NDTV Khabar

उत्तराखंड


'उत्तराखंड' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर भारत में फिर करवट बदल सकता है मौसम, दिल्ली में बारिश के आसार

    उत्तर भारत में फिर करवट बदल सकता है मौसम, दिल्ली में बारिश के आसार

    मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्रों में सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है. 29 जनवरी को उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान में 3-5 डिग्री के बढोतरी के भी संकेत देखने को मिले है.

  • उत्तर भारत को ठंड से अभी राहत नहीं! कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली कई ट्रेन लेट

    उत्तर भारत को ठंड से अभी राहत नहीं! कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली कई ट्रेन लेट

    पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमालय के क्षेत्र में मौसम में परिवर्तन के संकेत हैं. आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्यप्रदेश बंगाल और बिहार के कुछ क्षेत्रों में कुहासे देखने को मिलेंगे. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा और मध्यप्रदेश में तापमान में गिरावट हो सकती हैं.खराब मौसम का असर रेलसेवा पर देखा जा रहा है.

  • जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा बीजेपी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे. हालांकि बीजेपी ने संगठन चुनाव की औपचारिकता पूरी करने के लिए चुनाव की अधिसूचना भी जारी की है. लेकिन माना जा रहा है कि कोई भी दूसरा उम्मीदवार ना होने की वजह से नड्डा निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे. जेपी नड्डा के समर्थन में 21 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नामांकन पत्र चुनाव अधिकारी राधा मोहन सिंह के सामने पेश करेंगे. जिन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नड्डा के समर्थन में नामंकन पत्र प्रस्तुत करेंगे उसमें दिल्ली, एमपी, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल जैसे राज्य शामिल हैं. नड्डा के चुनाव के साथ ही अमित शाह का अध्यक्ष के तौर पर साढ़े पांच साल का कार्यकाल ख़त्म हो जाएगा. वहीं बीजेपी की कमान संभालने के साथ ही जेपी नड्डा के सामने दिल्ली और बिहार विधानसभा चुनाव जैसी बड़ी चुनौतियां होंगी. वहीं कहा जाता है कि जेपी नड्डा पीएम मोदी और अमित शाह के काफी करीबी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छात्र नेता के तौर पर की थी और वह आरएसएस के काफी सक्रिय सदस्य रहे हैं. नड्डा को राज्य और केंद्रीय संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है.

  • बच्चों की फीस भरने के लिए डॉक्टर पिता छापने लगा नकली नोट, घर में घुसी पुलिस तो देखकर उड़ गए होश...

    बच्चों की फीस भरने के लिए डॉक्टर पिता छापने लगा नकली नोट, घर में घुसी पुलिस तो देखकर उड़ गए होश...

    उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पुलिस ने जाली नोट छापने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है. गिरोह का सरगना आयुर्वेदिक डॉक्टर है. पुलिस की छापेमारी में आरोपी के पास से 11 हजार रुपये के जाली भारतीय नोट बरामद किए गए हैं.

  • उत्तराखंड: क्लास में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे छात्र, सरकार कर रही विचार

    उत्तराखंड: क्लास में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे छात्र, सरकार कर रही विचार

    उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Govt.) कॉलेजों में कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है और इस संबंध में छात्रों के बीच सर्वेक्षण कराके अंतिम निर्णय किया जाएगा. प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत (Dhan Singh Rawat) ने कहा, ‘‘कक्षाओं में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बारे में विद्यार्थियों की राय जानने के लिए कॉलेजों में जल्द ही एक सर्वेक्षण कराया जायेगा और अगर 51 प्रतिशत छात्र इस प्रतिबंध के समर्थन में अपना मत देते हैं तो हम इस प्रस्ताव पर अग्रिम कार्रवाई करेंगे.’’

  • EVM पर Ban लगाने के लिए पूरे देश की पदयात्रा पर निकला ये शख्स, बोला- 'EVM हटाओ, देश बचाओ...'

    EVM पर Ban लगाने के लिए पूरे देश की पदयात्रा पर निकला ये शख्स, बोला- 'EVM हटाओ, देश बचाओ...'

    उत्तराखंड का 41 वर्षीय शख्स EVM पर प्रतिबंध लगाने और चुनावों में मतपत्रों को वापस लेने की मांग करते हुए देशव्यापी ‘पदयात्रा’ कर रहा है. वह करीब 4,500 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके यहां पहुंचे थे. वह सोमवार को ओडिशा के दक्षिणी शहर से रवाना हो गए.

  • Makar Sankranti 2020: क्‍यों मनाते हैं मकर संक्रांत‍ि, कब है, जानें त‍िथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और फूड...

    Makar Sankranti 2020: क्‍यों मनाते हैं मकर संक्रांत‍ि, कब है, जानें त‍िथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और फूड...

    Makar Sankranti 2020: मकर संक्रांति कब है अगर आप भी यही जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें क‍ि 15 जनवरी, 2020 के दि‍न यानी बुधवार को मकर संक्रांत‍ि का त्‍योहार मनाया जाएगा. मकर संक्रांति का महत्‍व इसी बात से समझा जा सकता है क‍ि तकरीबन पूरे उत्तर भारत में जैसे दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार, बंगाल और उड़ीसा में मनाया जाता है.

  • दिल्ली में बूंदाबांदी, फिर लुढ़क सकता है पारा, यूपी में भी बारिश के आसार

    दिल्ली में बूंदाबांदी, फिर लुढ़क सकता है पारा, यूपी में भी बारिश के आसार

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को बूंदाबांदी हुई. इसके बाद दिल्ली का तापमान गिरने का अनुमान है. दिल्ली में साल के पहले सप्ताह में कड़ाके की ठंड के बाद मंगलवार को तापमान में सुधार देखने को मिला और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा करने पर 171 अस्पताल पैनल से बाहर, जुर्माना भी लगा

    आयुष्मान भारत योजना में फर्जीवाड़ा करने पर 171 अस्पताल पैनल से बाहर, जुर्माना भी लगा

    आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत फर्जीवाड़ा करने के आरोप में 171 अस्पतालों को पैनल से बाहर कर दिया गया है तथा अस्पतालों पर 4.5 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है.  राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उसने यह भी बताया कि उत्तराखंड और झारखंड के छह अस्पतालों के खिलाफ प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं. इसने एक बयान में कहा, ‘‘171 अस्पतालों को पहले ही पैनल से बहार किया जा चुका है. कदाचार में शामिल अस्पतालों पर 4.5 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है.’ 

  • केदारनाथ आपदा में लापता बुजुर्ग 7 साल बाद लौटे घर, परिवार को मिला नए साल पर गिफ्ट

    केदारनाथ आपदा में लापता बुजुर्ग 7 साल बाद लौटे घर, परिवार को मिला नए साल पर गिफ्ट

    वर्ष 2013 में केदारनाथ आपदा में लापता हुए एक बुजुर्ग मजदूर उत्तराखंड पुलिस द्वारा चलाये जा रहे 'ऑपरेशन स्माइल' की बदौलत करीब सात साल बाद बुधवार को अपने परिवार से दोबारा मिल गये.

  • Happy New Year 2020: नए साल के जश्न पर जमकर थिरके ITBP और CRPF के जवान, देखें VIDEO

    Happy New Year 2020: नए साल के जश्न पर जमकर थिरके ITBP और CRPF के जवान, देखें VIDEO

    वायरल वीडियो में ITBP के जवानों ने स्थानीय गीतों पर डांस किया. दूसरी ओर CRPF के जवान 'ओए हवन कुंड मस्तों का झुंड... सुन सारी रात अब... ऐसी रात रख दिल पे हाथ हम साथ साथ... बोलो क्या करेंगे... हवन करेंगे..हवन करेंगे..हवन करेंगें, पर जमकर थिरके. देखें वीडियो

  • Delhi temperature Today: ठंड की चपेट में दिल्ली, 2.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, पहाड़ी राज्यों में हो सकती है बर्फबारी

    Delhi temperature Today: ठंड की चपेट में दिल्ली, 2.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा पारा, पहाड़ी राज्यों में हो सकती है बर्फबारी

    Delhi temperature: उत्तर भारत में ठंड का कहर बढ़ता ही जा रहा है. पहाड़ी राज्यों की तुलना में इस बार राजधानी दिल्ली में भी भयानक ठंड पड़ रही है. दिल्ली में ठंड ने पिछले 118 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दरअसल 118 साल में दिसंबर का यह महीना सबसे सर्द दिसंबर दर्ज किया गया है. वहीं, शनिवार को दिल्ली के तापमान में और भी गिरावट दर्ज की गई.

  • दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

    दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.’’ आर्द्रता का स्तर 86 फीसदी रहा. अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द बना रह सकता है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में पहली और दूसरी तारीख को बारिश होने का अनुमान है. 

  • जेपी नड्डा ने जिस अधिकारी को दिया जीरो, उत्तराखंड सरकार ने बनाया हीरो

    जेपी नड्डा ने जिस अधिकारी को दिया जीरो, उत्तराखंड सरकार ने बनाया हीरो

    पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के साथ विवादों के कारण चर्चा में रहे भारतीय वन सेवा के अधिकारी संजीव चतुर्वेदी को उत्तराखंड सरकार ने पदोन्नति देकर मुख्य वन संरक्षक बना दिया है.

  • कश्मीर समेत समूचा उत्तर भारत जबरदस्त सर्दी की चपेट में, जानें अपने शहर का हाल

    कश्मीर समेत समूचा उत्तर भारत जबरदस्त सर्दी की चपेट में, जानें अपने शहर का हाल

    Weather Report Today: कश्मीर में शुक्रवार को हिमपात की शुरूआत हुई जो रात तक जारी रही. कश्मीर में शनिवार को 'चिल्लई कलां' की शुरूआत हुई. ऐसी अवधि में जब कश्मीर में हिमपात की संभावना सबसे अधिक होती है और अधिकतम तापमान में खासी गिरावट होती है. उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में पांच सेमी बर्फबारी हुई और शुक्रवार की रात तापमान गिरकर शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच गया.

  • Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

    Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

    जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी हो चुकी है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी हिमपात हुआ है. वहां पहाड़ियां बर्फ से पटी हुई हैं. बर्फबारी की वजह से यातायात भी प्रभावित हो रहा है. प्रशासन द्वारा हाईवे से बर्फ हटाने की कोशिशें जारी हैं. उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश की वजह से करीब 440 गांवों में बिजली आपूर्ति अभी तक ठप है.

  • उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

    उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

    जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई और ठंडी हवाएं चलीं, जिससे लोग ठिठुरने लगे. दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुछ समय के लिए संचालन बंद रहा और 17 उड़ानों के मार्ग बदल दिए गए.

  • Weather Updates: दिल्ली-NCR में बारिश से तापमान में आई गिरावट, जानें शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    Weather Updates: दिल्ली-NCR में बारिश से तापमान में आई गिरावट, जानें शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    मौसम विभाग (Meteorological Dept.) के अनुसार राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR) समेत जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी, गरज, मूसलाधार बारिश के साथ ओले बरस सकते हैं.

Advertisement