NDTV Khabar

उत्तर भारत


'उत्तर भारत' - 731 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्य प्रदेश : भीषण गर्मी से बेहोश हुआ PPE किट पहना एम्बुलेंस कर्मी, मेडिकल स्टाफ-डॉक्टरों ने नहीं की मदद

    मध्य प्रदेश : भीषण गर्मी से बेहोश हुआ PPE किट पहना एम्बुलेंस कर्मी, मेडिकल स्टाफ-डॉक्टरों ने नहीं की मदद

    मध्य प्रदेश के सागर स्थित बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में कोरोना (Coronavirus) मरीजों को अस्पताल पहुंचाने वाले 108 एम्बुलेंस का कर्मचारी भीषण गर्मी की वजह से गश खाकर जमीन पर गिर गया. वह कुछ देर तक सड़क पर पड़ा रहा फिर भी कॉलेज के डॉक्टरों व स्टाफ ने मदद नहीं की.

  • महाराष्ट्र से लेकर यूपी तक टिड्डियों का तांडव, पंजाब हाई अलर्ट पर

    महाराष्ट्र से लेकर यूपी तक टिड्डियों का तांडव, पंजाब हाई अलर्ट पर

    टिड्डे वार्निंग ऑर्गेनाइजेशन (LWO) के अधिकारियों ने बताया कि कीट जिससे सब्जी और दलहनी फसलों के लिए खतरा है, ने भारत में रबी (सर्दियों) की उपज को प्रभावित नहीं किया है, लेकिन खरीफ की फसलों को बचाने के लिए सरकारी प्रयास मॉनसून से पहले ही खत्म हो गए है.

  • किसानों पर दोहरी मार : लॉकडाउन तो था ही, अब टिड्डी दल का मंडराया खतरा

    किसानों पर दोहरी मार : लॉकडाउन तो था ही, अब टिड्डी दल का मंडराया खतरा

    Locusts attack: साल 2020 जैसे अपने साथ कई संकट लेकर आया है. देश एक तरफ कोरोनावायरस के अभूतपूर्व संकट से जूझ रहा है. तो दूसरी तरफ उत्तर भारत के कई राज्यों में आसमान से एक दूसरा संकट टिड्डी दलों की शक्ल में छाया हुआ है. खास बात यह है कि ये दोनों ही संकट भारत के बाहर से आए हुए हैं. भारत के सीहोर,जयपुर , झांसी और छतरपुर में टिड्डी दलों की भयावहता नजर आई. टिड्डियों के कई दल एक राज्य से दूसरे राज्य में आसमान से घूम रहे हैं. वहां की फसलों को बर्बाद कर रहे हैं. ये टिड्डी दल किसी भी हरी भरी जगह बैठ जाते हैं और देखते ही देखते फसल को चट कर जाते हैं. फसलों के लिए यह बहुत बड़ा संकट है. इस बार जो टिड्डी दलों का हमला हुआ है वह बीते 27 साल में सबसे घातक है. 

  • Weather Update: शुक्रवार के बाद मिल सकती है गर्मी से राहत, आंधी और हल्की बारिश का अनुमान

    Weather Update: शुक्रवार के बाद मिल सकती है गर्मी से राहत, आंधी और हल्की बारिश का अनुमान

    उत्तर और मध्य भारत में पिछले कई दिनों से लू जारी है और साथ ही कई जगहों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह रहा है. IMD अगले 24 घंटे तक उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में लू चलने की आशंका जाहिर की है लेकिन शुक्रवार से मौसम बदल सकता है.

  • गर्मी से बेहाल स्क्रीनिंग सेंटरों पर लंबी कतारों में खड़े प्रवासी मजदूर बोले- 'ऐसे तो हम भूखे मर जाएंगे...'

    गर्मी से बेहाल स्क्रीनिंग सेंटरों पर लंबी कतारों में खड़े प्रवासी मजदूर बोले- 'ऐसे तो हम भूखे मर जाएंगे...'

    राजधानी में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच रहा है लेकिन अपनी नौकरी और पैसों से हाथ धो बैठे सैकड़ों मजूदर घंटों तक लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन आखिर में उनको बस यही जवाब मिल रहा है कि श्रमिक ट्रेनें नहीं चलेंगी.

  • उत्तर भारत में लगातार बढ़ रहा पारा, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

    उत्तर भारत में लगातार बढ़ रहा पारा, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

    IMD Alert: इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने कहा है कि इस हफ्ते उत्तर भारत के साथ-साथ महाराष्ट्र और तेलंगाना में भी तापमान बढ़ सकता है. IMD के साइंटिस्ट नरेश कुमार ने कहा कि 28 मई के बाद थोड़ी राहत मिल सकती है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से कई इलाकों में हल्की बारिश होगी.

  • उत्तर भारत में लू का प्रकोप- मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया 'रेड अलर्ट'

    उत्तर भारत में लू का प्रकोप- मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया 'रेड अलर्ट'

    उत्तर भारत के कई हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चले जाने के साथ ही मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के लिए अगले दो दिनों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है.

  • Coronavirus Weekly Tracker: 26 मई तक मरीजों की संख्या 1,45,380, ठीक हुए 60,490, अभी 80,722 मरीजों का इलाज जारी

    Coronavirus Weekly Tracker: 26 मई तक मरीजों की संख्या 1,45,380,  ठीक हुए 60,490, अभी 80,722 मरीजों का इलाज जारी

    भारत में सोमवार सुबह आठ बजे से लेकर मंगलवार यानी 26  मई तक कोविड-19 से 146 और लोगों के जान गंवाने के साथ ही देश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 4,167 हो गई है. वहीं 6,535 नए मामले देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 1,45,380 हो गए.  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी कोरोना वायरस के 80,722 मरीजों का इलाज जारी है, जबकि 60,490 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और एक देश छोड़कर चला गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'देश में अभी तक करीब 41.61 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं.' कुल पुष्ट मामलों में विदेशी भी शामिल हैं.  मंत्रालय के अनुसार सोमवार सुबह से यानी बीते 24 घंटों में जिन 146 लोगों की जान गई, उनमें महाराष्ट्र के 60 , गुजरात के 30, दिल्ली के 15, मध्य प्रदेश के 10, तमिलनाडु के सात, पश्चिम बंगाल के छह, उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान के चार-चार, तेलंगाना के तीन, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर तथा कर्नाटक के दो-दो और केरल का एक व्यक्ति शामिल है. 

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से हुए आर्थिक नुकसान से उबरने के लिए उठाया ये कदम...

    उत्तर प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन से हुए आर्थिक नुकसान से उबरने के लिए उठाया ये कदम...

    उत्तर प्रदेश में भी 4 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. राज्य में जारी लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियां लगभग थम सी गयी है जिसके बाद सरकार ने कुछ फैसले लिए हैं. सरकार ने गैरजरूरी खर्चों पर रोक लगाने का प्रयास किया है. 

  • Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan Latest Updates :  चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया है कि यह एक भीषण चक्रवाती तूफान है. राहत और बचाव के लिए क्या तैयारियां की गई हैं, इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया है. जिसमें उनको बताया गया है कि एनडीआरएफ की 25 टीमें तैनात कर दी गई हैं. जबकि 12 अन्य को तैयार रखा गया है. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, मुख्य सलाहकार पीके मिश्रा, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और सरकार के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे. वहीं भारती मौसम विभाग के महानिदेशक डॉक्टर एम महापात्रा ने बताया कि इस ये तूफान 20 मई को भारत की तटीय सीमाओं को छूएगा और इस दौरान इसका भारी बारिश होगी. लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या इसका असर उत्तर भारत पर भी पड़ेगा तो उन्होंने बताया कि यह ओडिशा, पश्चिम बंगाल को छूते हुए बांग्लादेश चला गया है. उन्होंने बताया कि अम्फान साइक्लोन की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों के साथ-साथ असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी तेज़ हवाएं और भारी बारिश का पूर्वानुमान है. लेकिन इसका असर बाकी भारत पर नहीं होगा. यानी बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित बाकी भारत पर इसका कोई असर नहीं होगा. 

  • उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 155 नये मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 4057 तक

    उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना के 155 नये मामले आए सामने,  संक्रमितों की संख्या हुई 4057 तक

    उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के 155 नये मामले सामने आने के बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4057 हो गयी. राज्य में इस संक्रमण से सात और लोगों की मौतों के साथ मृतकों की संख्या 95 पहुंच गयी है.

  • गर्मी का यह मौसम असाधारण, 16 मई के बाद चढ़ सकता है पारा : मौसम वैज्ञानिक

    गर्मी का यह मौसम असाधारण, 16 मई के बाद चढ़ सकता है पारा : मौसम वैज्ञानिक

    मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि अभी तक सबसे गर्म रहने वाले इलाकों में लू नहीं चली है और देश भर में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. गर्मी का यह मौसम असाधारण होने जा रहा है. सामान्य तौर पर मार्च में उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गर्मी पड़ने लगती है और अप्रैल, मई और जून के पहले तक गर्मी का प्रकोप तब तक बढ़ता है जब तक मानसूनी हवाएं नहीं चलने लगती. उत्तर और पूर्वी भारत के मैदानों के अलावा मध्य भारत के विदर्भ मराठवाड़ा, गुजरात, और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों जैसे आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को लू प्रभावित क्षेत्र माना जाता है जहां पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला जाता है.0 पश्चिमी राजस्थान में तो पारा 50 डिग्री तक पहुंच जाता है.

  • गुरुग्राम में ट्रक चालक द्वारा प्रवासी मजदूरों के साथ ठगी, एक लाख छत्तीस हजार रुपये लेकर हुआ फरार

    गुरुग्राम में ट्रक चालक द्वारा प्रवासी मजदूरों के साथ ठगी, एक लाख छत्तीस हजार रुपये लेकर हुआ फरार

    गुरुग्राम से उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जा रहे करीब 61 प्रवासी मजदूरों के साथ ट्रक चालक द्वारा करीब एक लाख छत्तीस हजार रुपये की ठगी करने का मामला सामने आया है. ठगी मजदूरों से किराए की एवज में हुई . घटना तावडू उपमंडल के अंतर्गत गांव धुलावट के समीप केएमपी टोल प्लाजा के नजदीक की बताई गई है.

  • Lockdown: तीन राज्यों में हुए श्रम कानून में बदलाव के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल

    Lockdown: तीन राज्यों में हुए श्रम कानून में बदलाव के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल

    Lockdown: विदेशी निवेशकों को भारत लाने के मकसद से श्रम कानून में हुए बदलाव का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर हुई है. झारखंड के सोशल एक्टिविस्ट पंकज कुमार यादव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. याचिका में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश ,मध्य प्रदेश, गुजरात सहित अन्य राज्यों में श्रमिकों के कानून को कमजोर और शिथिल बनाने का अध्यादेश जारी हुआ है. श्रम कानून में संशोधन तीन महीने से लेकर तीन वर्षों तक के लिए अलग अलग राज्यों में किया गया है.

  • चिराग़ पासवान की नीतीश कुमार को सलाह, ‘उतर प्रदेश सरकार की तरह आप भी मज़दूरों को वापस लाएं'

    चिराग़ पासवान की नीतीश कुमार को सलाह, ‘उतर प्रदेश सरकार की तरह आप भी मज़दूरों को वापस लाएं'

    चिराग पासवान ने तो नीतीश कुमार को एक पत्र लिखकर यहां तक कह डाला कि जिस भी तरह हो, चाहे रेल मार्ग से या जिस तरीक़े से उत्तर प्रदेश सरकार अपने लोगों को सड़क़ के माध्यम से अपने प्रदेश वापस लेकर आयी है, मैं चाहूंगा बिहार सरकार भी सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मज़दूरों को वापस लाने की हर संभावना को सुनिश्चित करे.

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत सरकार ने...

    पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा का केंद्र सरकार पर हमला, कहा- यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत सरकार ने...

    केंद्र सरकार द्वारा बिहार के जमालपुर में मौजूद रेलवे प्रशिक्षण संस्थान का स्थानांतरित करके उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में ले जाने का आदेश दिया है. इस आदेश पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) ने सवाल उठाया है. उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए इसकी निंदा की और बिहार को इसके खिलाफ लड़ने के लिए कहा. 

  • गुजरात से UP के लिए निकली बस को बॉर्डर पर रोका गया, नाराज मजदूरों ने पुलिस पर किया पथराव

    गुजरात से UP के लिए निकली बस को बॉर्डर पर रोका गया, नाराज मजदूरों ने पुलिस पर किया पथराव

    वाघोडिया पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा,उत्तर प्रदेश जाने के लिए वैध पास ना होने के कारण बसों को रोक दिया गया था. कुछ मजदूरों ने इसका विरोध करते हुए पत्थर फेंके और हमें स्थिति को नियंत्रित करने के लिए हल्की लाठी चार्ज का सहारा लेना पड़ा. उन्होंने कहा कि भादसं की धाराओं और आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत अज्ञात व्यक्तियों पर दंगा, गैरकानूनी जमावड़ा और हमला करने के आरोप लगाए गए हैं लेकिन कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. 

  • रेलवे ने 10 हजार प्रवासी मजदूरों को ट्रेनों से किया रवाना, इन 8 राज्यों के लोग पहुंचेंगे अपने घर

    रेलवे ने 10 हजार प्रवासी मजदूरों को ट्रेनों से किया रवाना, इन 8 राज्यों के लोग पहुंचेंगे अपने घर

    इन आठ राज्यों- तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात के अनुरोध पर ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई.  रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा, ‘‘हमने आज के लिए 20 ट्रेनों की योजना बनाई है और वे पांच दक्षिणी राज्यों और महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान से झारखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी. सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देश का पालन करते हुए प्रत्येक ट्रेन में लगभग 1,000 यात्री सवार हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com