NDTV Khabar

उत्तराखंड News in Hindi


'उत्तराखंड' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तराखंड: सीएम की छवि बिगाड़ने का मामला, पत्रकार पर एफआईआर रद्द; सीबीआई जांच होगी

    उत्तराखंड: सीएम की छवि बिगाड़ने का मामला, पत्रकार पर एफआईआर रद्द; सीबीआई जांच होगी

    उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने मंगलवार को पत्रकार उमेश शर्मा के खिलाफ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की छवि बिगाड़ने के मामले में दर्ज की गई प्राथमिकी को रद्द कर दिया और मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए. शर्मा के खिलाफ देहरादून के एक थाने में दर्ज की गई प्राथमिकी को रद्द करने का आदेश देते हुए न्यायमूर्ति रविंद्र मैठाणी की एकलपीठ ने यह भी कहा कि इस मामले के सभी दस्तावेज अदालत को जमा कराए जाएं.

  • सरकारी बंगले के बकाया किराया मामले में केंद्रीय मंत्री निशंक को राहत, SC ने अवमानना कार्यवाही पर लगाई रोक

    सरकारी बंगले के बकाया किराया मामले में केंद्रीय मंत्री निशंक को राहत, SC ने अवमानना कार्यवाही पर लगाई रोक

    सुप्रीम कोर्ट ने किराया नहीं देने पर पूर्व सीएम के खिलाफ अवमानना कार्यवाही पर रोक लगाई है. साथ ही पीठ ने उत्तराखंड सरकार को नोटिस भी जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को अन्य समान याचिकाओं के साथ टैग किया. निशंक सरकारी बंगलों के किराए का भुगतान करने को लेकर हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे.  

  • केरल में कोरोना वायरस के 8253 नए मामले, 25 और मरीजों की मौत

    केरल में कोरोना वायरस के 8253 नए मामले, 25 और मरीजों की मौत

    Coronavirus: केरल (Kerala) में शनिवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 8,253 नए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 3,73,148 हो गई. वहीं, 25 और मरीजों की मौत के बाद इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या 1,306 पर पहुंच गई. उधर उत्तराखंड (Uttrakhand) में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 359 नए मामले सामने आने के बाद पीड़ितों का आंकड़ा बढ़कर 60,155 हो गया. चंडीगढ़ (Chandigarh) में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दो और मरीजों की मौत हो जाने से कुल मृतक संख्या बढ़कर शनिवार को 216 हो गई, जबकि संक्रमण के 57 नए मामले सामने आए.

  • Assistant Teacher Recruitment 2020: असिस्टेंट टीचर के 1,431 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

    Assistant Teacher Recruitment 2020: असिस्टेंट टीचर के 1,431 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कब और कैसे करें आवेदन

    UKSSSC Assistant Teacher Recruitment 2020: उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन कमीशन (UKSSSC) ने माध्यमिक शिक्षा विभाग, उत्तराखंड (गढ़वाल और कुमाऊं डिवीजन) में सहायक शिक्षक एलटी के लिए सभी उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. UKSSSC सहायक शिक्षक भर्ती 2020 प्रक्रिया कुल 1,431 पदों को भरने के लिए आयोजित की जा रही है. 

  • उत्तराखंड में कोविड-19 कोष के लिए एक दिन की वेतन कटौती अब अनिवार्य नहीं

    उत्तराखंड में कोविड-19 कोष के लिए एक दिन की वेतन कटौती अब अनिवार्य नहीं

    प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव, अमित नेगी ने बताया कि हांलांकि, मंत्रियों, विधायकों, आइएएस, आइपीएस और आइएफएस अधिकारियों के वेतन से पहले की तरह प्रतिमाह एक दिन के वेतन की कटौती जारी रहेगी.

  • देश के पहले फुल वर्चुअल होम स्कूल का हुआ उद्घाटन, जानें खासियत

    देश के पहले फुल वर्चुअल होम स्कूल का हुआ उद्घाटन, जानें खासियत

    देश के पहले फुल वर्चुअल होम स्कूल 'सीज ग्लोबल इंस्टीटयूट' का रविवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Uttarakhand Chief Minister Trivendra Singh Rawat) ने उद्घाटन किया. उत्तराखंड से संचालित होने वाले पहले फुल वर्चुअल होम स्कूल के जरिए भारतीय ज्ञान परंपरा, वैदिक गणित, विज्ञान तथा भारतीय शास्त्रीय संगीत, संस्कृति, कला और परंपराओं को वैश्विक स्तर पर पहचान मिलेगी और संस्कृत को भी कैम्ब्रिज बोर्ड के माध्यम से संबद्ध विश्व भर के स्कूल पढ़ा पायेंगे.

  • राजस्थान में कोरोना वायरस से 15 और उत्तराखंड में 14 मौतें, आंध्र प्रदेश में 28 ने दम तोड़ा

    राजस्थान में कोरोना वायरस से 15 और उत्तराखंड में 14 मौतें, आंध्र प्रदेश में 28 ने दम तोड़ा

    Coronavirus: राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वायरस संक्रमण से बुधवार को 15 और लोगों की मौत हो गई जिससे राज्य में संक्रमण से कुल मरने वालों का आंकड़ा 1694 तक पहुंच गया. जबकि 2021 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की अब तक कुल संख्या 1,65,240 हो गई है. उधर उत्तराखंड (Uttarakhand) में बुधवार को 429 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई जिससे महामारी से पीड़ितों का आंकड़ा बढ़कर 56,070 हो गया. इसके अलावा 14 और मरीजों की महामारी से मृत्यु हो गई. जबकि आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में बुधवार को कोरोना वायरस के 3892 नए मरीजों की पुष्टि हुई और 28 संक्रमितों ने दम तोड़ा.

  • इस राज्य में 1 नवंबर से खुलेंगे 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल, जानिए डिटेल

    इस राज्य में 1 नवंबर से खुलेंगे 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल, जानिए डिटेल

    COVID-19 महामारी के कारण लंबे समय तक स्कूल बंद रहने के बाद अब उत्तराखंड में 1 नवंबर से 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे. बुधवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) की अध्यक्षता में हुई बैठक में राज्य मंत्रिमंडल ने यह निर्णय लिया. इस बात की जानकारी सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने दी. उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारियों और छात्रों के माता-पिता से सलाह लेने के बाद जिला मजिस्ट्रेट की प्रतिक्रिया पर स्कूलों को 1 नवंबर से खोलने का निर्णय लिया गया है. 

  • UP-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग 

    UP-उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान, 9 नवंबर को होगी वोटिंग 

    चुनाव आयोग ने आधिकारिक बयान में कहा गया है कि "दो राज्यों में पर्यवेक्षक के रूप में मुख्य निर्वाचन अधिकारियों" को नियुक्त किया गया है. दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों को निर्देश दिया गया है कि चुनाव के आयोजन की व्यवस्था करते समय COVID-19 रोकथाम उपायों के बारे में निर्देशों को सुनिश्चित करने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी की तैनाती की जाए." 

  • राजनाथ सिंह ने चीन और पाक से लगती सीमा पर बने 44 पुलों का किया उद्घाटन, लद्दाख में 7 पुल खुले

    राजनाथ सिंह ने चीन और पाक से लगती सीमा पर बने 44 पुलों का किया उद्घाटन, लद्दाख में 7 पुल खुले

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को सीमावर्ती इलाकों में बने 44 पुलों का उद्घाटन किया. इनमें से ज्यादातर चीनसे लगे सीमावर्ती क्षेत्रों लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड में बने हैं. कुछ पुल पाकिस्तान सीमा से लगे पंजाब और जम्मू-कश्मीर में हैं.

  • उत्तराखंड के ऋषिकेश में अमेरिकी महिला से रेप, पीड़िता का आरोप- ड्रग्स देकर किया दुष्कर्म

    उत्तराखंड के ऋषिकेश में अमेरिकी महिला से रेप, पीड़िता का आरोप- ड्रग्स देकर किया दुष्कर्म

    उत्तराखंड (Uttarakhand) में एक अमेरिकी महिला ने अपने साथ कथित रूप से एक युवक द्वारा बलात्कार किए जाने का मामला दर्ज कराया है. ऋषिकेश स्थित मुनि की रेती थाने के प्रभारी निरीक्षक राम किशोर सकलानी ने बताया कि 37 वर्षीय महिला ने शिकायत में कहा है कि तपोवन निवासी अभिनव राय ने उसके साथ कथित रूप से कई बार बलात्कार किया तथा मारपीट व जान से मारने की धमकी भी दी.

  • बद्रीनाथ, केदारनाथ धाम में अब जा सकेंगे हर दिन 3 हजार यात्री

    बद्रीनाथ, केदारनाथ धाम में अब जा सकेंगे हर दिन 3 हजार यात्री

    उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध धामों, बदरीनाथ (Badrinath) और केदारनाथ (Kedarnath) के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं की अधिकतम सीमा में बढ़ोतरी करते हुए उसे अब प्रतिदिन तीन हजार कर दिया गया है. उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड द्वारा जारी ताजा आदेश के अनुसार, गंगोत्री धाम के लिए श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या 900 और यमुनोत्री धाम के लिए 700 कर दी गयी है.

  • उत्तराखंड: स्कूल खोलने के संबंध में सरकार ने जिला अधिकारियों से एक सप्ताह में मांगी राय

    उत्तराखंड: स्कूल खोलने के संबंध में सरकार ने जिला अधिकारियों से एक सप्ताह में मांगी राय

    School Reopening News: उत्तराखंड सरकार ने राज्य में स्कूलों को खोले जाने के संबंध में बृहस्पतिवार को सभी जिलाधिकारियों से एक सप्ताह में अपने जिले से राय भेजने को कहा, ताकि उसके आधार पर कैबिनेट में निर्णय लिया जा सके. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि स्कूलों को खोले जाने के संबंध में कोई भी निर्णय स्कूलों के प्रबंधन और अभिभावकों सहित सभी संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श के बाद आम राय से किया जाएगा.

  • बीजेपी नेत्री उमा भारती कोरोना पॉजिटिव हुईं, उत्तराखंड में खुद को क्वारंटाइन किया

    बीजेपी नेत्री उमा भारती कोरोना पॉजिटिव हुईं, उत्तराखंड में खुद को क्वारंटाइन किया

    बीजेपी (BJP) की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने ऋषिकेश और हरिद्वार के बीच एक स्थान पर खुद को क्वारंटाइन कर लिया है. उमा भारती ने ट्वीट करके यह सूचना दी है. उन्होंने उनके संपर्क में आए सभी लोगों से कहा है कि वे अपना-अपना कोरोना टेस्ट करा लें और सावधानी बरतें. हालांकि उन्होंने अपने ट्वीट में इस बात की पुष्टि नहीं की है कि वे कोरोना वायरस (Coronavirus) पॉजिटिव हैं. उमा भारती उत्तराखंड में हैं. वे पहाड़ों की यात्रा से लौट रही थीं, इसी दौरान अस्वस्थ होने पर उन्होंने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है.

  • दिल्ली में पानी के मुद्दे पर बोले अरविंद केजरीवाल- आधुनिक देश की तरह होगी सप्लाई

    दिल्ली में पानी के मुद्दे पर बोले अरविंद केजरीवाल- आधुनिक देश की तरह होगी सप्लाई

    दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज (शनिवार) प्रेस कॉन्फ्रेंस की. केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली में पानी की सप्लाई आधुनिक देश की तरह होगी. 930 मिलियन गेलन पानी का उत्पादन होता है. दिल्ली में हर व्यक्ति के लिए 176 लीटर (प्रतिदिन) पानी उपलब्ध है. दिल्ली में पानी की उपलब्धता भी बढ़ानी है, इसलिए हम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सरकार से बात कर रहे हैं. 930 मिलियन गेलन में से काफी पानी चोरी हो जाता है. हम कंसल्टेंट हायर कर रहे हैं, जो हमें बताएगा कि पानी की एक-एक बूंद का कैसे इस्तेमाल हो और पानी बर्बाद न हो.'

  • उत्तराखंड में अब साहसिक पर्यटन गतिविधियां भी शुरू

    उत्तराखंड में अब साहसिक पर्यटन गतिविधियां भी शुरू

    उत्तराखंड राज्य पर्यटन विभाग ने जलक्रीडा, ट्रेकिंग और पर्वतारोहण, एयरोस्पोर्ट्स और कैम्पिंग गतिविधियों जैसी साहसिक गतिविधियों को खोलने की अनुमति के साथ ही पर्यटकों और इन गतिविधियों से जुडी एजेंसियों के लिए कोविड-19 से सुरक्षा से संबंधित दिशानिर्देश भी जारी किए हैं.

  • 'ई-संजीवनी' ओपीडी के माध्यम से 6 महीने में 3 लाख लोगों ने फोन पर लिया परामर्श

    'ई-संजीवनी' ओपीडी के माध्यम से 6 महीने में 3 लाख लोगों ने फोन पर लिया परामर्श

    स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुरू की गई 'ई-संजीवनी' ओपीडी (E-Sanjeevani OPD) ने अपने शुरुआत के छह महीने के भीतर ही तीन लाख से अधिक लोगों को फोन के जरिए परामर्श प्रदान किया है.  इसका लाभ उठाने वालों में से 90 फीसदी तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, केरल और उत्तराखंड राज्य से हैं.

  • सीमा की प्रहरी आईटीबीपी अब साहसिक खेलों की अकादमी भी संचालित करेगी

    सीमा की प्रहरी आईटीबीपी अब साहसिक खेलों की अकादमी भी संचालित करेगी

    सीमा पर मुस्तैद रहने वाली भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) आपदा के हालात में बचाव और लोगों की सेवा में भी जुटी रहती है. देश की सीमाओं की रक्षा और सेवा करने वाला यह बल अब साहसिक खेलों की अकादमी (Adventure Sports Academy) का संचालन भी करेगा. देश में साहसिक खेलों के इतिहास में एक अध्याय आज तब जुड़ गया जब भारत तिब्बत सीमा पुलिस और उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (UTDB) ने टिहरी झील में स्थापित साहसिक खेल अकादमी के संचालन के लिए 20 साल का एमओयू साइन किया. 

12345»

Advertisement

उत्तराखंड वीडियो

उत्तराखंड से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com