NDTV Khabar

एग्जाम


'एग्जाम' - 859 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा- छात्र सफलतापूर्वक दे रहे हैं ऑनलाइन एग्जाम

    DU Open Book Exam 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कहा- छात्र सफलतापूर्वक दे रहे हैं ऑनलाइन एग्जाम

    दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने गुरुवार को कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों ने पिछले चार दिनों में सफलतापूर्वक ओपन बुक एग्जाम दिए हैं. COVID-19 महामारी को देखते हुए, दिल्ली विश्वविद्यालय ने रेगुलर और ओपन स्कूल के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ओपन बुक एग्जाम (Open Book Exams) आयोजित कराने का निर्णय लिया था. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "पिछले चार दिनों में छात्रों ने डीयू के ओबीई (OBE) पोर्टल पर अपनी उत्तरपुस्तिकाओं को सफलतापूर्वक पूरा करके सबमिट किया है."

  • JEE Main Admit Card 2020: NTA जल्द जारी कर सकती है जेईई मेन परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    JEE Main Admit Card 2020: NTA जल्द जारी कर सकती है जेईई मेन परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    JEE Main Admit Card 2020: जेईई मेन एग्जाम देश के अहम और प्रमुख एंट्रेंस परीक्षाओं में शुमार किया जाता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) भारत के विभिन्न स्थानों पर 1 सितंबर से 6 सितंबर तक अप्रैल सत्र के लिए जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020 Exam) परीक्षा आयोजित करेगी. जेईई मेन 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकती है.  

  • MPSC: महाराष्ट्र राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा हुई स्थगित, आयोग ने किया नई तारीख का ऐलान

    MPSC: महाराष्ट्र राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा हुई स्थगित, आयोग ने किया नई तारीख का ऐलान

    MPSC: महाराष्ट्र राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तारीख एक बार फिर से बदल दी गई है. अब यह परीक्षा 20 सितंबर को आयोजित की जाएगी. महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) ने परीक्षा की तारीख में बदलाव के बारे में जानाकारी दी है और कहा है कि परीक्षा की तारीख को एक सप्ताह के लिए स्थगित किया गया है, क्योंकि यह परीक्षा मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (NEET) से क्लैश हो रही थी. 

  • फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज फिर होगी सुनवाई

    फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज फिर होगी सुनवाई

    Final Year Exams 2020:  यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की फाइनल ईयर की परीक्षाओं (Final Year Exams) को लेकर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. लाखों छात्रों की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि क्या फाइनल ईयर की परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी या फिर उन्हें कैंसिल किया जाएगा? सभी को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार है.  सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा (Final Year Exams) करवाने वाले यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज एक बार फिर से सुनवाई होने वाली है. उम्मीद की जा रही है कि आज इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट अपना कोई अहम निर्णय दे सकता है. 

  • NCHMCT JEE 2020: एनटीए ने जारी की परीक्षा की तारीख, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    NCHMCT JEE 2020: एनटीए ने जारी की परीक्षा की तारीख, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    NCHMCT JEE 2020:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी प्रोग्राम्स के लिए एलिजिबिलिटी टेस्ट की तारीख की घोषणा कर दी है.  NCHMCT JEE 2020  एग्जाम 29 अगस्त को 3 बजे से 6 बजे तक आयोजित किया जाएगा. नेशनल काउंसिल ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन  (NCHMCT JEE) हॉस्पिटैलिटी और होटल मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. इस कोर्स में उम्मीदवारों का एडमिशन NCHMCT JEE कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में हासिल किए गए अंकों के आधार पर होता है. 

  • BTE ने दिल्ली में रद्द किए सभी डिप्लोमा एग्जाम, छात्रों को इस तरह किया जाएगा पास

    BTE ने दिल्ली में रद्द किए सभी डिप्लोमा एग्जाम, छात्रों को इस तरह किया जाएगा पास

    दिल्ली सरकार के तकनीकी शिक्षा बोर्ड (BTE) ने डिप्लोमा प्रोग्राम के इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए इवन सेमेस्टर की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.  छात्रों का मूल्यांकन उनके पिछले प्रदर्शन, इंटरनल असेसमेंट और पिछले सेमेस्टर के नंबरों के आधार पर किया जाएगा. बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन ने अपने एक बयान में कहा, "सभी सेमेस्टर के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन (50% क्रेडिट) और अंतिम-सेमेस्टर बीटीई परीक्षा में उनके प्रदर्शन (50% क्रेडिट) के आधार पर पदोन्नत किया जाएगा."

  • CLAT 2020: इस दिन होगी क्लैट परीक्षा, जानिए ए़डमिट कार्ड से जुड़ी अहम जानकारी

    CLAT 2020: इस दिन होगी क्लैट परीक्षा, जानिए ए़डमिट कार्ड से जुड़ी अहम जानकारी

    CLAT 2020 Exam: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ ने CLAT 2020 परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है. CLAT 2020 परीक्षा 7 सितंबर को दोपहर 2 से 4 बजे के बीच आयोजित की जाएगी. पहले  क्लैट एग्जाम 22 अगस्त को होने वाला था. लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. अब CLAT 2020 का एग्जाम 7 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. 

  • UPSC ने NDA और NA एग्जाम के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC ने NDA और NA एग्जाम के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) परीक्षा (I) और (II) के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए हैं. एनडीए के एडमिट कार्ड upsc.gov.in पर ऑनलाइन जारी किए गए हैं. परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड 6 सितंबर तक डाउनलोड कर सकेंगे. इस साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन NDA और NA के लिए एक ही परीक्षा आयोजित करेगा, क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण पिछली परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी.

  • JEE Main Admit Card 2020: जेईई मेन परीक्षा के लिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड, जानिए डिटेल

    JEE Main Admit Card 2020: जेईई मेन परीक्षा के लिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड, जानिए डिटेल

    JEE Main Admit Card 2020: जेईई मेन एग्जाम देश के अहम और प्रमुख एंट्रेंस परीक्षाओं में शुमार किया जाता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) भारत के विभिन्न स्थानों पर 1 सितंबर से 6 सितंबर तक अप्रैल सत्र के लिए जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020 Exam) परीक्षा आयोजित करेगी. जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 15 अगस्त या इसके बाद जारी होने की उम्मीद की जा रही है, क्योंकि अधिकारियों ने पहले ही घोषणा कर दी है कि एंट्रेंस परीक्षा के आयोजन से करीब 15 दिन पहले जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड (JEE Main 2020 Admit Card) जारी कर दिए जाएंगे. एडमिट कार्ड पर ही उम्मीदवारों को उनके रोल नंबर और परीक्षा केंद्रों की जानकारी मिल जाएगी. जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी किए जा सकते हैं.

  • फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में सुनवाई, SG ने कहा- परीक्षा कराई जाएंगी या नहीं यह फैसला UGC करेगा

    फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में सुनवाई, SG ने कहा- परीक्षा कराई जाएंगी या नहीं यह फैसला UGC करेगा

    Final Year Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करना एक बड़ा मुद्द बना हुआ है. कोरोना काल में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर से सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान UGC ने दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार के अंतिम वर्ष की परीक्षा रद्द करने के फैसले पर सवाल उठाए हैं. UGC की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट में कहा कि परीक्षा आयोजित की जाएंगी या नहीं, यह फैसला UGC ही कर सकता है, क्योंकि सिर्फ UGC ही डिग्री प्रदान कर सकता है. कोर्ट ने UGC से इस मसले पर अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 14 अगस्त को की जाएगी.

  • फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज होगी सुनवाई, क्या कैंसिल होंगी परीक्षाएं?

    फाइनल ईयर एग्जाम पर SC में आज होगी सुनवाई, क्या कैंसिल होंगी परीक्षाएं?

    Final Year Exams 2020: कोरोनावायरस काल में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ा मसला बना हुआ है. सितंबर के अंत तक देश भर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर परीक्षा (Final Year Exams) करवाने वाले यूजीसी (UGC) के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज एक बार फिर से सुनवाई होने वाली है. उम्मीद की जा रही है कि आज इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट अपना कोई अहम निर्णय दे सकता है. देशभर के तमाम अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स की निगाहें इसी बात पर टिकी हैं कि आखिरी सुप्रीम कोर्ट परीक्षाओं को लेकर क्या निर्णय लेता है. 

  • DU Open Book Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगी ओपन बुक परीक्षा

    DU Open Book Exam 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में कल से शुरू होगी ओपन बुक परीक्षा

    विश्वविद्यालय ने पहले कहा था कि जो छात्र 10 अगस्त से 31 अगस्त तक ओबीई परीक्षा में छूट जाते हैं, उन्हें 15 सितंबर के बाद होने वाली अतिरिक्त परीक्षाओं में उपस्थित होने का एक और मौका दिया जाएगा.

  • GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए जारी हुआ शेड्यूल, जानिए कब होगा एग्जाम

    GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए जारी हुआ शेड्यूल, जानिए कब होगा एग्जाम

    GATE 2021: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2021) एंट्रेंस परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, गेट 2021 के लिए एप्लिकेशन विंडो 14 से 30 सितंबर तक gate.iitb.ac.in पर उपलब्ध होगी. एप्लिकेशन फॉर्म 7 अक्टूबर तक लेट फीस के साथ जमा किए जा सकते हैं. जमा किए हुए फॉर्म में सुधार करने की सुविधा 13 नवंबर तक उपलब्ध रहेगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड gate.iitb.ac.in पर 8 जनवरी तक उपलब्ध रहेंगे. 

  • MP Board: मध्य प्रदेश बोर्ड ने 12वीं क्लास के कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए जारी किया स्पेशल बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल

    MP Board: मध्य प्रदेश बोर्ड ने  12वीं क्लास के कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए जारी किया स्पेशल बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल

    मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने 12वीं क्लास के स्पेशल एग्जाम्स के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. ये स्पेशल परीक्षा कोविड-19 संक्रमित और  दिव्यांग छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं 17 अगस्त से 21 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी. ये स्पेशल एग्जाम उन छात्रों के लिए आयोजित किए जा रहे हैं, जो जून में परीक्षाओं के दौरान कोरोनावायरस संक्रमण का शिकार हो गए थे और इसकी वजह से क्वारंटाइन में थे.  

  • ICSI इस दिन आयोजित करेगा CSEET 2020 एग्जाम, उम्मीदवार घर से दे सकेंगे परीक्षा

    ICSI इस दिन आयोजित करेगा CSEET 2020 एग्जाम, उम्मीदवार घर से दे सकेंगे परीक्षा

    CSEET 2020 Date: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरी ऑफ इंडिया (ICSI) अपना पहला सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET 2020) 29 अगस्त को आयोजित करेगा. COVID-19 महामारी के मद्देनजर CSEET 2020 की परीक्षा उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों के बजाए अपने घरों से ही रिमोट मोड में देनी होगी. 'Remote Proctored Mode' सुरक्षित तरीके से ऑनलाइन मोड में एग्जाम आयोजित कराने का एक तरीका है. रिमोट मोड में ऑनलाइन एग्जाम में कोई गड़बड़ी या चीटिंग होने की गुंजाइश नहीं होती है. 

  • AILET 2020 Postponed: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने स्थगित किया AILET एग्जाम, जानिए डिटेल

    AILET 2020 Postponed: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने स्थगित किया AILET एग्जाम, जानिए डिटेल

    AILET 2020 Postponed: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) दिल्ली ने AILET 2020 एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिया है. ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET) 18 अगस्त को होने वाला था, लेकिन अब यह एग्जाम स्थगित कर दिया गया है. AILET 2020 एग्जाम के लिए नई तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, परीक्षा से करीब 10 दिन पहले नोटिस जारी करके परीक्षा की तारीख के बारे में जानकारी दे दी जाएगी. 

  • हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 11 साल बाद अब 8वीं क्लास के छात्र देंगे बोर्ड एग्जाम

    हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 11 साल बाद अब 8वीं क्लास के छात्र देंगे बोर्ड एग्जाम

    हरियाणा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HBSE) ने एक बड़ी घोषणा करते हुए बताया है कि वे 11 साल के लंबे समय के बाद 2021 में कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा. बोर्ड ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2020-21 में आयोजित होने वाली 8वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी हैं. हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह और सचिव श्री राजीव प्रसाद ने कहा कि हरियाणा सरकार के निर्देशों के अनुसार, हरियाणा आरटीई (RTE)  नियम 2011 में संशोधन किए गए हैं और राज्य भर में कक्षा 8वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएंगी. 

  • CLAT 2020 Exam Update: क्लैट एग्जाम एक बार फिर हुआ स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा

    CLAT 2020 Exam Update: क्लैट एग्जाम एक बार फिर हुआ स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा

    CLAT 2020 Exam Update: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2020) को एक बार फिर से अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है. इस साल CLAT के संयोजक प्रोफेसर बलराज चौहान और जबलपुर के धर्मशास्त्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (DNLU) के वाइस-चांसलर ने NDTV को बताया कि कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) को  देश में COVID-19 की स्थिति के कारण फिर से स्थगित कर दिया गया है. क्लैट एग्जाम 22 अगस्त को होने वाला था. अब  यह परीक्षा कब होगी इसकी तारीख अभी तय नहीं की गई है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com