NDTV Khabar

उत्तराखंड त्रासदी


'उत्तराखंड त्रासदी' - 52 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ के दर्शन किए, देश में शांति कायम रहने की कामना

    योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ के दर्शन किए, देश में शांति कायम रहने की कामना

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और उत्तराखंड में उनके समकक्ष त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने रविवार को शिव के धाम केदारनाथ (Kedarnath) के दर्शन किए और वहां चल रहे पुनर्निमाण कार्यों का जायजा लिया. बाबा केदार के दर्शन करने के उपरांत योगी ने वर्ष 2013 की त्रासदी के बाद किए जा रहे पुनर्निर्माण कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे श्रद्धालुओं के विश्वास की बहाली के साथ ही भारत की अस्मिता, सांस्कृतिक केंद्रों और मानबिंदुओं की पुनर्स्थापना भी हुई है. उन्होंने कहा, ''यही आस्था भारत को भारत बनाने में मदद करती है.''

  • पीएम नरेंद्र मोदी के 'भूकंप' वाले कटाक्ष पर राहुल गांधी ने ऐसे किया पलटवार

    पीएम नरेंद्र मोदी के 'भूकंप' वाले कटाक्ष पर राहुल गांधी ने ऐसे किया पलटवार

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पलटवार करते हुए उन पर उत्तराखंड भूकंप त्रासदी का मजाक बनाने और स्वतंत्रता संघर्ष का अपमान करने का आरोप लगाया.

  • केदारनाथ त्रासदी : तबाही की आंखों देखी कहानी, हृदयेश जोशी की जुबानी

    केदारनाथ त्रासदी :  तबाही की आंखों देखी कहानी, हृदयेश जोशी की जुबानी

    दो साल पहले केदारनाथ समेत उत्तराखंड में आई आपदा हिमालय के इतिहास में सबसे भयानक त्रासदी थी। उस वक्त एनडीटीवी की टीम सबसे पहले केदारनाथ पहुंची, जिसके प्रमुख सदस्य थे एनडीटीवी इंडिया के सीनियर एडिटर हृदयेश जोशी। पढ़ें उस खौफनाक मंज़र के पल-पल का रोंगटे खड़े करने वाला ब्यौरा।

  • उत्तराखंड त्रासदी : राहत कार्य से जुड़े अफसर उड़ा रहे थे चिकन-मटन, सीएम ने दिए जांच के आदेश

    उत्तराखंड त्रासदी : राहत कार्य से जुड़े अफसर उड़ा रहे थे चिकन-मटन, सीएम ने दिए जांच के आदेश

    उत्तराखंड में जून 2013 में आई विनाशकारी बाढ़ से मची तबाही के दौरान हज़ारों लोग बिना खाए-पिए जहां दिन गुज़ारने को मजबूर थे, उस वक्त राहत के काम में जुटे राज्य सरकार के अफसर मटन, चिकन और बेहतरीन खाने का लुत्फ उठा रहे थे। RTI के जरिए हुए इस सनसनीखेज खुलासे में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं।

  • केदारनाथ से नहीं सीखा सबक

    केदारनाथ से नहीं सीखा सबक

    क्या केदारनाथ की उस आपदा ने उन्हें प्रकृति के प्रति कुछ उदार, कुछ संवेदनशील बनाया है? कहीं दिल्ली, देहरादून में बैठे ये हाकिम देश-दुनिया में अपनी छवि चमकाने की ख़ातिर उस इलाके को जल्दी से जल्दी लाखों बूटों के नीचे फिर रौंदे जाने के लिए तैयार तो नहीं करवा रहे?

  • उत्तराखंड त्रासदी : केंद्र ने माना, हाइडल प्रोजेक्ट्स भी जिम्मेदार

    उत्तराखंड त्रासदी : केंद्र ने माना, हाइडल प्रोजेक्ट्स भी जिम्मेदार

    जून 2013 में आई केदारनाथ त्रासदी के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस मसले पर केंद्र सरकार से पूछा था कि क्या उत्तराखंड के हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट्स ने इस त्रासदी को बढ़ाया है। इस मामले पर काफ़ी समय तक टालमटोल हुई और फिर सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद आख़िरकार केंद्र सरकार ने अपना हलफनामा सुप्रीम कोर्ट में सौंप दिया है।

  • बाढ़ प्रभावित जम्मू- कश्मीर में राहत कार्य में जुटे वायु सेना के हेलीकॉप्टर से आंखों देखा हाल

    बाढ़ प्रभावित जम्मू- कश्मीर में राहत कार्य में जुटे वायु सेना के हेलीकॉप्टर से आंखों देखा हाल

    जम्मू-कश्मीर में आई भयावह बाढ़ जैसी त्रासदियों के बीच हमारे सुरक्षा बलों का असली किरदार सामने आता है। उत्तराखंड की त्रासदी के समय भी वायुसेना के पायलटों ने बिल्कुल हीरो की तरह काम किया। इस बार भी वायुसेना के पायलट लगातार उड़ानें भर रहे हैं और लोगों को बचाने में जुटे हैं।

  • प्राइम टाइम इंट्रो : उत्तराखंड त्रासदी को एक साल

    प्राइम टाइम इंट्रो : उत्तराखंड त्रासदी को एक साल

    मैं यह बता सकने की स्थिति में नहीं हूं कि सरकार फैसले लेते वक्त वैज्ञानिक अध्ययनों का क्या करती है या संस्थाओं के बीच अध्ययनों को लेकर कितना तालमेल है। हिमालयन टेक्नालजी युनिवर्सिटी बन जाएगी तो अच्छा तो है मगर उससे हिमालय कैसे बचेगा?

  • उत्तराखंड त्रासदी को एक साल : अचानक आए सैलाब ने मचाई थी तबाही

    उत्तराखंड त्रासदी को एक साल : अचानक आए सैलाब ने मचाई थी तबाही

    पिछले साल आज ही के दिन यानी 16 जून की रात को राज्य में भारी बारिश के बीच नदी ऐसी बाढ़ लेकर आई, जिसे भूलना किसी के लिए मुमकिन नहीं।

  • उत्तराखंड त्रासदी का एक साल : 'तुम चुप क्यों रहे केदार'

    उत्तराखंड त्रासदी का एक साल : 'तुम चुप क्यों रहे केदार'

    केदारनाथ त्रासदी के एक साल बाद हिमालय के इतिहास की सबसे भयावह आपदा को लेकर एक पूरा दस्तावेज़ प्रकाशित हुआ है। इस घटना को कवर करने वाले एनडीटीवी के वरिष्ठ पत्रकार हृदयेश जोशी की नई किताब 'तुम चुप क्यों रहे केदार' में आपदा के कई पहलुओं का जिक्र है और हालात से निबटने में सरकार की ढिलाई को लेकर कई खुलासे भी हैं।

  • पुस्तक-परिचय : 'तुम चुप क्यों रहे केदार' - एक त्रासदी की याद...

    पुस्तक-परिचय : 'तुम चुप क्यों रहे केदार' - एक त्रासदी की याद...

    केदारनाथ के आध्यात्मिक अनुभव को लेखक ने अपने पांव की बेड़ी नहीं बनने दिया है। उन्होंने बहुत बारीकी से इस बात का मुआयना किया है कि त्रासदी की तात्कालिक और दूरगामी वजहें क्या-क्या रहीं और कैसे एक प्राकृतिक परिघटना एक मानवीय त्रासदी में परिवर्तित हो गई।

  • उत्तराखंड त्रासदी : केदारघाटी में चार दिनों में 160 से ज्यादा शव मिले

    उत्तराखंड त्रासदी : केदारघाटी में चार दिनों में 160 से ज्यादा शव मिले

    ये शव उन श्रद्धालुओं के माने जा रहे हैं, जो जून में आई जल प्रलय से बचने के लिए पहाड़ियों पर चढ़ गए और वहां भूख तथा ठंड से उनकी मौत हो गई।

  • उत्तराखंड त्रासदी : केदारघाटी में 64 और शव बरामद

    उत्तराखंड त्रासदी : केदारघाटी में 64 और शव बरामद

    पुलिस के मुताबिक ये शव श्रद्धालुओं के प्रतीत होते हैं, जो मध्य जून में आई आपदा के समय जान बचाने के लिए पहाड़ियों पर चढ़ गए, लेकिन वहां भीषण ठंड की वजह से उनकी मौत हो गई।

  • अमेरिकी संसद ने उत्तराखंड में हुई मौतों पर दुख जताया

    अमेरिकी संसद ने उत्तराखंड में हुई मौतों पर दुख जताया

    अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने उत्तराखंड में बाढ़ तथा भूस्खलन से हुई तबाही पर दुख व्यक्त किया है और प्रतिनिधियों ने इस आपदा के पीड़ितों की मदद के लिए एक प्रस्ताव भी पेश किया।

  • उत्तराखंड : 'सर्वनाश' के बीच जारी है बचपन के प्यार की तलाश...

    उत्तराखंड : 'सर्वनाश' के बीच जारी है बचपन के प्यार की तलाश...

    दोनों दोस्त केदार घाटी में पिछले महीने हुई त्रासदी में लापता हुए अपने-अपने करीबियों को तलाश रहे हैं... सौरभ यहां अपने 'बचपन के प्यार' को ढूंढ रहा है, जबकि मनीष अपने जन्मदाता की तलाश में भटक रहा है।

  • उत्तराखंड आपदा पर हुई सर्वदलीय बैठक, राहत योजना पर हुआ विचार

    बैठक में मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और उनकी सरकार के मंत्रियों के अलावा बीजेपी पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और केंद्रीय जल संसाधन मंत्री हरीश रावत भी शामिल हुए।

  • उत्तराखंड आपदा : कल से शुरू होगा मुआवजा देने का काम

    उत्तराखंड आपदा : कल से शुरू होगा मुआवजा देने का काम

    उत्तराखंड में कुदरत की तबाही को एक मंगलवार को एक महीना पूरा हो जाएगा। 16 जून को आई आपदा ने राज्य में एक बड़े हिस्से को तहस नहस कर दिया था। राज्य सरकार की तरफ से यह ऐलान किया गया मंगलवार से लापता लोगों को भी मुआवाजा देने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

  • उत्तराखंड : राशन के लिए लोग जोखिम में डाल रहे हैं जान

    उत्तराखंड : राशन के लिए लोग जोखिम में डाल रहे हैं जान

    उत्तराखंड के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में रास्ते बुरी तरह कटे हुए हैं और ज़रूरत का सामान लेने के लिए लोगों को बेहद ख़तरनाक रास्तों से गुज़रना पड़ रहा है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com