NDTV Khabar

उपलब्धियां


'उपलब्धियां' - 162 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चंद्रयान-2 ने चंद्रमा पर क्रेटर की तस्वीर खींची, ISRO ने विक्रम साराभाई का नाम दिया

    चंद्रयान-2 ने चंद्रमा पर क्रेटर की तस्वीर खींची, ISRO ने विक्रम साराभाई का नाम दिया

    प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि साराभाई का जन्म शताब्दी वर्ष 12 अगस्त को पूरा हुआ और यह वैज्ञानिक को श्रद्धांजलि है. सिंह ने कहा कि इसरो की हालिया उपलब्धियां साराभाई की दूरदृष्टि को साकार कर रही हैं. इसरो ने भारत को दुनिया के अग्रिम पंक्ति के देशों में खड़ा कर दिया है. अंतरिक्ष विभाग, प्रधानमंत्री कार्यालय के अधीन आता है.

  • कोरोना 'प्रबंधन' में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने गिनाईं भारत की उपलब्धियां, कहा-मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़ी और..

    कोरोना 'प्रबंधन' में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने गिनाईं भारत की उपलब्धियां, कहा-मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़ी और..

    Coronavirus Pandemic:मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे के भीतर 49,769 मरीज ठीक हुए और इसके साथ शुक्रवार को स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 13,78,105 हो गई. 15 जून को स्वस्थ होने वालों की दर 51.08 फीसदी थी जो सात अगस्त तक बढ़कर 67.98 फीसदी हो गई.

  • जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक साल में हासिल कीं तीन दर्जन उपलब्धियां

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक साल में हासिल कीं तीन दर्जन उपलब्धियां

    केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने अपने रिपोर्ट कार्ड में जम्मू और कश्मीर प्रशासन की तीन दर्जन उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया है. पिछले साल 5 अगस्त को राज्य के दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के रूप में पुनर्गठित होने के बाद यह उपलब्धियां हासिल हुई हैं. NDTV को यह रिपोर्ट कार्ड मिला है.

  • अब BJP ने गिनवाईं कांग्रेस नेता राहुल गांधी की बीते 6 महीने की 'उपलब्धियां'

    अब BJP ने गिनवाईं कांग्रेस नेता राहुल गांधी की बीते 6 महीने की 'उपलब्धियां'

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जहां पर कोरोना काल में पीएम मोदी सरकार की 7 'उपलब्धियां'  गिनवाकर तंज कसा है तो वहीं अब बीजेपी की ओर से भी इस पर पलटवार किया गया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने राहुल गांधी की बीते 6 महीनों की उपल्बधियां गिनवाई हैं. जिसमें राजस्थान में जारी सियासी संग्राम और ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रकरण को भी शामिल किया गया है. इससे पहले राहुल गांधी ने आज ट्विटर पर तंज कसा कि  "कोरोना काल में सरकार की उपलब्धियां: फरवरी- नमस्ते ट्रंप, मार्च- MP में सरकार गिराई, अप्रैल- मोमबत्ती जलवाई, मई- सरकार की 6वीं सालगिरह, जून- बिहार में वर्चुअल रैली, जुलाई- राजस्थान सरकार गिराने की कोशिश. इसीलिए देश कोरोना की लड़ाई में 'आत्मनिर्भर' है."

  • राहुल गांधी ने फिर साधा मोदी सरकार पर निशाना, गिनाईं कोरोना काल की 'उपलब्धियां'

    राहुल गांधी ने फिर साधा मोदी सरकार पर निशाना, गिनाईं कोरोना काल की 'उपलब्धियां'

    राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा- "कोरोना काल में सरकार की उपलब्धियां: फरवरी- नमस्ते ट्रंप, मार्च- MP में सरकार गिराई, अप्रैल- मोमबत्ती जलवाई, मई- सरकार की 6वीं सालगिरह, जून- बिहार में वर्चुअल रैली, जुलाई- राजस्थान सरकार गिराने की कोशिश. इसी लिए देश कोरोना की लड़ाई में 'आत्मनिर्भर' है."

  • बिहार: विधानसभा चुनाव के लिए CM नीतीश ने कार्यकर्ताओं को दिया 90-10 का फार्मूला, जानें इसके मायने..

    बिहार: विधानसभा चुनाव के लिए CM नीतीश ने कार्यकर्ताओं को दिया 90-10 का फार्मूला, जानें इसके मायने..

    सीएम ने कहा कि 90 प्रतिशत समय का इस्‍तेमाल वो सरकार की उपलब्धियां बताने में करें. जो सकारात्मक काम हुए, उन्‍हें लोगों को बताएं और 10 प्रतिशत समय का इस्‍तेमाल सरकार के ख़िलाफ़ दुष्प्रचार मतलब विपक्षी दलों की आलोचना का जवाब देने में करेंं.

  • बिहार : नीतीश भी चुनावी मोड में आए, कहा- जब तक ज़िंदा रहूंगा चंपारण की सेवा करता रहूंगा

    बिहार : नीतीश भी चुनावी मोड में आए, कहा- जब तक ज़िंदा रहूंगा चंपारण की सेवा करता रहूंगा

    बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कोरोना संकट के बाद भले राज्य की जनता को एक बार भी संबोधित नहीं किया और ना एक संवाददाता सम्मेलन करने की ज़रूरत समझी लेकिन चुनाव सर पर हैं तो उन्होंने रविवार से वर्चुअल कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करना शुरू कर दिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी और मधुबनी के सभी कार्यकताओं, बूथ अध्यक्षों, बूथ सचिवों को "वर्चुअल सम्मेलन" के माध्यम से संबोधित कर विकास पर चर्चा की. नीतीश कुमार ने अपने सम्बोधन में अपनी उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने कहा कि ''चम्पारण से मेरा आत्मीय लगाव है इसलिए जब तक जिंदा रहूंगा तब तक चंपारण की सेवा करुंगा. इसी कारण से मैं जो भी कार्यक्रम की शुरुआत करता हूं, वह चम्पारण से ही करता हूं.''

  • मोदी सरकार 2.0 के एक साल : हिंदुत्व के पथ पर दौड़ता रथ, कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

    मोदी सरकार 2.0 के एक साल : हिंदुत्व के पथ पर दौड़ता रथ, कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर देशवासियों के नाम चिट्ठी लिखी है. जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद उपजे हालात से निपटने का संकल्प लिया. साथ में पीएम मोदी ने अपनी पार्टी कि विचारधारा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी जाहिए की. उन्होंने कहा, राष्ट्रीय एकता-अखंडता के लिए आर्टिकल 370 की बात हो, सदियों पुराने संघर्ष के सुखद परिणाम - राम मंदिर निर्माण की बात हो, आधुनिक समाज व्यवस्था में रुकावट बना ट्रिपल तलाक हो, या फिर भारत की करुणा का प्रतीक नागरिकता संशोधन कानून हो, ये सारी उपलब्धियां आप सभी को स्मरण हैं. एक के बाद एक हुए इन ऐतिहासिक निर्णयों के बीच अनेक फैसले, अनेक बदलाव ऐसे भी हैं, जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति दी है, नए लक्ष्य दिए हैं, लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है'.  इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने भी कहा कि  'मोदी जी ने इन 6 वर्षों के कार्यकाल में न सिर्फ कई ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा है बल्कि 6 दशक की खाई को पाट कर विकासपथ पर अग्रसर एक आत्मनिर्भर भारत की नींव भी रखी है.

  • सीएम नीतीश कुमार का राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाना क्या उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को नहीं है पसंद

    सीएम नीतीश कुमार का राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाना क्या उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को नहीं है पसंद

    बिहार के मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार चुनावी साल में अपने सहयोगी बीजेपी को साथ लेकर चलने और ख़ुश रखने में अपनी ओर से कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि बीजेपी को उनकी उपलब्धि गिनाना पसंद नहीं. इसका एक उदाहरण शनिवार को देखने को मिला जब नीतीश कुमार द्वारा लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उठाये गये क़दमों का विज्ञापन जारी किया गया तो शाम में उपमुख्य मंत्री सुशील मोदी के केंद्र द्वारा बिहार के लोगों के लिए जो अब तक सहायता दी गयी हैं उस पर एक प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी दी गई. 

  • Manushi Chhillar Birthday: 23 साल की हुईं पूर्व मिस वर्ल्ड, बोलीं- मुझे जितनी भी उपलब्धियां और पहचान मिली हैं...

    Manushi Chhillar Birthday: 23 साल की हुईं पूर्व मिस वर्ल्ड, बोलीं- मुझे जितनी भी उपलब्धियां और पहचान मिली हैं...

    मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) ने अपने जीवन के बारे में बात करते हुए कहा, "मेरा जीवन सौभाग्यशाली रहा है और मैं हर चीज के लिए इस ब्रह्मांड को धन्यवाद देती हूं."

  • Coronavirus Lockdown: फंसे हुए मजदूरों के मुद्दे पर घिरी मोदी सरकार, ये है छवि बदलने का प्लान

    Coronavirus Lockdown: फंसे हुए मजदूरों के मुद्दे पर घिरी मोदी सरकार, ये है छवि बदलने का प्लान

    सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस महीने 'मोदी सरकार 2.0' का एक साल पूरा होने पर केंद्र अपनी छवि को दुरुस्त करने की तैयारी कर चुका है. सरकारी सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सरकार सभी क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों को एकत्र कर उसके प्रसार की तैयारी कर रही है. इसको लेकर एक बुकलेट जनता के बीच बंटवाई जाएगी. सभी मंत्रालयों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला जाएगा, जिससे जनता यह जान सके कि गरीबों, महिलाओं, किसानों और युवाओं के लिए संबंधित मंत्रालय ने क्या काम किया है.

  • हौसलों के पांव, उपलब्धियों के रन, दंतेवाड़ा में धराशायी हो रही हैं धारणाएं

    हौसलों के पांव, उपलब्धियों के रन, दंतेवाड़ा में धराशायी हो रही हैं धारणाएं

    कभी नक्सल हिंसा ग्रस्त रहा दंतेवाड़ा जिला भी मड्डाराम की तरह अपने हौसले से उपलब्धियां हासिल कर रहा है.

  • टाउनहॉल में बोले दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, सत्‍ता में आए तो सबसे पहले करेंगे ये 5 काम...

    टाउनहॉल में बोले दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, सत्‍ता में आए तो सबसे पहले करेंगे ये 5 काम...

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से पहले शुक्रवार को एक टाउनहॉल मीटिंग में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं.

  • बीते पांच साल में अरविंद केजरीवाल ने क्या हासिल किया? मुख्यमंत्री ने दिया यह जवाब...

    बीते पांच साल में अरविंद केजरीवाल ने क्या हासिल किया? मुख्यमंत्री ने दिया यह जवाब...

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को टाउनहॉल मीटिंग में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. दिल्ली के मुख्यमंत्री से जब यह पूछा गया कि बीते पांच साल में आपने क्या हासिल किया? इस पर उन्होंने कहा कि हमने 5 साल पूरी इमानदारी के साथ काम किया और लोगों की जिंदगी को बेहतर करने की कोशिश की. 

  • टाउनहॉल में बोले अरविंद केजरीवाल- दिल्ली की सफाई, पानी और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था सुधारना प्राथमिकता

    टाउनहॉल में बोले अरविंद केजरीवाल- दिल्ली की सफाई, पानी और ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था सुधारना प्राथमिकता

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शुक्रवार को एक टाउनहॉल मीटिंग में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. साथ ही सरकार की प्राथमिकताओं पर भी प्रकाश डाला. 

  • कांग्रेस मुक्त भारत पर बोले राजस्थान के CM अशोक गहलोत, कहा- भाजपा को ऐसी कल्पना...

    कांग्रेस मुक्त भारत पर बोले राजस्थान के CM अशोक गहलोत, कहा- भाजपा को ऐसी कल्पना...

    उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश को आजाद करवाया और जवाहर लाल नेहरू जैसे व्यक्तित्व के लोग जेल में बंद रहे. उन्होंने कहा, '70 साल में आज जहां हम खड़े हैं. प्रधानमंत्री मोदी विदेश जाते हैं और मान सम्मान प्राप्त करते हैं. वह इसलिये करते हैं कि 70 साल की उपलब्धियां जो हमारे मुल्क की हैं. उसके कारण से करते है. उसको कोई नकारता है तो वो दुर्भाग्यपूर्ण है.'

  • कंप्यूटर जैसे तेज दिमाग वाले बिहार के वशिष्ठ नारायण सिंह ने नासा में किया था काम, जानिए उनके बारे में

    कंप्यूटर जैसे तेज दिमाग वाले बिहार के वशिष्ठ नारायण सिंह ने नासा में किया था काम, जानिए उनके बारे में

    महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह (Vashishtha Narayan Singh) का पटना में निधन हो गया. उनकी उम्र 74 साल थी. वशिष्ठ नाराय़ण 40 साल से मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया से पीड़ित थे. आरा के बसंतपुर के रहने वाले वशिष्ठ नारायण सिंह (Mathematician Vashishtha Narayan Singh) के नाम कई उपलब्धियां हैं. गरीब परिवार से आने वाले वरिष्ठ नारायण का जीवन बेहद संघर्ष भरा रहा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते रहे.

  • क्या लंदन से पढ़कर आई 27-वर्षीय नौक्षम चौधरी BJP को दिलवा पाएंगी मुस्लिम-बहुल इलाके में जीत

    क्या लंदन से पढ़कर आई 27-वर्षीय नौक्षम चौधरी BJP को दिलवा पाएंगी मुस्लिम-बहुल इलाके में जीत

    हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 (Haryana Assembly Elections 2019) में मेवात जिले (Mewat district) की पुन्हाना सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रत्याशी 27-वर्षीय नौक्षम चौधरी (Nauksham Chaudhary) की उपलब्धियां इस तरह की हैं, जैसी आमतौर पर इस इलाके में किसी प्रत्याशी की नहीं सुनी गईं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com