NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश चुनाव 2017


'उत्तर प्रदेश चुनाव 2017' - 704 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विधायक अदिति और राकेश सिंह के मामले में कांग्रेस की याचिका पर हाईकोर्ट का विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस

    विधायक अदिति और राकेश सिंह के मामले में कांग्रेस की याचिका पर हाईकोर्ट का विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस

    इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस जारी किया है. उन पर कांग्रेस की ओर से विधायक अदिति सिंह और राकेश सिंह को अयोग्य ठहराने की याचिका को लटकाए रखने का आरोप लगाया गया है. आपको बता दें कि अदिति सिंह और राकेश सिंह रायबरेली से कांग्रेस के विधायक हैं. इन दोनों ने हाल ही में पार्टी के खिलाफ बगावत का झंडा उठा रखा है. कई मुद्दों पर पार्टी के रुख के खिलाफ बयानबाजी की है और व्हिप का भी उल्लंघन किया है. जिससे कांग्रेस की ओर से उनको अयोग्य ठहराने की याचिका दी गई है.  जस्टिस दिनेश कुमार सिंह और पंकज कुमार जयसवाल की बेंच ने विधायक अदिति सिंह और राकेश सिंह को भी अलग-अलग नोटिस जारी किया है. इस मामले को हाईकोर्ट तक कांग्रेस की विधायक आराधना मिक्षा ने पहुंचाया है जो कि कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी की बेटी हैं.  फिलहाल बेंच ने मामले की सुनवाई 14 जुलाई को तय की है. साल 2017 में हुए चुनाव अदिति सिंह रायबरेली सदर और राकेश सिंह हरचंदपुर सीट से चुने गए हैं. 

  • उन्नाव रेप केस : कुलदीप सेंगर को सजा या राहत, कुछ देर में होगा फैसला, पीड़िता को इंसाफ की आस

    उन्नाव रेप केस : कुलदीप सेंगर को सजा या राहत, कुछ देर में होगा फैसला, पीड़िता को इंसाफ की आस

    पीड़िता को अगवा कर रेप का यह मामला साल 2017 का है. उस समय पीड़िता नाबालिग थी. विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर यह आरोप लगे. शशि सिंह इस केस में सह आरोपी हैं. शशि ही पीड़िता को सेंगर के पास लेकर गई थीं. सेंगर चार बार से उत्तर प्रदेश के बांगरमऊ से विधायक चुने जा रहे हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में वह बीजेपी के टिकट से विधानसभा पहुंचे थे.

  • Uttar Pradesh By Election 2019: राज्य की 11 विधानसभा सीटों के लिए जारी है मतदान

    Uttar Pradesh By Election 2019: राज्य की 11 विधानसभा सीटों के लिए जारी है मतदान

    उपचुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर भाजपा तथा एक-एक पर सपा, बसपा और भाजपा के सहयोगी अपना दल के विधायक जीते थे. घोसी को छोड़कर जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, वे उन पर चुने गए विधायकों के पिछले लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं.

  • राहुल गांधी : कांग्रेस के पुनरुद्धार और यूपीए की एकजुटता का दारोमदार

    राहुल गांधी : कांग्रेस के पुनरुद्धार और यूपीए की एकजुटता का दारोमदार

    कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) उत्तर प्रदेश के अमेठी (Amethi) लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. वे सन 2004 से गांधी परिवार की इस पारंपरिक सीट से निरंतर चुनाव जीतते आ रहे हैं. इस लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) में राहुल गांधी का मुकाबला बीजेपी की नेत्री केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) से है. पिछले लोकसभा चुनाव में भी उनका मुकबला स्मृति से हुआ था जिसमें राहुल विजयी हुए थे.

  • ओम प्रकाश राजभर के बागी तेवर : बीजेपी की हालत सांप-छछूंदर जैसी, न निगलते बन रहा और न उगलते

    ओम प्रकाश राजभर के बागी तेवर : बीजेपी की हालत सांप-छछूंदर जैसी, न निगलते बन रहा और न उगलते

    लोकसभा चुनाव के बीच में ही उत्तर प्रदेश में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओम प्रकाश राजभर के  एक बार फिर बगावती  तेवर सामने आये हैं.  इस बार तो इन्होने गठबंधन से अलग पूर्वांचल की 25 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर दिया है.  उनकी इस घोषणा के बाद बीजेपी सकते में हैं वह अपने नफ़ा नुकसान का भी आकलन कर रही है. एक यह भी कयास लगाया जा रहा है कि नाराज़ ओम प्रकाश को बीजेपी आखिरी तक मना लेगी क्योंकि पूर्वांचल में बीजेपी के लिये अपना दल के बाद भासपा यानी ओम प्रकाश राजभर की पार्टी बड़े मायने रखती है. इन्ही दो पार्टियों की कश्ती पर सवार होकर बीजेपी न सिर्फ 2014 में उत्तर प्रदेश में 73 सीट के रिकार्ड आंकड़े तक पहुंची थी बल्कि  2017 के विधानसभा में सूबे की सत्ता तक पहुंचने में भी कामयाब हुई थी.

  • NDTV से बोले चंद्रशेखर 'रावण'- मैंने मायावती को पांच बार किया फोन पर नहीं मिला जवाब

    NDTV से बोले चंद्रशेखर 'रावण'- मैंने मायावती को पांच बार किया फोन पर नहीं मिला जवाब

    मायावती के समर्थक मुख्य रूप से जाटव दिलत मतदाता है, जो राज्य में रहने वाले कुल दलितों की आबादी की आधी है. 2017 में साहरनपुर के एक गांव में ऊपरी जाति और दलितों के बीच दिल दहलाने वाली घटना हुई़. जिसकी वजह से कुछ समय बाद इलाके में दंगे भी भड़के. यह पूरा इलाका अगले कई सप्ताह तक इन दंगों की आंच में झुलसता रहा. इन दंगों में दो लोगों की मौत हुई. मरने वालों में एक दलित और दूसरा ठाकुर था.

  • प्रियंका गांधी पहले एंट्री करतीं तो यूपी चुनाव में देखने को मिलता बड़ा असर- प्रशांत किशोर

    प्रियंका गांधी पहले एंट्री करतीं तो यूपी चुनाव में देखने को मिलता बड़ा असर- प्रशांत किशोर

    एनडीटीवी से बात करते हुए किशोर ने कहा, 'जून 2016 तक प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में आने की काफी चर्चाएं थीं. ग्राउंड रिपोर्ट्स को देखते हुए हम में से बहुत लोग यह मानते थे कि उनकी एंट्री उत्तर प्रदेश में बड़ा प्रभाव डाल सकती है. यहां तक कि राहुल गांधी को भी इसका आइडिया था, लेकिन वजह जो भी रही हो, ऐसा हो नहीं पाया.' बता दें, प्रशांत किशोर यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के साथ बतौर रणनीतिकार जुड़े हुए थे.

  • मुख्तार अंसारी : एक ऐसा 'बाहुबली' जिसने 2017 के चुनाव में पीएम मोदी के 'कटप्पा' को हरा दिया था

    मुख्तार अंसारी : एक ऐसा 'बाहुबली' जिसने 2017 के चुनाव में पीएम मोदी के 'कटप्पा' को हरा दिया था

    उत्तर प्रदेश के मऊ से बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी को दिल का दौरा पड़ा है. हालत गंभीर होने की वजह से उन्हें कानपुर लाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि उनसे मिलने पहुंची उनकी पत्नी को भी जेल परिसर में दिल का दौरा पड़ा है. मुख्तार अंसारी को लगभग 8 महीने पहले ही बांदा जेल में शिफ्ट किया गया था. डॉक्टरों ने कहा कि मुख्तार अंसारी की हालत गंभीर है और उनका इलाज बांदा में संभव नहीं, इसलिए दोनों को यहां से रेफर किया जाएगा. 

  • 2018 के इन 8 मोर्चों पर राहुल का होगा पीएम मोदी से सामना, यहीं से तय होगी 2019 के लोकसभा चुनाव की बिसात

    2018 के इन 8 मोर्चों पर राहुल का होगा पीएम मोदी से सामना, यहीं से तय होगी 2019 के लोकसभा चुनाव की बिसात

    साल 2017 विपक्षी दलों के लिए ठीक नहीं रहा है. इस साल में जिन राज्यों में भी चुनाव हुए उनमें पंजाब छोड़कर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में बीजेपी की ही सरकार बनी है. ये बात अलग है कि गोवा और मणिपुर में कांग्रेस ही बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी.

  • विधानसभा चुनाव परिणाम : बीजेपी की जीत के लिए समर्थकों ने वाराणसी में किया हवन, वोटों की गिनती जारी

    विधानसभा चुनाव परिणाम : बीजेपी की जीत के लिए समर्थकों ने वाराणसी में किया हवन, वोटों की गिनती जारी

    गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों के वोटों की गिनती हो रही है. चुनाव के नतीजें दो राज्यों के आएंगे, मगर इन नतीजों पर पूरे देश की नजर है. शुरुआती रुझानों के मुताबिक, गुजरात और हिमाचल में बीजेपी आगे चल रही है. हालाकिं, कांग्रेस पूरी तरह से टक्कर दे रही है. बीजेपी की शुरुआती बढ़त से उनके कार्यकर्ताओं और समर्थकों में उल्लास देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी के कार्यकर्ता और सपोर्टर बीजेपी की जीत की दुआ के लिए वाराणसी में हवन कर रहे हैं. 

  • गुजरात-हिमाचल में वोटों की गिनती जारी, मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- EVM से छेड़छाड़ नहीं हो सकती

    गुजरात-हिमाचल में वोटों की गिनती जारी, मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- EVM से छेड़छाड़ नहीं हो सकती

    गुजरात और हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. अभी से धीरे-धीरे ये साफ होता चला जाएगा कि हिमाचल और गुजरात में बीजेपी की जीत होती है या कांग्रेस सरकार बनाने में कामयाब होती है. इससे पहले ईवीएम से छेड़छाड़ के संबंध में मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति का बयान आया है. उन्होंने कहा कि मीडिया में ईवीएम के बारे में उठाये गये सवालों के पहले ही उत्तर दिये जा चुके हैं. गुजरात में हर मतदान केंद्रों पर वीवीपीएटी मौजूद था, जिससे वोटर्स को ये देखने की इजाजत थी कि उन्होंने किसे वोट किया है. इसलिए जो सवाल उठाये गये हैं, वो सही नहीं हैं. 

  • गुजरात में राहुल गांधी पर बरसे सीएम योगी, बोले- उनकी मंदिर यात्रा महज दिखावा

    गुजरात में राहुल गांधी पर बरसे सीएम योगी, बोले- उनकी मंदिर यात्रा महज दिखावा

    गुजरात में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राहुल गांधी पर निशाना साधा है. राहुल गांधी के मंदिरों की यात्रा करने को महज 'दिखावा' करार देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस उपाध्यक्ष से राम जन्मभूमि मालिकाना हक विवाद में अपनी पार्टी के रुख को साफ करने को कहा. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस अयोध्या मुद्दे पर दोहरा मापदंड अपना रही है क्योंकि 'वह नहीं चाहती कि इसका शांतिपूर्ण तरीके से समाधान हो.

  • संकल्प पत्र के सभी वादे पूरे करें विजयी प्रत्याशी : सीएम योगी आदित्‍यनाथ

    संकल्प पत्र के सभी वादे पूरे करें विजयी प्रत्याशी : सीएम योगी आदित्‍यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को नगरीय निकायों के सभी नव निर्वाचित पदाधिकारियों से भाजपा के संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने की अपेक्षा की.

  • 'आप' ने कहा- जहां ईवीएम वहां बीजेपी शेर, जहां मतपत्र वहां ढेर

    'आप' ने कहा- जहां ईवीएम वहां बीजेपी शेर, जहां मतपत्र वहां ढेर

    आम आदमी पार्टी (आप) ने ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा एक बार फिर उठाते हुए उत्तर प्रदेश के स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत के लिए वोटिंग मशीन को जिम्मेदार ठहराया है.

  • यूपी निकाय चुनाव में बुरी तरह हुई हार की समीक्षा करेगी कांग्रेस

    यूपी निकाय चुनाव में बुरी तरह हुई हार की समीक्षा करेगी कांग्रेस

    उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के परिणाम आने के बाद कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि वह चुनाव में मिले जनादेश का सम्मान करती है.

  • उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के ये हैं पूरे नतीजे, दिग्गजों को उनके ही गढ़ में जनता ने दी पटखनी

    उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के ये हैं पूरे नतीजे, दिग्गजों को उनके ही गढ़ में जनता ने दी पटखनी

    उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के नतीजों की चर्चा पूरे देश में हो रही है. बीजेपी इनको गुजरात के विधानसभा चुनाव में भी भुनाने कोशिश करेगी.

  • यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत, गुजरात में अमित शाह बोले- कांग्रेस जाये छे

    यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी की जीत, गुजरात में अमित शाह बोले- कांग्रेस जाये छे

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश मेयर चुनाव में उनकी पार्टी की जीत की तुलना उससे करने जैसी नहीं जो कि गुजरात में 18 दिसम्बर को होने जा रहा है

  • बीजेपी के 'जनेऊ जाल' में फंस गई कांग्रेस!

    बीजेपी के 'जनेऊ जाल' में फंस गई कांग्रेस!

    निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की निर्णायक जीत का मतलब 45 साल के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अपने घरेलू राज्य में और निखरकर सामने आना है. योगी ने पूरे उत्तर प्रदेश मे तूफानी प्रचार अभियान चलाया और चुनाव के परिणाम यह साबित करते हैं कि उनका यह बड़ा दांव पूरी तरह से सही था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com