NDTV Khabar

उप राज्यपाल


'उप राज्यपाल' - 162 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केजरीवाल की राह पर पुडुचेरी के सीएम, तीन दिनों से लगातार राजभवन के बाहर दे रहे धरना

    केजरीवाल की राह पर पुडुचेरी के सीएम, तीन दिनों से लगातार राजभवन के बाहर दे रहे धरना

    मुख्यमंत्री वी नारायणसामी के अलावा पीसीसी अध्यक्ष ए वी सुब्रमणियन, उनकी सरकार के मंत्रियों, कांग्रेस विधायकों, कार्यकर्ताओं और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी तथा वीसीके की विभिन्न इकाइयां राजभवन के बाहर धरना प्रदर्शन में हिस्सा ले रही हैं.

  • दिल्ली सरकार के आफिसों में 50 फीसदी स्टाफ के काम करने को मंजूरी

    दिल्ली सरकार के आफिसों में 50 फीसदी स्टाफ के काम करने को मंजूरी

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के ऑफिसों में 50 फीसदी स्टाफ को बुलाने और 50 फीसदी को वर्क फ्रॉम होम के प्रस्ताव को उप राज्यपाल (LG) अनिल बैजल (Anil Baijal) ने मंजूरी दे दी है. इस बारे में दिल्ली सरकार ने औपचारिक आदेश जारी कर दिया है. ग्रेड -1 और उससे ऊपर की रैंक के अधिकारियों को छोड़कर बाकी सारे स्टाफ पर यह आदेश लागू होगा. आदेश 31 दिसंबर तक लागू रहेगा. निजी संस्थानों के दफ्तरों और आर्गनाइजेशनों को सलाह दी गई है कि जितना अधिक संभव हो वर्क फ्राम होम (Work from Home) अपनाएं.

  • बिहार : नीतीश कुमार की ताजपोशी आज, चुनाव में बाजी मारने वाली BJP के होंगे दो डिप्टी CM; 10 बड़ी बातें

    बिहार : नीतीश कुमार की ताजपोशी आज, चुनाव में बाजी मारने वाली BJP के होंगे दो डिप्टी CM; 10 बड़ी बातें

    Bihar Govt Formation: जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार आज लगातार चौथे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी के पास दो उप मुख्यमंत्री के पद होंगे. इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष भी बीजेपी का होगा. इससे पहले, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बीजेपी के तारकिशोर प्रसाद बिहार के नए डिप्टी सीएम होंगे और सुशील मोदी (Sushil Modi) को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी. नीतीश कुमार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेता चुन जाने के बाद उनके एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया. बिहार में नयी सरकार का शपथग्रहण सोमवार को शाम साढ़े चार बजे होगा. नीतीश कुमार सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे. नीतीश कुमार ने रविवार को राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. 

  • उपराज्यपाल ने दिल्ली में नीट और जेईई की परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दी

    उपराज्यपाल ने दिल्ली में नीट और जेईई की परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दी

    दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली सरकार की आपत्ति के बावजूद यहां जेईई और नीट की परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दे दी है. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि यहां जेईई और नीट की परीक्षाएं आयोजित करने का प्रस्ताव दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की पिछली बैठक में रखा गया था. इस बैठक में उप राज्यपाल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिस्सा लिया था.

  • प्रशासन उन सभी लोगों के साथ जो जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र मजबूत करने को प्रतिबद्ध: मनोज सिन्हा

    प्रशासन उन सभी लोगों के साथ जो जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र मजबूत करने को प्रतिबद्ध: मनोज सिन्हा

    उप राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने शनिवार को कहा कि पिछल साल हुए बदलाव के बाद जम्मू कश्मीर (Jammu-Kashmir) में हालात सामान्य होने और विकास के एक नए युग की शुरुआत हुई है. उन्होंने शांति, प्रगति और सामाजिक सद्भाव को बदले परिप्रक्ष्य का अभिन्न अंग बनाने का संकल्प लिया. श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में सिन्हा ने कहा कि ‘‘यह बहुत दुख की बात है कि सांस्कृतिक समन्वयवाद की विरासत पर संप्रदायवाद का ग्रहण लग गया. हम फिर से इस विमर्श को बदलना चाहते हैं. हम विकास, शांति, प्रगति और सामाजिक सद्भाव को जम्मू कश्मीर के विमर्श का अटूट हिस्सा बनाना चाहते हैं.’’

  • किसी के भी साथ भेदभाव नहीं होगा : जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा

    किसी के भी साथ भेदभाव नहीं होगा : जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा

    जम्मू-कश्मीर में नियुक्त नए उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि कश्मीर भारत का स्वर्ग है. उनको यहां पर एक भूमिका निभाने की जिम्मेदारी दी गई है. सिन्हा ने कहा कि 5 अगस्त एक अहम तारीख है, सालों तक अलग रहने वाला जम्मू-कश्मीर मुख्य धारा में लौटा है. कई सारे प्रोजेक्ट यहां सालों बाद शुरू हो गए हैं. अब उनकी जिम्मेदारी है कि इनको आगे बढ़ाएं. मनोज सिन्हा ने आश्वासन दिया कि अब यहां किसी के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा. संवैधानिक शक्ति का इस्तेमाल अब लोगों की कल्याण में किया जाएगा.  सिन्हा ने कहा, 'मैं वादा करता हूं कि लोगों की उनकी समस्याएं सुनी जाएंगी और उनका समाधान निकाला जाएगा. मेरा उद्देश्य यहां विकास को आगे बढ़ाना है'. 

  • जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर पहुंचे, आज हो सकता है शपथ ग्रहण

    जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल मनोज सिन्हा श्रीनगर पहुंचे, आज हो सकता है शपथ ग्रहण

    जम्मू कश्मीर के भावी उप राज्यपाल मनोज सिन्हा गुरुवार श्रीनगर पहुंचे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव बी वी आर सुब्रमण्यम और पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने हवाई अड्डे पर सिन्हा का स्वागत किया.

  • उमर अब्‍दुल्‍ला का ट्वीट, 'गिरीश चंद्र मुर्मू और जम्‍मू-कश्‍मीर के अंतिम राज्‍यपाल के इस्‍तीफे में है अजब संयोग..'

    उमर अब्‍दुल्‍ला का ट्वीट, 'गिरीश चंद्र मुर्मू और जम्‍मू-कश्‍मीर के अंतिम राज्‍यपाल के इस्‍तीफे में है अजब संयोग..'

    अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ‘‘अजीब संयोग है कि जम्मू-कश्मीर राज्य के अंतिम राज्यपाल और जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश के पहले उपराज्यपाल को तब हटाया गया जब उन्हें इसकी बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी. जब उन्हें सामान पैक करने और अनौपचारिक ढंग से रवाना होने का ऑर्डर मिला तो उस समय उनकी कई बैठकें निर्धारित थीं.’

  • मुश्किल में कश्मीर के फल उत्पादक, उप राज्यपाल ने सरकारी खरीद के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा

    मुश्किल में कश्मीर के फल उत्पादक, उप राज्यपाल ने सरकारी खरीद के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा

    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी  और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) के सेब उत्पादक मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. उनकी समस्याओं को लेकर उप राज्यपाल जीसी मुर्मू ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है. उन्होंने मंत्रालय से बाजार हस्तक्षेप योजना के विस्तार की मांग की है. इसके तहत सरकार उपज खरीदती है. कोविड-19 महामारी के चलते फल उत्पादक और व्यापारी अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं.

  • दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी, LG से कहें कि सरकार का फैसला न रोकें

    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी, LG से कहें कि सरकार का फैसला न रोकें

    Delhi Lockdown: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को चिट्ठी लिखी है.  उप राज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) द्वारा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के होटल और साप्ताहिक बाजार खोलने के फैसले को पलटने के मामले को लेकर यह चिट्ठी लिखी है. सिसदिया ने कहा है कि दिल्ली सरकार इस मामले की फाइल दोबारा एलजी के पास भेजेगी, एलजी से कहें इस बार फ़ैसले को ना रोकें. 

  • फिर आमने-सामने एलजी और केजरीवाल, दंगों को लेकर दिल्ली सरकार का फैसला खारिज किया

    फिर आमने-सामने एलजी और केजरीवाल, दंगों को लेकर दिल्ली सरकार का फैसला खारिज किया

    दिल्ली दंगों (Delhi Riots) के लिए सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में वकीलों का पैनल नियुक्त करने के मंगलवार को लिए गए दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) के कैबिनेट के निर्णय को उप राज्यपाल अनिल बैजल (LG Anil Baijal) ने खारिज कर दिया है. संविधान से मिले विशेष अधिकार का इस्तेमाल कर एलजी ने यह फैसला लिया. साथ ही उन्होंने दिल्ली सरकार के गृह विभाग को आदेश दिया है कि दिल्ली पुलिस के पैनल को मंजूरी दें. अब संविधान के तहत एलजी का यह आदेश दिल्ली सरकार पर बाध्य होगा और दिल्ली सरकार को यह आदेश हर हाल में लागू करना होगा. 

  • संवैधानिक संकट की ओर बढ़ रहा है राजस्थान : राज्यपाल से मुलाकात के बाद बीजेपी ने कहा

    संवैधानिक संकट की ओर बढ़ रहा है राजस्थान : राज्यपाल से मुलाकात के बाद बीजेपी ने कहा

    उन्होंने विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया द्वारा पिछले सप्ताह की गई मांगों को फिर से उठाया किया. राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के उप नेता राजेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा: "यह सरकार एक संवैधानिक संकट की तरफ बढ़ रही है"

  • कोरोना के बढ़ते केसों के बीच DDMA की बैठक आज, होम आइसोलशन के नियम में बदलाव संभव: सूत्र

    कोरोना के बढ़ते केसों के बीच DDMA की बैठक आज, होम आइसोलशन के नियम में बदलाव संभव: सूत्र

    बैठक में होम आइसोलेशन के नए नियम में बड़ा बदलाव संभव है. सूत्रों के अनुसार, बैठक में उस नियम को उप राज्यपाल ((LG) वापस ले सकते हैं जिसमें कहा गया था कि 'हर कोरोना पॉजिटिव मरीज़ को कोविड केयर सेन्टर जाना होगा और वहीं जांच करानी होगी.'

  • दिल्ली : मनीष सिसोदिया ने उप राज्यपाल से की कोरंटाइन की नई व्यवस्था रोकने की मांग

    दिल्ली : मनीष सिसोदिया ने उप राज्यपाल से की कोरंटाइन की नई व्यवस्था रोकने की मांग

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि होम आइसोलेशन में व्यवस्था बदलने से दिक्कत बढ़ी है. नई व्यवस्था में अब कोरोना मरीज़ को क्वारंटाइन सेन्टर जाना जरूरी हो गया है.  कोरोना पॉजिटिव आते ही लोगों के सामने असमंजस की स्थिति आ जाती है कि उनको क्वॉरेंटाइन सेंटर जाना ही होगा नहीं तो पुलिस की टीम फोन करती है. सिसोदिया ने कहा कि पहले इन लोगों ने होम आइसोलेशन बंद किया था. अब इसको दोबारा लागू करवाया तो अब लोगों को व्यवस्था बदलने से दिक्कत हो रही है. कोरोना आने पर अगर कोई लाइन में लगेगा तो समस्या बढ़ेगी. 

  • अब दिल्ली में हर कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को पांच दिन क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा, आदेश जारी

    अब दिल्ली में हर कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को पांच दिन क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा, आदेश जारी

    Delhi Coronavirus: दिल्ली में हर कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति को पांच दिन क्वारंटाइन सेंटर में रहना होगा.  दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है. इस बारे में NDTV ने खबर की थी जिस पर उप राज्यपाल के आदेश से मुहर लग गई.

  • Coronavirus की जांच : आम आदमी पार्टी ने ICMR की गाइडलाइन में की बदलाव की मांग

    Coronavirus की जांच : आम आदमी पार्टी ने ICMR की गाइडलाइन में की बदलाव की मांग

    दिल्ली के अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली के निवासियों का ही इलाज होगा, इस नियम को उप राज्यपाल ने अनिल बैजल ने पलट दिया. इसको लेकर आम आदमी पार्टी के नेताओं ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा था. सीएम केजरीवाल ने कहा था कि 'LG साहब के आदेश ने दिल्ली के लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या और चुनौती पैदा कर दी है'.

  • गोवा में पर्रिकर के स्मारक का निर्माण कार्य टाला जाए, उप मुख्यमंत्री पद खत्म किए जाएं: AAP

    गोवा में पर्रिकर के स्मारक का निर्माण कार्य टाला जाए, उप मुख्यमंत्री पद खत्म किए जाएं: AAP

    आम आदमी पार्टी (AAP)-गोवा के प्रवक्ता वाल्मिकी नाइक ने मंगलवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक को लिखे पत्र में कहा कि राज्यपाल ने हाल ही में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को पत्र लिखकर खर्चों में कटौती के लिये कुछ कदम उठाने का सुझाव दिया था.

  • दिल्ली : जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ सौ से अधिक नागरिकों ने एलजी अनिल बैजल को चिट्ठी लिखी

    दिल्ली : जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ सौ से अधिक नागरिकों ने एलजी अनिल बैजल को चिट्ठी लिखी

    दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ 106 नागरिकों ने दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल को चिट्ठी लिखी है. जफरुल इस्लाम खान पर सख्त कार्रवाई और पद से हटाने की मांग की गई है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com