NDTV Khabar

उम्रकैद की सजा


'उम्रकैद की सजा' - 284 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता का तीन लोग 9 दिन तक करते रहे बलात्कार, CBI ने कोर्ट को बताया

    उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता का तीन लोग 9 दिन तक करते रहे बलात्कार, CBI ने कोर्ट को बताया

    सीबीआई ने अपने आरोप पत्र में भारतीय दंड संहिता की धाराओं 120बी (आपराधिक षड्यंत्र), 363 (अपहरण), 366 (अपहरण या महिला को शादी के लिए मजबूर करना), 376 डी (एक से अधिक लोगों द्वारा यौन उत्पीड़न) और बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम (पोक्सो) की धाराओं तीन और चार (बलात्कार एवं सजा) के तहत आरोपियों के रूप में तीन लोगों- नरेश तिवारी, बृजेश यादव और शुभम सिंह को नामजद किया है. इन आरोपों के तहत अपराध तय होने पर अधिकतम उम्रकैद का प्रावधान है.

  • पाकिस्तानी सोशल मीडिया स्टार कंदील बलोच के भाई को उम्रकैद, इस वजह से की थी हत्या

    पाकिस्तानी सोशल मीडिया स्टार कंदील बलोच के भाई को उम्रकैद, इस वजह से की थी हत्या

    पाकिस्तान की सोशल मीडिया स्टार कंदील बलोच (Qandeel Baloch) की हत्या करने के मामले में एक अदालत ने उसके भाई को उम्रकैद की सजा सुनाई है. फौजिया अजीम उर्फ कांदिल की 15 जुलाई 2016 को पंजाब प्रांत के मुल्तान में उसके घर में हत्या कर दी गई थी.

  • झारखंड में बच्ची से दुष्कर्म और हत्या मामले में दोषी को मौत की सजा

    झारखंड में बच्ची से दुष्कर्म और हत्या मामले में दोषी को मौत की सजा

    झारखंड के गिरिडीह में एक विशेष पॉक्सो अदालत ने चार साल की एक बच्ची से दुष्कर्म करने और उसकी हत्या के मामले में एक व्यक्ति को मौत की सजा सुनाई है जबकि दोषी के पिता को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है.  रामबाबू गुप्ता की पोक्सो अदालत ने शनिवार को पॉक्सो अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत 27 वर्षीय रामचंद्र ठाकुर को मौत की सजा सुनाई और उसके पिता मधु ठाकुर को उम्र कैद की सजा सुनाई. 

  • महाराष्ट्र: शख़्स से शादी करना चाहती थी महिला, इनकार करने पर कर दी थी हत्या, मिली उम्र कैद की सजा 

    महाराष्ट्र: शख़्स से शादी करना चाहती थी महिला, इनकार करने पर कर दी थी हत्या, मिली उम्र कैद की सजा 

    महाराष्ट्र में ठाणे की एक जिला अदालत ने 2013 के एक हत्या मामले में 47 वर्षीय एक महिला को उम्रकैद की सजा सुनाई है. जिला न्यायाधीश पी पी जाधव ने इसी हफ्ते के प्रारंभ में मुजरिम गीता जायसवाल पर 25,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है. 

  • प्रदर्शन के दौरान हत्या का मामला: एक्टिविस्ट मनजीत सिंह को SC से राहत नहीं, उम्रकैद की सजा बरकरार

    प्रदर्शन के दौरान हत्या का मामला: एक्टिविस्ट मनजीत सिंह को SC से राहत नहीं, उम्रकैद की सजा बरकरार

    1997 में पंजाब के बरनाला में छात्रा की गैंगरेप के बाद हत्या की वारदात का विरोध कर रहे एक्टिविस्ट मनजीत सिंह धनेर को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने हत्या के मामले में उनकी उम्रकैद की सजा बरकरार रखी है. सुप्रीम कोर्ट ने चार हफ्ते में उनसे सरेंडर करने को कहा है. दरअसल विरोध प्रदर्शन के वक्त एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी. हाईकोर्ट ने इस मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई थी.

  • उत्तर प्रदेश के बांदा में रेप के 20 साल पुराने मामले में युवक को उम्रकैद

    उत्तर प्रदेश के बांदा में रेप के 20 साल पुराने मामले में युवक को उम्रकैद

    उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की एक विशेष अदालत ने बीस साल पुराने बलात्कार के एक मामले में दोषी युवक को उम्रकैद और जुर्माने की सजा सुनाई है.  अभियोजन पक्ष की ओर से सहायक शासकीय अधिवक्ता विमल सिंह ने रविवार को बताया ,‘‘बांदा शहर के एक मुहल्ले की रहने वाली युवती 25 मई 1999 की शाम कुएं से पानी भरने गयी थी. जहां बंगालीपुरा मुहल्ला निवासी फट्टी उर्फ बबलू खां ने चाकू का भय दिखाकर उसके साथ बलात्कार किया था.’’ उन्होंने बताया कि इस मामले में पुलिस अधीक्षक के हस्तक्षेप के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर धारा-376, 323, 504, 506 आईपीसी और अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 की धारा-3(1)5 के तहत न्यायालय में आरोप पत्र दाखिल किया था. 

  • उत्तर प्रदेश के बांदा में पिता-पुत्र को उम्रकैद की सजा

    उत्तर प्रदेश के बांदा में पिता-पुत्र को उम्रकैद की सजा

    उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने एक आरोपी और उसके बेटे को एक युवक का अपहरण कर उसकी हत्या करने के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनायी है. सहायक शासकीय अधिवक्ता आशुतोष मिश्रा ने शनिवार को बताया कि युवक का अपहरण और हत्या दस साल पूर्व हुई थी.

  • तिहाड़ में उम्रकैद की सजा काट रहा था प्रेमी, बार-बार 'डेट' करने पहुंच रही थी प्रेमिका, एक दिन पकड़ी गई और फिर...

    तिहाड़ में उम्रकैद की सजा काट रहा था प्रेमी, बार-बार 'डेट' करने पहुंच रही थी प्रेमिका, एक दिन पकड़ी गई और फिर...

    जिस जेल के नाम से रूह कांप उठती हो, उसके अंदर अगर कोई प्रेमिका 'डेट' करने पहुंच जाए तो विश्वास नहीं होगा, मगर सच्चाई यही है. वह सच जिसमें माशूका 'डेट' करने के लिए वास्तव में तिहाड़ (Tihar jail) जैसी एशिया की सबसे चाक-चौबंद जेल की चार दीवारी में जा पहुंची. वह भी जेल सुपरिटेंडेंट के दफ्तर के भीतर.

  • RTI कार्यकर्ता की हत्या के मामले में BJP के पूर्व सांसद को उम्रकैद की सजा

    RTI कार्यकर्ता की हत्या के मामले में BJP के पूर्व सांसद को उम्रकैद की सजा

    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को जुलाई 2010 में आरटीआई कार्यकर्ता अमित जेठवा की हत्या के मामले में गुजरात के सौराष्ट्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व सांसद दीनू बोघा और छह अन्य लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई. अदालत ने छह जुलाई को इन सभी को दोषी करार दिया था और सजा पर फैसला सुरक्षित रखा था.

  • उम्रकैद की सजा काट रहे 2 कैदी जेल की दीवार फांदकर भागे, एक की ट्रेन से कटकर हुई मौत

    उम्रकैद की सजा काट रहे 2 कैदी जेल की दीवार फांदकर भागे, एक की ट्रेन से कटकर हुई मौत

    हत्या के अलग-अलग मामलों में यूपी के इटावा जिला जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे दो कैदी दीवार फांदकर फरार हो गये. उनमें से एक की ट्रेन से कटकर मौत हो गयी. जेल अधीक्षक राज किशोर सिंह ने रविवार को बताया कि छह जुलाई की रात करीब दो बजे कैदी रामानंद और चंद्र प्रकाश पेड़ की डाली और सरिया के सहारे जेल की दीवार फांदकर भाग गये.

  • हिरासत में मौत मामले में पूर्व आईपीएस अफसर संजीव भट्ट को उम्रकैद की सजा

    हिरासत में मौत मामले में पूर्व आईपीएस अफसर संजीव भट्ट को उम्रकैद की सजा

    जामनगर स्थित सत्र अदालत के न्यायाधीश डी एन व्यास ने भट्ट को दोषी ठहराते हुए सजा सुनाई लेकिन मामले में दोषी ठहराए गए छह अन्य पुलिसकर्मियों की सजा का ऐलान अभी नहीं हुआ है. यह मामला 1990 का है जब भट्ट गुजरात के जामनगर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात थे.

  • Ayodhya Terror Attack Case: अयोध्या आतंकी हमले के मामले में चार दोषियों को उम्रकैद, एक आरोपी बरी

    Ayodhya Terror Attack Case: अयोध्या आतंकी हमले के मामले में चार दोषियों को उम्रकैद, एक आरोपी बरी

    Ayodhya Terror Attack Case: साल 2005 में अयोध्या में हुए आतंकी हमले के मामले में प्रयागराज की विशेष अदालत ने चार दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है. वहीं, कोर्ट ने एक आरोपी को बरी कर दिया है. 5 जुलाई 2005 को हुए आतंकी हमले में 2 लोगों की मौत हो गई थी.

  • JET विमान के अपहरण की अफवाह फैलाने वाले मुंबई के व्यापारी को उम्रकैद, 5 करोड़ का जुर्माना भी लगा

    JET विमान के अपहरण की अफवाह फैलाने वाले मुंबई के व्यापारी को उम्रकैद, 5 करोड़ का जुर्माना भी लगा

    मुंबई के एक बिजनेसमैन को जेट एयरवेज (Jet Airways) विमान अपहरण की धमकी देने के आरोप में NIA की विशेष अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. साथ ही कोर्ट ने उस कारोबारी पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

  • कठुआ केस के बरी आरोपी के खिलाफ अपील कर सकती है पुलिस

    कठुआ केस के बरी आरोपी के खिलाफ अपील कर सकती है पुलिस

    गौरतलब है कि पठानकोट की एक अदालत ने मामले में छह लोगों को दोषी ठहराया. इनमें से तीन लोगों को बलात्कार और हत्या के मामले में उम्रकैद जबकि अन्य तीन को साक्ष्य मिटाने के दोष में पांच-पांच साल कैद की सजा सुनाई गई.

  • झारखंड : रेप के मामले में 11 दोषियों को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

    झारखंड : रेप के मामले में 11 दोषियों को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा

    झारखंड के दुमका जिले में साल 2017 में 19 वर्षीय एक युवती से बलात्कार करने के जुर्म में एक स्थानीय अदालत ने सोमवार को 11 लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई. अतिरिक्त लोक अभियोजक सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा ने बताया कि जिला एवं सत्र न्यायाधीश (द्वितीय) पवन कुमार ने दोषियों पर कुल 2.97 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया. न्यायाधीश ने इन्हें सात जून को दोषी करार दिया था. मुफ्फसिल पुलिस थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, दोषियों ने पहले महिला से हर्जाने के तौर पर धन और एक मोबाइल फोन मांगा क्योंकि उसका दोस्त गैर आदिवासी था. फिर उन सभी ने छह सितंबर 2017 को दिघी गांव के समीप उससे बलात्कार किया. 

  • Kathua Verdict: कठुआ में आठ साल की बच्ची से रेप और हत्या मामले में सजा का ऐलान, तीन दोषियों को उम्रकैद

    Kathua Verdict: कठुआ में आठ साल की बच्ची से रेप और हत्या मामले में सजा का ऐलान, तीन दोषियों को उम्रकैद

    Kathua Verdict: जम्मू कश्मीर के कठुआ (Kathua Case) में खानाबदोश समुदाय की आठ साल की बच्ची से रेप और उसकी हत्या के मामले में पठानकोट की विशेष अदालत ने सोमवार को 6 आरोपियों को दोषी करार दिया और सजा सुनाई. पठानकोट की विशेष अदालत ने तीन दोषियों सांझी राम, परवेश दोशी और दीपक खजुरिया को उम्रकैद की सजा सुनाई.

  • बीजेपी नेता के बेटे को हत्या के मामले में उम्रकैद, होटल के बाहर शख्स को मार दी थी गोली

    बीजेपी नेता के बेटे को हत्या के मामले में उम्रकैद, होटल के बाहर शख्स को मार दी थी गोली

    दोषी काजुम बागरा ने केंजुम कामसी नाम के एक शख्स को आलो स्थित पश्चिम सियांग जिला मुख्यालय में होटल वेस्ट के बाहर गोली मार दी थी.

  • दिल्ली पुलिस ने दबोचा जैश का आतंकी अब्दुल मजीद बाबा, लंबे समय से था फरार, पुलिस ने रखा था 2 लाख रुपये का ईनाम

    दिल्ली पुलिस ने दबोचा जैश का आतंकी अब्दुल मजीद बाबा, लंबे समय से था फरार, पुलिस ने रखा था 2 लाख रुपये का ईनाम

    साल 2007 में दीन दयाल मार्ग पर एक शूट आउट हुआ था. इसके बाद तीन कश्मीरी और एक पाकिस्तानी आतंकी पकड़ा गया था. निचली अदालत ने इन्हें बरी कर दिया था, लेकिन दिल्ली हाईकोर्ट ने इन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई थी. लेकिन तब तक यह फरार हो चुका था और तबसे यह फरार चल रहा था. इसके साथ फरार हुआ दूसरे साथी को भी पिछले महीने स्पेशल सेल ने कश्मीर से पकड़ा था.