NDTV Khabar

इलाहाबाद विश्वविद्यालय


'इलाहाबाद विश्वविद्यालय' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोगों को 'मधुशाला' देने वाले हरिवंश राय बच्चन के बारे में जानिए ये बातें..

    लोगों को 'मधुशाला' देने वाले हरिवंश राय बच्चन के बारे में जानिए ये बातें..

    हिंदी के प्रसिद्ध लेखक और कवि हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) की जयंती 27 नवंबर को है. हरिवंश राय बच्चन (Harivansh Rai Bachchan) का जन्म 27 नवंबर 1907 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के बाबूपट्टी गांव में हुआ था. श्रीवास्तव कायस्थ परिवार में जन्में हरिवंश राय को बचपन में बच्चन कहा जाता था जिसे उन्होंने आगे चलकर अपने नाम के साथ जोड़ लिया. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई उर्दू में की और फिर उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अंग्रेज़ी में एम.ए. किया.

  • SP नेता आजम खान को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, जौहर विश्वविद्यालय मामले में FIR पर रोक

    SP नेता आजम खान को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, जौहर विश्वविद्यालय मामले में FIR पर रोक

    समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खान (Azam Khan) को इलाहाबाद हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. हाई कोर्ट ने बुधवार को मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय (Mohammad Ali Jauhar University) से संबंधित सभी भूमि मामलों पर अगले आदेश तक आजम के खिलाफ लगाई एफआईआर पर रोक लगा दी है.

  • प्रियंका गांधी ने Twitter पर साधा बीजेपी सरकार पर निशाना, पूछ लिया ये बड़ा सवाल

    प्रियंका गांधी ने Twitter पर साधा बीजेपी सरकार पर निशाना, पूछ लिया ये बड़ा सवाल

    उन्होंने सवाल किया कि आखिर जनता द्वारा चुनकर आयी सरकार छात्रों के चुनाव और उनकी आवाज से डरती क्यों है? प्रियंका ने ट्वीट किया, ''इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ को भंग करने के खिलाफ आवाज उठाने पर एनएसयूआई से छात्रसंघ उपाध्यक्ष अखिलेश यादव को प्रशासन ने निलंबित करके ब्लैक लिस्ट कर दिया है.’’

  • Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खाली हैं 1,069 पद, जल्द हो सकती है भर्ती

    Allahabad University: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में खाली हैं 1,069 पद, जल्द हो सकती है भर्ती

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 1,069 पद रिक्त हैं. संसद में सोमवार को यह जानकारी दी गई. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कहा, "इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 550 शैक्षणिक व 519 गैर-शैक्षणिक पद रिक्त हैं."  उन्होंने कहा, "विश्वविद्यालय ने पहले ही सभी शैक्षणिक पदों व 32 गैर-शैक्षणिक पदों के लिए विज्ञापन दिया हुआ है." इस महीने की शुरुआत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को छह महीने के भीतर रिक्त पदों को भरने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे.

  • विश्वविद्यालयों में आरक्षण के लिए शिक्षण विभाग ही एक इकाई होगा, सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिकाएं खारिज कीं

    विश्वविद्यालयों में आरक्षण के लिए शिक्षण विभाग ही एक इकाई होगा, सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिकाएं खारिज कीं

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) में आरक्षण (Reservation) कोटे के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने केंद्र सरकार (Central Government) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा है कि याचिकाओं में जो आधार दिए गए हैं उन पर कोर्ट पहले से ही विचार कर चुका है. लिहाजा कोर्ट को अपने 23 जनवरी के फैसले में कोई त्रुटि नजर नहीं आती. कोर्ट ने खुली अदालत में सुनवाई की मांग भी ठुकरा दी.

  • TOP 5 NEWS: त्रिपुरा में पीएम मोदी के सामने मंत्री को गलत तरीके से छूने पर बवाल और दिल्ली में झुलस कर 17 लोगों की मौत

    TOP 5 NEWS: त्रिपुरा में पीएम मोदी के सामने मंत्री को गलत तरीके से छूने पर बवाल और दिल्ली में झुलस कर 17 लोगों की मौत

    दिल्ली के करोलबाग में एक होटल में आग लगने की घटना में 17 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली सरकार ने करोलबाग आग हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं. सीएम ने पीड़ित परिवार को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा का ऐलान भी किया है.

  • केंद्रीय विश्वविद्यालयों का मामला : सुप्रीम कोर्ट के फैसले से SC, ST और OBC की नियुक्तियों पर होगा असर

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों का मामला : सुप्रीम कोर्ट के फैसले से SC, ST और OBC की  नियुक्तियों पर होगा असर

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा फंडेड विश्वविद्यालयों में SC, ST और OBC की नियुक्तियां घट सकती हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोटे के लाभ के लिए विश्वविद्यालय नहीं बल्कि विभाग को एक इकाई के रूप में लिया जाना चाहिए.

  • बीएचयू के संस्थापक मदन मोहन मालवीय के पौत्र जस्टिस गिरिधर मालवीय बने बीएचयू के कुलाधिपति

    बीएचयू के संस्थापक मदन मोहन मालवीय के पौत्र जस्टिस गिरिधर मालवीय बने बीएचयू के कुलाधिपति

    काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय के पौत्र न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) गिरधर मालवीय को बीएचयू का कुलाधिपति बनाया गया है. गिरधर मालवीय इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायधीश रह चुके हैं. बीएचयू के जनसम्पर्क अधिकारी राजेश सिंह ने बताया कि कुलपति राकेश भटनागर की अध्यक्षता में हुई बीएचयू कोर्ट की 62 वीं बैठक में सदस्यों ने सर्वसम्मति से मालवीय के नाम पर सहमति जताई.

  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर फिर से समाजवादी छात्र सभा का कब्जा 

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर फिर से समाजवादी छात्र सभा का कब्जा 

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर फिर से समाजवादी छात्र सभा का कब्जा हो गया है. समाजवादी पार्टी की छात्र इकाई- समाजवादी छात्र सभा (सछास) के उदय प्रकाश यादव ने 3,698 मतों से जीत हासिल की. शुक्रवार देर रात जारी चुनाव परिणाम के मुताबिक, उपाध्यक्ष पद पर एनएसयूआई के अखिलेश यादव ने 2157 मतों से जीत हासिल की, जबकि महामंत्री का पद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के खाते में आया और इस पद पर शिवम सिंह 2823 मतों से विजयी रहे.

  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आगजनी के मामले में एबीवीपी के प्रत्याशी पर मामला दर्ज, 4 गिरफ्तार

    इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में आगजनी के मामले में एबीवीपी के प्रत्याशी पर मामला दर्ज, 4 गिरफ्तार

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शुक्रवार को छात्रसंघ चुनाव का परिणाम देर रात जारी होने के बाद विश्वविद्यालय के हालैंड हॉल छात्रावास में आगजनी की घटना के संबंध में पुलिस ने शनिवार को चार छात्रों को गिरफ्तार किया. कर्नलगंज थाना के क्षेत्राधिकारी आलोक मिश्रा ने बताया कि छात्रसंघ के अध्यक्ष उदय प्रकाश यादव की शिकायत पर 20 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है.

  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एक छात्र ने दूसरे को मारी गोली, आरोपी बदलापुर का रहने वाला

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय में एक छात्र ने दूसरे को मारी गोली, आरोपी बदलापुर का रहने वाला

    इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के क्लास रूम में एमए के प्रथम वर्ष के छात्र नागेंद्र सिंह पर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले एक छात्र ने गोली चला दी.

  • इलाहाबाद विवि छात्रसंघ चुनाव: ABVP के लिए बुरी खबर, मिली केवल 1 सीट, जानें किसने बाजी मारी..

    इलाहाबाद विवि छात्रसंघ चुनाव: ABVP के लिए बुरी खबर, मिली केवल 1 सीट, जानें किसने बाजी मारी..

    महामंत्री पद पर भाजपा से जुड़े छात्र संगठन एबीवीपी के निर्भय कुमार द्विवेदी ने विजय प्राप्त की.  

  • BHU और AMU में 50 प्रतिशत इन-हाउस कोटा बहाल

    BHU और AMU में 50 प्रतिशत इन-हाउस कोटा बहाल

    सर्वोच्च न्यायालय ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) और अन्य सरकारी मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज की सीटों के लिए 50 प्रतिशत आंतरिक संस्थागत वरीयता आरक्षण (इन-हाउस कोटा) को बहाल कर दिया. सर्वोच्च न्यायालय ने इस प्रक्रिया के लिए 29 मई के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को दरकिनार कर दिया, जिसमें इन संस्थानों को स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में राष्ट्रीय प्रवेश-सह-पात्रता परीक्षा (नीट) 2017 के जरिए प्रवेश देने का निर्देश दिया गया था.

  • 50 प्रतिशत इन-हाउस कोटा: BHU और AMU की याचिका पर सुप्रीम कार्ट करेगा आदेश पारित

    50 प्रतिशत इन-हाउस कोटा: BHU और AMU की याचिका पर सुप्रीम कार्ट करेगा आदेश पारित

    पोस्ट ग्रैज्युएट मेडिकल सीटें 50 प्रतिशत संस्थागत प्रतिभागियों के लिये सुरक्षित रखने की व्यवस्था निरस्त करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देते हुये बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय और भारतीय चिकित्सा परिषद भी अब उच्च्तम न्यायालय पहुंच गये हैं.

  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के लिए 21 अप्रैल से करें आवेदन, 30 मई से शुरू होंगी प्रवेश परीक्षाएं

    इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के लिए 21 अप्रैल से करें आवेदन, 30 मई से शुरू होंगी प्रवेश परीक्षाएं

    इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने अंडर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन व अन्य कोर्सेज में शैक्षिक सत्र 2017-18 में प्रवेश के लिए विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है. सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 21 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे. फार्म 13 मई तक जमा होंगे. कोर्स व प्रवेश परीक्षा की अधिक जानकारी www.aupravesh2017.cbtexam.in और www.allduniv.ac.in से प्राप्त की जा सकती है. प्रवेश परीक्षा 30 मई, 2017 से 10 जून, 2017 के बीच होंगी. सभी प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम परीक्षा देने की तारीख के बाद 15 दिन में घोषित कर दिए जाएंगे. अधिकांश परीक्षाएं ऑनलाइन/ऑफलाइन दोनों मोड में होंगी. कुछ परीक्षाएं केवल ऑनलाइन (प्रोफेशनल कोर्स) और क्रेट केवल ऑफलाइन होगी.

  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने भर्ती की प्रक्रिया ऑनलाइन की, पेपरलेस होगा काम

    इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने भर्ती की प्रक्रिया ऑनलाइन की, पेपरलेस होगा काम

    डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की दिशा में कदम बढ़ाते हुए 129 वर्ष पूर्व स्थापित इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने एनआईसी की उत्‍तर प्रदेश इकाई की मदद से पहली बार अपनी भर्ती प्रक्रिया से ऑनलाइन कर दी. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के निदेशक प्रोफेसर अनुपम दीक्षित ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, भर्ती प्रक्रिया आनलाइन करने का उद्देश्य इसे पूरी तरह से पारदर्शी एवं कागजी कार्रवाई रहित बनाना है.

  • रीता बहुगुणा जोशी: क्‍या बनेंगी बीजेपी का तुरुप का इक्का या....

    रीता बहुगुणा जोशी: क्‍या बनेंगी बीजेपी का तुरुप का इक्का या....

    67 साल की रीता बहुगुणा जोशी, लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विधायक थीं. लेकिन कांग्रेस को अलविदा कर अब वह बीजेपी में शामिल हो गई हैं और अब वह बीजेपी उम्मीदवार है. जोशी यूपी में एक प्रमुख राजनीतिक परिवार में से हैं. वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर भी हैं.

  • मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सिर्फ चार घंटे में रिकॉर्ड 300 योजनाओं को किया लॉन्च

    मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सिर्फ चार घंटे में रिकॉर्ड 300 योजनाओं को किया लॉन्च

    केवल 4 घंटे में उत्तर प्रदेश को आईटी सिटी, कैंसर हॉस्पिटल और एक ओलंपिक तरण ताल की सौगात मिल गई. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चंद घंटे के भीतर एक के बाद एक करके 50 हज़ार करोड़ रुपये की लागत वाली 300 योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया.