NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश सरकार


'उत्तर प्रदेश सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दिया '2022 में साइकिल' का संदेश

    समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दिया '2022 में साइकिल' का संदेश

    समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 'अगस्त क्रांति' की भावना को उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के लक्ष्यों से जोड़ते हुए रविवार को अपने सभी कार्यकर्ताओं के लिए 'बाइस में बाइसिकल' (वर्ष 2022 में साइकिल) का संदेश जारी किया. अखिलेश ने 12 पन्ने के इस संदेश में कहा है कि 1942 की अगस्त क्रांति की अवधारणा के आधार पर वर्ष 2022 में सपा की सरकार बनने पर वैचारिक आंदोलन के जरिए स्वतंत्रता संग्राम के सपनों को साकार करने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि अगर मानवता को पूंजी और सत्ता की हिंसा से मुक्ति दिलानी है, तो समाजवाद का सपना देखना होगा. वर्ष 2022 में हमें अपनी तैयारियों को लेकर कोई कसर बाकी नहीं रखनी है. 2022 में 'समाजवादी सरकार का काम जनता के नाम' का उद्घोष रहेगा.

  • अखिलेश यादव का योगी पर निशाना, कहा- कोरोना से निपटने में नाकाम साबित हो रही है यूपी सरकार

    अखिलेश यादव का योगी पर निशाना, कहा- कोरोना से निपटने में नाकाम साबित हो रही है यूपी सरकार

    UP Coronavirus: समाजवादी पार्टी  के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार कोविड—19 (Covid-19) से निपटने में अक्षम साबित हो रही है. मरीजों को ना तो समय से इलाज मिल रहा है, ना ही दवाइयां. अखिलेश ने एक बयान में कहा, ''उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी के हालात बेकाबू होने से ‘नो टेस्ट नो केस‘ का रास्ता अख्तियार कर लिया गया है. राज्य सरकार बीमारी से निपटने में असहाय और अक्षम साबित हो रही है.'' उन्होंने कहा कि वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का निष्फल कार्यकाल इसी बात में बीत रहा है कि वह समाजवादी सरकार के कार्यकाल में हुए कामों का फीता काटते रहें. भाजपा सरकारें केन्द्र की हों या राज्य की, दावों के सहारे ही अपने दिन काट रही हैं.

  • जो नारा प्रियंका गांधी ने लगाया, उसे अयोध्या में PM मोदी ने भी दोहराया! बड़े बदलाव के हैं संकेत?

    जो नारा प्रियंका गांधी ने लगाया, उसे अयोध्या में PM मोदी ने भी दोहराया! बड़े बदलाव के हैं संकेत?

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के साथ ही इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि देश में अब कुछ राजनीतिक पार्टियों को छोड़ दिया जाए तो कांग्रेस सहित, सपा, बीएसपी राम नाम का जप जपने में पीछे नहीं दिखना चाहती हैं. सबसे बड़ी बात कांग्रेस भी इस अब राम के नाम पर चूकना नहीं चाहती है. राम मंदिर आंदोलन ने जहां बीजेपी को सबसे बड़ा दल बनाया तो कांग्रेस दूसरी ओर रसातल में जाती दिखाई दी. दरअसल इसके पीछे कांग्रेस का कन्फ्यूजन भी बड़ी वजह थी. लेकिन यहां एक बार और ध्यान देने की है कि जब अयोध्या में साल 1986 में उस समय मंदिर का ताला खोला गया तो केंद्र में राजीव गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की ही सरकार थी. इसके बाद 6 दिसंबर 1992 की घटना के समय भी केंद्र में पीवी नरसिम्हाराव की अगुवाई में कांग्रेस की सरकार थी. लेकिन इन दो घटनाओं के बीच कांग्रेस हमेशा दोराहे पर खड़ी नजर आई. इसका नतीजा ये हुआ है कि बीजेपी के अलावा उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी जैसी पार्टियों का उभार हुआ और कांग्रेस पूरी तरह से साफ हो गई.

  • राम जन्मभूमि जाने वाले पहले PM बने नरेंद्र मोदी, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास

    राम जन्मभूमि जाने वाले पहले PM बने नरेंद्र मोदी, राम मंदिर का करेंगे शिलान्यास

    प्रधानमंत्री इस समारोह में बहुप्रतीक्षित राम मंदिर निर्माण के लिए मंदिर की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी के आगमन पर उत्तर प्रदेश सरकार ने बताया कि पीएम मोदी ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जो राम जन्मभूमि जा रहे हैं. पीएम मोदी 29 सालों बाद अयोध्या जा रहे हैं.

  • यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री 'कमल' रानी वरुण का निधन, कोरोनावायरस का हो रहा था इलाज

    यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री 'कमल' रानी वरुण का निधन, कोरोनावायरस का हो रहा था इलाज

    उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण (Kamala Rani Varun) का आज (रविवार) निधन हो गया. मिली जानकारी के अनुसार, उनका कोरोनावायरस (Coronavirus) का इलाज चल रहा था. उनके निधन पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने भी शोक व्यक्त किया है.

  • 'कर्नाटक से अयोध्या आ रहे हैं भगवान राम और लव-कुश', राम मंदिर में रखी जाएगी इस शिल्पकार की बनाई मूर्ति

    'कर्नाटक से अयोध्या आ रहे हैं भगवान राम और लव-कुश', राम मंदिर में रखी जाएगी इस शिल्पकार की बनाई मूर्ति

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के परिसर में रखने के लिए कर्नाटक से भगवान राम और उनके दोनों पुत्रों- लव और कुश की खास मूर्तियां अयोध्या मंगवाई है. इन मूर्तियों को राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाज़े जा चुके शिल्पकार रामामूर्ति ने बनाया है.

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने 'Unlock 3' के दिशा-निर्देश जारी किए, स्कूल-सिनेमाघर रहेंगे बंद

    उत्तर प्रदेश सरकार ने 'Unlock 3' के दिशा-निर्देश जारी किए, स्कूल-सिनेमाघर रहेंगे बंद

    यान में कहा गया कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम राज्य, जिला, तहसील, नगर निगम और पंचायतों के स्तर पर जहां कहीं आयोजित किए जाएं, उनमें भौतिक दूरी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल के साथ आयोजन की अनुमति होगी .निषिद्ध क्षेत्रों में में 31 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रहेगा . प्रत्येक शुक्रवार रात दस बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक संबंधित प्रतिबंधों के साथ लागू पूर्व की व्यवस्था पहले की तरह जारी रहेगी.

  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा - उत्तर प्रदेश में बढ़ता जा रहा है ‘जंगलराज’

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा - उत्तर प्रदेश में बढ़ता जा रहा है ‘जंगलराज’

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में अपराध की कुछ हालिया घटनाओं का हवाला देते हुए सोमवार को आरोप लगाया कि राज्य में ‘जंगलराज’ बढ़ता जा रहा है, लेकिन प्रदेश की भाजपा सरकार दिखावे के लिए तबादले के अलावा कुछ नहीं कर रही है.

  • यूपी में अब SDM को धमकी- उपाध्याय का समय पूरा हो गया...जमीन खाली कराने पहुंचता है..निपटा देंगे

    यूपी में अब  SDM को धमकी- उपाध्याय का समय पूरा हो गया...जमीन खाली कराने पहुंचता है..निपटा देंगे

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में सरकार के आदेश पर अवैध सम्पत्ति अर्जित करने वाले बदमाशों के खिलाफ चलाए जा रहे कुर्की एवं तोड़-फोड़ की कार्यवाही का नेतृत्व करने वाले सहायक अभिलेख अधिकारी एवं एसडीएम राजीव उपाध्याय को बदमाशों ने जान से मारने की धमकी दी है. डिप्टी कलेक्टर राजीव उपाध्याय ने बताया, 'मैं उस समय आफिसर्स कालोनी के अपने घर में था कि तभी (शुक्रवार) रात करीब 9 बजकर 20 पर एक सफेद रंग की एसयूवी मेरे आवास के बाहर आकर रुकी. उसमें पांच-छह आदमी हथियार के साथ बैठे हुए थे.

  • प्रियंका गांधी का यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र- महोदय, स्थिति गंभीर होती जा रही है....

    प्रियंका गांधी का यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र- महोदय, स्थिति गंभीर होती जा रही है....

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को राज्य में कोरोना वायरस से मरीजों की बढ़ती संख्या पर चिट्ठी लिखी है. दो पन्नों की लिखी इस चिट्ठी में उन्होंने लिखा कि राज्य में कल 2500 मामले सामने आए हैं. नए मरीजों की संख्या में बाढ़ सी आई है. महानगरों के अलावा गांव भी इससे अछूते नहीं है. प्रियंका गांधी ने लिखा है कि आपकी सरकार ने 'नो टेस्ट, नो कोरोना' की पॉलिसी अपना रखी है. जिससे स्थिति विस्फोटक हो गई है. जब तक पारदर्शी तरीका नहीं अपनाया जाएगा, लड़ाई अधूरी रहेगी और हालात और भयावह होती जाएगी. 

  • लैब टेक्नीशियन अपहरण मामला: लापरवाही बरतने पर यूपी सरकार ने कानपुर के ASP और तत्कालीन DM को किया निलंबित

    लैब टेक्नीशियन अपहरण मामला: लापरवाही बरतने पर यूपी सरकार ने कानपुर के ASP और तत्कालीन DM को किया निलंबित

    उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक युवक की हत्या के मामले में परिवार वालों ने पुलिस पर ही आरोप लगाया है कि पुलिस अपहरणकर्ताओं को 30 लाख की फिरौती लेकर भागने में रोकने से नाकाम रही.

  • विकास दुबे को दी गई जमानत पर सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश भी हैरान

    विकास दुबे को दी गई जमानत पर सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश भी हैरान

    मामले की सुनवाई कर रहे प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने इस पूरे मामले में उत्तर प्रदेश सरकार पर सवाल उठाते हुए इसे सिस्टम की विफलता बताया है. कोर्ट ने विकास दुबे पर संगीन अपराधों में नाम दर्ज होने के बाद भी जमानत दिए जाने को लेकर हैरानी भी जताई.

  • प्रियंका गांधी का योगी आदित्यनाथ पर हमला, 'सरकार कोरोनावायरस से निपटने के बजाय...'

    प्रियंका गांधी का योगी आदित्यनाथ पर हमला, 'सरकार कोरोनावायरस से निपटने के बजाय...'

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि राज्य में कोविड-19 के खिलाफ तैयारियां नाकाफी है.

  • यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- फेक नहीं था विकास दुबे का एनकाउंटर, 9 राउंड गोलियां उसने चलाई थीं

    यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- फेक नहीं था विकास दुबे का एनकाउंटर, 9 राउंड गोलियां उसने चलाई थीं

    कानपुर के विकास दुबे एनकाउन्टर मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल कर कहा है कि फर्जी मुठभेढ़ की बात गलत है, विकास दुबे ने पुलिस पर 9 राउंड गोलियां चलाई थीं. यूपी सरकार ने कहा कि पुलिस ने शुरुआत में गोली चलाकर उसे सरेंडर करने को कहा लेकिन विकास ने बात नहीं मानी और फायर करने पर उस पर गोली चलाई पड़ी. यूपी सरकार ने दलील दी कि इसे किसी भी तरह फेक एनकाउंटर नहीं कहा जा सकता है. इसे लेकर किसी तरह का संशय नहीं रहे इसके लिए सरकार ने सभी तरह के कदम उठाए हैं.

  • देश में कोराना केसों में नहीं आ रही कमी, क्‍वारंटाइन लोगों को 'बड़ा आंकड़ा' भी बढ़ा रहा सरकार की चिंता..

    देश में कोराना केसों में नहीं आ रही कमी, क्‍वारंटाइन लोगों को 'बड़ा आंकड़ा' भी बढ़ा रहा सरकार की चिंता..

    केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार जो राज्‍य, कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के मामले में सकारात्मक रुझान दिखा रहे हैं वे हैं दिल्ली, केरल, राजस्थान और मध्य प्रदेश. जिन राज्‍यों में कोरोना संक्रमण को लेकर चिंताजनक स्थिति है, उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक शामिल है.

  • प्रयागराज : विरोध करने के बाद भी घर पर जबरन की गई भगवा रंग से पुताई, योगी के मंत्री बोले- विरोध करने वाले विकास विरोधी

    प्रयागराज :  विरोध करने के बाद भी घर पर जबरन की गई भगवा रंग से पुताई, योगी के मंत्री बोले-  विरोध करने वाले विकास विरोधी

    इलाहाबाद के बहादुरगंज इलाके में एक मुहल्ले के सभी घरों के बाहरी हिस्से में भगवा रंग से पुताई कर दी गई है. हालांकि इस दौरान इस जगह रहने वाले एक बिजनेसमैन इसका विरोध किया तो उनके साथ कुछ लोंगों ने गाली-गलौज और धमकी दी है. पीड़ित शख्स ने इस मामले में एफआईआर दर्ज करवा दी दी है. आपको बता दें कि यहां पर उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री नंद गोपाल नंदी का भी घर है और एफआईआर में जिस शख्स का नाम मुख्य तौर पर नाम लिखा गया है वो कमल कुमार केसरवानी हैं जो मंत्री जी के चेचेरे भाई हैं. इस पुताई के दौरान विरोध करने पर हुई कहासुनी की घटना के वीडियो भी बनाए गए हैं. वहीं मंत्री नंद गोपाल नंदी ने पुताई को 'विकास का काम' बताकर कहा कि इसमें विवाद की बात व्यर्थ है.

  • 'तुम कार पलटो, हम सरकार पलटेंगे' : उत्तर प्रदेश की राजनीति में 'ब्राह्मण कार्ड'?

    'तुम कार पलटो, हम सरकार पलटेंगे' : उत्तर प्रदेश की राजनीति में 'ब्राह्मण कार्ड'?

    उत्तर प्रदेश पुलिस ने बीती 3 जुलाई को बिकरू गांव में विकास दुबे को पकड़ने के दौरान हुई मुठभेड़ में जान गंवाने वाले 8 पुलिसकर्मियों से लूटे गए असलहे बरामद कर लिए हैं. इनमें एके-47 और इनसास राइफलें शामिल हैं. दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में गैगंस्टर विकास दुबे (Vikas Dubey) के एनकाउंटर पर नई ब्राह्णण राजनीति शुरू हो गई है. सोशल मीडिया पर एक वर्ग ने विकास को 'ब्राह्मण टाइगर' का खिताफ दे दिया है. कुछ ब्राह्मण समुदाय के लोग फेसबुक पर योगी सरकार को गिराने की धमकी दे रहे हैं. कुछ कांग्रेसी नेताओं को इसमें अच्छी राजनीतिक संभावना दिख रही है. लेकिन सवाल इस बात है कि क्या 8 ब्राह्मणों के हत्यारे विकास दुबे की मौत से क्या ब्राह्मण सरकार से नाराज हो जाएगा. क्या इससे ब्राह्मण रंग देने वालों के खिलाफ दूसरी जातियां लामबंद नहीं होंगी? लेकिन इन सब बातों को नजरंदाज कर यूपी में खुलकर ब्राह्मण कार्ड खेला जा रहा है कुछ लोगों ने तो सीधे विकास दुबे को महिमामंडित भी करना शुरू कर दिया है.  

  • केंद्र सरकार ने कहा, 19 राज्यों में कोरोना से ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर, जानें कौन-कौन से नाम हैं शामिल

    केंद्र सरकार ने कहा, 19 राज्यों में कोरोना से ठीक होने की दर राष्ट्रीय औसत से बेहतर, जानें कौन-कौन से नाम हैं शामिल

    जिन 30 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में कोविड-19 के कारण मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत 2.64 प्रतिशत से कम है उनमें लद्दाख, त्रिपुरा, असम, केरल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मेघालय, झारखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, उत्तराखंड, तमिलनाडु, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश शामिल हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com