NDTV Khabar

एग्जाम


'एग्जाम' - 341 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Board: 12वीं की परीक्षा शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान

    CBSE Board: 12वीं की परीक्षा शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान

    सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है.  कक्षा 10 और 12 की परीक्षा में  इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं. सीबीएसई के मुताबिक कक्षा 10 के लिए 18.27 लाख और कक्षा 12 की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए 12.87 लाख छात्र/छात्राओं ने पंजीकरण कराया है. बता दें कि स्टूडेंट्स का तनाव कम करने के लिए पेपर में  33 फीसदी अधिक आंतरिक विकल्प प्रश्न शामिल किए गए हैं.

  • CBSE 10th 12th Exam 2019: इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम, बनाए गए 5 हजार परीक्षा केंद्र

    CBSE 10th 12th Exam 2019: इस साल 31 लाख स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम, बनाए गए 5 हजार परीक्षा केंद्र

    इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परिक्षाएं शुक्रवार को शुरू होने वाली है. इस बार क्रिएटिव आंसर लिखने पर अंक दिए जाएंगे.

  • बेटी को एग्जाम दिलाने ले जा रहे RJD नेता को गोलियों से भूना, घायल हालत में पहले बेटी को सेंटर पहुंचाया फिर अस्पताल में हुआ भर्ती

    बेटी को एग्जाम दिलाने ले जा रहे RJD नेता को गोलियों से भूना, घायल हालत में पहले बेटी को सेंटर पहुंचाया फिर अस्पताल में हुआ भर्ती

    बिहार में बेखौफ बदमाशों का आतंक बढ़ता जा रहा है. बेगूसराय में ऐसी ही एक दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई है. जहां बेटी को 12वीं की परीक्षा दिलाने जा रहे पिता पूर्व मुखिया सह राजद नेता रामकृपाल महतो को बगमाशों ने गोलियों से भून दिया. 6 गोलियां लगने के बावजूद पिता ने अपनी बेटी को एग्जाम सेंटर पहुंचाया और उसके बाद रामकृपाल अस्पताल अपना इलाज कराने के लिए मोटरसाइकिल से पहुंचे.

  • CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    CBSE Exam 2019: सीबीएसई ने जारी किए नए नियम, एग्जाम हॉल में जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

    सीबीएसई (CBSE) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबकि इस बार 10वीं (CBSE Class 10) और 12वीं की परीक्षा में 31 लाख 14 हजार 821 स्टूडेंट्स भाग लेंगे. इस परीक्षा (CBSE Board Exam) में 28 ट्रांसजेंडर शामिल होंगे.

  • RRB ALP CBT Answer key: आंसर-की 14 फरवरी को हो सकती है जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    RRB ALP CBT Answer key: आंसर-की 14 फरवरी को हो सकती है जारी, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

    रेलवे भर्ती बोर्ड जल्द ही एएलपी, टेक्नीशियन परीक्षा की आंसर-की (RRB ALP Answer Key) जारी कर देगा. ये आंसर-की (RRB Answer Key) सेकंड स्टेज परीक्षा की होगी. रेलवे की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी का एक लिंक है, इस लिंक पर क्लिक करने पर एक सूचना आती है, जिसमें लिखा है कि लिंक 14 फरवरी को दोबारा एक्टिव किया जाएगा. ये लिंक 17 फरवरी तक एक्टिव रहेगा.

  • SSC GD Constable: एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान वरना हो जाएंगे फेल

    SSC GD Constable: एग्जाम के दिन रखें इन बातों का ध्यान वरना हो जाएंगे फेल

    स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) 11 फरवरी से जीडी कॉन्सटेबल (SSC GD Constable) के पदों पर भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा. भर्ती परीक्षा के लिए ए़डमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुके हैं, जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड (SSC GD Admit Card) डाउनलोड नहीं किया है, वे एसएससी की रीजनल वेबसाइट्स पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

  • CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Exam: इन 5 टिप्स को फॉलो कर दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, भाग जाएगी टेंशन और नंबर भी आएंगे अच्छे

    CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होनी हैं. जबकि यूपी बोर्ड (UP Board) और बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. सीबीएसई की 12वीं (CBSE Class 12) की परीक्षा 15 से शुरू होगी. जबकि 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी. बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) का समय चल रहा है, ऐसे में कई स्टूडेंट्स काफी स्ट्रेस में हैं. परीक्षा के समय स्ट्रेस होना आम बात है. लेकिन कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • UP Board Exam 2019: एग्जाम के दिन नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकते हैं फेल

    UP Board Exam 2019: एग्जाम के दिन नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकते हैं फेल

    यूपी बोर्ड (UP Board) की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) 7 फरवरी से शुरू हो रही है. यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exam 2019) में कुल 58 लाख 6 हजार 922 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. उच्च शिक्षा मंत्री उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कहा कि परीक्षाओं के लिये कुल 8354 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है. परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिये सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे और ‘वॉयस रिकॉर्डर' लगाये गये हैं. 

  • Bihar Board Exam: एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो हो जाएंगे फेल, रखना होगा इन बातों का ध्यान

    Bihar Board Exam: एग्जाम हॉल में की ये गड़बड़ तो हो जाएंगे फेल, रखना होगा इन बातों का ध्यान

    बिहार बोर्ड (Bihar Board) की 12वीं (BSEB 12th Exam) की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हो रही है. परीक्षा के लिए बोर्ड (Bihar Board) अपनी तैयारियां पूरी कर चुका है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार परीक्षा में कुल 13,15,371 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. जिसमें से कुल 7,62,153 छात्र और 5,53,198 छात्राएं हैं. बोर्ड ने परीक्षा (Bihar Board Intermediate Exam) के लिए राज्य कअलग-अलग जिलों में कुल 1339 परीक्षा केंद्र बनाए हैं.

  • UPSC CDS I Result 2018: सीडीएस फाइनल रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    UPSC CDS I Result 2018: सीडीएस फाइनल रिजल्ट जारी, यहां करें चेक

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम I का फाइनल रिजल्ट (UPSC CDS I Final Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (UPSC CDS Result) UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

  • Combat Exam Stress: ऐसे 5 आहार जो दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस

    Combat Exam Stress: ऐसे 5 आहार जो दूर करेंगे एग्जाम स्ट्रेस

    What is Exam Stress & How to Deal with it: जल्द ही परीक्षाएं आने वाली हैं, ऐसे में ज्यादातार छात्र चिंता और तनाव के दौर से गुजरने लगते हैं. परीक्षा को लेकर तनाव और घबराहट (Exam Stress) होना आम बात है. हर व्यक्ति की तनाव झेलने की क्षमता अलग होती है और हर व्यक्ति इसके लिए अलग तरह से रिएक्ट करता है. हालांकि कई बार किशोरों के लिए परीक्षा के इस तनाव (Exam stress and pressure) को झेलना बेहद मुश्किल हो जाता है.

  • CBSE Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को फॉलों कर आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE Board Exam Tips: इन 5 टिप्स को फॉलों कर आप भी ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

    CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा का एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) जारी कर चुका है. सीबीएसई (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक हैं, ऐसे में कई स्टूडेंट्स तैयारी के चलते तनाव में हैं. परीक्षा में तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत सारा सिलेबस याद करना होता है, परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर हमेशा अनिश्चतता बनी रहती है. लेकिन तनाव लेने से कुछ नहीं होगा, बल्कि आपने जितना पढ़ा है आप वो भी भूल जाएंगे.

  • सिर्फ बोर्ड परीक्षा नहीं, शिक्षा और नौकरियों की परीक्षाओं पर चर्चा करें प्रधानमंत्री

    सिर्फ बोर्ड परीक्षा नहीं, शिक्षा और नौकरियों की परीक्षाओं पर चर्चा करें प्रधानमंत्री

    हमने यही जाना है कि प्रधानमंत्री का एक-एक मिनट का वक्त कीमती होता है. मगर साल शुरू होते ही बीस से अधिक कार्यदिवस के बराबर समय वे सौ रैलियां निपटाने में लगे हैं. फिर बीजेपी के कार्यकर्ताओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग करते हैं. जो काम बीजेपी अध्यक्ष को करना चाहिए वो भी प्रधानमंत्री को करना पड़ रहा है. फिर आप ख़ुद सोचें कि क्या प्रधानमंत्री के पास इतना अतिरिक्त समय है कि वे लगातार जनसंपर्क में ही रहते हैं. क्या प्रधानमंत्री का समय इतना फालतू हो गया है कि उपदेशक की भूमिका में बच्चों को संबोधित कर रहे हैं?

  • Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी के इन टिप्स को फॉलों कर बेफ्रिक होकर करें परीक्षा की तैयारी, मिलेंगे अच्छे नंबर

    Pariksha Pe Charcha: पीएम मोदी के इन टिप्स को फॉलों कर बेफ्रिक होकर करें परीक्षा की तैयारी, मिलेंगे अच्छे नंबर

    परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) के दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने स्टूडेंट्स को सफलता के मंत्र बताएं. मोदी ने स्टूडेंट्स को तनाव न लेने की सलाह दी. परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha 2019) के दौरान उन्होंने कहा कि अगर हम ये सोचें कि यह ज़िंदगी की परीक्षा नहीं है तो हमारा भार कम हो जाएगा. इस परीक्षा के बाहर भी ज़िंदगी है. एग्जाम को हम एक अवसर माने तो इसमें मजा आएगा.

  • CM केजरीवाल की बेटी के किडनेप की धमकी देने वाले को पुलिस ने रायबरेली से दबोचा, दिल्ली में कर रहा था SSC की तैयारी

    CM केजरीवाल की बेटी के किडनेप की धमकी देने वाले को पुलिस ने रायबरेली से दबोचा, दिल्ली में कर रहा था SSC की तैयारी

    दिल्ली पुलिस ने विकास नाम के एक शख्स को अपनी हिरासत में लिया है. विकास मूल रूप से बिहार के मोतीहारी का रहने वाला था, उसे पुलिस ने रायबरेली से हिरासत में लिया है. बताया जा रहा है कि वह दिल्ली में रहकर एसएससी एग्जाम की तैयारी कर रहा था. उसने अपने पर्सनल मेल से अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक ई-मेल पर धमकी भेजी थी. धमकी 9 जनवरी को भेजी गई थी, जिसमें अरविंद केजरीवाल को कहा गया था कि अपनी बेटी को बचा सकते हो तो बचा लो. हम उसे अगवा कर लेंगे.

  • RRB ALP 2nd Stage Exam Date & City Live Updates: जारी हुई परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल, ये है डायरेक्ट लिंक

    RRB ALP 2nd Stage Exam Date & City Live Updates: जारी हुई परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल, ये है डायरेक्ट लिंक

    रेलवे भर्ती बोर्ड एएलपी, टेक्नीशियन (RRB ALP, Technician) की दूसरे स्टेज की परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल (RRB ALP Exam Date, City & Shift Details) जारी कर दी गई है. उम्मीदवार परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर चेक कर पाएंगे. दूसरे स्टेज की परीक्षा 21, 22 और 23 जनवरी को होगी. एएलपी दूसरे स्टेज परीक्षा का एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) एग्जाम से 4 दिन पहले जारी किया जाएगा.

  • RRB ALP Second Stage: 11 जनवरी को परीक्षा केंद्र, शिफ्ट डिटेल और 17 को एडमिट कार्ड होगा जारी

    RRB ALP Second Stage: 11 जनवरी को परीक्षा केंद्र, शिफ्ट डिटेल और 17 को एडमिट कार्ड होगा जारी

    रेलवे भर्ती बोर्ड एएलपी, टेक्नीशियन (RRB ALP, Technician) के पदों पर 21, 22 और 23 जनवरी को दूसरे स्टेज की परीक्षा आयोजित करेगा. जिन उम्मीदवारों को पहले स्टेज की परीक्षा में सफलता हासिल हुई थी, वे दूसरे स्टेज की परीक्षा दे सकेंगे. दूसरे स्टेज (RRB ALP 2nd Stage CBT) के लिए परीक्षा केंद्र और शिफ्ट डिटेल एग्जाम से 10 दिन पहले जारी कर दी जाएगी.

  • UPSC का प्रस्ताव, सिविल सेवा परीक्षा के आवेदन को ही माना जाए एक प्रयास

    UPSC का प्रस्ताव, सिविल सेवा परीक्षा के आवेदन को ही माना जाए एक प्रयास

    संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) ने सरकार को प्रस्ताव दिया है कि सिविल सेवा परीक्षा के लिये आवेदन को परीक्षा में बैठने के लिये एक प्रयास के तौर पर गिना जाना चाहिये. इसके पीछे का मकसद संसाधनों की बचत करना है. यह प्रस्ताव इस बात को देखते हुए दिया गया है कि नौ लाख से अधिक आवेदकों में से सिर्फ तकरीबन आधे उम्मीदवार परीक्षा में बैठते हैं.

Advertisement