NDTV Khabar

उच्च शिक्षा


'उच्च शिक्षा' - 159 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली के छात्रों को मिलेगा 10 लाख रुपये तक का लोन, केजरीवाल ने की बैंकरों से मुलाकात

    दिल्ली के छात्रों को मिलेगा 10 लाख रुपये तक का लोन, केजरीवाल ने की बैंकरों से मुलाकात

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने उच्चतर शिक्षा एवं कौशल विकास गारंटी योजना की प्रगति की समीक्षा के लिये बुधवार को 13 सहभागी बैंकों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की.

  • मध्य प्रदेश में होगी असिस्टेंट प्रोफेसर के हजारों पदों पर भर्तियां, जीतू पटवारी ने की घोषणा

    मध्य प्रदेश में होगी असिस्टेंट प्रोफेसर के हजारों पदों पर भर्तियां, जीतू पटवारी ने की घोषणा

    मध्य प्रदेश सरकार आने वाले दिनों में शिक्षकों के पदों पर बंपर भर्तियां करने वाला है. उच्च शिक्षा विभाग में 50 फीसदी पद अभी खाली हैं. इनमें से 25 फीसदी पद प्रोफेसरों के लिए हैं. MP Government will recruit assistant professor soon

  • MP के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के विकास के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया समझौता

    MP के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के विकास के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया समझौता

    कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश (सीएई) विभाग ने मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग और राज्य के कई निजी विश्वविद्यालयों के साथ मंगलवार को अलग-अलग समझौतों पर हस्ताक्षर किये. 

  • भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में छात्र-शिक्षक का उच्च शिक्षा अनुपात ब्राजील और चीन सहित कई देशों के मुकाबले कम है. एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अनुपात 24:1 है, जबकि ब्राजील और चीन में 19:1 है. तुलना किए गए आठ देशों में से स्वीडन में 12:1, ब्रिटेन में 16:1, रूस में 10:1 और कनाडा में 9:1 के मुकाबले भारत का छात्र-अनुपात सबसे कम निकला है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि इससे न केवल शिक्षकों के एक छोटे समूह पर दबाव हावी हो रहा है, बल्कि उनके द्वारा उठाए गए शैक्षणिक अनुसंधान की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. 

  • बिना वजह नहीं है मध्य प्रदेश को लेकर बीजेपी नेताओं की खुशी, मंत्रियों को दी गई विधायकों के 'देखभाल' की जिम्मेदारी

    बिना वजह नहीं है मध्य प्रदेश को लेकर बीजेपी नेताओं की खुशी, मंत्रियों को दी गई विधायकों के 'देखभाल' की जिम्मेदारी

    कर्नाटक और गोवा के बाद क्या बीजेपी के निशाने पर मध्यप्रदेश की सरकार और सत्ता दल के विधायक हैं. बीजेपी गाहे बगाहे ऐसे संकेत दे रही है, लेकिन कांग्रेस का कहना है विपक्ष सपने देख रहा है. हालांकि सदन के अंदर मुख्यमंत्री ने खुद माना कि 1 मंत्री को 4 विधायकों की देखभाल की जिम्मेदारी दी गई है.  सरकार के भविष्य पर सवालिया निशान लगाते हुए बीजेपी के पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा मेरे पास व्हाट्सऐप पर एक मैसेज आया है कि गोवा के समंदर से मानसून उठा है, कर्नाटक होते मध्य प्रदेश बढ़ रहा है कुछ दिनों बाद मौसम सुहाना होगा. वहीं खाद्य मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा मध्यप्रदेश में कोई संकट नहीं है. स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने भी उनकी हां में हां मिलाते हुए कहा, 'सरकार में ना कोई खतरा था, ना है, ना रहेगा. 5 साल का कार्यकाल सरकार पूरा करेगी. वहीं खनन मंत्री प्रदीप जायसवाल ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा, '7 महीने से वो (बीजेपी) सपना देख रही है, जो साकार नहीं होने वाला. वहीं उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा, फिलहाल 121 विधायक साथ हैं, आगे 125 साथ होंगे. 

  • केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    दिल्ली सरकार अगले साल से सीबीएसई के सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों की फीस सरकार भरेगी. यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में की. उक्त कार्यक्रम का आयोजन बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के लिए किया गया था. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘उच्च गुणवत्ता शिक्षा तक पहुंच सभी बच्चों का अधिकार है. सरकार छात्रों की परीक्षा फीस का भुगतान करेगी. जल्द ही सरकार नीट और जेईई के लिए छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी.’’  

  • दिल्ली सरकार ने DU के 28 कॉलेजों को अनुदान जारी करने पर सहमति जताई

    दिल्ली सरकार ने DU के 28 कॉलेजों को अनुदान जारी करने पर सहमति जताई

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने खुद के द्वारा वित्तपोषित डीयू (DU) के 28 कॉलेजों को संचालन परिषद नहीं होने के बावजूद अनुदान जारी करने पर सहमति जताई है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उच्च शिक्षा सचिव को 16 अप्रैल को लिखे पत्र में कहा था कि दिल्ली विश्वविद्याल (Delhi University) के इन 28 कॉलेजों (दिल्ली सरकार द्वारा पूर्ण या आंशिक रूप से वित्त पोषित) को तब तक अनुदान जारी नहीं किया जाए जब तक कि वे अपनी संचालन परिषद का गठन नहीं कर लें.

  • Kerala Plus Two Result 2019: जारी हुआ 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    Kerala Plus Two Result 2019: जारी हुआ 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    Kerala Plus Two Result जारी कर दिया गया है. उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (DHSE) ने 12वीं का  रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट dhsekerala.gov.in और keralaresults.nic.in पर जारी किया है. स्टूडेंट्स इन वेबसाइट्स पर जाकर ही रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दें, पिछले साल केरल सेकेंडरी एजुकेशन एग्जामिनेशन बोर्ड (Kerala DHSE Board) ने 12वीं के नतीजे 10 मई को जारी किए थे. जिसमें  83.75 प्रतिशत छात्र पास हुए थे. जहां कॉमर्स स्ट्रीस में 85.21 प्रतिशत छात्र और ह्यूमेनिटीज स्ट्रीम 76.21 प्रतिशत छात्र पास हुए थे.

  • CBSE Class 10th Results: आज नहीं आएंगे नतीजे, CBSE ने दी ये नई सूचना

    CBSE Class 10th Results: आज नहीं आएंगे नतीजे, CBSE ने दी ये नई सूचना

    एनडीटीवी से सीबीएसई से जुड़े सूत्रों ने बात करते हुए कहा कि 12वीं का रिजल्ट इसलिए जल्द जारी किया गया, क्योंकि इसको लेकर केंद्रीय मानव संशाधन मंत्रालय की तरफ से निर्देश मिले थे. उन्होंने बताया, 'एचआरडी की तरफ से खास दिशानिर्देश मिले थे कि 12वीं कक्षा के नतीजे जल्द जारी किए जाएं, क्योंकि 12वीं में पास होने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए कॉलेजों में एडमिशन लेना होता है. ऐसे में हमारा पूरा फोकस 12वीं कक्षा का रिजल्ट तैयार करने पर था. 10वीं का परिणाम तैयार करने में अभी समय लगेगा. बोर्ड परिणाम जारी करने में 14-15 मई तक का भी समय ले सकता है.' हालांकि, बोर्ड ने परिणाम जारी करने को लेकर कोई तारीख तय नहीं की है.

  • दिल्ली: 25 साल की डॉक्टर की गला काटकर हत्या, MD की कर रही थी तैयारी, बगल वाले कमरे में रहने वाले दो लड़के गायब

    दिल्ली: 25 साल की डॉक्टर की गला काटकर हत्या, MD की कर रही थी तैयारी, बगल वाले कमरे में रहने वाले दो लड़के गायब

    बगल वाले कमरे में दो लड़के रहते थे, लेकिन वारदात के बाद दोनों लड़के गायब हैं. एक लड़के की लड़की से दोस्ती थी. पुलिस ने बताया कि लड़की का शव उसके फ्लैट में ही मिला है. साथ ही पुलिस ने बताया कि जो दो लड़के लापता हैं, वह लड़की के फ्लैटमेट्स थे, उनमें से एक डॉक्टर है. लापता डॉक्टर भी उच्च शिक्षा के लिए तैयारी कर रहा था.

  • GUJCET Admit Card 2019: जारी हुआ ए़डमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    GUJCET Admit Card 2019: जारी हुआ ए़डमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    गुजरात माध्यमिक व उच्च शिक्षा बोर्ड (GSEB) ने GUJCET 2019 Admit Card जारी कर दिया है. उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड बोर्ड (GUJCET Admit Card) की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org और gsebht.in पर जारी किए गए हैं. उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड इन वेबसाइट्स पर जाकर ही डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड (GUJCET Admit Card 2019) डाउनलोड करने के लिए अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और जन्मतिथि सबमिट करनी होगी.

  • पहली महिला गवर्नर सरोजिनी नायडू के जीवन से जुड़ी 10 बातें

    पहली महिला गवर्नर सरोजिनी नायडू के जीवन से जुड़ी 10 बातें

    सरोजिनी नायडू (Sarojini Naidu) की आज जयंती (Sarojini Naidu Birth Anniversary) है. ''द नाइटिंगेल ऑफ इंडिया'' के नाम से प्रसिद्ध सरोजिनी नायडू का जन्म (Sarojini Naidu Birthday) 13 फरवरी 1879 को हैदराबाद में हुआ था. सरोजिनी नायडू स्वतंत्रता सेनानी, कवयित्री और देश की पहली महिला गवर्नर थीं. सरोजिनी नायडू बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई में अच्छी थी. उन्होंने 12साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा में टॉप किया था.16 साल की उम्र में उच्च शिक्षा के लिए वह लंदन चली गई.

  • असम में पेश हुआ बजट: गरीबों को मिलेगा 1 रुपये किलो चावल, दुल्हनों को 1 तोला सोना

    असम में पेश हुआ बजट: गरीबों को मिलेगा 1 रुपये किलो चावल, दुल्हनों को 1 तोला सोना

    असम के वित्तमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया, जिसमें गरीबों को एक रुपये किलो चावल और दुल्हनों को एक तोला सोना प्रदान करने समेत कई अन्य घोषणानाएं की गईं. वित्तमंत्री ने छात्रों को छात्रावास शुल्क में रियायत समेत कम उम्र की विधवाओं और दिव्यांगों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और अल्पसंख्यक समुदायों की लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए वजीफे की योजनाओं की घोषणा भी की.

  • UP Board Exam 2019: एग्जाम के दिन नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकते हैं फेल

    UP Board Exam 2019: एग्जाम के दिन नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकते हैं फेल

    यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) 7 फरवरी से शुरू हो रही है. यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exam 2019) में कुल 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है. परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर' लगाये गये हैं. 

  • UP Board Time Table 2019: 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

    UP Board Time Table 2019: 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल जारी, यहां करें चेक

    यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का टाइम टेबल (UP Board Time Table 2019) जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स परीक्षा का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी देते हुए कहा कि हाईस्कूल की परीक्षाएं 28 फरवरी को और इंटरमीडियट की परीक्षाएं दो मार्च को सम्पन्न होंगी.

  • PM मोदी ने मदुरै में एम्स का किया शिलान्यास, कहा- NDA सरकार स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध

    PM मोदी ने मदुरै में एम्स का किया शिलान्यास,  कहा- NDA सरकार स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध

    मोदी ने एम्स की आधारशिला रखने के लिए पट्टिका का अनावरण किया, जिसकी लागत 1,264 करोड़ रुपए होगी. मदुरै में एम्स 750 बेड का अस्पताल होगा जिसमें पोस्ट ग्रेजुएट और उच्च शिक्षा और रिसर्च पर ध्यान दिया जाएगा. इसमें 100 एमबीबीएस और 60 बीएससी (नर्सिग) सीटें होंगी. इसके अलावा, एक प्रशासनिक ब्लॉक, ऑडिटोरियम, रैन बसेरा, गेस्ट हाउस, हॉस्टल और आवासीय सुविधाएं होंगी.

  • विश्वविद्यालयों में विभागवार आरक्षण लागू होने पर बरसे तेजस्वी यादव, कहा - नागपुरिया ब्रांड मोदी सरकार सामाजिक न्याय विरोधी है

    विश्वविद्यालयों में विभागवार आरक्षण लागू होने पर बरसे तेजस्वी यादव, कहा - नागपुरिया ब्रांड मोदी सरकार सामाजिक न्याय विरोधी है

    बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा है कि लंबे संघर्ष के बाद उच्च शिक्षा में हासिल संवैधानिक आरक्षण को मनुवादी मोदी सरकार ने लगभग खत्म कर दिया है. 200 प्वाइंट रोस्टर के लिए सरकार द्वारा दायर कमजोर SLP को सुप्रीम कोर्ट में खारिज कर दिया गया है.

  • उच्च शिक्षा की विडम्बनाएं और आरक्षण का ख़याल

    उच्च शिक्षा की विडम्बनाएं और आरक्षण का ख़याल

    यह देखना दिलचस्प है कि जो लोग अब तक सामाजिक आधार पर आरक्षण को प्रतिभा के विलोम की तरह देखते रहे और इसे भारतीय व्यवस्था का नासूर मानते रहे, वे अपील कर रहे हैं कि गरीबों के हक की ख़ातिर यह आर्थिक आरक्षण मान लिया जाए - बिना यह बताए कि हर महीने 65,000 रुपये कमाने वाले लोग किस कसौटी से गरीब कहलाएंगे.