NDTV Khabar

एकलव्य


'एकलव्य' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Teachers' Day 2019: जब एकलव्य ने गुरू दक्षिणा में काटकर दिया था अपना अंगूठा

    Teachers' Day 2019: जब एकलव्य ने गुरू दक्षिणा में काटकर दिया था अपना अंगूठा

    Teachers' Day 2019: आज शिक्षक दिवस है. शिक्षक दिवस (Teachers' Day) पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) की जयंती के मौके पर हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. शिक्षकों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है. वे हमें जीवन में आने वाली हर एक बाधा का सामना करने के लिए तैयार करते हैं. प्राचीन काल में भी शिक्षकों (Teachers) का विशेष स्थान था. शिक्षक और गुरू उस समय कितने महत्वपूर्ण थे इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एकलव्य (Eklavya) ने गुरू दक्षिणा में गुरू द्रोण को अपना अंगूठा काटकर दिया था. प्राचीन काल में विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए अपने गुरु के पास आश्रम में रहना पड़ता था.  उस समय ब्राह्मणों और क्षत्रियों के अलावा किसी को भी शिक्षा नहीं दी जाती थी. जब श्रृंगवेरपुर में निषादराज हिरण्यधनु की रानी सुलेखा ने एक पुत्र को जन्म दिया जिसका नाम "अभिद्युम्न" रखा गया. बचपन में वह "अभय" के नाम से जाना जाता था. बचपन में जब "अभय" शिक्षा के लिए अपने कुल के गुरुकुल में गया तो अस्त्र शस्त्र विद्या में बालक की लगन और एकनिष्ठता को देखते हुए गुरू ने बालक को "एकलव्य" (Eklavya) नाम से संबोधित किया.

  • महाराष्ट्र में फिर बोले पीएम मोदी, जवानों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा

    महाराष्ट्र में फिर बोले पीएम मोदी, जवानों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज महाराष्ट्र के यवतमाल और धुले जिले का दौरे पर हैं. जहां उन्होंने कई परियोजनाओं की शुरुआत की. विदर्भ के यवतमाल में प्रधानमंत्री आदिवासी छात्रों के लिए एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय का उद्घाटन किया. इसके अलाव प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गये घरों की चाभियां कुछ लाभार्थियों को सौंपी. इस दौरान उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया.

  • भारत किसी को छेड़ता नहीं, अगर कोई छेड़े तो उसे छोड़ता नहीं : राजनाथ सिंह

    भारत किसी को छेड़ता नहीं, अगर कोई छेड़े तो उसे छोड़ता नहीं : राजनाथ सिंह

    सोनभद्र जिले के एकलव्य मैदान ककरी में एक चुनावी जनसभा में राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अब कमजोर नहीं है. भारत ताकतवर बन चुका है. उन्होंने कहा कि भारत कभी भी विस्तारवादी नहीं रहा.

  • ‘एकलव्य’ प्रणव धनावडे की कहानी के दूसरे पहलुओं को भी समझिए..

    ‘एकलव्य’ प्रणव धनावडे की कहानी के दूसरे पहलुओं को भी समझिए..

    पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया और टीवी चैनलों पर लगातार एक बहस चल रही है। अर्जुन तेंदुलकर बनाम प्रणव धनावडे। इस बहस को कोई सामाजिक संरचना की तरफ ले गया। किसी को उसमें अर्जुन और एकलव्य की कहानी दिखाई दी।

  • 'अर्जुन' अंडर 16 में, 'हजारों में एक' प्रणव धनावड़े बन गए 'एकलव्य'

    'अर्जुन' अंडर 16 में, 'हजारों में एक' प्रणव धनावड़े बन गए 'एकलव्य'

    टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन को हुबली में 24 मई से होने वाले अंतर क्षेत्रीय टूर्नामेंट के लिए पश्चिम क्षेत्र की अंडर-16 टीम में शामिल किया गया है। ओ.एम. भोसले टीम के कप्तान होंगे। टूर्नामेंट छह जून तक चलेगा।

  • गुजरात पुलिस के कॉन्स्टेबल ने बनाया ऐसा सॉफ्टवेयर जिससे मुजरिमों को पकड़ना हुआ आसान

    गुजरात पुलिस के कॉन्स्टेबल ने बनाया ऐसा सॉफ्टवेयर जिससे मुजरिमों को पकड़ना हुआ आसान

    अहमदाबाद क्राइम ब्रान्च में एक कॉन्स्टेबल दिलीप ठाकुर आजकल सुर्खियों में हैं। वजह है उन्होंने कई सारे सॉफ्टवेयर बनाये हैं जिसमें से दो सॉफ्टवेयर बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो रहे हैं और उनसे गुनाहों के भेद तक पहुंचने में सफलता मिल रही है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com