Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

उच्च शिक्षा


'उच्च शिक्षा' - 183 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मणिपुर में 11वीं कक्षा के पेपर लीक होने के बाद रद्द हुई परीक्षाएं

    मणिपुर में 11वीं कक्षा के पेपर लीक होने के बाद रद्द हुई परीक्षाएं

    मणिपुर राज्य शिक्षा बोर्ड (Manipur Board) ने कम से कम पांच विषयों के प्रश्न पत्र लीक (Manipur Board Paper Leak)  हो जाने के कारण 11वीं कक्षा की परीक्षाएं (Manipur Class 11 Board Exam) कर दी हैं. उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद मणिपुर (सीओएचएसईएम) के सचिव सी बीरेन सिंह ने पीटीआई-भाषा को बताया कि भौतिकी, रसायनशास्त्र, गणित, जीवविज्ञान और मणिपुरी के प्रश्न पत्र लीक हुए हैं.

  • राजस्थान के कॉलेजों में 920 पदों पर होगी भर्ती, सरकार ने दी मंजूरी

    राजस्थान के कॉलेजों में 920 पदों पर होगी भर्ती, सरकार ने दी मंजूरी

    राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने सोमवार को विधानसभा को सूचित किया कि राज्य के राजकीय महाविद्यालयों में विभिन्न 920 पदों को भरने के लिए स्वीकृति जारी कर दी गई है. उन्होंने बताया कि इन पदों को भरने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) को मंजूरी भेज दी गयी है. भर्ती की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी. वह प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे. Rajasthan Higher Education Minister Bhanwar Singh Bhati,Rajasthan teacher recruitment,rajasthan state colleges

  • IIT के बजट में 14 फीसदी का इजाफा, अलॉट किए गए इतने करोड़

    IIT के बजट में 14 फीसदी का इजाफा, अलॉट किए गए इतने करोड़

    उच्च शिक्षा के बजट (Higher Education Budget) में इस बार पिछले वर्ष की तुलना में 1100 करोड़ से अधिक का इजाफा हुआ है. केंद्रीय बजट (Union Budget 2020) में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों यानी आईआईटी (IIT) के लिए इस बार कुल आवंटन 7,332 करोड़ रुपये रखा गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 14.38 प्रतिशत अधिक है.

  • देश के टॉप 100 संस्थानों में पढ़ पाएंगे कमजोर वर्ग के छात्र, मिलेगी ऑनलाइन डिग्री

    देश के टॉप 100 संस्थानों में पढ़ पाएंगे कमजोर वर्ग के छात्र, मिलेगी ऑनलाइन डिग्री

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि देश के शीर्ष 100 शैक्षणिक संस्थान उन छात्रों के लिए डिग्री स्तर का एक ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम आरंभ करेंगे जो समाज के वंचित तबके से संबंध रखते हैं और जिनकी उच्च शिक्षा तक पहुंच नहीं है. सीतारमण ने संसद में वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए बजट पेश करते हुए कहा कि जल्द ही नई शिक्षा नीति की घोषणा की जाएगी और सरकार अगले वित्त वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 99,300 करोड़ रुपये और कौशल विकास के लिए 3,000 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव रखती है.

  • इस राज्य में शिक्षकों के 15 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानिए डिटेल

    इस राज्य में शिक्षकों के 15 हजार पदों पर होगी भर्ती, जानिए डिटेल

    असम सरकार ने स्कूलों और उच्च शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षकों के 15 हजार पदों पर भर्ती करने की घोषणा की है. जनता भवन में हुई एक प्रेस कांफ्रेंस में राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, ''राज्य के स्कूलों में शिक्षकों के 9,635 रेगुलर पदों को 31 मार्च 2020 से पहले भरा जाएगा.'' उन्होंने कहा कि फरवरी 2020 में माध्यमिक शिक्षा के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा के साथ जिला स्तर पर 8 हजार पदों को भरा जाएगा. 

  • स्कूलों में EWS कोटा मामला: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाईकोर्ट से कमेटी गठित करने को कहा

    स्कूलों में EWS कोटा मामला: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाईकोर्ट से कमेटी गठित करने को कहा

    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से राज्य में निजी गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के बच्चों को 25 फीसदी आरक्षण नहीं देने संबंधी कथित गड़बड़ियों के मामले को देखने के लिए एक पूर्व जज की अध्यक्षता में तथ्यान्वेषी समिति गठित करने को कहा. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एस ए बोबडे और जज एस ए नजीर और जज संजीव खन्ना की बेंच ने याचिका पर संज्ञान लिया जिसमें आरोप लगाया गया है कि राज्य के हजारों स्कूल कक्षा 1 के स्तर पर इस हद तक छात्रों की संख्या छिपा रहे हैं कि शिक्षा के अधिकार (RTI) का मजाक बन गया है जिसके तहत EWS कैटेगरी के बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखना अनिवार्य है. 

  • उत्तराखंड: क्लास में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे छात्र, सरकार कर रही विचार

    उत्तराखंड: क्लास में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे छात्र, सरकार कर रही विचार

    उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Govt.) कॉलेजों में कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है और इस संबंध में छात्रों के बीच सर्वेक्षण कराके अंतिम निर्णय किया जाएगा. प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने कहा, ‘‘कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बारे में विद्यार्थियों की राय जानने के लिए कॉलेजों में जल्द ही एक सर्वेक्षण कराया जायेगा और अगर 51 प्रतिशत छात्र इस प्रतिबंध के समर्थन में अपना मत देते हैं तो हम इस प्रस्ताव पर अग्रिम कार्रवाई करेंगे.’’

  • उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में होगी पीटीएम

    उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में होगी पीटीएम

    उत्तर प्रदेश के प्राथमिक और परिषदीय स्कूलों में हर तीन माह में अभिभावक-अध्यापक बैठक (पीटीएम) आयोजित होगी. हर शैक्षिक सत्र में जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में पीटीएम का आयोजन होगा. अपर मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) रेणुका कुमार ने बताया, "सरकारी प्राथमिक विद्यालयों व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अनिवार्य रूप से पीटीएम व वार्षिकोत्सव का आयोजन होगा. यह हर तीन माह में अनिवार्य रूप से आयोजित की जाएगी." उन्होंने बताया कि पीटीएम के आयोजन की जानकारी विद्यार्थी की नोट बुक पर लिखकर अभिभावकों को दी जाएगी.

  • UPTET 2019: अब इस तारीख को होगी यूपीटीईटी परीक्षा, यहां करें चेक

    UPTET 2019: अब इस तारीख को होगी यूपीटीईटी परीक्षा, यहां करें चेक

    UPTET 2019 Exam: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (UPTET Exam)  परीक्षा 8 जनवरी 2020 (UPTET 2019 Exam Date) को आयोजित की जाएगी. इससे पहले यह परीक्षा 22 दिसंबर को होनी थी लेकिन राज्य में नागरिकता कानून संशोधन और उसके बाद इंटरनेट सेवा बंद किए जाने के चलते यह परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. इस बाबत उच्च शिक्षा विभाग ने सभी डिग्री कॉलेजों को आदेश दिया है कि वे 8 जनवरी को सभी कॉलेजों की छुट्टी घोषित करें जिससे कि परीक्षा केंद्रों की कमी को पूरा किया जा सके. 

  • उच्च शिक्षा में सुधार पर रमेश पोखरियाल ने दिया जोर, कहा- स्टूडेंट्स के मूल्यांकन पर ध्यान देना होगा

    उच्च शिक्षा में सुधार पर रमेश पोखरियाल ने दिया जोर, कहा- स्टूडेंट्स के मूल्यांकन पर ध्यान देना होगा

    विश्विद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) ने  क्वालिटी मैंडेट (Quality Mandate) के अंतर्गत गुरुवार को 5 दस्तावेज जारी किए. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Ramesh Pokhriyal 'Nishank') ने इन दस्तावेजों को लॉन्च किया.

  • यूपी में रखी गई पहले किन्नर विश्विद्यालय की नींव, 1st क्लास से लेकर पीएचडी तक होगी पढ़ाई

    यूपी में रखी गई पहले किन्नर विश्विद्यालय की नींव, 1st क्लास से लेकर पीएचडी तक होगी पढ़ाई

    महात्मा बुद्ध की परनिर्वाण स्थली कुशीनगर में देश के पहले किन्नर विश्वविद्यालय की नींव रखी गई है. यहां पूरे देश-दुनिया से कहीं के भी किन्नर विद्यार्थियों को प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा मुफ्त मिलेगी.

  • पत्रकार और फोटोग्राफर उद्धव ठाकरे अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

    पत्रकार और फोटोग्राफर उद्धव ठाकरे अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

    मुंबई में 27 जुलाई 1960 को जन्मे उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की स्कूली शिक्षा मुंबई के दादर में स्थित बाल मोहन विद्या मंदिर स्कूल में हुई. मुंबई विश्वविद्यालय सर जमशेदजी जीजीभाय स्कूल ऑफ आर्ट से उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की. प्रखर हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी शिवसेना के प्रमुख और पार्टी के संस्थापक बाल ठाकरे के बेटे उद्धव सन 2002 से राजनीति में सक्रिय हैं. राजनीति की पारी शुरू करने से पहले वे मराठी दैनिक हिंदू में पत्रकार थे. राजनीति की पारी शुरू करने के बाद उद्धव की सक्रियता से शिवसेना ने सन 2002 में बीएमसी चुनावों में शानदार जीत हासिल की. इसके बाद जनवरी 2003 में उन्‍हें शिवसेना का कार्यकारी अध्‍यक्ष बनाया गया.

  • राष्ट्रपति उत्कल विश्वविद्यालय के प्लैटिनम जुबली कार्यक्रम में होंगे शामिल

    राष्ट्रपति उत्कल विश्वविद्यालय के प्लैटिनम जुबली कार्यक्रम में होंगे शामिल

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 8 दिसंबर को ओडिशा के उत्कल विश्वविद्यालय के प्लैटिनम जुबली को चिन्हित करने के लिए आयोजित होने वाले विशेष कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसकी घोषणा उच्च शिक्षा मंत्री अरुण साहू ने एक कार्यक्रम में रविवार को की. यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित था.

  • हायर एजुकेशन फेयर में हिस्सा लेंगे 35 यूरोपीय विश्वविद्यालय

    हायर एजुकेशन फेयर में हिस्सा लेंगे 35 यूरोपीय विश्वविद्यालय

    भारत के लिए यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल की ओर से वेब के जरिये आयोजित होने वाले दो दिवसीय उच्च शिक्षा मेले में 35 यूरोपीय विश्वविद्यालयों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. यह मेला भारतीय छात्रों, अनुसंधानकर्ताओं और शिक्षाविदों को 47 वेब सत्रों, विभिन्न विषयगत सत्रों और देशों की ओर से की जाने वाली प्रस्तुति के जरिये यूरोपीय विश्वविद्यालयों और यूरोपीय संघ के 18 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद करने का मौका मिलेगा.

  • महाराष्ट्र युवा कांग्रेस का घोषणापत्र जारी: बेरोजगार युवकों को 5,000 रुपये भत्ता देने का वादा

    महाराष्ट्र युवा कांग्रेस का घोषणापत्र जारी: बेरोजगार युवकों को 5,000 रुपये भत्ता देने का वादा

    इसे अपनी तरह का पहला चुनाव घोषणापत्र बताया जा रहा है. इसमें मेधावी स्थानीय छात्रों के विदेशी विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए सरकारी छात्रवृत्तियां देने, शैक्षणिक कर्ज माफ करने और दिव्यांग युवाओं को नि:शुल्क उच्च शिक्षा देने का वादा भी किया गया है.

  • मध्य प्रदेश के राज्यपाल ने कहा- राज्य की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज होंगे डिजिटल

    मध्य प्रदेश के राज्यपाल ने कहा- राज्य की सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज होंगे डिजिटल

    मध्य प्रदेश के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को डिजिटल किया जाएगा, साथ ही उच्च शिक्षा संस्थानों में इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जा रहा है. यह बात सोमवार को राज्यपाल लालजी टंडन ने विश्वविद्यालयों की राज्यस्तरीय समन्वय समिति की बैठक में कही. आधिकारिक बयान के अनुसार, राजभवन में आयोजित बैठक में टंडन ने कहा, "प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नई व्यवस्था का प्रारंभ हो रहा है.

  • UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    UGC, AICTE को समाप्त करने संबंधी बिल अक्टूबर में कैबिनेट के सामने होगा पेश

    ‘भारतीय उच्च शिक्षा आयोग’ गठित करने के प्रस्ताव वाला विधेयक अगले महीने विचार के लिये कैबिनेट के समक्ष रखा जायेगा जिसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद को आयोग के दायरे में लाने का प्रावधान किया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी. मंत्रालय ने पिछले वर्ष विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम को निरस्त करके विश्विवद्यालय अनुदान आयोग को विस्थापित करने एवं भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसीआई) की स्थापना करने की घोषणा की थी.

  • भारत में नेपाल के हैं सर्वाधिक विदेशी छात्र, उच्च शिक्षा के लिए कर्नाटक पसंदीदा शहर : HRD

    भारत में नेपाल के हैं सर्वाधिक विदेशी छात्र, उच्च शिक्षा के लिए कर्नाटक पसंदीदा शहर : HRD

    भारत में पढ़ने आने वाले विदेशी छात्रों में सर्वाधिक छात्र नेपाल के हैं और इस मामले में दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान हैं. इसके साथ ही भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विदेशी छात्रों का पसंदीदा राज्य कर्नाटक है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में यह बताया गया है. भारत में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों की संख्या विदेशी छात्राओं से अधिक है. विदेशी छात्रों के बीच बी-टेक सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम है.

Advertisement