NDTV Khabar

ईरान


'ईरान' - 593 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ईरान के विदेश मंत्री का ट्रंप पर आरोप, बोले - अमेरिका फैला रहा है ‘‘आर्थिक आतंकवाद’’

    ईरान के विदेश मंत्री का ट्रंप पर आरोप, बोले - अमेरिका फैला रहा है ‘‘आर्थिक आतंकवाद’’

    ईरान के विदेश मंत्री ने फिर से अमेरिका पर ‘‘आर्थिक आतंकवाद’’ फैलाने का आरोप लगाया है. कई महीने के विवाद के बाद विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास सत्र के लिए न्यूयॉर्क पहुंचे, जहां उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए एकतरफा प्रतिबंधों की निंदा की.

  • ब्रिटिश राजदूत ने खोला राज़, बताया किस कदर बराक ओबामा से चिढ़ते हैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    ब्रिटिश राजदूत ने खोला राज़, बताया किस कदर बराक ओबामा से चिढ़ते हैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    वॉशिंगटन में ब्रिटेन के राजदूत किम डैरेक का मानना है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान परमाणु समझौते से अपने देश को सिर्फ इसलिए अलग किया कि समझौता पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किया था.

  • पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात की 10 बड़ी बातें

    जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. दोनों नेताओं की मुलाक़ात में चार प्रमुख मुद्दों पर बात हुईं. ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा और व्यापार... हालांकि इस मुलाक़ात में रूसी मिसाइल सिस्टम S400 सिस्टम पर बात नहीं हुई. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. वहीं पीएम मोदी ने जी 20 सम्मेलन में कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. रूस के साथ हथियारों की डील और टैरिफ के मुद्दे पर मतभेदों के बीच पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह मुलाकात काफी अहम है. वहीं गुरुवार को पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात की है. इस मुलाकात में बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई. इसके साथ आर्थिक अपराध करने वाले भगौड़ों के भी मुद्दे पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप के अलावा जी-20 सम्मेलन के दौरान दुनिया के 10 देशों के नेताओं के साथ पीएम मोदी की मुलाकात हो सकती है.

  • पीएम मोदी ने उठाया ईरान का मुद्दा, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हमें कोई जल्दबाजी नहीं है

    पीएम मोदी ने उठाया ईरान का मुद्दा, डोनाल्ड ट्रंप  ने कहा- हमें कोई जल्दबाजी नहीं है

    जापान के ओसाका में G-20 शिखर सम्मेलन से अलग  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत हुई. दोनों नेताओं के बीच बातचीत के प्रमुख मुद्दे ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध, रक्षा और व्यापार रहे. आपको बता दें कि ओसाका आने से पहले ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच लगभग 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. इस मौके पर ट्रंप ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. डोनाल्ड ट्रंप के साथ चर्चा की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, हम आपके साथ ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध और रक्षा संबंध पर बात करना चाहते हैं. वहीं ट्रंप ने भी कहा, हम लोग सबसे अच्छे दोस्त बन गए हैं. मैं विश्वास दिलाता हूं कि हम कई मुद्दों  एक साथ मिलकर काम करेंगे उनमें सेना भी शामिल है.

  • पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात, ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई बात

    पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात, ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई बात

    जापान के ओसाका में पीएम मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. इस मौके पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई. मुख्य चर्चा ईरान और रक्षा संबंधों पर हुई. यह वार्ता इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों देशों के बीच टैरिफ बढ़ाने को लेकर विवाद जारी है.

  • ईरान अमेरिकी अपमान के आगे नहीं झुकेगा : खामनेई 

    ईरान अमेरिकी अपमान के आगे नहीं झुकेगा : खामनेई 

    उन्होंने कहा कि ईरानी लोग ऐसे अपमानों के आगे झुकने वाले नहीं है. ईरान के शीर्ष धार्मिक नेता की वेबसाइट ने खामनेई की हवाले से ट्रंप प्रशासन को ‘सबसे कुटील’ अमेरिकी सरकार बताया गया है और कहा है कि अमेरिका की ईरान के साथ बातचीत की पेशकश एक छल है और स्पष्ट क्रूरता है. 

  • अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ के साथ बैठक में एस-400 पर बोले एस जयशंकर- 'वही करेंगे जो देशहित में होगा'

    अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ के साथ बैठक में एस-400 पर बोले एस जयशंकर- 'वही करेंगे जो देशहित में होगा'

    भारत ने बुधवार को अमेरिका से कहा कि वह प्रतिबंधों से प्रभावित रूस सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखेगा. भारत रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से व्यापक द्विपक्षीय बैठक के दौरान यह बात कहीं.

  • ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले आदेश पर हस्ताक्षर किए 

    ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले आदेश पर हस्ताक्षर किए 

    उन्होंने कहा कि मैं आपसे यह कह सकता हूं कि हम ईरान को परमाणु हथियार कभी भी हासिल नहीं करने देंगे. ट्रंप ने कहा कि उन्होंने जिस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, वो ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाएगा और ईरान के सर्वोच्च नेता तथा अन्य अधिकारियों को बैंकिग सुविधा के लाभ लेने से रोकेगा.

  • अमेरिका-ईरान तनाव से बाजार में लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट, सेंसेक्स 72 अंक नीचे आया

    अमेरिका-ईरान तनाव से बाजार में लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट, सेंसेक्स 72 अंक नीचे आया

    बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स सोमवार को 72 अंक और नीचे आ गया. अमेरिका- ईरान के बीच तनाव से तेल एवं गैस कंपनियों के शेयर बिकवाली दबाव में रहे. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 300 अंक तक ऊपर- नीचे झूलने के बाद अंत में 71.53 अंक या 0.18 प्रतिशत के नुकसान से 39,122.96 अंक पर बंद हुआ.

  • ईरान के साथ बातचीत के लिए कोई पूर्व शर्त नहीं : ट्रंप 

    ईरान के साथ बातचीत के लिए कोई पूर्व शर्त नहीं : ट्रंप 

    ट्रम्प ने कहा कि देखिये, आपके (ईरान के) पास परमाणु हथियार नहीं हो सकते. यदि आप (ईरान) इसके बारे में बात करना चाहते हैं, तो अच्छा है. अन्यथा आप आने वाले लंबे समय में कमजोर होती अर्थव्यवस्था में रह सकते हैं. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका पश्चिम एशिया में एक मानव रहित ड्रोन को कथित तौर पर मार गिराने के जवाब में ईरान पर हमला करने की कगार पर था. लेकिन उन्होंने आधे घंटे पहले अपनी अनुमति वापस ले ली.

  • ईरान परमाणु हथियार की इच्छा त्याग दे तो मैं उसका सबसे अच्छा दोस्त बनूंगा : ट्रंप

    ईरान परमाणु हथियार की इच्छा त्याग दे तो मैं उसका सबसे अच्छा दोस्त बनूंगा : ट्रंप

    उन्होंने कहा कि चलिये ईरान को फिर से महान बनाते हैं. ट्रंप ने पिछले वर्ष अमेरिका को उस अंतरराष्ट्रीय समझौते से अलग कर लिया था जिसका उद्देश्य उस पर प्रतिबंधों में राहत के बदले ईरान के परमाणु महत्वाकांक्षा पर नियंत्रण करना था. तनाव तब से ही बढ़ा हुआ है क्योंकि ट्रंप ने उन प्रतिबंधों को फिर से बहाल कर दिया जिसका उद्देश्य ईरान की तेल बिक्री को अवरुद्ध करना था. ट्रंप के इस कदम का उद्देश्य ईरान की अर्थव्यवस्था को इस अवस्था में पहुंचाना है जिससे वह परमाणु मुद्दे पर नयी बातचीत शुरू करने के लिए बाध्य हो जाए.

  • ईरान ने अमेरिका को दी चेतावनी, कहा- एक भी गोली चली तो क्षेत्र में आग लग जाएगी

    ईरान ने अमेरिका को दी चेतावनी, कहा- एक भी गोली चली तो क्षेत्र में आग लग जाएगी

    ईरान ने शनिवार को अमेरिका को चेतावनी दी है कि इस्लामिक गणतंत्र के खिलाफ किसी भी कार्रवाई का पश्चिम एशिया में अमेरिकी हितों को गहरा नुकसान पहुंचेगा और उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. सशस्त्र बल के जनरल स्टाफ के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल अबुलफज़ल शेकरची ने तसनीम समाचार एजेंसी से कहा, ‘ईरान की तरफ एक भी गोली चली तो अमेरिका और उसके सहयोगियों के हितों में आग लग जाएगी’.

  • अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारतीय टैंकरों पर तैनात किए जाएंगे नौसेना के अधिकारी

    अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारतीय टैंकरों पर तैनात किए जाएंगे नौसेना के अधिकारी

    अमेरिका और ईरान के बीच सैन्य टकराव के बढ़ते अंदेशे के बीच भारतीय नौसेना फारस की खाड़ी से आने-जाने वाले भारतीय टैंकरों पर अपने अफ़सरों को तैनात करने जा रही है.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने दी ईरान पर हमले को मंज़ूरी, फिर अचानक फैसला पलटा: रिपोर्ट

    डोनाल्ड ट्रंप ने दी ईरान पर हमले को मंज़ूरी, फिर अचानक फैसला पलटा: रिपोर्ट

    यह जानकारी समाचारपत्र 'न्यूयॉर्क टाइम्स' ने दी. 'न्यूयॉर्क टाइम्स' में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, फैसले में शामिल या जानकारी रखने वाले वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप ने शुरू में रडार तथा मिसाइल बैटरियों जैसे कुछ ठिकानों पर सैन्य हमले की मंज़ूरी दे दी थी.

  • अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय पोतों की सुरक्षा के लिए नौसेना ने तैनात किये युद्धपोत

    अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय पोतों की सुरक्षा के लिए नौसेना ने तैनात किये युद्धपोत

    अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव और समुद्री सुरक्षा से संबंधित हालिया घटनाओं के बीच, नौसेना ने ओमान की खाड़ी और फारस की खाड़ी में अपने युद्धपोत तैनात किये हैं ताकि इस क्षेत्र में मौजूद और वहां से गुजरने वाले भारतीय पोतों की सुरक्षा सुनिश्चित हो. नौसेना ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. नौसेना ने कहा कि इसके अलावा, भारतीय नौसेना के विमान क्षेत्र में हवाई निगरानी रख रहे हैं.

  • राष्ट्रपति ट्रंप बोले, अमेरिकी ड्रोन को गिराकर ईरान ने ‘बड़ी गलती’ की

    राष्ट्रपति ट्रंप बोले, अमेरिकी ड्रोन को गिराकर ईरान ने ‘बड़ी गलती’ की

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि ईरान ने अमेरिका के ड्रोन को गिराकर ‘बड़ी गलती’ की है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप को बुधवार रात में दोबारा बृहस्पतिवार सुबह में इस घटना के बारे में जानकारी दी गई. उन्होंने कहा कि प्रशासन कैपिटोल हिल के नीति-निर्माताओं के साथ संपर्क में रहेगी.

  • ईरान ने मार गिराया अमेरिकी ड्रोन, वजह भी बताई

    ईरान ने मार गिराया अमेरिकी ड्रोन, वजह भी बताई

    ईरान के सशस्त्र बल 'रिवोल्यूशनरी गार्ड' ने गुरुवार को कहा कि उसने हर्मुज जलसंधि के पास अपने हवाई क्षेत्र में एक अमेरिकी जासूसी विमान को मार गिराया है. सामरिक महत्व के इस समुद्री मार्ग में तनाव बढ़ाने वाली यह ताजा घटना है.

  • ईरान ने मार गिराया अमेरिका का ड्रोन, कहा - स्‍पष्‍ट संदेश दे दिया है

    ईरान ने मार गिराया अमेरिका का ड्रोन, कहा - स्‍पष्‍ट संदेश दे दिया है

    ईरान के सशस्त्र बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने गुरुवार को को कहा कि उसने हर्मुज जलसंधि के पास अपने हवाई क्षेत्र में एक अमेरिकी जासूसी विमान को मार गिराया है. सामरिक महत्व के इस समुद्री मार्ग में तनाव बढ़ाने वाली यह ताजा घटना है.