NDTV Khabar

ईवीएम


'ईवीएम' - 389 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • EVM के मुद्दे पर महाराष्ट्र के CM ने कहा- कांग्रेस और NCP मंदबुद्धि बच्चे की तरह, फेल होकर...

    EVM के मुद्दे पर महाराष्ट्र के CM ने कहा- कांग्रेस और NCP मंदबुद्धि बच्चे की तरह, फेल होकर...

    फडणवीस ने कहा, 'जब राकांपा की उम्मीदवार सुप्रिया सुले बारामती से चुनाव जीतीं तो ईवीएम के साथ कोई परेशानी नहीं थी लेकिन जब अन्य जगहों पर भाजपा की जीत हुई तो उन्होंने मशीनों पर दोष मढ़ दिया.' उन्होंने कहा, "ईवीएम के साथ कोई समस्या नहीं बल्कि यह आपके दिमाग का फितूर है."

  • सबसे ज्यादा वोट पाकर लोकसभा चुनाव जीतने वाले BJP सांसद को कोर्ट ने दिया नोटिस, जानें क्या है मामला

    सबसे ज्यादा वोट पाकर लोकसभा चुनाव जीतने वाले BJP सांसद को कोर्ट ने दिया नोटिस, जानें क्या है मामला

    लालवानी तीन महीने पहले संपन्न चुनावों के दौरान देशभर में सबसे ज्यादा वोट पाकर संसद के निचले सदन पहुंचे हैं. उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ की न्यायमूर्ति वंदना कसरेकर ने इंदौर क्षेत्र में पराजित कांग्रेस उम्मीदवार पंकज संघवी की ओर से दायर याचिका पर लालवानी से पांच हफ्ते में जवाब मांगा.

  • EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    महाराष्ट्र के विपक्षी पार्टियों के सभी नेता ईवीएम के विरोध और बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को एक मंच पर नजर आए. इन नेताओं ने ईवीएम पर जनता का भरोसा नहीं होने के कारण बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की. विपक्ष के नेताओं ने अपनी मांग को लेकर 21 अगस्त को एक रैली भी निकालने की बात कही. इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस, एनसीपी, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, स्वाभिमानी शेतकरी संघटना सहित महाराष्ट्र के करीब सभी विपक्षी दलों के नेता एकजुट दिखे.

  • महाराष्ट्र में विपक्ष निकालेगा मार्च, नारा दिया 'ईवीएम भारत छोड़ो'

    महाराष्ट्र में विपक्ष निकालेगा मार्च, नारा दिया 'ईवीएम भारत छोड़ो'

    महाराष्ट्र में विपक्षी दलों की मांग है कि विधानसभा का चुनाव ईवीएम के बदले बैलेट पेपर से हो. इस मुद्दे को लेकर राज्य के सभी विपक्षी दलों ने पत्रकार परिषद का आयोजन किया. विपक्षी दलों ने ईवीएम के खिलाफ नौ अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर लांग मार्च निकालने की घोषणा की है. नौ अगस्त 1942 को महात्मा गांधी ने "अंग्रेजो भारत छोड़ो" के नारे के साथ क्रांति की शुरुआत की थी. विपक्षी दल उसी दिन आंदोलन करेंगे. वे लांग मार्च कर ''ईवीएम भारत छोड़ो'' का नारा देंगे.

  • कोलकाता की रैली में बोलीं ममता बनर्जी- वे ईवीएम, सीआरपीएफ चुनाव आयोग के दम पर चुनाव जीते हैं

    कोलकाता की रैली में बोलीं ममता बनर्जी- वे ईवीएम, सीआरपीएफ चुनाव आयोग के दम पर चुनाव जीते हैं

    कोलकाता में रैली को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा कि वे (बीजेपी) चुनाव ईवीएम, सीआरपीएफ चुनाव आयोग के दम पर चुनाव जीते हैं. उन्हें सिर्फ 18 सीटें मिली हैं. कुछ सीटें जीतकर वे पार्टी ऑफिस कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं और कार्यकर्ताओं को पीट रहे हैं. इसके साथ ही ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग से अपील करते हुए कहा कि पंचायत और म्यनिसपल चुनाव बैलेट पेपर से करवाए जाएं. बंगाल की सीएम ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव 'इतिहास' नहीं, 'रहस्य' है. रैली में ममता बनर्जी ने एक तरह से चेतावनी देते हुए, 'कुछ बीजेपी नेता कहते हैं कि टीएमसी नेताओं को बसों से खींचों, मैं बीजेपी से कहती हूं कि अगर हमने इस तरह से करना शुरू कर दिया तो क्या झेलने के लायक होंगे?

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज ठाकरे ने की सोनिया गांधी से मुलाकात, क्या है मायने?

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज ठाकरे ने की सोनिया गांधी से मुलाकात, क्या है मायने?

    हालांकि महाराष्ट्र में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है और इस मुलाकात को राजनैतिक गलियारे में नेता गठबंधन की संभावना जता रहे हैं. राज ठाकरे ने सोनिया के आवास पर उनसे मुलाकात की. फिलहाल ईवीएम के मुद्दे एवं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की.

  • राज्यसभा में चर्चा के दौरान पीएम मोदी के निशाने पर रही कांग्रेस, विपक्ष ने कहा- सवालों के जवाब नहीं दिए

    राज्यसभा में चर्चा के दौरान पीएम मोदी के निशाने पर रही कांग्रेस, विपक्ष ने कहा- सवालों के जवाब नहीं दिए

    राज्यसभा में प्रधानमंत्री ने बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब दिया. उन्होंने चुनावी नतीजों को देश की हार बताने को लेकर कांग्रेस और विपक्ष को पूरी तरह घेरा. ईवीएम पर विपक्ष के एतराज़ का भी जवाब दिया. उन्होंने यह भी अपील कर डाली कि राज्यसभा लोकसभा में पास हुए बिल न रोके.

  • ‘एक देश एक चुनाव’ का मायावती ने किया विरोध, EVM को भी लोकतंत्र और संविधान के लिए बताया खतरा

    ‘एक देश एक चुनाव’ का मायावती ने किया विरोध, EVM को भी लोकतंत्र और संविधान के लिए बताया खतरा

    उन्होंने ईवीएम को भी चुनावी प्रक्रिया के लिए नुक़सानदायक बताते हुए कहा कि मतपत्र के बजाए ईवीएम के माध्यम से चुनाव कराने की सरकार की जिद से देश के लोकतंत्र तथा संविधान को असली खतरा है. मायावती ने ‘एक देश एक चुनाव’ के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में भी बसपा के शामिल नहीं होने का स्पष्ट संकेत भी दिया.

  • ममता बनर्जी बोलीं- चुनाव से पहले BJP ने अपने हिसाब से EVM में की थी प्रोग्रामिंग, जरूरत पड़ी तो जाएंगे कोर्ट

    ममता बनर्जी बोलीं- चुनाव से पहले BJP ने अपने हिसाब से EVM में की थी प्रोग्रामिंग, जरूरत पड़ी तो जाएंगे कोर्ट

    उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि भाजपा के नेता चुनाव के नतीजे घोषित होने से पहले ही लगभग वास्तविक आंकड़ों का अनुमान कैसे लगा सकते हैं. वे कैसे कह रहे थे कि देश में उन्हें 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी और बंगाल में 23. अंतिम परिणाम उनके आकलन के करीब ही थे. बनर्जी ने एक बांग्ला समाचार चैनल को दिये साक्षात्कार में यह दावा किया. बनर्जी ने वाम दलों के समर्थकों से भी भाजपा में शामिल होने से बचने को कहा.

  • लोकसभा चुनाव में मिली हार तो कांग्रेस नेता ने अपनी पार्टी को ही दी धमकी, 'उन्हें जिले के अंदर नहीं घुसने दूंगा, जिन्होंने...'

    लोकसभा चुनाव में मिली हार तो कांग्रेस नेता ने अपनी पार्टी को ही दी धमकी, 'उन्हें जिले के अंदर नहीं घुसने दूंगा, जिन्होंने...'

    टिर्की ने ईवीएम हैकिंग और भीतरघात को अपनी हार के लिए जिम्मेदार ठहराया है. भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों ने इन आरोपों को खारिज किया है. भाजपा के जुएल ओराम ने बीजू जनता दल (बीजद) की सुनिता बिस्वाल को 2 लाख से ज्यादा मतों से हराकर सुंदरगढ़ सीट पर जीत दर्ज की है जबकि टिर्की तीसरे स्थान पर रहे.

  • ममता बनर्जी ने बीजेपी पर कसा तंज, कहा- जो हमसे टकराएगा वो चूर-चूर हो जाएगा

    ममता बनर्जी ने बीजेपी पर कसा तंज, कहा- जो हमसे टकराएगा वो चूर-चूर हो जाएगा

    ममता ने कहा, 'त्याग का नाम है हिंदू, ईमान का नाम है मुसलमान, प्यार का नाम है ईसाई, सिखों का नाम है बलिदान. ये है हमारा प्यारा हिंदुस्तान. इसकी रक्षा हम करेंगे. जो हमसे टकराएगा वो चूर-चूर हो जाएगा. ये हमारा नारा है.'

  • लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन पर भड़कीं ममता बनर्जी , कहा- अगर ईवीएम सही से...

    लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन पर भड़कीं ममता बनर्जी , कहा- अगर ईवीएम सही से...

    उन्होंने कहा कि मैं सभी विपक्षी 23 राजनीतिक दलों से कहूंगी कि वे साथ आयें और बैलैट पेपर की वापसी की मांग करें. अमेरिका जैसे देश में भी ईवीएम पर प्रतिबंध लगा हुआ है. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने आरोप लगाया कि भाजपा ने चुनाव जीतने के लिए धन, बाहुबल, संस्थाओं, मीडिया और सरकार का इस्तेमाल किया है.

  • पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त कुरैशी बोले- EVM और VVPAT से छेड़छाड़ संभव नहीं, लेकिन...

    पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त कुरैशी बोले- EVM और VVPAT से छेड़छाड़ संभव नहीं, लेकिन...

    उन्होंने कहा, ‘प्रत्येक बार आप बटन दबाएंगे, उसमें एक ही आंकड़ा होगा. मैं आरोप समझ भी नहीं पा रहा. हालांकि, चुनाव आयोग को विपक्ष और लोगों को यह समझाना चाहिए कि प्रणाली पुख्ता है. हमें लोगों को साथ लेना होगा.’ उन्होंने दिल्ली में एक समारोह में कहा कि कि लोगों का विश्वास बरकरार रखना होगा और उसे जीतना होगा. कुरैशी ने कहा कि ईवीएम में छेड़छाड़ नहीं हो सकती क्योंकि कई जांचें होती हैं.

  • BSP विधायक का दावा: BJP ने दिया मंत्री पद और 50-60 करोड़ रुपये का ऑफर, कमलनाथ सरकार से समर्थन वापस लेने के लिए कहा

    BSP विधायक का दावा: BJP ने दिया मंत्री पद और 50-60 करोड़ रुपये का ऑफर, कमलनाथ सरकार से समर्थन वापस लेने के लिए कहा

    लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में उनकी पार्टी की हार के लिए पथरिया विधानसभा क्षेत्र से विधायक रामबाई ने ईवीएम पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा, 'यह सब ईवीएम की गड़बड़ है. राजनीति में आने के बाद मैंने महसूस किया कि यह बहुत खराब चीज है.' इसके साथ ही उन्होंने योग गुरु रामदेव के उस बयान का भी समर्थन किया कि देश की आबादी रोकने के लिए परिवार के तीसरे बच्चे से वोट करने का अधिकारी छीन लेना चाहिए. उन्होंने कहा, 'मैं उनके बयान से सहमत हूं. ना केवल वोट का अधिकार, बल्कि सबी तरह की सरकारी सुविधाएं छीन लेनी चाहिए.' गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में बसपा कांग्रेस के साथ गठबंधन में है. प्रदेश में रामबाई सहित बसपा के दो विधायक हैं और उन्होंने कमलनाथ सरकार को समर्थन दे रखा है.

  • EVM पर बोले टीटीवी दिनाकरन- हमारे समर्थकों ने हमें वोट दिए लेकिन वो मिले ही नहीं, चुनाव आयोग बताए ऐसा कैसे हुआ

    EVM पर बोले टीटीवी दिनाकरन- हमारे समर्थकों ने हमें वोट दिए लेकिन वो मिले ही नहीं, चुनाव आयोग बताए ऐसा कैसे हुआ

    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने चुनाव परिणाम आने के बाद ईवीएम को लेकर हमला बोलते हुये कहा था कि जनता का विश्वास इससे हट गया है. उन्होंने कहा कि गठबंधन ने जो सीटें उप्र में जीती हैं वहां इन लोगों ने ईवीएम में गड़बड़ी नहीं कराई ताकि जनता को शक न हो. साथ ही उन्होंने कहा कि गठबंधन की पार्टियों बसपा, सपा और रालोद के सभी छोटे बड़े कार्यकर्ताओं ने पूरे तन-मन-धन से मेहनत और लगन से लगातार काम किया है. सभी का आभार प्रकट करती हूं खासकर सपा के प्रमुख अखिलेश यादव, रालोद के अजित सिंह ने अपनी पूरी ईमानदारी से काम किया है.

  • Viral Video: पंजाब के इस उम्‍मीदवार को अपनों ने दिया धोखा, मिले सिर्फ पांच वोट, कैमरे के सामने छलक पड़े आंसू

    Viral Video: पंजाब के इस उम्‍मीदवार को अपनों ने दिया धोखा, मिले सिर्फ पांच वोट, कैमरे के सामने छलक पड़े आंसू

    अपने घर वालों से निराश नीटू कैमरे के सामने रो पड़े. यही नहीं उन्‍होंने यह भी आरोप लगाया कि परिणामों से पहले ईवीएम से भी छेड़छाड़ की गई. फिर क्‍या था देखते ही देखते यह इंटरव्‍यू क्लिप वायरल हो गई. और तो और कुछ लोग इसे चुनाव की सबसे बड़ी स्‍टोरी बता रहे हैं.

  • Election Results के बाद बोलीं मायावती: जनता के गले नहीं उतरे रहे नतीजे, EVM से उठा भरोसा, कुछ तो गड़बड़ है, सुप्रीम कोर्ट करे विचार

    Election Results के बाद बोलीं मायावती: जनता के गले नहीं उतरे रहे नतीजे, EVM से उठा भरोसा, कुछ तो गड़बड़ है, सुप्रीम कोर्ट करे विचार

    मायावती ने चुनाव के परिणाम (Election Results) आने के बाद शाम को मीडिया से कहा, 'देश के राजनीतिक इतिहास में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन देखे हैं समाज के दलित उपेक्षित वर्गों की सत्ता में भागीदारी भी बढ़ी है लेकिन इसे भी अब ईवीएम के माध्यम से सत्ताधारी पार्टी (भाजपा एंड कंपनी) ने पूरे तौर से हाईजैक कर लिया है. ईवीएम से चुनाव कराने की यह कैसी व्यवस्था है जिसमें अनेकों प्रमाण हमारे सामने आये हैं इसलिये पूरे देश में ईवीएम का लगातार विरोध हो रहा है, और आज आये नतीजों के बाद से तो जनता का इस पर से काफी कुछ विश्वास ही खत्म हो जायेगा. जबकि इस मामले में देश की अधिकतर पार्टियों का चुनाव आयोग में यह कहना रहा है कि ईवीएम के बजाये बैलट पेपर से चुनाव करायें. चुनाव आयोग और बीजेपी को इस पर आपत्ति क्यों होती है. न तो चुनाव आयोग तैयार है और न ही भाजपा मानने को तैयार है तो इसका मतलब कुछ तो गड़बड़ है.'

  • अजय देवगन ने पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर किया ट्वीट, बोले- लोगों को पता है क्या सही है....

    अजय देवगन ने पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर किया ट्वीट, बोले- लोगों को पता है क्या सही है....

    लोकसभा की 542 सीटों का आज फैसला होने वाला है. ऐसे में बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन (Ajay Devgan) भी बीजेपी का सपोर्ट करते नजर आ रहे हैं. अजय देवगन (Ajay Devgan) ने मोदी का सपोर्ट करते हुए जनता के फैसले को सही बताया है.