NDTV Khabar

ईयू


'ईयू' - 60 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ब्रिटेन 31 अक्टूबर को छोड़ देगा यूरोपीय संघ

    ब्रिटेन 31 अक्टूबर को छोड़ देगा यूरोपीय संघ

    ब्रिटेन 31 अक्टूबर को निश्चित रूप से यूरोपीय संघ (ईयू) को छोड़ देगा. यह जानकारी ब्रेक्सिट (Brexit) के ब्रिटिश राज्य सचिव स्टीफन बर्कले ने दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासिदस से मुलाकात के बाद बर्कले ने कहा कि ब्रिटेन 31 अक्टूबर को बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ को छोड़ देगा.

  • ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन बोले 'नो-डील ब्रेक्जिट' सरकार की विफलता, ब्रिटिश और आयरिश सरकारें जिम्मेदार

    ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन बोले 'नो-डील ब्रेक्जिट' सरकार की विफलता, ब्रिटिश और आयरिश सरकारें जिम्मेदार

    ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि नो-डील ब्रेक्जिट (जानिए क्या है ब्रेक्जिट) विफलता मानी जाएगी और इसके लिए ब्रिटिश व आयरिश सरकारें जिम्मेदार होंगी. उन्होंने दोहराया कि देश के लिए यह जरूरी है कि वह 31 अक्टूबर तक ईयू छोड़ दे. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनसन जुलाई में डाउनिंग स्ट्रीट में जाने के बाद से पहली बार ताओसीच (आयरिश प्रधानमंत्री) लियो वरादकर के साथ मुलाकात के लिए डबलिन में थे.

  • क्या है ब्रेक्जिट? आखिर कैसे Brexit की वजह से फिर गिर सकती है ब्रिटेन की सरकार, जानिए यहां

    क्या है ब्रेक्जिट? आखिर कैसे Brexit की वजह से फिर गिर सकती है ब्रिटेन की सरकार, जानिए यहां

    ब्रिटेन ने जुलाई 2019 में अपना नया प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को चुना, लेकिन सिर्फ 1 महीने बाद ही खुद बोरिस जॉनसन ने फिर से चुनाव कराने का प्रस्ताव संसद में रख दिया. जुलाई से पहले 24 मई, 2019 को तत्कालीन प्रधानमंत्री टेरेसा मे (Theresa May) ने भी बार-बार ब्रेक्जिट (Brexit) में नाकाम होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

  • IIT Kharagpur ला रहा है प्रदूषित जल को उपयोग लायक बनाने की नई तकनीक

    IIT Kharagpur ला रहा है प्रदूषित जल को उपयोग लायक बनाने की नई तकनीक

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT Kharagpur), प्रदूषित जल के उपचार के बाद उसे पुन: प्रयोग के योग्य बनाने के लिए प्रौद्योगिकियां विकसित करने संबंधी परियोजना आरम्भ करेगा जिसके लिए यूरोपीय संघ (ईयू) धन मुहैया कराएगा. संस्थान की ओर से बुधवार को जारी एक बयान में बताया गया कि आईआईटी खड़गपुर जल के उपचार एवं पुन: प्रयोग के लिए बहुसंस्थागत और कई करोड़ रुपए की ‘सरस्वती 2.0’ परियोजना का मुख्य भारतीय साझेदार है.

  • ब्रेक्जिट समझौता ब्रिटिश संसद में खारिज, PM टेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का ऐलान

    ब्रेक्जिट समझौता ब्रिटिश संसद में खारिज, PM टेरेसा मे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का ऐलान

    ब्रिटेन 1973 में 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ का सदस्य बना था. उसे 29 मार्च को ईयू से अलग होना है. ईयू से अलग होने की तारीख आने में केवल दो महीने बचे हैं, लेकिन ब्रिटेन अभी तक यह निर्णय नहीं ले पाया है कि उसे क्या करना है. बेक्जिट के समर्थक और ब्रिटेन के ईयू में बने रहने के समर्थक दोनों विभिन्न कारणों से इस समझौते का विरोध कर रहे है. कई लोगों को आशंका है कि बेक्जिट के कारण ब्रिटेन के यूरोपीय संघ के साथ व्यापार संबंध बिगड़ सकते हैं.

  • ब्रेक्जिट समझौता: PM टेरेसा की कैबिनेट को करारा झटका, ब्रेक्जिट मंत्री ने दिया इस्तीफा

    ब्रेक्जिट समझौता: PM टेरेसा की कैबिनेट को करारा झटका, ब्रेक्जिट मंत्री ने दिया इस्तीफा

    ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा ने बुधवार को पांच घंटे तक चली बैठक के दौरान अपने मंत्रिमंडल की सामूहिक मंजूरी हासिल की थी. इस मंजूरी ने कारोबारी समुदाय की चिंताओं को दूर करने में मदद की है. टेरेसा संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स' में यूरोपीय संघ के साथ ब्रेक्जिट समझौते के मसौदे के प्रावधान पेश करेंगी.

  • चीन ने सौर पैनल पर शुल्क हटाने के यूरोपीय संघ के फैसले को सराहा

    चीन ने सौर पैनल पर शुल्क हटाने के यूरोपीय संघ के फैसले को सराहा

    चीन ने रविवार को सौर पैनल के आयात पर लगे एंटी डंपिंग शुल्क को खत्म करने के यूरोपीय संघ (ईयू) के फैसले का स्वागत किया. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, व्यापार मंत्री ने रविवार को जारी बयान में कहा कि लगभग पांच साल से लगे आयात शुल्क को हटाने के फैसले से चीन और ईयू के बीच सैर पैनल के व्यापार की बहाली होगी और एक अधिक स्थिर और अनुकूल कारोबारी माहौल की स्थापना होगी.

  • ट्रंप, ईयू के जंकर व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को कम करने पर राजी

    ट्रंप, ईयू के जंकर व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को कम करने पर राजी

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर ने विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को कम करने की योजना पर सहमति व्यक्त की. दोनों पक्षों के बीच समझौते का मतलब है कि अमेरिका आयातित वाहनों पर शुल्क नहीं लगायेगा. हालांकि , इस समझौते के बारे में ज्यादा विवरण उपलब्ध नहीं है. व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं ने बीच करीब दो घंटे लंबी चर्चा हुयी. 

  • हार्ले डेविडसन अमेरिका के बाहर अधिक मोटरसाइकिलों का उत्पादन करेगी

    हार्ले डेविडसन अमेरिका के बाहर अधिक मोटरसाइकिलों का उत्पादन करेगी

    मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ने यूरोपीय संघ के शुल्क के बोझ से बचने के लिए अब अमेरिका से बाहर बड़े पैमाने पर मोटरसाइकिलों का उत्पादन करेगी. बीबीसी ने सोमवार को बताया कि पिछले सप्ताह ईयू ने बर्बन, संतरे का जूस और मोटरसाइकिल सहित अमेरिकी सामानों पर शुल्क लगा दिया था.

  • अमेरिका पर 22 जून से जवाबी शुल्क : ईयू

    अमेरिका पर 22 जून से जवाबी शुल्क : ईयू

    यूरोपीय संघ (ईयू) 22 जून से अमेरिकी निर्यात के खिलाफ जवाबी शुल्क लगाने जा रहा है. एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में इस्पात और एल्युमिनियम पर लगाए गए अमेरिकी शुल्क की प्रतिक्रिया के रूप में यह कार्रवाई की जा रही है. बीबीसी के मुताबिक, ईयू की व्यापार आयुक्त सेसिलिया मैल्मस्ट्रॉम ने कहा, "ब्लू जीन्स, मोटरसाइकिलें और बर्बन व्हिस्की जैसे अमेरिकी निर्यात को निशाना बनाया जाएगा." उन्होंने कहा, "हालांकि यह समूह इस स्थिति में आना नहीं चाहता था."

  • फेसबुक डेटा लीक से यूरोप के 27 लाख लोग प्रभावित: ईयू

    फेसबुक डेटा लीक से यूरोप के 27 लाख लोग प्रभावित: ईयू

    ईयू ने पिछले हफ्ते फेसबुक से पूछा था कि कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा किए गए डेटा से कितने यूरोपीय प्रभावित हुए हैं.

  • अमेरिका में टैक्स बढ़ोतरी से वैश्विक आर्थिक वृद्धि हो सकती है प्रभावित: एस एण्ड पी

    अमेरिका में टैक्स बढ़ोतरी से वैश्विक आर्थिक वृद्धि हो सकती है प्रभावित: एस एण्ड पी

    एजेंसी ने कहा है कि अमेरिका पर आयात शुल्क का सकल आर्थिक प्रभाव निकट भविष्य में मामूली होगी जबकि उसकी कंपनियों पर इसका मिला जुला असर ही होगा. इसमें सबसे बड़ा खतरा अमेरिका के प्रमुख व्यापारिक भागीदारों जैसे की यूरोपीय संघ (ईयू) और चीन की तरफ से जवाबी कारवाई का है.

  • Nokia Asha Brand की वापसी जल्द संभव

    Nokia Asha Brand की वापसी जल्द संभव

    अपना पहला एंड्रॉयड गो फोन को लॉन्च करने की तैयारी के साथ ही, एचएमडी ग्लोबल अपने लोकप्रिय आशा ब्रांड को वापस लाने की तैयारी कर रही है। फिनलैंड की कंपनी ईयू इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस (ईयूआईपीओ) के जरिए आशा ब्रांड के ट्रेडमार्क को हासिल कर लिया है।

  • अंडे में कीटनाशक मिलने से दुनिया परेशान, यूरोपीय यूनियन ने बुलाई बैठक

    अंडे में कीटनाशक मिलने से दुनिया परेशान, यूरोपीय यूनियन ने बुलाई बैठक

    यूरोपीय स्वास्थ्य आयुक्त वाइतेनिज ऐंद्रीयुकैतीज ने कहा कि अंडों में कीटनाशक को लेकर यूरोपीय संघ (ईयू) मंत्रियों की आपात बैठक बुलाएगा.

  • डोनाल्‍ड ट्रंप ने नाटो, EU नेताओं से ब्रसेल्स में मुलाकात की

    डोनाल्‍ड ट्रंप ने नाटो, EU नेताओं से ब्रसेल्स में मुलाकात की

    डोनाल्ड ट्रंप ने नाटो और यूरोपीय संघ के नेताओं से गुरुवार को ब्रसेल्स में मुलाकात की.

  • Brexit: ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की शुरुआत 29 मार्च से होगी

    Brexit: ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की शुरुआत 29 मार्च से होगी

    ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे 29 मार्च को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की शुरुआत करेंगी.

  • ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने स्वीकारा, 'ब्रेक्जिट' के कारण रातों को नींद नहीं आती

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने स्वीकारा, 'ब्रेक्जिट' के कारण रातों को नींद नहीं आती

    ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने स्वीकार किया है कि 'ब्रेक्जिट' पर ब्रिटेन के लिए ''सर्वश्रेष्ठ संभावित सौदा'' सुनिश्चित करने की चुनौतियां उन्हें रातों को सोने नहीं देतीं. 'द संडे टाइम्स' पत्रिका को दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने पर ईयू से बातचीत के कारण वे रातों में देर तक काम करती हैं.

  • ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन ने 'ब्रेग्जिट' बाद बयान में भारत को 'अहम साझीदार' बताकर सराहना की

    ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन ने 'ब्रेग्जिट' बाद बयान में भारत को 'अहम साझीदार' बताकर सराहना की

    ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने देश के यूरोपीय संघ (ईयू) छोड़ने के पक्ष में मतदान के बाद अपने पहले संसदीय बयान में 'महत्वपूर्ण साझीदार' भारत की सराहना की और कहा कि ब्रिटेन को यूरोप या बाकी दुनिया से मुंह नहीं मोड़ना चाहिए।

Advertisement