NDTV Khabar

उत्तराखंड तबाही


'उत्तराखंड तबाही' - 57 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Rain Alert : पंजाब से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड तक भारी बारिश और बाढ़ का कहर, स्कूल-कॉलेज बंद और सेना अलर्ट पर

    Rain Alert :  पंजाब से लेकर हिमाचल और उत्तराखंड तक भारी बारिश और बाढ़ का कहर, स्कूल-कॉलेज बंद और सेना अलर्ट पर

    हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बारिश-बाढ़ ने बड़ी तबाही मचाई है. अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल के कई इलाक़ों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात हैं. चांबा में स्थित चमेरा डैम के गेट खोलने पड़े हैं.

  • बारिश से तबाही: मुंबई में हाई टाइड, उत्तराखंड में बादल फटा, केरल में 4 और जम्‍मू में 7 की मौत

    बारिश से तबाही: मुंबई में हाई टाइड, उत्तराखंड में बादल फटा, केरल में 4 और जम्‍मू में 7 की मौत

    पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड के चमोली में जहां बादल फटा है. वहीं केरल में 24 घंटे में 4 लोगों की मौत हुई है. केरल के कोझिकोड में 2, अलापुझा में 1 और 1 की मौत कन्नूर में हुई है.

  • आंधी से उत्तर-प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में तबाही, 40 लोगों की मौत

    आंधी से उत्तर-प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में तबाही, 40 लोगों की मौत

    रविवार को देश के अलग-अलग राज्यों में आई आंधी- तूफान में अभी तक कुल 40 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. आंधी-तूफान से जो राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं उनमें पश्चिम बंगाल , उत्तर प्रदेश , तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और राष्ट्रीय राजधानी मुख्य रूप से शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में आंधी के कारण चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, वहीं उत्तर प्रदेश में 11 लोग मारे गए जबकि आंध्र प्रदेश में नौ और दिल्ली में दो लोगों के मरने की सूचना है. दिल्ली समेत उत्तर भारत में कई जगहों पर आई प्रचंड आंधी के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गए जिससे सड़क , रेल एवं वायु सेवा प्रभावित हुए. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब , हरियाणा , चंडिगढ़ , मध्य प्रदेश , झारखंड , असम , मेघालय , महाराष्ट्र , कर्नाटक , केरल और तमिलनाडु में छिटपुट स्थानों पर रविवार को गरज के साथ छींटे पड़े. दिल्ली व आस पास के इलाकों में 109 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी और तेज हवाओं के चलते दो लोगों की मौत हो गई और 19 लोग घायल हो गए. इसके चलते विमान ,रेल और मेट्रो के परिचालन पर असर पड़ा. पश्चिम बंगाल के आपदा प्रबंधन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में चार बच्चों समेत कम से कम 12 लोगों के मरने की सूचना है.

  • राजस्‍थान में 'तबाही की आंधी' ने ली 27 लोगों की जान

    राजस्‍थान में 'तबाही की आंधी' ने ली 27 लोगों की जान

    राजस्थान में बुधवार को आई आंधी और तूफ़ान ने काफ़ी नुकसान पहुंचाया है. 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से चली हवाओं की वजह से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 27 लोगों की मौत हो गई है.

  • उत्तराखंड में भूकंप : सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बयां किए झटके महसूस होने के वो पल

    उत्तराखंड में भूकंप : सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बयां किए झटके महसूस होने के वो पल

    1991 में उत्तरकाशी और 1999 में चमोली में आए विनाशकारी भूकंप की तबाही झेल चुके लोग इन तेज झटकों से एक बार फिर खौफजदा हो गए और बाहर की ओर दौड़ पड़े.

  • उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बादल फटने से मची तबाही

    उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बादल फटने से मची तबाही

    उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। यमुना और गंगा घाटियों में बादल फटने से दो गांव तबाह हो गए। अधिकारियों का कहना है कि दर्जनभर से अधिक गांव नष्ट हो गए जिस वजह से लोगों को सिल्कुरा गांव छोड़ना पड़ा।

  • बारिश से कहीं राहत तो कहीं आफत - देखें दिल्ली, मुंबई और उत्तराखंड की तस्वीरें

    बारिश से कहीं राहत तो कहीं आफत - देखें दिल्ली, मुंबई और उत्तराखंड की तस्वीरें

    उत्तर भारत के बड़े इलाके में मॉनसून पहुंच गया है। एनसीआर में बीती रात से बारिश हो रही है। वहीं उत्तराखंड, हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में कुछ जगहों पर भारी बारिश से तबाही मची हुई है। यहां इससे 30 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

  • उत्तराखंड में बादल फटने से तबाही : 29 लोगों की मौत, कई लापता, तलाश जारी

    उत्तराखंड में बादल फटने से तबाही : 29 लोगों की मौत, कई लापता, तलाश जारी

    उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश और बादल फटने की वजह से अब तक राज्य में 29 लोगों की मौत की ख़बर है और कई लोग लापता हैं। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। बाढ़ से निपटने के लिए उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सेना की दो टुकड़ियां तैनात कर दी गई हैं।

  • उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट पर प्रशासन

    उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, अलर्ट पर प्रशासन

    उत्तराखंड में मॉनसून से पहले हुई तबाही से निबटने में नाकाम साबित हुए आपदा प्रबंधन विभाग की चिंता मौसम विभाग ने बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में सूबे के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

  • केदारनाथ त्रासदी : तबाही की आंखों देखी कहानी, हृदयेश जोशी की जुबानी

    केदारनाथ त्रासदी :  तबाही की आंखों देखी कहानी, हृदयेश जोशी की जुबानी

    दो साल पहले केदारनाथ समेत उत्तराखंड में आई आपदा हिमालय के इतिहास में सबसे भयानक त्रासदी थी। उस वक्त एनडीटीवी की टीम सबसे पहले केदारनाथ पहुंची, जिसके प्रमुख सदस्य थे एनडीटीवी इंडिया के सीनियर एडिटर हृदयेश जोशी। पढ़ें उस खौफनाक मंज़र के पल-पल का रोंगटे खड़े करने वाला ब्यौरा।

  • उत्तराखंड त्रासदी : राहत कार्य से जुड़े अफसर उड़ा रहे थे चिकन-मटन, सीएम ने दिए जांच के आदेश

    उत्तराखंड त्रासदी : राहत कार्य से जुड़े अफसर उड़ा रहे थे चिकन-मटन, सीएम ने दिए जांच के आदेश

    उत्तराखंड में जून 2013 में आई विनाशकारी बाढ़ से मची तबाही के दौरान हज़ारों लोग बिना खाए-पिए जहां दिन गुज़ारने को मजबूर थे, उस वक्त राहत के काम में जुटे राज्य सरकार के अफसर मटन, चिकन और बेहतरीन खाने का लुत्फ उठा रहे थे। RTI के जरिए हुए इस सनसनीखेज खुलासे में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं।

  • बाढ़ प्रभावित जम्मू- कश्मीर में राहत कार्य में जुटे वायु सेना के हेलीकॉप्टर से आंखों देखा हाल

    बाढ़ प्रभावित जम्मू- कश्मीर में राहत कार्य में जुटे वायु सेना के हेलीकॉप्टर से आंखों देखा हाल

    जम्मू-कश्मीर में आई भयावह बाढ़ जैसी त्रासदियों के बीच हमारे सुरक्षा बलों का असली किरदार सामने आता है। उत्तराखंड की त्रासदी के समय भी वायुसेना के पायलटों ने बिल्कुल हीरो की तरह काम किया। इस बार भी वायुसेना के पायलट लगातार उड़ानें भर रहे हैं और लोगों को बचाने में जुटे हैं।

  • जम्मू-कश्मीर में आई 50 सालों की सबसे भीषण बाढ़ में मृतकों की संख्या 150 के करीब पहुंची

    जम्मू-कश्मीर में आई 50 सालों की सबसे भीषण बाढ़ में मृतकों की संख्या 150 के करीब पहुंची

    सेना के मुताबिक कश्मीर में बाढ़ की स्थिति पिछले साल उत्तराखंड में आई बाढ़ जितनी ही गंभीर है। सेना ने समूची घाटी में राहत एवं बचाव कार्य के लिए 60 टुकड़ियां लगाई हैं। पुलवामा जिले में झेलम नदी का तटबंध टूट गया है। श्रीनगर में हवाई अड्डा मार्ग सहित दक्षिणी हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

  • उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही, बाढ़, भूस्खलन के चलते 27 लोगों की मौत

    उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही, बाढ़, भूस्खलन के चलते 27 लोगों की मौत

    उत्तराखंड में आसमान से आफत बरस रही है। पिछले 48 घंटों के दौरान बाढ़ और भूस्खलन की वजह से राज्य में 27 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे खराब स्थिति पौड़ी जिले की है, जहां 15 लोगों की मौत हो गई। देहरादून में सात, पिथौड़ागढ़ में चार और हरिद्वार में एक व्यक्ति की जान चली गई।

  • उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही, 19 लोगों की मौत

    उत्तराखंड में भारी बारिश से तबाही, 19 लोगों की मौत

    उत्तराखंड में बीते 36 घंटों से हो रही भारी बारिश के कारण बादल फटने और कई जगहों पर भूस्खलन की वजह से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है। पौड़ी में सबसे ज्यादा 14 लोग मारे गए।

  • उत्तराखंड त्रासदी को एक साल : अचानक आए सैलाब ने मचाई थी तबाही

    उत्तराखंड त्रासदी को एक साल : अचानक आए सैलाब ने मचाई थी तबाही

    पिछले साल आज ही के दिन यानी 16 जून की रात को राज्य में भारी बारिश के बीच नदी ऐसी बाढ़ लेकर आई, जिसे भूलना किसी के लिए मुमकिन नहीं।

  • उत्तराखंड त्रासदी का एक साल : 'तुम चुप क्यों रहे केदार'

    उत्तराखंड त्रासदी का एक साल : 'तुम चुप क्यों रहे केदार'

    केदारनाथ त्रासदी के एक साल बाद हिमालय के इतिहास की सबसे भयावह आपदा को लेकर एक पूरा दस्तावेज़ प्रकाशित हुआ है। इस घटना को कवर करने वाले एनडीटीवी के वरिष्ठ पत्रकार हृदयेश जोशी की नई किताब 'तुम चुप क्यों रहे केदार' में आपदा के कई पहलुओं का जिक्र है और हालात से निबटने में सरकार की ढिलाई को लेकर कई खुलासे भी हैं।

  • उत्तराखंड त्रासदी : केदारघाटी में 64 और शव बरामद

    उत्तराखंड त्रासदी : केदारघाटी में 64 और शव बरामद

    पुलिस के मुताबिक ये शव श्रद्धालुओं के प्रतीत होते हैं, जो मध्य जून में आई आपदा के समय जान बचाने के लिए पहाड़ियों पर चढ़ गए, लेकिन वहां भीषण ठंड की वजह से उनकी मौत हो गई।

Advertisement