NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश चुनाव परिणाम


'उत्तर प्रदेश चुनाव परिणाम' - 102 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पुलवामा, ऑपरेशन बालाकोट, राष्ट्रवाद और लोकसभा चुनाव : अलविदा 2019

    पुलवामा, ऑपरेशन बालाकोट, राष्ट्रवाद और लोकसभा चुनाव : अलविदा 2019

    साल 2018 में बीजेपी लगातार कई उपचुनाव हार गई चुकी थी. राजस्थान की दो और उत्तर प्रदेश की गोरखपुर, फूलपुर जैसी सीटों के चुनाव परिणाम अगले साल यानी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव बीजेपी के लिए खतरे के संकेत दे रहे थे.

  • यूपी में खाली हाथ रह गईं मायावती, बोलीं- BJP ने षड्यंत्र रचकर सपा को कुछ सीटें जिताई

    यूपी में खाली हाथ रह गईं मायावती, बोलीं- BJP ने षड्यंत्र रचकर सपा को कुछ सीटें जिताई

    चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद मायावती ने इसे भाजपा का षड्यंत्र क़रार देते हुए कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल तोड़ने के लिये यह षड्यंत्र रचा गया.

  • हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव में हार का ठीकरा मायावती ने ईवीएम पर फोड़ा

    हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव में हार का ठीकरा मायावती ने ईवीएम पर फोड़ा

    उत्तर प्रदेश के हमीरपुर विधानसभा उपचुनाव के आज घोषित परिणामों में बहुजन समाज पार्टी की करारी हार के बाद पार्टी प्रमुख मायावती ने हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ते हुए कार्यकर्ताओं से मायूस न होने को कहा है. उपचुनाव परिणाम के बाद बसपा नेता ने एक के बाद एक तीन ट्वीट किए.

  • Exclusive: गठबंधन से अलग होने के बाद मायावती का अखिलेश पर बड़ा हमला, चुनाव में मिली हार के कई कारण भी गिनाए

    Exclusive: गठबंधन से अलग होने के बाद मायावती का अखिलेश पर बड़ा हमला, चुनाव में मिली हार के कई कारण भी गिनाए

    लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Election) के लिए उत्तर प्रदेश में किया गया सपा-बसपा का गठबंधन (SP-BSP Alliance) सफल नहीं होने के बाद मायावती (Mayawati) ने हाल ही में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh yadav) से दूरी बना ली थी. इसके बाद उन्होंने गठबंधन भी तोड़ने का ऐलान कर दिया था. अब मायावती (Mayawati) ने एक बार फिर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) पर जमकर हमला बोला है.

  • मिशन उत्तर प्रदेश 2022 में जुटीं प्रियंका गांधी, चुनावों के लिए बनाई ये रणनीति

    मिशन उत्तर प्रदेश 2022 में जुटीं प्रियंका गांधी, चुनावों के लिए बनाई ये रणनीति

    प्रियंका गांधी, राहुल गांधी के आवास पर हर मंगलवार और गुरुवार को सुबह 10 बजे से अपराह्न् एक बजे तक कार्यकर्ताओं से मिला करेंगी. कांग्रेस के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा कि लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद से प्रियंका गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से अपने आवास पर मिलना शुरू किया था.

  • अकेला हाथी किसका साथी...

    अकेला हाथी किसका साथी...

    मायावती ने एकला चलो रे का एलान कर दिया है मतलब उत्तर प्रदेश में जो 11 उपचुनाव होन वाले हैं उसमें बीएसपी अपने उम्मीदवार खड़े करेगी मगर जो तर्क मायावती ने दिए उसकी जांच पड़ताल करनी जरूरी है. मायावती ने कहा कि उनके एकला चलो रे के पीछे वजह है कि समाजवादी पार्टी के वोट बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवारों को नहीं मिले.

  • यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी में बना महागठबंधन (Mahagathbandhan) पहले लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में अपने लक्ष्य पाने में नाकाम रहा और उसके बाद अब वह टूटता नज़र आ रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ-साथ कई नेताओं ने बुआ-बबुआ की जोड़ी को चुनाव परिणाम के बाद टूटने की बात कही थी. बता दें कि दिल्ली में कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक में मायावती (Mayawati) ने साफ कर दिया कि विधानसभा की 11 सीटों पर होने वाले उपचुनावों में BSP अकेले लड़ेगी. वैसे ये भी एक नया चलन है, क्योंकि बीएसपी (BSP) आम तौर पर उपचुनाव लड़ने से अब तक परहेज करती रही है, लेकिन आज की बैठक में मायावती ने जो कुछ कहा, उससे साफ है कि वो नई राजनीतिक लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रही हैं और गठबंधन उनके लिए अप्रासंगिक हो रहा है. बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले 12 जनवरी को उत्तर प्रदेश की राजनीति के दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने मिलकर आम चुनाव लड़ने का ऐतिहासिक फैसला लिया था, लेकिन चुनाव में इस गठबंधन को उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली. बसपा के खाते में 10 सीटें आईं, जबकि सपा को 5 सीट से ही संतोष करना पड़ा. हालांकि गठबंधन तोड़ने का ऐलान अभी तक बसपा प्रमुख मायावती ने औपचारिक रूप से नहीं किया है. इन सबके बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी की यह भविष्यवाणी सच साबित हो गई कि चुनाव बात यह गठबंधन टूट जाएगा. पीएम मोदी के साथ-साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी चुनाव बाद इस गठबंधन के टूटने की बात कही थी.

  • Election Results 2019: हार पर मंथन करेगी कांग्रेस, कल CWC की होगी बैठक, इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं राहुल गांधी

    Election Results 2019: हार पर मंथन करेगी कांग्रेस, कल CWC की होगी बैठक, इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं राहुल गांधी

    उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजीव बक्शी ने शुक्रवार को पीटीआई भाषा को बताया कि बब्बर ने राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. बक्शी ने बताया कि बब्बर ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया है. इससे पहले बब्बर ने ट्वीट किया, ''यूपी कांग्रेस के लिए परिणाम निराशाजनक हैं. अपनी जिम्मेदारी को सही तरीके से नहीं निभा पाने के लिए खुद को दोषी पाता हूं. नेतृत्व से मिलकर अपनी बात रखूंग. जनता का विश्वास हासिल करने के लिए विजेताओं को बधाई.' यूपी की बात करें तो यहां 80 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस सिर्फ एक रायबरेली सीट जीत पायी, जहां से सोनिया गांधी चुनाव लड़ी थीं. फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर चुनाव हार गये हैं.

  • Election Results Live Updates : कांग्रेस के मजबूत गढ़ अमेठी में राहुल गांधी ने हार स्वीकारी, स्मृति ईरानी बोली-कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता ...

    Election Results Live Updates : कांग्रेस के मजबूत गढ़ अमेठी में राहुल गांधी ने हार स्वीकारी, स्मृति ईरानी बोली-कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता ...

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी  उत्तर प्रदेश की अपनी परंपरागत अमेठी लोकसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी से हार स्वीकार कर ली है. उन्होंने कहा है कि अमेठी की जनता ने फैसला दे दिया है.  मैं चाहता हूं कि स्मृति ईरानी अमेठी की प्यार से देखभाल करें. हालांकि अभी तक जिला निर्वाचन की ओर से अंतिम परिणाम जारी नहीं किया गया है. लेकिन आखिरी राउंड की मतगणना में स्मृति ईरानी 20 हजार वोटों से आगे चल रही हैं. अमेठी लोकसभा सीट में पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं . अमेठी, जगदीशपुर, सलोन, तिलोई और गौरीगंज विधानसभा क्षेत्रों के अलग अलग नतीजे घोषित किये जा रहे हैं . अमेठी सीट पर स्मृति का सीधा मुकाबला राहुल गांधी से है. स्मृति को 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था. म

  • Election Results : NaMo ने बनाया BJP को 2014 से भी ज्‍यादा मजबूत, दूसरी बार केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार,10 बातें

    Election Results : NaMo ने बनाया BJP को 2014 से भी ज्‍यादा मजबूत, दूसरी बार केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार,10 बातें

    India Election Results 2019 : पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा ने चुनाव को बेशक रक्‍तरंजित बना दिया हो लेकिन जो परिणाम आ रहे हैं उससे यह साबित होते जा रहा है कि चुनाव कैसे इससे प्रभावित हुआ. बताया जा रहा है कि इसबार का चुनाव प्रचार अब तक का सबसे ज्यादा ध्रुवीकरण वाला रहा है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की अगुवाई में बीजेपी को बहुमत मिला था. 30 साल बाद यह पहला मौका था किसी भी राजनीतिक दल को पूर्ण बहुमत मिला हो. और यह अब दूसरी बार होगा कि कोई गैर कांग्रेसी सरकार अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में 21 पार्टियां एक साथ हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं.

  • UP Election Results: वाराणसी से जीते PM मोदी, अमेठी से राहुल गांधी ने मानी हार, 60 से ज्यादा सीटों पर BJP आगे

    UP Election Results: वाराणसी से जीते PM मोदी, अमेठी से राहुल गांधी ने मानी हार, 60 से ज्यादा सीटों पर BJP आगे

    Live UP Chunav Results 2019 : Results 2019: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी (BJP) रिकॉर्ड सीटों के साथ सत्ता पर काबिज होने जा रही है. उत्तर प्रदेश ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को एक बार फिर जोरदार समर्थन दिया है. लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में अभी तक घोषित 21 चुनाव परिणामों में से 13 उसके पक्ष में गए हैं. अभी 62 सीटों पर बीजेपी आगे है और सपा-बसपा गठबंधन को 17 सीटें मिलती दिख रही है. कांग्रेस से सिर्फ सोनियां गांधी जीत दर्ज करने में सफल रहीं.

  • NEWS FLASH: संवाददाता सम्मेलन में सवाल का जवाब नहीं देने के मामले में मोदी के साथ है शिवसेना

    NEWS FLASH: संवाददाता सम्मेलन में सवाल का जवाब नहीं देने के मामले में मोदी के साथ है शिवसेना

    लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम की घोषणा होने से कुछ दिन पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से मुलाकात की. आम आदमी पार्टी ने इसे 'शिष्टाचार भेंट' बताया. इसके बाद चंद्रबाबू नायडू आज सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. वहीं दूसरी तरफ  लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार अभियान थम गया. मतदान 19 मई को होगा और नतीजों का ऐलान 23 मई को होगा.  पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है. सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान होगा. अंतिम चरण के चुनाव में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. लगभग 10 करोड़ मतदाता 19 मई को इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके अलावा तेलंगाना में 74 वर्षीय मशहूर तेलुगू अभिमेता रल्लापल्ली वेंकट नरसिम्हा राव का निधन हो गया. वह लंबे वक्त से बीमार थे और अंतिम सास हैदराबाद में ली. बात करें मौसम की. तो शुक्रवार रात हुई बारिश की वजह से राजधानी समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी से राहत मिली. खराब मौसम की वजह से दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट से 32 उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा. देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Uttar Pradesh Election Results 2019: जानिए उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Uttar Pradesh Election Results 2019: जानिए उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    कहते हैं ि‍दिल्‍ली क सत्ता का रास्‍ता उत्तर प्रदेश से होकर गुजरता है. दुनिया के सिर्फ पांच देशों से कम आबादी वाले उत्तरप्रदेश (UP) में लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) देश की समूची राजनीति को प्रभावित करता है.

  • बुआ-बबुआ की जोड़ी पर आदित्यनाथ का तंज, चुनाव बाद SP-BSP में नहीं होने दूंगा खून-खराबा, करूंगा यह काम...

    बुआ-बबुआ की जोड़ी पर आदित्यनाथ का तंज, चुनाव बाद SP-BSP में नहीं होने दूंगा खून-खराबा, करूंगा यह काम...

    Election 2019: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आज कहा कि 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम आने के बाद सपा और बसपा कार्यकर्ताओं के बीच खून-खराबे की आशंका के मद्देनजर वह सुरक्षा संबंधी एक 'एडवाइजरी' जारी करेंगे. योगी ने जौनपुर और आजमगढ़ में आयोजित चुनावी सभाओं में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती की तरफ इशारा करते हुए कहा 'अगली 23 मई को जब परिणाम आएगा तो बुआ बोलेगी कि बबुआ तो गुंडों का सरदार है. वहीं, बबुआ बोलेगा कि बुआ तो भ्रष्टाचार की प्रतिमूर्ति है. आप देख लेना. यह तय है.'

  • भावुक हुए शिवराज सिंह, कहा- जीना यहां-मरना यहां; मध्यप्रदेश वासियों को मुझसे कष्ट हुआ तो क्षमा करें

    भावुक हुए शिवराज सिंह, कहा- जीना यहां-मरना यहां; मध्यप्रदेश वासियों को मुझसे कष्ट हुआ तो क्षमा करें

    मध्यप्रदेश के निवृत्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पद छोड़ने के बाद से काफी भावुक नजर आए. बुधवार को गवर्नर को इस्तीफा सौंपने के बाद उन्होंने चुनाव में बीजेपी की हार के लिए सिर्फ खुद को जिम्मेदार माना. उन्होंने बुधवार को सोशल मीडिया (ट्विटर और फेसबुक) पर कई संदेश दिए और लोगों के संदेशों के उत्तर दिए जिनमें वे काफी भावुक दिखे.

  • विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने झूठ बोलकर जनादेश लिया : योगी आदित्यनाथ

    विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने झूठ बोलकर जनादेश लिया : योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी ने झूठ बोलकर सत्ता हासिल की है. वे पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणामों पर पटना में अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे.

  • कैराना में जीत दर्ज करने वालीं तबस्सुम बेगम बोलीं- 2019 में साथ मिलकर बीजेपी को धूल चटाएंगे

    कैराना में जीत दर्ज करने वालीं तबस्सुम बेगम बोलीं- 2019 में साथ मिलकर बीजेपी को धूल चटाएंगे

    उत्तर प्रदेश के कैराना लोकसभा उपचुनाव के परिणाम पर सबकी नजरें थीं, मगर अब वहां सब स्पष्ट हो चुका है और सपा-बसपा समर्थित आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम बेगम ने जीत दर्ज कर ली है. तब्बसुम ने बीजेपी की मृगांका सिंह को हरा दिया है. जीत से कुछ समय पहले इंटरव्यू में आरएलडी की तबस्सुम बेगह ने कहा कि अहंकारी लोगों ने यह कहना शुरू कर दिया था कि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है. मगर विकल्प तो ऊपर वाला निकालता है. ऊपर वाले ने विकल्प निकाल दिया है और हमलोग साथ मिलकर चलेंगे और 2019 में इन्हें धूल चटाएंगे. 

  • NEWS FLASH : बिहार में डुमरा के कैलाश पुरी में सीतामढ़ी जिला कल्‍याण अधिकारी की गोली मारकर हत्‍या : ANI

    NEWS FLASH : बिहार में डुमरा के कैलाश पुरी में सीतामढ़ी जिला कल्‍याण अधिकारी की गोली मारकर हत्‍या : ANI

    उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र और नगालैंड में हुए चार लोकसभा उपचुनाव और देश के विभिन्न राज्यों में हुए 10 विधानसभा उपचुनावों के लिये मतदान की गिनती थोड़ी देर में शुरू हो जाएगी. इन उपचुनाव के नतीजों से वोटरों का मिजाज पता चलेगा. आज आने वाले परिणामों में सबकी नजर उत्तर प्रदेश के कैराना लोकसभा सीट पर है. यहां पर कांग्रेस, सपा, बीएसपी और आम आम आदमी पार्टी ने राष्ट्रीय लोकदल की प्रत्याशी तबस्सुम को समर्थन दिया है. वहीं बीजेपी ने सांसद रहे हुकुम सिंह की बेटी मृगांका को मैदान में उतारा है. देखने वाली बात यह होगी कि संयुक्त विपक्ष के अंकगणित का सामना बीजेपी कैसे कर पायेगी. उधर महाराष्ट्र में सभी चार बड़ी पार्टियां- बीजेपी, कांग्रेस, शिवसेना और राकांपा (एनसीपी) भी इन चुनाव के लिये पूरा जोर लगा रखा है. 

Advertisement