NDTV Khabar

उत्तराखंड बारिश


'उत्तराखंड बारिश' - 202 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत

    दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, लोगों को गर्मी से मिली राहत

    मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. बताते चलें कि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मानसून 24-25 जून के आसपास दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में दस्तक देगा. राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में सुबह में हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. 

  • Weather Report: उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज

    Weather Report: उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज

    उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का तापमान शून्य से आठ डिग्री कम दर्ज किया गया. उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई. इसके अलावा औली, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, नंदा देवी जैव आरक्षित क्षेत्र और केदारनाथ कस्तूरी मृग अभयारण्य बर्फ से ढके रहे.

  • उत्तर भारत में फिर करवट बदल सकता है मौसम, दिल्ली में बारिश के आसार

    उत्तर भारत में फिर करवट बदल सकता है मौसम, दिल्ली में बारिश के आसार

    मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्रों में सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है. 29 जनवरी को उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान में 3-5 डिग्री के बढोतरी के भी संकेत देखने को मिले है.

  • दिल्ली में बूंदाबांदी, फिर लुढ़क सकता है पारा, यूपी में भी बारिश के आसार

    दिल्ली में बूंदाबांदी, फिर लुढ़क सकता है पारा, यूपी में भी बारिश के आसार

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को बूंदाबांदी हुई. इसके बाद दिल्ली का तापमान गिरने का अनुमान है. दिल्ली में साल के पहले सप्ताह में कड़ाके की ठंड के बाद मंगलवार को तापमान में सुधार देखने को मिला और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

    दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.’’ आर्द्रता का स्तर 86 फीसदी रहा. अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द बना रह सकता है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में पहली और दूसरी तारीख को बारिश होने का अनुमान है. 

  • Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

    Weather Report: जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी और भारी बारिश के आसार, जानें- अपने शहर का हाल

    जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बर्फबारी हो चुकी है. उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी भारी हिमपात हुआ है. वहां पहाड़ियां बर्फ से पटी हुई हैं. बर्फबारी की वजह से यातायात भी प्रभावित हो रहा है. प्रशासन द्वारा हाईवे से बर्फ हटाने की कोशिशें जारी हैं. उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश की वजह से करीब 440 गांवों में बिजली आपूर्ति अभी तक ठप है.

  • उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

    उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड, भारी बारिश के बाद दिल्ली में भी सर्द हुई हवाएं, हवाई सेवाओं पर असर

    जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में सर्दी बढ़ गई है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश हुई और ठंडी हवाएं चलीं, जिससे लोग ठिठुरने लगे. दिल्ली में बृहस्पतिवार को भारी बारिश के चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुछ समय के लिए संचालन बंद रहा और 17 उड़ानों के मार्ग बदल दिए गए.

  • Weather Updates: दिल्ली-NCR में बारिश से तापमान में आई गिरावट, जानें शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    Weather Updates: दिल्ली-NCR में बारिश से तापमान में आई गिरावट, जानें शुक्रवार को कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    मौसम विभाग (Meteorological Dept.) के अनुसार राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR) समेत जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी, गरज, मूसलाधार बारिश के साथ ओले बरस सकते हैं.

  • पूर्वी यूपी और बिहार में 3 अक्टूबर तक जारी रह सकता है बारिश का दौर, अगले 48 घंटे अहम

    पूर्वी यूपी और बिहार में 3 अक्टूबर तक जारी रह सकता है बारिश का दौर, अगले 48 घंटे अहम

    देश के कई हिस्सों में बारिश ने एकबार फिर से कहर बरपा दिया है. बारिश से संबंधित घटनाओं में उत्तर प्रदेश में अब तक करीब 73 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि बिहार में लगातार बारिश से राज्य की राजधानी पटना की सड़कों और अन्य क्षेत्रों में जलभराव हो गया और कम से कम दो मंत्रियों के घर पानी में घिर गए. मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार बारिश के कारण घर गिरने, पेड़ गिरने तथा सांप के काटने के चलते लोगों की मौत हुई. कच्चे मकानों के गिरने के अलावा दीवार गिरने के कारण भी लोगों की मौत हुई है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वर्षाजनित इन हादसों में कई लोग घायल भी हुए हैं. वहीं उत्तराखंड में अधिकारियों ने बताया कि हिमालयी तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब जा रहे पंजाब के छह तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जब टिहरी जिले में एक बड़ी चट्टान उनके वाहन पर गिर गई. भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन की वजह से यह चट्टान गिरी. राजस्थान और मध्य प्रदेश से तीन-तीन लोगों की मौत की खबरें आईं जबकि जम्मू-कश्मीर में भी एक व्यक्ति की मौत हुई.

  • उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में 28 लोगों की मौत, दिल्ली में बाढ़ का खतरा, 10 बड़ी बातें

    उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में 28 लोगों की मौत, दिल्ली में बाढ़ का खतरा, 10 बड़ी बातें

    उत्तर भारत के कई इलाके भारी बारिश की चपेट में हैं. रविवार को बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कम से कम 28 लोगों के मरने जबकि 22 अन्य के लापता होने की खबर है. हिमाचल प्रदेश में रविवार को अकेले बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य लोग घायल हो गए. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि 9 लोगों की मौत शिमला में जबकि सोलन में 5 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा कुल्लू, सिरमौर, और चंबा में 2-2 व्यक्तियों की और उना तथा लाहौल-स्पीति जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. दूसरी तरफ, यमुना एवं उसकी अन्य सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ने के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है. दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराने के बाद सरकार ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है. इसके साथ-साथ निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है. 

  • उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में नदी में अचानक आई बाढ़ से 20 मकान और 18 लोग बहे, तलाश जारी 

    उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में नदी में अचानक आई बाढ़ से 20 मकान और 18 लोग बहे, तलाश जारी 

    उत्तराखंड के उत्तरकाशी (Uttarkashi) जिले में हिमांचल सीमा पर बहने वाली टोन्स नदी (Tons River) में बाढ़ आने से मोरी कस्बे के 20 मकान और 18 लोग बह गए.

  • Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

    Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

    मौसम विभाग ने कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड, दिल्ली, चंडीगढ़, हरियाणा,केरल, माहे और पश्चिमी यूपी में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, और झारखंड में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

  • Weather Update: दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

    Weather Update: दिल्ली में आज हो सकती है बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

    गोवा और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना बताई जा रही है. जबकि कर्नाटक, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में भी जबरदस्त बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम बंगाल में समान्य से तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. 

  • Weather Update: दिल्ली में उमस भरी गर्मी के बाद हो सकती है बारिश, इन राज्यों के लिए भी जारी किया गया अलर्ट

    Weather Update: दिल्ली में उमस भरी गर्मी के बाद हो सकती है बारिश, इन राज्यों के लिए भी जारी किया गया अलर्ट

    बुधवार को गोवा और इसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना बताई जा रही है. जबकि कर्नाटक, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में भी जबरदस्त बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, पूर्वी राजस्थान और पश्चिम बंगाल में समान्य से तेज बारिश का अनुमान लगाया गया है. 

  • Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी सुबह, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

    Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में उमस भरी सुबह, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

    मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार मंगलवार को केरल में मुसलाधार बारिश हो सकती है. इसके अलावा कर्नाटक, पूर्वी यूपी में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. जबकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, गोवा, असम, मेघालय और तमिलनाडु में समान्य बारिश हो सकती है. 

  • Cyclone Fani: तूफानी हवाएं, तेज़ बारिश और बादलों की गड़गड़ाहट...यूं कहर बरसा रहा है फानी तूफान, देखें VIDEO

    Cyclone Fani: तूफानी हवाएं, तेज़ बारिश और बादलों की गड़गड़ाहट...यूं कहर बरसा रहा है फानी तूफान, देखें VIDEO

    Cyclone Fani: मौसम विभाग के मुताबिक फानी चक्रवाती तूफान का असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है. इस आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. 

  • Cyclone Fani : जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें, उत्तर प्रदेश और बिहार पर भी होगा असर, 10 बड़ी बातें

    Cyclone Fani : जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें, उत्तर प्रदेश और बिहार पर भी होगा असर, 10 बड़ी बातें

    Cyclone Fani In UP and Bihar: भीषण चक्रवाती तूफान फोनी के शुक्रवार को ओडिशा के पुरी से टकरा गया है. किसी भी आशंका के मद्देनजर रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है, शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने के आदेश दिये गए हैं और तटीय जिलों में रह रहे हजारों लोगों को सुरक्षित इलाके में पहुंचाया गया है. वहीं इसका असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है. इसको लेकर मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए चेतावनी भी जारी की है. मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि प्रदेश में 2 और 3 मई को तेज हवा और बारिश की संभावना जताई गई है.

  • Cyclone Fani: यूपी, बिहार और उत्तराखंड में भी नुकसान पहुंचा सकता है तूफान, अलर्ट हुआ जारी

    Cyclone Fani: यूपी, बिहार और उत्तराखंड में भी नुकसान पहुंचा सकता है तूफान, अलर्ट हुआ जारी

    मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि दो मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं बिहार में 40 से 50 और उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. इसके साथ ही इन राज्यों में आंधी और बिजली के साथ बारिश की भी संभावना जताई गई है. तीन मई के लिए भी उत्तर प्रदेश और बिहार में ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना जताई है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com