के बीच भारतीय डॉक्टर बलि का बकरा बन रहे हैं। खबर है कि उनसे बिना सुरक्षा किट के मरीजों का इलाज करवाया जा रहा है। इससे इन भारतीय डॉक्टरों को भी इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ गया है।

  • सरकार ने इबोला वायरस पर निगरानी के लिए कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन शुरू की

    सरकार ने इबोला वायरस पर निगरानी के लिए कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन शुरू की

    सरकार ने देश में इबोला वाइरस के प्रसार को रोकने के लिए सघन निगरानी रखने के लिए एक नियंत्रण कक्ष और एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है, ताकि आम जनता को इसके बारे में सूचना प्रदान की जा सके।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com