Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

एग्जाम


'एग्जाम' - 441 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Delhi Violence: उत्तर पूर्वी दिल्ली में 29 फरवरी तक सभी परीक्षाएं स्थगित की गईं

    Delhi Violence: उत्तर पूर्वी दिल्ली में 29 फरवरी तक सभी परीक्षाएं स्थगित की गईं

    सीबीएसई ने दिल्ली हाई कोर्ट को आज बताया कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 29 फरवरी तक सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. जज ने पूछा कि आपने अभी तक सोचा क्या है? सीबीएसई ने कहा कि आईआईटी और अन्य एंट्रेंस एग्जाम होने हैं. हम इस तरह पोस्टपोंड (नार्थ ईस्ट दिल्ली में) किए गए एग्जाम की तारीख तय करेंगे कि क्लैश न हो. सीबीएसई ने 86 सेंटरों पर परीक्षाएं स्थगित की थीं. सीबीएसई ने बताया कि एंट्रेंस एग्जाम की डेट का वेट कर रहे हैं जिससे क्लैश ना हो.

  • UPSC Civil Services Exam: अगर एक जैसे हुए उम्मीदवारों के नंबर तो ऐसे डिसाइड की जाएगी रैंक, जानिए रिवाइज्ड नियम

    UPSC Civil Services Exam: अगर एक जैसे हुए उम्मीदवारों के नंबर तो ऐसे डिसाइड की जाएगी रैंक, जानिए रिवाइज्ड नियम

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने रिवाइज्ड टाइ-ब्रेकिंग नियम जारी किए हैं. जब भी दो उम्मीदवार एक जैसे अंक हासिल करते हैं तो आयोग टाइ-ब्रेकिंग नियम को अप्लाई कर रैंक डिसाइड करता है. UPSC ने सिविल सर्विसेज एग्जाम (UPSC Civil Services Exam), कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम, CDS, NDA, CAPF (AC), CISF (LDCE), इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम और अन्य परीक्षाओं के रिवाइज्ड टाइ-ब्रेकिंग नियम से संबंधित एक नोटिस ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया है. 

  • Haryana Board: 485 स्कूलों ने भरा जुर्माना, चेयरमैन बोले- सभी स्टूडेंट्स दे सकेंगे एग्जाम, जुर्माना न देने वाले स्कूलों पर होगा एक्शन

    Haryana Board: 485 स्कूलों ने भरा जुर्माना, चेयरमैन बोले- सभी स्टूडेंट्स दे सकेंगे एग्जाम, जुर्माना न देने वाले स्कूलों पर होगा एक्शन

    हरियाणा बोर्ड (Haryana Board) ने कई प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स के रोके गए एडमिट कार्ड (Haryana Board Admit Card) जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने जिन स्कूलों पर 5 हजार का जुर्माना लगाया था उनमें से आधे से ज्यादा स्कूलों ने जुर्माने की रकम को भर दिया है. 

  • Board Exams Revision Tips: परीक्षा से एक दिन पहले इस तरह करें तैयारी, आएंगे अच्छे नंबर

    Board Exams Revision Tips: परीक्षा से एक दिन पहले इस तरह करें तैयारी, आएंगे अच्छे नंबर

    Board Exams Revision Tips: इन दिनों ज्यादातर राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं. स्टूडेंट्स बोर्ड की परीक्षाओं के लेकर काफी प्रेशर में हैं. परीक्षा से पहले सब्जेक्ट की अच्छी तैयारी करने और सिलेबस को पूरा करने को लेकर स्टूडेंट्स काफी चिंतित रहते हैं. परीक्षा के दौरान अक्सर स्टूडेंट्स जरूरी टपिक्स तो पढ़ लेते हैं,लेकिन कम समय मिलने की वजह से पढे़ हुए टॉपिक्स की रिवीजन नहीं कर पाते हैं.

  • ICAR Entrance Exam: इस दिन जारी होगी आईसीएआर एंट्रेंस परीक्षा की डिटेल, जानिए कब होगा एग्जाम

    ICAR Entrance Exam: इस दिन जारी होगी आईसीएआर एंट्रेंस परीक्षा की डिटेल, जानिए कब होगा एग्जाम

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आईसीएआर एंट्रेंस परीक्षा की डिटेल 1 मार्च को जारी करेगी. आईसीएआर परीक्षा (ICAR Exam) 1 जून को आयोजित की जाएगी और इसका रिजल्ट 15 जून को जारी कर दिया जाएगा. उम्मीदवार एनटीए और एनटीए ICAR की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और ntaicar.nic.in पर जाकर परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी हासिल कर सकेंगे.

  • ICMAI December Exam Result: फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    ICMAI December Exam Result: फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    ICMAI Result 2019: इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंट्स ऑफ इंडिया ने दिसंबर 2019 में हुई परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवार ICMAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं.

  • CBSE Board Exam 2020: परीक्षा के बीच सीबीएसई बोर्ड ने बनाए मजेदार मीम्‍स, भाग जाएगा स्‍टूडेंट्स का स्‍ट्रेस

    CBSE Board Exam 2020: परीक्षा के बीच सीबीएसई बोर्ड ने बनाए मजेदार मीम्‍स, भाग जाएगा स्‍टूडेंट्स का स्‍ट्रेस

    CBSE Board Exams 2020: इन दिनों स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं को लेकर काफी तनाव में हैं. स्टूडेंट्स एग्जाम में बेहतरीत प्रदर्शन करने और अच्छे नंबर्स लाने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं. स्टूडेंट्स के तनाव को कम करने के लिए सीबीएसई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर कुछ बहुत ही फनी मीम्स शेयर किए हैं. 

  • Bihar BCECE 2020: आवेदन की प्रक्रिया शुरू, जानिए एग्जाम डेट और अप्लाई करने का तरीका

    Bihar BCECE 2020: आवेदन की प्रक्रिया शुरू, जानिए एग्जाम डेट और अप्लाई करने का तरीका

    BCECE परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट bceceboard.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • CTET 2020: इस दिन बंद हो जाएगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, ऐसे करें अप्‍लाई

    CTET 2020: इस दिन बंद हो जाएगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, ऐसे करें अप्‍लाई

    सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 ( CTET) की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 फरवरी 2020 को बंद हो जाएगी. इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं.

  • SSC CGL Admit Card 2019: सीजीएल परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से यूं करें डाउनलोड

    SSC CGL Admit Card 2019: सीजीएल परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से यूं करें डाउनलोड

    SSC CGL टियर 1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. परीक्षा का एडमिट कार्ड (SSC CGL Admit Card 2019) एसएससी की रीजनल साइट्स पर अपलोड किया गया है. उम्मीदवार अपने रीजन की एसएससी वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड (SSC CGL Tier 1 Admit Card) डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन आईडी/रोल नंबर, जन्मतिथि और एग्जाम सिटी भरकर सबमिट करनी होगी.  एसएससी सीजीएल परीक्षा (SSC CGL Exam) के माध्यम से विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और अधीनस्थ कार्यालयों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्तियां की जाएगी. एसएससी सीजीएल परीक्षा 3 भाग में होती है. उम्मीदवारों के लिए टायर 1, टायर 2 और टायर 3 परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • SSC JHT Final Result 2018: आज जारी होंगे रिजल्ट, वेबसाइट पर ऐसे कर पाएंगे चेक

    SSC JHT Final Result 2018: आज जारी होंगे रिजल्ट, वेबसाइट पर ऐसे कर पाएंगे चेक

    स्टाफ सेलेक्शन कमीशन  (SSC) आज यानी 20 फरवरी 2020 को जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर  (JHT Exam 2018), जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक एग्जाम 2018 के फाइनल रिजल्ट की घोषणा करेगा.

  • कम समय में ऐसे करें एग्जाम की बेहतरीन तैयारी, ला सकेंगे उम्मीद से बेहतर नंबर

    कम समय में ऐसे करें एग्जाम की बेहतरीन तैयारी, ला सकेंगे उम्मीद से बेहतर नंबर

    इन दिनों स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams 2020) को लेकर काफी स्ट्रेस में हैं. स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छे नंबर्स लाने के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं. लेकिन परीक्षाओं के समय अक्सर स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करने को लेकर काफी पैनिक हो जाते हैं और बिना खाए-पिए और सोए ही रातभर प्रेशर में पढ़ाई करते हैं. Bihar board

  • Bihar Board: कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरू हुई बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा

    Bihar Board: कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरू हुई बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा

    Bihar Board Exam 2020: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित मैट्रिक (Bihar Board Matric) की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार से प्रारंभ हो गई. परीक्षा (BSEB Bihar Board 10th Exam) के लिए राज्यभर में कुल 1,368 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. राज्यभर से 15 लाख 29 हजार 393 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, इसमें 7,46,359 छात्राएं शामिल हैं.

  • UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षाएं कल से होगी शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन 5 बातों का ध्यान

    UP Board Exam: यूपी बोर्ड परीक्षाएं कल से होगी शुरू, एग्जाम के दिन रखें इन 5 बातों का ध्यान

    UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं (UP Board 10th, 12th Exam) प्रदेशभर में 7,859 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी जिन पर 1,90,000 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.

  • UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

    UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, मिलेगा हर सवाल का जवाब

    उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले सप्ताह से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों के प्रश्नों और उनकी दुविधा का समाधान करने के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है. शिक्षा विभाग संभालने वाले उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी को भी नोडल अधिकारी नामित किया गया है, ताकि छात्रों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

  • Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Board की 10वीं और 12वीं  परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. इसके अलावा यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी और 12वीं की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू हो रही है. झारखंड बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है. वहीं, बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं चल रही है. बोर्ड एग्जाम का समय चल रहा है और कई स्टूडेंट्स पढ़ाई के चलते काफी स्ट्रेस में हैं. कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • UP Board: नकल रोकने के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम, अब परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी कक्ष निरीक्षक दूसरे स्कूलों के होंगे

    UP Board: नकल रोकने के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम, अब परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी कक्ष निरीक्षक दूसरे स्कूलों के होंगे

    यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होकर 3 मार्च 2020 को खत्म होगी. वहीं, 12वीं की परीक्षाएं 19 फरवरी से 20 मार्च 2020 तक आयोजित की जाएगी. योगी सरकार ने इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई पुख्ता इंतजाम किए हैं. शिक्षा विभाग की ओर से कई सख्त कदम उठाए गए हैं.

  • CAPF भर्ती परीक्षा का सिविल सर्विस एग्जाम में किया जा सकता है विलय

    CAPF भर्ती परीक्षा का सिविल सर्विस एग्जाम में किया जा सकता है विलय

    केंद्र सरकार अर्द्धसैनिक बलों में प्रवेश स्तर पर अधिकारियों की भर्ती के लिए यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली परीक्षा की योजना को बदलने और ‍इसका सिविल सेवा परीक्षा में विलय करने पर विचार कर रही है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है.

Advertisement