NDTV Khabar

उपचुनाव 2017


'उपचुनाव 2017' - 39 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Uttar Pradesh By Election 2019: राज्य की 11 विधानसभा सीटों के लिए जारी है मतदान

    Uttar Pradesh By Election 2019: राज्य की 11 विधानसभा सीटों के लिए जारी है मतदान

    उपचुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर भाजपा तथा एक-एक पर सपा, बसपा और भाजपा के सहयोगी अपना दल के विधायक जीते थे. घोसी को छोड़कर जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, वे उन पर चुने गए विधायकों के पिछले लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं.

  • यूपी के उपचुनाव में हार का मिथक तोड़ना चाहती है BJP, पिछले उपचुनाव में नहीं रहा था अच्छा अनुभव

    यूपी के उपचुनाव में हार का मिथक तोड़ना चाहती है BJP, पिछले उपचुनाव में नहीं रहा था अच्छा अनुभव

    साल 2017 के चुनाव में इन 10 सीटों में से बसपा और सपा ने सिर्फ दो सीटें जलालपुर और रामपुर जीती थीं, लेकिन अबकी भाजपा सभी पर नजर गड़ाए हुए है. भाजपा की कोशिश है कि इस बार के चुनाव में सभी सीटों पर जीत दर्ज हो, ताकि अभी तक हुए उपचुनावों में हुई हार का मिथक टूट सके. चुनाव की घोषणा के पहले मुख्यमंत्री योगी, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव और संगठन महामंत्री सुनील बंसल चुनाव वाले क्षेत्रों का दौरा कर कई कार्यक्रमों के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुके हैं.

  • लखनऊ कैंट सीट के उपचुनाव में सपा ने मुलायम सिंह की छोटी बहू का टिकट काटा

    लखनऊ कैंट सीट के उपचुनाव में सपा ने मुलायम सिंह की छोटी बहू का टिकट काटा

    लखनऊ कैंट विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव का टिकट काट दिया है. लखनऊ की कैंट विधानसभा सीट पर बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी के इस्तीफे के बाद उपचुनाव होना है. सन 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में अपर्णा यादव ही यहां से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार थीं. रीता जोशी यहां से चुनाव जीती थीं जबकि अपर्णा दूसरे नंबर पर थीं. चूंकि रीता जोशी इलाहबाद से पिछला लोकसभा चुनाव जीत गई हैं इसलिए विधानसभा सीट से उनके इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हो गई है.

  • सुनील जाखड़ ने लोकसभा चुनाव में हार के बाद पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, राहुल गांधी को पत्र लिखकर बताई वजह

    सुनील जाखड़ ने लोकसभा चुनाव में हार के बाद पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, राहुल गांधी को पत्र लिखकर बताई वजह

    सुनील जाखड़ ने गुरदासपुर से बीजेपी के सांसद विनोद खन्ना के निधन के बाद इस सीट पर 2017 में हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की थी. सुनील जाखड़ के एक सहयोगी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने परिणाम घोषित होने के एक दिन बाद राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया था .

  • पांच बार कांग्रेस के टिकट पर MLA रहे कुंवरजी बावलिया के 'खेल' से BJP ने गुजरात में लगाया शतक

    पांच बार कांग्रेस के टिकट पर MLA रहे कुंवरजी बावलिया के 'खेल' से BJP ने गुजरात में लगाया शतक

    जसदण विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट: प्रभावी कोली समुदाय के नेता बावलिया ने साल 2017 में जसदण सीट कांग्रेस के टिकट पर जीती थी, लेकिन बाद में वह कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए. इस कारण इस सीट पर उपचुनाव जरूरी हो गया था. बावलिया ने दो जुलाई को इस्तीफा दिया था और उन्हें उसी दिन भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री बना दिया गया था. भाजपा ने उन्हें इस सीट पर उपचुनाव में उतारा जहां कोली समुदाय की अच्छी खासी आबादी है.

  • उपचुनावों के नतीजे : सांप-छछूंदर बन गए गले की हड्डी

    उपचुनावों के नतीजे : सांप-छछूंदर बन गए गले की हड्डी

    जिसे योगी आदित्यनाथ ने पहले केले और बेल का साझा कहा और फिर सांप-छछूंदर की दोस्ती, वह अब बीजेपी के लिए गले की हड्डी बन गई है. 2014 की लोकसभा में 71 सीटें और 2017 के विधानसभा चुनाव में 312 सीटें जीतने वाली बीजेपी देख रही है कि सपा और बसपा के बहुत आखिरी समय में हुए मेल ने उसका खेल बिगाड़ दिया.

  • राजस्थान में दो लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान

    राजस्थान में दो लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान

    राजस्थान की अलवर और अजमेर लोकसभा सीट और भीलवाड़ा जिले के माण्डलगढ़ विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 29 जनवरी को होंगे. उप चुनाव के लिए तीन जनवरी को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिले करने का कार्य आरंभ हो जाएगा. मतों की गणना 3 फरवरी को होगी.

  • मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के उपचुनाव 17 जनवरी को होंगे

    मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के उपचुनाव 17 जनवरी को होंगे

    मध्यप्रदेश में नगरीय निकायों के उपचुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. चुनाव प्रक्रिया 27 दिसंबर से शुरू हो जाएगी और मतदान 17 जनवरी को होगा. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मंगलवार को नगरीय निकायों के उप निर्वाचन के लिए जारी किए गए कार्यक्रम के मुताबिक, निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन, नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना, सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन और मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन 27 दिसंबर को होगा.

  • यूपी की सिकंदरा विधानसभा सीट का उपचुनाव बीजेपी ने जीता

    यूपी की सिकंदरा विधानसभा सीट का उपचुनाव बीजेपी ने जीता

    उत्तर प्रदेश  के कानपुर जिले के सिकंदरा विधानसभा सीट उपचुनाव के दौरान हो रही मतगणना में बीजेपी प्रत्याशी अजीत पाल सिंह ने जीत दर्ज की है.

  • आरके नगर उपचुनाव में 77.68 फीसदी वोटिंग, पूर्व सीएम जयललिता के निधन के बाद खाली हुई थी सीट

    आरके नगर उपचुनाव में 77.68 फीसदी वोटिंग, पूर्व सीएम जयललिता के निधन के बाद खाली हुई थी सीट

    आरके नगर विधानसभा सीट के लिए गुरुवार को मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हो गया और इसमें रिकार्ड 77.68 प्रतिशत मतदान हुआ. इस सीट का जे जयललिता प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं.

  • चित्रकूट में भाजपा की हार पर अखिलेश का निशाना, कहा - गुजरात में भी यही नजारा दिखेगा

    चित्रकूट में भाजपा की हार पर अखिलेश का निशाना, कहा - गुजरात में भी यही नजारा दिखेगा

    उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश के चित्रकूट उपचुनाव में भाजपा की हार इस पार्टी के प्रति लोगों में बढ़ते अविश्वास और उनके प्रतिरोध का संकेत है.

  • चित्रकूट उपचुनाव: सीएम शिवराज प्रचार के दौरान जिस गांव में रुके, वहां भी हारी भाजपा

    चित्रकूट उपचुनाव: सीएम शिवराज प्रचार के दौरान जिस गांव में रुके, वहां भी हारी भाजपा

    तुर्रा गांव में कुल 1042 वोटरों हैं. इसमें से कांग्रेस के उम्‍मीदवार नीलांशु को 413 और भाजपा के उम्‍मीदवार शंकरदयाल को सिर्फ 203 मिले.

  • शिवराज सिंह को लगा झटका, चित्रकूट उपचुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी

    शिवराज सिंह को लगा झटका, चित्रकूट उपचुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी

    इस उपचुनाव में मुख्य मुकाबला भाजपा के शंकरदयाल त्रिपाठी और कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी के बीच ही है. 9 नवंबर को हुए मतदान में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ था.

  • NEWS FLASH : पंजाब में पराली जलाने पर उपग्रह से नजर रखेगी केंद्र सरकार

    NEWS FLASH : पंजाब में पराली जलाने पर उपग्रह से नजर रखेगी केंद्र सरकार

    हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा. राज्य के सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला है. चुनाव मैदान में 62 विधायकों सहित 337 उम्मीदवार हैं. मध्यप्रदेश के चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र में आज उपचुनाव होगा. इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है.

  • पंजाब में गुरदासपुर सीट के उपचुनाव में मिली करारी हार से 'आप' को लेने होंगे सबक

    पंजाब में गुरदासपुर सीट के उपचुनाव में मिली करारी हार से 'आप' को लेने होंगे सबक

    यह जरूर था कि पार्टी को विपक्षी दल का दर्जा जरूर मिला. रविवार को आए गुरदासपुर लोकसभा सीट के उपचुनाव नतीजों ने साफ कर दिया है कि यहां के लोगों का पंजाब में विधानसभा में दूसरे नंबर की पार्टी से बुरी तरह मोहभंग हो गया है. बता दें कि इस संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाले सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी हर जगह तीसरे नंबर पर रही थी. हालांकि, 2014 के लोकसभा चुनावों में भी इन सीटों पर आप तीसरे नंबर पर रही थी, लेकिन तब पार्टी को करीब पौने दो लाख वोट मिले थे. इसी साल हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में भी आप को इन नौ सीटों पर कुल 1,10,687 वोट मिले थे. अब ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो पार्टी इन सीटों पर महज 23,579 वोटों पर सिमट गई.

  • गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले BJP के लिए बड़ी खुशखबरी, स्थानीय निकाय चुनावों में 8 में से 6 सीटों पर कब्जा

    गुजरात विधानसभा चुनावों से पहले BJP के लिए बड़ी खुशखबरी, स्थानीय निकाय चुनावों में 8 में से 6 सीटों पर कब्जा

    गुजरात में विधानसभा चुनाव साल के अंत में होने हैं. बीजेपी साथ साथ मुख्य़ विपक्षी दल कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात से ही मोदी सरकार पर वार कर रहे हैं. इन दिनों वह गुजरात के दौरे पर हैं लेकिन इसी बीच बीजेपी के लिए खुशखबरी आई है. गुजरात में हुए स्थानीय निकाय उपचुनावों में बीजेपी को बड़ी जीत हासिल हुई है. कुल 8 सीटों में से बीजेपी ने 6 सीटें जीती हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस की सीटें घटकर आधी रह गई हैं.

  • NEWS FLASH: एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका की वनडे टीम की कप्तानी छोड़ी

    NEWS FLASH: एबी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका की वनडे टीम की कप्तानी छोड़ी

    दिल्ली विधानसभा की बवाना सीट पर आज उपचुनाव हुआ. लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह चुनाव दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बीजेपी के लिए काफी अहम है. इस बड़ी ख़बर के साथ-साथ देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधि के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.

  • एमसीडी चुनाव : बीजेपी ने अब अरविंद केजरीवाल का एक और ट्वीट साझा कर उनके अंदाज में दिया यह जवाब

    एमसीडी चुनाव : बीजेपी ने अब अरविंद केजरीवाल का एक और ट्वीट साझा कर उनके अंदाज में दिया यह जवाब

    एमसीडी चुनावों के मद्देनजर बीजेपी और आम आदमी पार्टी में वोटों को रिझाने की कोशिशें जारी हैं. कांग्रेस भी राजौरी गार्डन उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी की जमानत जब्त होने से काफी खुश है. इस चुनाव में कांग्रेस का दावा है कि उसका जो वोटर आम आदमी पार्टी की ओर चला गया था वह अब वापस आ गया है. इस कारण पार्टी को उम्मीद जगी है कि इस बार का एमसीडी का चुनाव पार्टी जीतने वाली है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com