NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री


'उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उत्तर प्रदेश में बारिश-आंधी से 43 लोगों की मौत, CM योगी आदित्यनाथ ने की मुआवजे की घोषणा

    उत्तर प्रदेश में बारिश-आंधी से 43 लोगों की मौत, CM योगी आदित्यनाथ ने की मुआवजे की घोषणा

    उत्तर भारत के कई हिस्सों में 30 मई को बारिश, आंधी-तूफान आया था. इस दौरान उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अलग-अलग हादसों में 43 लोगों की मौत हो गई. राज्य सरकार ने इसकी पुष्टि की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने इसपर शोक व्यक्त किया है.

  • UP में बनाई जाएंगी ये 3 यूनिवर्सिटी, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- यूनिवर्सिटी के लिए जल्दी उपलब्ध कराई जाए जमीन

    UP में बनाई जाएंगी ये 3 यूनिवर्सिटी, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- यूनिवर्सिटी के लिए जल्दी उपलब्ध कराई जाए जमीन

    लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में तीन नई यूनिवर्सिटी के निर्माण में तेजी लाने के दिशा-निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक मीटिंग में अधिकारियों से कहा कि तीन नई राज्य यूनिवर्सिटी तैयार करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए. सीएम योगी ने इन यूनिवर्सिटी के लिए प्राथमिकता के आधार पर जमीन मुहैया कराने के आदेश दिये हैं, ताकि यूनिवर्सिटी निर्माण का काम जल्द से जल्द शुरू हो सके. 

  • प्रियंका गांधी ने CM योगी आदित्यनाथ का Video शेयर कर पूछा- क्या यूपी में कोरोना वायरस के 10 लाख से ज्यादा मरीज हैं

    प्रियंका गांधी ने CM योगी आदित्यनाथ का Video शेयर कर पूछा- क्या यूपी में कोरोना वायरस के 10 लाख से ज्यादा मरीज हैं

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपने बयान का आधार बताने को कहा जिसमें उन्होंने कथित तौर पर दावा किया था कि बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों से आ रहे कामगार कोरोना वायरस से संक्रमित हैं कांग्रेस नेता ने अपने ट्विटर हैंडल से मुख्यमंत्री के बयान का वीडियो क्लिप भी साझा किया है. प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा अपलोड वीडियो क्लिप में योगी आदित्यनाथ यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि मुंबई से लौट रहे प्रवासी कामगार कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. 

  • उत्तर प्रदेश: योगी सरकार ने आने वाले प्रवासी श्रमिकों की स्किल मेंपिंग कर तैयार की पहली सूची

    उत्तर प्रदेश: योगी सरकार ने आने वाले प्रवासी श्रमिकों की स्किल मेंपिंग कर तैयार की पहली सूची

    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में दूसरे राज्यों से आने वाले श्रमिकों की स्किल मैंपिंग कर पहली सूची तैयार कर ली गयी है. उत्तर प्रदेश सरकार आने वाले हर श्रमिक एवं कामगार की सम्मानजनक व सुरक्षित वापसी करवा रही है. आने वाले हर कामगार व श्रमिकों को रोजगार मिले, इसके लिए सरकार ने श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग के गठन की तैयारी शुरू कर दी है. संभवत: दो तीन दिनों में यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

  • बिना इजाजत अब कोई भी राज्य यूपी से श्रमिकों और कामगारों को नहीं ले जा पाएगा : सीएम योगी आदित्यनाथ

    बिना इजाजत अब कोई भी राज्य यूपी से श्रमिकों और कामगारों को नहीं ले जा पाएगा : सीएम योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में प्रदेश के कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही ‘प्रवासी आयोग’ (माइग्रेशन कमीशन) गठित किया जाएगा.  योगी ने कहा कि इसके तहत उत्तर प्रदेश के सभी कामगारों एवं श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा की गारंटी भी दी जाएगी. 

  • उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कांग्रेस पर लगाया आरोप, कहा- कठिन समय में बसों की राजनीति कर रही है विपक्षी पार्टी

    उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कांग्रेस पर लगाया आरोप, कहा- कठिन समय में बसों की राजनीति कर रही है विपक्षी पार्टी

    लोकभवन में पत्रकारों से बात करते हुए शर्मा ने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी के पास कोई बसें नहीं हैं. यह सारी बसें राजस्थान सरकार की हैं, जब कांग्रेस द्वारा दी गई बसों की सूची का विश्लेषण किया गया तो पाया गया कि करीब 260 बसें फर्जी हैं. ऐसे कठिन समय में किसी भी बड़े राजनीतिक दल ने ऐसी राजनीति नही की.

  • उत्तर प्रदेश में बसों को लेकर विवाद पर मायावती ने कांग्रेस को दी नसीहत, यह दिया सुझाव

    उत्तर प्रदेश में बसों को लेकर विवाद पर मायावती ने कांग्रेस को दी नसीहत, यह दिया सुझाव

    इस बीच, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी सुप्रिमो मायावती ने बीजेपी और कांग्रेस पर घिनौनी राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस को चार सुझाव दिए हैं. मायावती ने ट्विटर के जरिये कांग्रेस पार्टी को दिए अपने सुझाव में कहा कि श्रमिक को बसों से ही घर भेजने में मदद करने पर अड़ने की बजाए, इनका टिकट लेकर ट्रेनों से ही इन्हें इनके घर भेजने में इनकी मदद करनी चाहिये.  

  • योगी सरकार ने कहा- 12 बजे तक बसें नोएडा-गाजियाबाद पहुंचाओ, प्रियंका गांधी का जवाब- टाइम लगेगा, शाम 5 बजे तक पहुंच जाएंगी

    योगी सरकार ने कहा- 12 बजे तक बसें नोएडा-गाजियाबाद पहुंचाओ, प्रियंका गांधी का जवाब- टाइम लगेगा, शाम 5 बजे तक पहुंच जाएंगी

    प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आमने-सामने आ गए है. उत्तर प्रदेश सरकार ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को पत्र लिखकर कहा है कि अगर उन्हें लखनऊ में बसें पहुंचाने में दिक्कत है तो नोएडा और गाजियाबाद के डीएम को 12 बजे तक दे दें. इस पर प्रियंका गांधी की ओर से योगी सरकार को पत्र लिखकर बताया गया है कि बसें शाम पांच बजे तक नोएडा और गाजियाबाद पहुंचा दी जाएंगी. प्रियंका ने पत्र लिखकर यूपी सरकार से कहा कि बसें राजस्थान और दिल्ली से आ रही हैं. इनके लिए दोबारा परमिट दिलाने का काम जारी है...इसमें कुछ घंटे लगेंगे. इसलिए शाम 5 बजे तक बसें पहुंचा दी जाएंगी. 

  • उत्तर प्रदेश में बसों को लेकर राजनीति तेज, राज्य सरकार और कांग्रेस आमने-सामने

    उत्तर प्रदेश में बसों को लेकर राजनीति तेज, राज्य सरकार और कांग्रेस आमने-सामने

    उत्तर प्रदेश में मजदूरों की घर वापसी को लेकर राजनीति तेज हो गयी है. राज्य सरकार और कांग्रेस की तरफ से एक के एक बाद बयान जारी किये जा रहे हैं. प्रियंका गांधी ने प्रवासी मज़दूरों को पहुंचाने के लिए दिल्ली में ग़ाज़ियाबाद और नोएडा से 500-500 बसें चलाने की इजाज़त यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मांगी थी.

  • कांग्रेस पर बरसे CM योगी, बोले-औरेया में एक ट्रक राजस्थान तो दूसरा पंजाब से आया था, मजदूरों पर न करें 'ओछी राजनीति'

    कांग्रेस पर बरसे CM योगी, बोले-औरेया में एक ट्रक राजस्थान तो दूसरा पंजाब से आया था, मजदूरों पर न करें 'ओछी राजनीति'

    "औरैया, उत्तर प्रदेश में जो दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटित हुई है, कांग्रेस नेतृत्व को इस बात को समझना चाहिए कि उनमें से एक ट्रक राजस्थान और दूसरा पंजाब से आया था और प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों को बिहार और झारखंड ले जाने के लिए उनसे भारी पैसा लिया गया था." मुख्यमंत्री ने कांग्रेस नेतृत्व पर निशाना साधते हुए कहा, "तब क्या कर रहे थे ये लोग, यानी शोषण भी करेंगे और फिर ईमानदारी का चेहरा भी दिखाएंगे, सौ चूहे खाकर बिल्ली हज करने चली, ये कहावत आज कांग्रेस नेतृत्व की हो गयी है."

  • यूपी में हादसे में मृत लोगों के शवों को ट्रक से भेजने पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन क्षुब्ध

    यूपी में हादसे में मृत लोगों के शवों को ट्रक से भेजने पर झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन क्षुब्ध

    झारखंड के मुख्यमंत्री  हेमंत सोरेन ने उत्तर प्रदेश के ओरैया में सड़क हादसे में मृत श्रमिकों के पार्थिव शरीर को एक ट्रक के जरिए झारखंड भेजने के कृत्य को अमानवीय एवं संवेदनहीनता की पराकाष्ठा कहा है. मुख्यमंत्री ने उपायुक्त बोकारो और झारखंड पुलिस को निर्देश दिया है कि झारखंड की सीमा में प्रवेश करते ही ट्रक से आ रहे घायलों का उचित इलाज सुनिश्चित करें. साथ ही मृतकों के पार्थिव शरीर को पूरे सम्मान के साथ उनके घर तक पहुंचाने का प्रबंध करें.

  • पैदल चल कर बिहार लौट रहे प्रवासी मजदूर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बने प्रशंसक!

    पैदल चल कर बिहार लौट रहे प्रवासी मजदूर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बने प्रशंसक!

    ये बात किसी से छिपी नहीं है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच सब कुछ सामान्य नहीं है. इसका एक कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए लॉकडाउन के बाद योगी आदित्यनाथ के कई फैसले रहे जिससे नीतीश कुमार ख़ुश नही हैं. लेकिन ये भी सच हैं कि अधिकांश प्रवासी बिहारी जो दिल्ली या अन्य राज्यों से उत्तर प्रदेश के शहरों को होते हुए बिहार आ रहे हैं उनके लिए अपने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर जो तल्ख़ी होती हैं उतना ही बीजेपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रशासन के लिए तारीफ़ के शब्द. 

  • सीएम योगी का निर्देश, श्रमिकों का स्किल के हिसाब से तैयार हो डाटा बेस, रोजगार उपलब्ध कराने का प्लान

    सीएम योगी का निर्देश, श्रमिकों का स्किल के हिसाब से तैयार हो डाटा बेस, रोजगार उपलब्ध कराने का प्लान

    उत्तर प्रदेश में सोमवार तक 184 ट्रेनों से करीब दो लाख 25 हजार तथा करीब एक लाख प्रवासी श्रमिक बसों एवं अन्य साधनों से दूसरे प्रदेशों से वापस आ चुके हैं. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि सभी श्रमिकों का डेटा बेस तैयार कर उनके कौशल और नाम पता दर्ज किया जाए.  मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने एल-1, एल-2 तथा एल-3 कोविड-19 अस्पतालों में 20 मई, 2020 तक 25,000 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि माह के अन्त तक कोविड-19 अस्पतालों में एक लाख बेड उपलब्ध हो जाएं.

  • Labour Law : मजदूरों से जुड़े कानून में ऐसा क्या बदला कि 2 मुख्यमंत्रियों पर भड़क गए विपक्ष और संघ के नेता

    Labour Law : मजदूरों से जुड़े कानून में ऐसा क्या बदला कि 2 मुख्यमंत्रियों पर भड़क गए विपक्ष और संघ के नेता

    कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से देश में बेरोजगारी का स्तर बढ़ गया है. इससे निपटने के लिए राज्य सरकारों भी कोशिश कर रही हैं. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने चीन से निकलने वाली कंपनियों को उत्तर प्रदेश में स्वागत करने का ऐलान किया है और कहा है सरकार उनको हर संभव मदद मुहैया कराएगी. इस कड़ी में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पीछे नही हैं. मध्य प्रदेश सरकार की ओर से दावा किया गया है कि राज्य सरकार ने औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाकर रोजगार के अवसरों में वृद्धि, नये निवेश को प्रोत्साहित करने और श्रमिकों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से श्रम सुधारों की घोषणा की है.

  • उत्तर प्रदेश: कांग्रेस ने लॉन्च किया 'यूपी मित्र' चैट पोर्टल, लोगों की समस्याओं को पहुचाएंगे सरकार तक

    उत्तर प्रदेश: कांग्रेस ने लॉन्च किया 'यूपी मित्र' चैट पोर्टल, लोगों की समस्याओं को पहुचाएंगे सरकार तक

    वैल्यू फर्स्ट ने कांग्रेस पार्टी को यह सेवा निशुल्क उपलब्ध कराई है. यूपी कांग्रेस ने इसके लिए टेक्नोलॉजी पार्टनर वैल्यू फर्स्ट का आभार जताया है. प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी में आम लोगों की मदद के लिए हमने यह चैट पोर्टल लांच किया है. इस चैट पोर्टल के जरिये आम लोगों की समस्याओं को सूचीबद्ध किया जाएगा और उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी यथासंभव शिकायतकर्ताओं की मदद करेगीय साथ ही साथ इन समस्याओं की सूची मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी ताकि सरकार भी आपदा में फंसे लोगों की मदद करे. 

  • सीएम योगी के पिता के अंतिम संस्कार के बाद कर्म काण्ड की बात कहकर उत्तराखंड गए थे विधायक, अब की जा रही मामले की जांच

    सीएम योगी के पिता के अंतिम संस्कार के बाद कर्म काण्ड की बात कहकर उत्तराखंड गए थे विधायक, अब की जा रही मामले की जांच

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिता के अंतिम संस्कार के बाद कर्म काण्ड करने जाने की बात कहकर उत्तराखंड जाते वक्त गिरफ्तार किए गए निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने दावा किया है कि उनके पास वैध पास है और प्रशासन को कोई गलतफहमी हुई है. उधर, उत्तराखंड पुलिस ने त्रिपाठी द्वारा चमोली जिले में जबरन बैरियर लांघने के मामले की जांच के आदेश दिए हैं और कहा है कि अगर कानून उल्लंघन की बात सही पाई गई तो विधायक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

  • COVID-19: आगरा में कोरोनावायरस के मामले बढ़कर 455 हुए

    COVID-19: आगरा में कोरोनावायरस के मामले बढ़कर 455 हुए

    वहीं राज्य में गुरुवार को कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 2,211 हो गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि लगभग 10 लाख लोगों के लिए तत्काल पृथक-वास केंद्र, आश्रय गृह और सामुदायिक रसोई तैयार किये जाएं, जहां आने वाले प्रवासी मजदूरों को तात्कालिक रूप से रखा जा सके. स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,211 है और 30 अप्रैल शाम छह बजे तक कुल 77 नए मामले सामने आए हैं.

  • Uttar Pradesh Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,211 हुई

    Uttar Pradesh Coronavirus Updates: उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,211 हुई

    उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 2,211 हो गयी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि लगभग 10 लाख लोगों के लिए तत्काल पृथक-वास केंद्र, आश्रय गृह और सामुदायिक रसोई तैयार किये जाएं, जहां आने वाले प्रवासी मजदूरों को तात्कालिक रूप से रखा जा सके. स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2,211 है और 30 अप्रैल शाम छह बजे तक कुल 77 नये मामले सामने आये हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com