NDTV Khabar

उत्तराखंड सरकार


'उत्तराखंड सरकार' - 222 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 20 अक्टूबर को IIM काशीपुर में लगेगा उत्तराखंड का सबसे बड़ा स्टार्टअप मेला

    20 अक्टूबर को IIM काशीपुर में लगेगा उत्तराखंड का सबसे बड़ा स्टार्टअप मेला

    भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा 'स्टार्टअप' पारिस्थितिकी तंत्र है और यह स्टार्टअप की संख्या के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बनने के स्पष्ट लक्ष्य पर नजर रखता है. उसके लिए, भारत सरकार उद्यमिता की सभी शक्तियों को एक साथ लाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है.

  • पूर्वी यूपी और बिहार में 3 अक्टूबर तक जारी रह सकता है बारिश का दौर, अगले 48 घंटे अहम

    पूर्वी यूपी और बिहार में 3 अक्टूबर तक जारी रह सकता है बारिश का दौर, अगले 48 घंटे अहम

    देश के कई हिस्सों में बारिश ने एकबार फिर से कहर बरपा दिया है. बारिश से संबंधित घटनाओं में उत्तर प्रदेश में अब तक करीब 73 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि बिहार में लगातार बारिश से राज्य की राजधानी पटना की सड़कों और अन्य क्षेत्रों में जलभराव हो गया और कम से कम दो मंत्रियों के घर पानी में घिर गए. मौसम विभाग ने रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार बारिश के कारण घर गिरने, पेड़ गिरने तथा सांप के काटने के चलते लोगों की मौत हुई. कच्चे मकानों के गिरने के अलावा दीवार गिरने के कारण भी लोगों की मौत हुई है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वर्षाजनित इन हादसों में कई लोग घायल भी हुए हैं. वहीं उत्तराखंड में अधिकारियों ने बताया कि हिमालयी तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब जा रहे पंजाब के छह तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जब टिहरी जिले में एक बड़ी चट्टान उनके वाहन पर गिर गई. भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन की वजह से यह चट्टान गिरी. राजस्थान और मध्य प्रदेश से तीन-तीन लोगों की मौत की खबरें आईं जबकि जम्मू-कश्मीर में भी एक व्यक्ति की मौत हुई.

  • यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना घटाने पर सड़क परिवहन मंत्रालय ने पूछा- क्या तय जुर्माने को कम कर सकते हैं राज्य

    यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना घटाने पर सड़क परिवहन मंत्रालय ने पूछा- क्या तय जुर्माने को कम कर सकते हैं राज्य

    यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना घटाने पर और अधिक राज्यों के विचार करने के बीच सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में कानूनी राय मांगी है कि क्या संशोधित कानून में तय न्यूनतम जुर्माने को राज्य घटा सकते हैं. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी. गुजरात और उत्तराखंड की भाजपा सरकारों ने जुर्माने की राशि घटाने की पहले ही घोषणा कर दी है, जबकि उत्तर प्रदेश सरकार जुर्माना घटाने पर विचार कर रही है. मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे विपक्षी दल शासित राज्यों ने भी नया कानून लागू करने से इनकार किया है. दरअसल, एक सितंबर से मोटर यान (संशोधन) अधिनियम, 2019 के लागू होने के बाद से यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस द्वारा वाहन चालकों से भारी जुर्माना वसूलने की खबरें सुर्खियों में रही हैं.

  • अपनी ही पार्टी के फैसले को यूपी-उत्तराखंड की BJP सरकार ने किया 'दरकिनार', नए ट्रैफिक जुर्माने में ढील की तैयारी

    अपनी ही पार्टी के फैसले को यूपी-उत्तराखंड की BJP सरकार ने किया 'दरकिनार', नए ट्रैफिक जुर्माने में ढील की तैयारी

    कई ऐसे राज्यों ने इस नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने से इनकार कर दिया है तो वहीं कुछ राज्य ऐसे भी है, जिन्होंने सिर्फ कुछ प्रावधानों को लागू किया है. खास बात ये है कि इन राज्यों में बीजेपी शासित प्रदेश भी शामिल हैं. सबसे पहले गुजरात ने नए ट्रैफिक नियमों को लेकर अपने यहां जुर्माने की राशि को लगभग आधा कर दिया. इसके बाद अब अब बीजेपी शासित राज्य कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड भी नए नियम को वास्तविक रूप में लागू करने से पीछे हटते दिख रहे हैं.

  • उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में 28 लोगों की मौत, दिल्ली में बाढ़ का खतरा, 10 बड़ी बातें

    उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में 28 लोगों की मौत, दिल्ली में बाढ़ का खतरा, 10 बड़ी बातें

    उत्तर भारत के कई इलाके भारी बारिश की चपेट में हैं. रविवार को बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कम से कम 28 लोगों के मरने जबकि 22 अन्य के लापता होने की खबर है. हिमाचल प्रदेश में रविवार को अकेले बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य लोग घायल हो गए. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि 9 लोगों की मौत शिमला में जबकि सोलन में 5 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा कुल्लू, सिरमौर, और चंबा में 2-2 व्यक्तियों की और उना तथा लाहौल-स्पीति जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. दूसरी तरफ, यमुना एवं उसकी अन्य सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ने के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है. दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराने के बाद सरकार ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है. इसके साथ-साथ निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है. 

  • अब दो संतान वाले लोग ही लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव, इस राज्य ने पारित किया विधेयक

    अब दो संतान वाले लोग ही लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव, इस राज्य ने पारित किया विधेयक

    उत्तराखंड में अब दो से अधिक संतान वाले लोग पंचायत चुनाव नहीं लड़ सकेंगे. दरअसल, उत्तराखंड विधानसभा ने बुधवार को एक विधेयक पारित किया, जिसमें दो से अधिक संतान वाले लोगों के पंचायत चुनाव लड़ने पर रोक लगाई गई है. साथ ही चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम योग्यता भी तय की गई है. उत्तराखंड पंचायत राज अधिनियम 2016 (संशोधन) विधेयक को मंगलवार को सदन में पेश किया गया

  • देश के सामने खड़ी इन 5 चुनौतियों से जूझना है मोदी सरकार को, हर हाल में निकालना होगा रास्ता

    देश के सामने खड़ी इन 5 चुनौतियों से जूझना है मोदी सरकार को, हर हाल में निकालना होगा रास्ता

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके साथ 57 मंत्रियों ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भव्य समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ ली. मंत्रिमंडल में बीस नए चेहरे हैं, जबकि एक दर्जन पुराने नाम गायब हो गए हैं. कुल 24 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 24 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली. पुराने चेहरों में सुषमा स्वराज, अरुण जेटली और मेनका गांधी इस बार मंत्रिमंडल में शामिल नहीं है. नरेंद्र मोदी के विश्वासपात्र गिरिराज सिंह, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेशचंद्र पोखरियाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा भाजपा के ऐसे नेताओं में शामिल हैं जिनका दर्जा नई सरकार में बढ़ा है और उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है.

  • NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    अगले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश में खाली होने वाली राज्यसभा की 10 में से अधिकांश सीटें भाजपा जीतेगी. इनमें से नौ सीटें विपक्षी दलों के पास हैं. इनमें से छह समाजवादी पार्टी (सपा) के पास, दो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और एक कांग्रेस के पास है. उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा के 309 सदस्य हैं. सपा के 48, बसपा के 19 और कांग्रेस के सात सदस्य हैं. अगले साल तक भाजपा को असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश में सीटें मिलेंगी. भाजपा राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में सीटें गंवाएगी. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के परिणामों का भी राजग की सीट संख्या पर असर होगा.

  • उत्तराखंड: भाजपा सरकार से नाराज 800 से अधिक मतदाताओं ने किया लोकसभा चुनाव का बहिष्कार

    उत्तराखंड: भाजपा सरकार से नाराज 800 से अधिक मतदाताओं ने किया लोकसभा चुनाव का बहिष्कार

    राज्यसभा सांसद और अलमोड़ा संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा द्वारा गोद लिये गये बचम गांव के 828 से अधिक मतदाताओं ने गुरुवार को राज्य की भाजपा सरकार के प्रति नाराजगी प्रकट करते हुए मतदान का बहिष्कार किया.

  • उत्तराखंड : मुकेश अंबानी के बेटे को बीजेपी सरकार ने दी जिम्मेदारी, बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमेटी में मिला यह पद

    उत्तराखंड : मुकेश अंबानी के बेटे को बीजेपी सरकार ने दी जिम्मेदारी, बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर कमेटी में मिला यह पद

    उत्तराखंड में बीजेपी सरकार ने उद्योगपति मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) के बेटे अनंत अंबानी( Anant Ambani) को बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर कमेटी (Badrinath Kedarnath Temple Committee) का सदस्य नियुक्त किया है.

  • रवीश कुमार और अभिसार शर्मा को भद्दे मैसेज भेजने के मामले में कार्रवाई के निर्देश

    रवीश कुमार और अभिसार शर्मा को भद्दे मैसेज भेजने के मामले में कार्रवाई के निर्देश

    माोबाइल पर जानी मानी हस्तियों, जिनमें एनडीटीवी के रवीश कुमार और अभिसार शर्मा जैसे कई पत्रकार भी शामिल हैं, उन्हें भद्दे मैसेज भेजे जाने के खिलाफ सरकार ने कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक कंट्रोलर ऑफ़ कम्यूनिकेशन एकाउंट्स, उत्तराखंड ने लिखित आदेश जारी कर संबंधित टेलीकॉम ऑपरेटर से कार्रवाई करने को कहा है.

  • पुलवामा हमले की ख़बरों के बीच प्रधानमंत्री मोदी डिस्कवरी चैनल की शूटिंग में रहे व्‍यस्‍त

    पुलवामा हमले की ख़बरों के बीच प्रधानमंत्री मोदी डिस्कवरी चैनल की शूटिंग में रहे व्‍यस्‍त

    कांग्रेस का आरोप है कि हमले की घटना 3:10 बजे हुई थी. जिम कार्बेट में 6:45 तक शूटिंग हुई. इस बीच पीएम ने चाय-नाश्ता भी किया. अब इसके लिए रसोइया से पूछताछ की ज़रूरत नहीं है कि उन्होंने उस अच्छे मौसम में क्या खाया था, जिसे उड़ान भरने के लिए ख़राब माना गया था. सरकारी सूत्रों के खंडन में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने कुछ नहीं खाया था. चलिए जब सरकारी ही महत्व दे रहे हैं तो कोई बात नहीं वरना मेरे लिहाज़ से खाना कोई बुरी बात नहीं है. बुरी बात यही है कि क्या वे घटना के बाद पोज़ दे रहे थे?

  • सरकारी कर्मचारियों के लिए झटका: उत्तराखंड सरकार ने कर्मचारियों के 15 तरह के भत्ते किए खत्म

    सरकारी कर्मचारियों के लिए झटका: उत्तराखंड सरकार ने कर्मचारियों के 15 तरह के भत्ते किए खत्म

    उत्तराखंड सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के भत्ते को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है. उत्तराखंड सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को मिलने वाले 15 तरह के भत्ते को खत्म कर दिया है.

  • प्रयागराज कुंभ मेले से हो रही हैं 2021 के हरिद्वार महाकुंभ की तैयारी

    प्रयागराज कुंभ मेले से हो रही हैं 2021 के हरिद्वार महाकुंभ की तैयारी

    Kumbh Mela 2019: उत्तराखंड की सरकार प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले में स्वच्छता और कुशल प्रबंधन से अभिभूत है. इसलिए 2021 में हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ मेले के लिए इससे सीख लेने की तैयारी कर रही है. 

  • उत्तराखंड सरकार के सुभारती मेडिकल कालेजों के 300 छात्रों को शिफ्ट किया जाएगा

    उत्तराखंड सरकार के सुभारती मेडिकल कालेजों के 300 छात्रों को शिफ्ट किया जाएगा

    उत्तराखंड सरकार के सुभारती मेडिकल कालेजों के 300 छात्रों को तीन सरकारी तथा दो निजी मेडिकल कालेजों में शिफ्ट करने के आग्रह पर सुप्रीम कोर्ट ने हरी झंडी दे दी. सुप्रीम कोर्ट ने मेरिट के आधार पर छात्रों को शिफ्ट करने का आदेश दिया है.

  • उत्तराखंड की चार धाम राजमार्ग परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    उत्तराखंड की चार धाम राजमार्ग परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

    केंद्र की उत्तराखंड में चार धाम राजमार्ग परियोजना पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने 26 सितंबर के एनजीटी के आदेश पर रोक लगाई है.

  • उत्तराखंड में भी दी जाएगी अब अग्रिम जमानत, सुप्रीम कोर्ट में राज्य सरकार ने दी जानकारी

    उत्तराखंड में भी दी जाएगी अब अग्रिम जमानत, सुप्रीम कोर्ट में राज्य सरकार ने दी जानकारी

    उत्तराखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि राज्य में अब अग्रिम जमानत का प्रावधान है. अगर किसी मामले में कोई शख्स अग्रिम मांगता है तो उसे कानून के मुताबिक दिया जाएगा.

  • नहीं पहुंच पा रहा है कुमाऊं के सीमावर्ती गांवों में सरकारी अनाज, नेपाल से खरीदते हैं 'चीन का राशन'

    नहीं पहुंच पा रहा है कुमाऊं के सीमावर्ती गांवों में सरकारी अनाज, नेपाल से खरीदते हैं 'चीन का राशन'

    उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में सीमावर्ती गांवों के आदिवासियों को राशन का पूरा कोटा नहीं मिल पाने के कारण उन्हें नेपाली बाजार से मिलने वाले चीनी अनाज पर निर्भर रहना पड़ता है. क्षेत्र में राशन की आपूर्ति बढ़ाने की मांग को लेकर आज यहां धारचूला के उपजिलाधिकारी आर के पांडे से मिलने आये व्यास घाटी के प्रतिनिधिमंडल के एक आदिवासी नेता कृष्णा गर्ब्याल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दिये जा रहे राशन का कोटा उनकी जरूरत से कम पड़ रहा है जिसके कारण ग्रामीणों को नेपाली बाजार में बिकने वाले चीनी अनाज पर निर्भर रहना पड़ता है.