NDTV Khabar

उमा भारती


'उमा भारती' - 194 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बाबरी विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे विशेष जज का बढ़ा कार्यकाल

    बाबरी विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे विशेष जज का बढ़ा कार्यकाल

    बाबरी विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे विशेष जज एस के यादव का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है. यूपी सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर ये कार्यकाल बढ़ाया है. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया था. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने स्पेशल सीबीआई जज एस के यादव को कहा था कि अप्रैल 2020 तक मामले की सुनवाई पूरी कर फैसला सुनाएं. लखनऊ की सीबीआई की विशेष अदालत में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, पूर्व सीएम उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा, महंत नृत्यगोपाल दास और अन्य पर बाबरी विध्वंस का मुकदमा चल रहा है.

  • बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: ट्रायल जज ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी सुरक्षा

    बाबरी मस्जिद विध्वंस केस: ट्रायल जज ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी सुरक्षा

    बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रहे लखनऊ की विशेष कोर्ट के ट्रायल जज ने सुप्रीम कोर्ट से सुरक्षा मांगी है. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरबाबरी मस्जिद ढहाए जाने के मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती आरोपी हैं. इन तीनों के अलावा, उच्चतम न्यायालय ने पूर्व भाजपा सांसद विनय कटियार तथा साध्वी रितंभरा पर भी 19 अप्रैल 2017 को षड्यंत्र के आरोप लगाए थे. इस मामले में तीन अन्य रसूखदार आरोपियों गिरिराज किशोर, विश्व हिंदू परिषद के नेता अशोक सिंघल और विष्णु हरि डालमिया की सुनवाई के दौरान मृत्यु हो गई.कार को जज के आग्रह पर विचार करने और हलफनामा दाखिल करने को कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दो हफ्ते में यूपी सरकार जवाब दे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही आडवाणी, उमा भारती समेत कई नेताओं पर बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश का मामला चल रहा है.

  • बाबरी मस्जिद मामला: SC ने ट्रायल चला रहे CBI के स्पेशल जज का बढ़ाया कार्यकाल, इस मामले में आडवाणी और उमा भारती सहित 12 हैं आरोपी

    बाबरी मस्जिद मामला: SC ने ट्रायल चला रहे CBI के स्पेशल जज का बढ़ाया कार्यकाल, इस मामले में आडवाणी और उमा भारती सहित 12 हैं आरोपी

    लखनऊ की सीबीआई अदालत में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत 12 आरोपियों पर आपराधिक साजिश के तहत मुकदमा चल रहा है. जस्टिस एसके यादव को 30 सितंबर को रिटायर होना था. जज का कार्यकाल बढ़ाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से जवाब मांगा था. यूपी सरकार ने कहा है कि राज्य में किसी जज का कार्यकाल बढ़ाने का कोई प्रावधान नहीं है. इसलिए कोर्ट अपने अनुच्छेद 142 के तहत अधिकार के तहत ये कर सकता है.

  • बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

    बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

    बाबरी मस्जिद गिराने की साजिश के मामले की सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से कहा था कि CBI जज एसके यादव जब तक फैसला नहीं देते तब तक उन्हें रिटायर न किया जाए. इसके लिए क्या किया जा सकता है? सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से पूछा था कि जज एसके यादव के कार्यकाल को कैसे बढ़ाया जा सकता है? साथ ही कानूनी प्रावधान क्या है?

  • उमा भारती से मिलकर फूट फूट कर रोईं प्रज्ञा ठाकुर, केंद्रीय मंत्री ने पोछे आंसू, देखें VIDEO

    उमा भारती से मिलकर फूट फूट कर रोईं प्रज्ञा ठाकुर, केंद्रीय मंत्री ने पोछे आंसू, देखें VIDEO

    रविवार को केंद्रीय मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को संत बताया था और कहा था कि मेरी उनसे कोई तुलना नहीं है. दरअसल, केंद्रीय मंत्री उमा भारती से जब यह पूछा गया कि क्या मध्य प्रदेश की राजनीति में साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर उनका स्थान ले लेंगी, तो उन्होंने कहा कि, 'वह (साध्वी प्रज्ञा) एक महान संत हैं. मेरी उनसे तुलना मत करिये. मैं तो सिर्फ एक साधारण और मूर्ख प्राणी हूं'.

  • केंद्रीय मंत्री और BJP की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को बताया महान संत, कहा...

    केंद्रीय मंत्री और BJP की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को बताया महान संत, कहा...

    केंद्रीय मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को संत बताया है और कहा कि मेरी उनसे कोई तुलना नहीं है.

  • उमा भारती ने प्रियंका गांधी पर किया हमला, बोलीं- जिसका पति चोरी के आरोप में हो, उसको तो...

    उमा भारती ने प्रियंका गांधी पर किया हमला, बोलीं- जिसका पति चोरी के आरोप में हो, उसको तो...

    मीडिया से बात करते वक्त किसी ने उमा भारती से पूछा कि लोकसभा चुनाव में प्रियंका गांधी के सक्रिय होने पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है. इस पर उमा भारती ने प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा पर निशाना साधते हुए चोरी का आरोपी कहा.

  • लोकसभा चुनाव न लड़ने के फैसले पर बोलीं उमा भारती, पार्टी ने तो हमेशा...

    लोकसभा चुनाव न लड़ने के फैसले पर बोलीं उमा भारती, पार्टी ने तो हमेशा...

    वहीं, एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि जब पार्टी ने मेरे चुनाव नहीं लड़ने के फैसले को स्वीकार करते हुए उम्मीदवारों के बारे में मेरी राय पूछी, जो भी नाम पार्टी ने प्रस्तावित किए, उनमें अनुराग शर्मा जी का नाम भी था.

  • सुषमा स्वराज, उमा भारती और सुमित्रा महाजन, मध्य प्रदेश की तीनों महिला सांसद चुनाव से बाहर

    सुषमा स्वराज, उमा भारती और सुमित्रा महाजन, मध्य प्रदेश की तीनों महिला सांसद चुनाव से बाहर

    मध्य प्रदेश से पिछले लोकसभा चुनाव में निर्वाचित हुईं तीन महिला सांसद इस बार चुनाव मैदान से बाहर हो गई हैं. इनमें दो केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज व लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन मध्य प्रदेश सांसद रही हैं और तीसरी केंद्रीय मंत्री उमा भारती उत्तर प्रदेश से सांसद हैं, लेकिन उनका नाता मध्य प्रदेश से है और वह राज्य की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं.

  • उमा भारती को बीजेपी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, अब इस पद पर पार्टी के लिए करेंगी काम 

    उमा भारती को बीजेपी में मिली बड़ी जिम्मेदारी, अब इस पद पर पार्टी के लिए करेंगी काम 

    इसके बाद ही पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाने का फैसला किया है. उमा भारती को पार्टी द्वारा दी गई इस नई जिम्मेदारी की जानकारी केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने दी. उन्होंने एक प्रेस वार्ता में कहा कि उमा भारती जी ने कुछ दिन पहले ही अमित शाह को पत्र लिखकर उनसे चुनाव न लड़ने की बात कही थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि वह सिर्फ संगठन के लिए काम करना चाहती हैं. पार्टी ने उनके इस अनुरोध को मान लिया है.

  • उमा भारती नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, मई में 18 माह की यात्रा शुरू करेंगी

    उमा भारती नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, मई में 18 माह की यात्रा शुरू करेंगी

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नेता और केंद्रीय मंत्री उमा भारती (Uma Bharati) ने शुक्रवार को कहा कि वह आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. उन्‍हों‍ने कहा कि उनकी मई से 18 माह तक तीर्थयात्रा पर जाने की योजना है. उमा भारती ने इन खबरों को खारिज कर दिया कि वह झांसी से नहीं बल्कि किसी सुरक्षित सीट से लड़ना चाहती हैं. उमा ने कहा कि उन्होंने 2016 में ही तय कर लिया था कि वह इस बार आम चुनाव चुनाव नहीं लड़ेंगी.

  • जैसे वेटिकन में मस्जिद, मक्का में चर्च नहीं बना सकता, वैसे ही अयोध्या में भी मंदिर के सिवा कुछ और नहीं: उमा भारती

    जैसे वेटिकन में मस्जिद, मक्का में चर्च नहीं बना सकता, वैसे ही अयोध्या में भी मंदिर के सिवा कुछ और नहीं: उमा भारती

    अयोध्या मामले में मध्यस्थता को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिलने के फैसले के बाद भारतीय जनता पार्टी की फायरब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने कहा कि यह देश सेक्युलर है, इसलिए जहां राम लला विराजमान हैं, भव्य मंदिर का निर्माण वहीं पर हो सकता है.

  • 75 साल से ऊपर के नेताओं का BJP काटेगी 'पत्ता', आडवाणी और जोशी के चुनाव लड़ने पर यह है स्टैंड

    75 साल से ऊपर के नेताओं का BJP काटेगी 'पत्ता', आडवाणी और जोशी के चुनाव लड़ने पर यह है स्टैंड

    बीजेपी नेताओं का यह भी कहना है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma swaraj) का चुनाव न लड़ने का फैसला उनका अपना है और पार्टी ने इस बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं किया है. सुषमा स्वराज और उमा भारती ने स्वास्थ्य की दृष्टि से चुनाव न लड़ने का फैसला किया है. 

  • हमारे संस्कृत से जुड़े संस्थान किस हाल में हैं?

    हमारे संस्कृत से जुड़े संस्थान किस हाल में हैं?

    26 मई 2014 को जब प्रधानमंत्री मोदी ने हिन्दी में शपथ ली थी तब उनके साथ सुषमा स्वराज, उमा भारती और हर्षवर्धन ने संस्कृत में शपथ ली थी. सांसद के रूप में महेश गिरी, परवेज़ साहिब सिंह वर्मा, शांता कुमार, योगी आदित्यनाथ, महेश शर्मा, राजेंद्र अग्रवाल ने संस्कृत में शपथ ली. 2017 में स्मृति ईरानी राज्य सभा का सासंद बनी थीं तो शपथ संस्कृत में ली थीं. मेसेज गया कि संस्कृत के लिए अब कुछ होने वाला है.

  • मध्यप्रदेश : उमा भारती ने कहा, ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग करे शंकाओं का समाधान

    मध्यप्रदेश : उमा भारती ने कहा, ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग करे शंकाओं का समाधान

    मध्यप्रदेश में ईवीएम को लेकर सवाल जारी हैं. सागर वाले मामले में नायब तहसीलदार राजेश मेहरा को निलंबित किया जा चुका है, लेकिन ऐसी ही खबरें अनूपपुर, खंडवा से भी आईं. ईवीएम को लेकर कांग्रेस ने सवाल खड़े किए हैं. केद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा है कि ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग को राजनीतिक दलों की शंकाओं का समाधान करना चाहिए.

  • उमा भारती नहीं लड़ेंगी 2019 का लोकसभा चुनाव, डेढ़ साल गंगा और राम को समर्पित

    उमा भारती नहीं लड़ेंगी 2019 का लोकसभा चुनाव, डेढ़ साल गंगा और राम को समर्पित

    बीजेपी की दो कद्दावर नेत्रियां सुषमा स्वराज और उमा भारती 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. उमा भारती ने डेढ़ साल पहले हालांकि यह बात कही थी लेकिन मंगलवार को इसे और पुख्ता करते हुए कहा कि वे अगले डेढ़ साल सिर्फ गंगा और राम को देना चाहती हैं. उन्होंने साफ किया कि वे राजनीति से संन्यास नहीं ले रही हैं और आलाकमान से इजाज़त के बाद ही वे अपने मिशन में जुटेंगी.

  • पीएम मोदी से इस्तीफा मांगने के लिए भी होती है गौहत्या, बुलंदशहर में रहस्यमय जमावड़ा : उमा भारती

    पीएम मोदी से इस्तीफा मांगने के लिए भी होती है गौहत्या, बुलंदशहर में रहस्यमय जमावड़ा : उमा भारती

    बुलंदशहर में हुई हिंसा को लेकर सियासी बयानों के बीच केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने वहां लगे इज्तिमा की जांच को जरूरी बताते हुए कहा है कि ऐसी घटनाओं को कई बार लोगों को उकसाने के लिए अंजाम दिया जाता है. लोगों को जानबूझकर उकसाया जाता है, फिर प्रधानमंत्री से इस्तीफा मांगा जाता है. ऐसे लोगों को समझना पड़ेगा कि आप मोदी का नहीं देश का नुकसान कर रहे हैं.

  • राम मंदिर को लेकर अब बीजेपी के पास कोई बहाना नहीं है : उमा भारती

    राम मंदिर को लेकर अब बीजेपी के पास कोई बहाना नहीं है : उमा भारती

    अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर राजनीतिक माहौल फिर गर्माया हुआ है. केंद्रीय मंत्री और अयोध्या आंदोलन के अगुआ में गिनी जाने वाली उमा भारती ने कहा है कि अब राम मंदिर का निर्माण न करने का कोई बहाना नहीं चलने वाला. मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार के लिए आई उमा भारती ने सोमवार को यहां संवाददाताओं द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, "मोहन भागवत हमारे परिवार के मुखिया हैं, हम सब उनकी बातों का अनुसरण करते हैं, लेकिन यह सत्य है कि उत्तर प्रदेश में योगी जी की सरकार है और केंद्र में मोदी जी की सरकार है, अब राम मंदिर नहीं बनाने के लिए हमारे पास कोई बहाना नहीं है."

Advertisement