NDTV Khabar

उत्तर भारत का मौसम


'उत्तर भारत का मौसम' - 84 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • करीब एक महीने की देरी के बाद 10 अक्टूबर से लौटेगा मानसून: आईएमडी

    करीब एक महीने की देरी के बाद 10 अक्टूबर से लौटेगा मानसून: आईएमडी

    मौसम विभाग ने एक पूर्वानुमान में कहा, 'राजस्थान में औसत समुद्र तल से करीब डेढ़ किमी ऊपर छह अक्टूबर के आस-पास हवा के उच्च दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तर पश्चिमी भारत से 10 अक्तूबर के करीब दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी शुरू होने की उम्मीद है.' 

  • उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल-उत्तराखंड में दो दर्जन से ज्यादा की मौत, दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी, हरियाणा-पंजाब में सेना अलर्ट पर

    उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल-उत्तराखंड में दो दर्जन से ज्यादा की मौत, दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी, हरियाणा-पंजाब में सेना अलर्ट पर

    यमुना एवं उसकी अन्य सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ने के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है. यमुना नदी में हथिनी कुंड बैराज से 8.14 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद हरियाणा ने सेना से तैयार रहने का अनुरोध किया है. हिमाचल प्रदेश में बारिश जनित घटनाओं में दो नेपाली नागरिक समेत कम से कम 22 लोगों की मौत हो गयी जबकि नौ अन्य घायल हो गये.

  • उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में 28 लोगों की मौत, दिल्ली में बाढ़ का खतरा, 10 बड़ी बातें

    उत्तर भारत में बारिश का कहर: हिमाचल, पंजाब और उत्तराखंड में 28 लोगों की मौत, दिल्ली में बाढ़ का खतरा, 10 बड़ी बातें

    उत्तर भारत के कई इलाके भारी बारिश की चपेट में हैं. रविवार को बारिश की वजह से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कम से कम 28 लोगों के मरने जबकि 22 अन्य के लापता होने की खबर है. हिमाचल प्रदेश में रविवार को अकेले बारिश संबंधी घटनाओं में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य लोग घायल हो गए. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. अधिकारियों ने बताया कि 9 लोगों की मौत शिमला में जबकि सोलन में 5 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा कुल्लू, सिरमौर, और चंबा में 2-2 व्यक्तियों की और उना तथा लाहौल-स्पीति जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. दूसरी तरफ, यमुना एवं उसकी अन्य सहायक नदियों में जलस्तर बढ़ने के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की चेतावनी जारी की गयी है. दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराने के बाद सरकार ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है. इसके साथ-साथ निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को वहां से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है. 

  • उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश जारी, कई राज्यों में बाढ़ के बने हालात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

    उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश जारी, कई राज्यों में बाढ़ के बने हालात, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

    जम्मू क्षेत्र के कठुआ और सांबा जिले अचानक आई बाढ़ से प्रभावित हैं. अचानक आई बाढ़ में शनिवार को जम्मू में एक 47 वर्षीय व्यक्ति बह गया जबकि कठुआ और सांबा जिलों में 15 लोगों को बचा लिया गया. जम्मू क्षेत्र के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है जिसके चलते तावी नदी समेत प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और निचले इलाकों में जलभराव हो गया है.

  • पश्चिम और पूर्व में बारिश, उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी, यहां जानिए पूरे देश में क्या है मानसून का स्टेटस

    पश्चिम और पूर्व में बारिश, उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी, यहां जानिए पूरे देश में क्या है मानसून का स्टेटस

    देश के पश्विमी और पूर्वी भाग में बुधवार को कई इलाकों में बारिश हुई लेकिन उत्तरी इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी रहा. मानसून के बुधवार को गुजरात पहुंचने के साथ इसके सौराष्ट्र और दक्षिणी इलाके के कुछ हिस्से में भारी बारिश हुई. कई और इलाकों में भी बारिश दर्ज की गई. इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर ने यह जानकारी दी.

  • आज गर्मी से मिल सकती है निजात, मौसम विभाग ने उत्तर भारत के इन राज्यों में जताई बारिश की संभावना

    आज गर्मी से मिल सकती है निजात, मौसम विभाग ने उत्तर भारत के इन राज्यों में जताई बारिश की संभावना

    देश के कई इलाकों में लू की स्थिति लगातार बनी हुई है वहीं शनिवार को पटना में पिछले दस सालों का अधिकतम तापमान का रिकॉर्ड टूट गया हालांकि राहत की बात यह है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तरी राज्यों में रविवार शाम को आंधी और बारिश आ सकती है.

  • दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कुछ ऐसा है मौसम का हाल, बारिश से मिल सकती है राहत

    दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कुछ ऐसा है मौसम का हाल, बारिश से मिल सकती है राहत

    दक्षिण पश्चिमी हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के संयुक्त प्रभाव की वजह से मंगलवार से ही दिल्ली एनसीआर और राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज हवाओं और हल्की बारिश का दौर शुरु हो चुका है. इसके कारण अगले दो दिनों में धूल भरी हवाओं और हल्की फुल्की बारिश के साथ तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जायेगी.

  • भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, इन चार शहरों में दर्ज हुआ रिकॉर्ड तापमान

    भीषण गर्मी की चपेट में उत्तर भारत, इन चार शहरों में दर्ज हुआ रिकॉर्ड तापमान

    देश भीषण गर्मी के प्रकोप से जूझ रहा है. उत्तर भारत के चार शहरों में बढ़ते तापमान ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. राजधानी दिल्ली, राजस्थान का चुरू, उत्तर प्रदेश का बांदा और इलाहाबाद में तापमान 48 डिग्री से ऊपर है.

  • उत्तर भारत को गर्मी से एक सप्ताह तक कोई राहत नहीं, 45 डिग्री जा सकता है दिल्ली का तापमान

    उत्तर भारत को गर्मी से एक सप्ताह तक कोई राहत नहीं, 45 डिग्री जा सकता है दिल्ली का तापमान

    महाराष्ट्र के चंद्रपुर में पूरे देश में मंगलवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. चंद्रपुर का तापमान 47.8 डिग्री रहा. पूर्वी महाराष्ट्र के नागपुर में इस साल का दूसरा सबसे उच्चतर तापमान रिकॉर्ड किया गया. नागपुर का तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले दस सालों में सबसे अधिक रिकॉर्ड किया गया.

  • दिल्ली में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार, जानिए देश भर में कैसा है मौसम का हाल...

    दिल्ली में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार, जानिए देश भर में कैसा है मौसम का हाल...

    पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में मौसम का मिलाजुला रूप देखने को मिलेगा. असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 29 मई तक हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर राज्य में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है. ओड़ीशा में भी 28 मई से बारिश शुरू होगी और 30 मई तक रुक-रुक कर बारिश जारी रहने की संभावना है. बिहार और झारखंड में 30 मई से वर्षा की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. इन क्षेत्रों में धीरे-धीरे बारिश के बढ़ने की उम्मीद है. जबकि पश्चिम बंगाल में एक और दो जून को बारिश की संभावना है. लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार, और पश्चिमी झारखंड में इस पूरे सप्ताह बारिश होने की उम्मीद हैं.'

  • Benefits of Dahi: गर्मी में क्यों करें दही का सेवन, ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

    Benefits of Dahi: गर्मी में क्यों करें दही का सेवन, ये फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

    गर्मी के मौसम में हर कोई किसी न किसी रूप में दही का सेवन करता है. यह आपकी आंतों को दुरुस्त रखता है और इसे खाने से पेट को भी ठंडक मिलती है.

  • आंधी और आकाशीय बिजली गिरने के हादसों में दो लोगो की मौत, छह घायल 

    आंधी और आकाशीय बिजली गिरने के हादसों में दो लोगो की मौत, छह घायल 

    सोमवार रात दिल्ली और एनसीआर में भी धूल भरी आंधी चली. कुछ इलाकों में बूंदाबांदी होने की भी खबर है. मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश की आशंका जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक दिल्ली के तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है.

  • ओडिशा में गर्मी से लोग परेशान, भुवनेश्वर में पारा पहुंचा 39.2 डिग्री सेल्सियस

    ओडिशा में गर्मी से लोग परेशान, भुवनेश्वर में पारा पहुंचा 39.2 डिग्री सेल्सियस

    एक तरफ पूरा उत्तर भारत ठंड से कांप रहा है तो वहीं दूसरी तरफ ओडिशा में लोग गर्मी से परेशान हैं. जी हां, भारत के ही राज्यों में मौसम का ऐसा उलटफेर देखने को मिल रहा है. ओडिशा में लोग गर्मियों से परेशान है. सड़क पर निकलने वाले लोग रास्तों में जूस पीते व सिर और मुंह को बांधें नजर आ रहे हैं.

  • दिल्ली, यूपी और हरियाणा में अगले 36 घंटों में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल

    दिल्ली, यूपी और हरियाणा में अगले 36 घंटों में बारिश के आसार, जानें- अपने राज्य का हाल

    पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के मौजूदा असर को देखते हुये उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले सप्ताह भी कोहरा, बारिश और शीत लहर के कारण मौसम का उतार चढ़ाव जारी रहेगा. मौसम विभाग द्वारा शनिवार को जारी साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिमी इलाकों में अगले 36 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश, कोहरा और शीत लहर की स्थिति रहेगी. 

  • दिल्ली एनसीआर में कई स्थानों पर जोरदार बारिश, नोएडा में जमकर ओले गिरे

    दिल्ली एनसीआर में कई स्थानों पर जोरदार बारिश, नोएडा में जमकर ओले गिरे

    जैसी कि संभावना जताई गई थी दिल्ली सहित उत्तर भारत में एक बार फिर मौसम ने करवट बदल दी है. बुधवार को तापमान में कुछ बढ़ोतरी के बाद गुरुवार को दिल्ली एनसीआर में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई. नोएडा में ओले गिरे. इससे गुरुवार की रात में तापमान गिरने की संभावना है.

  • कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी, पंजाब और हरियाणा में तापमान बढ़ा

    कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी, पंजाब और हरियाणा में तापमान बढ़ा

    कश्मीर के ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. घाटी में भारी बर्फबारी के कारण बुधवार को कश्मीर और देश के शेष हिस्सों के बीच रेल और हवाई यातायात बाधित रहा. दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा में आज तापमान सामान्य से अधिक रहा.

  • मौसम : हिमाचल और कश्मीर में बर्फ की चादर, बारिश से तरबतर दिल्ली में लगा जाम

    मौसम : हिमाचल और कश्मीर में बर्फ की चादर, बारिश से तरबतर दिल्ली में लगा जाम

    उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी ने बीतते हुए सर्दी के मौसम को रोक लिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जहां जोरदार बारिश हुई है वहीं हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में जोरदार बर्फबारी का सिलसिला जारी है. मौसम के इस मिजाज से समूचे उत्तर भारत में तापमान नीचे आ गया है.

  • सर्द हवाओं से ठिठुरा पूरा उत्तर भारत, खराब मौसम में कई उड़ाने हुई रद्द, ट्रेन चल रहीं देरी से

    सर्द हवाओं से ठिठुरा पूरा उत्तर भारत, खराब मौसम में कई उड़ाने हुई रद्द, ट्रेन चल रहीं देरी से

    उत्तरपश्चिम से आ रही सर्द हवाओं ने बुधवार को दिल्ली को अपनी चपेट में ले लिया. जिसका असर आज सुबह भी देखने को मिला.गुरुवार को सुबह 7 बजे दिल्ली का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस देखने को मिला. वहीं बुधवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.