NDTV Khabar

एग्जाम


'एग्जाम' - 368 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई शुल्क (CBSE Exam Fee) नहीं देना होगा और राज्य सरकार पूरा खर्च वहन करेगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को यह घोषणा की. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा शुल्क वृद्धि की घोषणा के बाद दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया

  • CBSE ने एग्जाम फीस में दी राहत, दिल्ली के एससी/एसटी छात्रों को देने होंगे पहले की तरह 50 रुपये

    CBSE ने एग्जाम फीस में दी राहत, दिल्ली के एससी/एसटी छात्रों को देने होंगे पहले की तरह 50 रुपये

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के एससी/एसटी छात्रों को राहत दी है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने ये साफ कर दिया है कि सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को पहले की तरह पूरी एग्जाम फीस (CBSE Exam Fee) नहीं देनी होगी. सीबीएसई बोर्ड की पीआरओ रमा शर्मा ने बताया दिल्ली के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के एससी और एसटी स्टूडेंट्स से पिछले साल की तरह 50 रुपये ही फीस ली जाएगी. शेष राशि के लिए, सीबीएसई उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के बाद दिल्ली सरकार को भेजेगी और बाकी का पैसा दिल्ली सरकार चुकाएगी. इसकी सूचना दिल्ली सरकार को दे दी गई है. 

  • CBSE ने बढ़ाई एग्जाम फीस, परीक्षा में बैठने के लिए देनी होगी दोगुनी रकम

    CBSE ने बढ़ाई एग्जाम फीस, परीक्षा में बैठने के लिए देनी होगी दोगुनी रकम

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) छात्रों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा शुल्क में वृद्धि की है. अब इस वर्ग के छात्रों को 750 रुपये के बजाय 1200 रुपये का शुल्क देना होगा.

  • RRB NTPC Exam: जानिए रेलवे एनटीपीसी के 35 हजार पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा की हर जानकारी

    RRB NTPC Exam: जानिए रेलवे एनटीपीसी के 35 हजार पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा की हर जानकारी

    रेलवे भर्ती बोर्ड एनटीपीसी (RRB NTPC) कैटेगरी के तहत 35 हजार पदों पर भर्ती करेगा. इस भर्ती के लिए जिन लोगों ने आवेदन किया है वे एग्जाम डेट (RRB NTPC Exam Date) और एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) सर्च कर रहे हैं. आरआरबी वेबसाइट्स पर अभी तक परीक्षा की तारीख नहीं आई है. लेकिन आने वाले दिनों में परीक्षा की तारीख घोषित की जा सकती है. कई खबरों में यह कहा जा रहा है कि रेलवे जल्द एनटीपीसी परीक्षा का एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) जारी करने वाला है. हालांकि इन खबरों में दम नजर नहीं आ रहा है क्योंकि बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीख ही तय नहीं की है ऐसे में एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) का तो अभी सवाल ही नहीं उठता.

  • RRB NTPC Exam: जानिए रेलवे एनटीपीसी के 35 हजार पदों पर होने वाली परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस

    RRB NTPC Exam: जानिए रेलवे एनटीपीसी के 35 हजार पदों पर होने वाली परीक्षा का पैटर्न और सिलेबस

    रेलवे एनटीपीसी परीक्षा की तारीख (RRB NTPC Exam Date) आने वाले दिनों में जारी की जाएगी. रेलवे भर्ती बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया था कि बोर्ड पैरामेडिकल परीक्षा के बाद एनटीपीसी भर्ती परीक्षा आयोजित कर सकता है. ऐसे में इस महीने होने वाली पैरामेडिकल परीक्षा के बाद अगले महीने एनटीपीसी परीक्षा (RRB NTPC Exam) आयोजित की जा सकती है. परीक्षा की तारीख तय होते ही परीक्षा का शेड्यूल सभी आरआरबी वेबसाइट्स पर अपलोड किया जाएगा. परीक्षा की तारीख जारी होने के बाद एग्जाम सिटी, केंद्र और शिफ्ट डिटेल जारी की जाएगी. जिसके बाद एग्जाम से 4 दिन पहले परीक्षा का एडमिट कार्ड (RRB NTPC Admit Card) जारी होगा.

  • RRB Paramedical Exam: आरआरबी पैरामेडिकल परीक्षा की डिटेल जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    RRB Paramedical Exam: आरआरबी पैरामेडिकल परीक्षा की डिटेल जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    RRB Paramedical Exam: रेलवे भर्ती बोर्ड ने  पैरामेडिकल कैटेगरी के तहत होने वाली भर्ती परीक्षा की डिटेल जारी कर दी है. उम्मीदवार अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डेट, सिटी (RRB Paramedical Exam City) और शिफ्ट डिटेल की जानकारी चेक कर सकते हैं. साथ ही एससी/एसटी उम्मीदवार ट्रेवल पास डाउनलोड कर सकते हैं.

  • RRB Paramedical Exam: रेलवे पैरामेडिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानिए कब आएगा एडमिट कार्ड

    RRB Paramedical Exam: रेलवे पैरामेडिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानिए कब आएगा एडमिट कार्ड

    RRB Paramedical Exam:  रेलवे भर्ती बोर्ड ने पैरामेडिकल कैटेगरी के तहत विभिन्न पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. रेलवे द्वारा भर्ती परीक्षा इस महीने आयोजित की जाएगी. पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी. परीक्षा 19, 20 और 21 जुलाई को आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार अपने परीक्षा केंद्र और परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी 9 जुलाई को चेक कर पाएंगे. रेलवे 9 जुलाई को एग्जाम डिटेल चेक करने के लिए RRB की सभी वेबसाइट्स पर एक लिंक एक्टिव करेगा. 9 जुलाई से ही एससी/एसटी उम्मीदवार ट्रैवल पास डाउनलोड कर पाएंगे. इस दिन मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिव कर दिया जाएगा. उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी मॉक टेस्ट से कर सकेंगे.

  • OJEE JEE Result 2019: ओडिशा जेईई परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें

    OJEE JEE Result 2019: ओडिशा जेईई परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से देखें

    ओडिशा ज्‍वाइंट एंट्रेंस एग्जाम 2019 का रिजल्ट (Odisha JEE Result) जारी कर दिया गया है.  OJEE 2019 Result ऑफिशियल वेबसाइट ojee.nic.in पर जाकर चेक किया जा सकता है. उम्मीदवारों को अपना रैंक कार्ड (OJEE Rank Card) डाउनलोड करने के लिए रोल नंबर, जन्म तिथि, वेरिफिकेशन कोड और सिक्योरिटी पिन सबमिट करना होगा. जो उम्मीदवार परीक्षा पास करने में असफल होते हैं या जिन्होंने ओएमआर शीट खाली छोड़ दी थी उन्हें कोई रैंक नहीं दी जाती है. बता दें कि OJEE 2019 ऑफलाइन परीक्षा 18 मई को आयोजित की गई थी, जबकि OJEE 2019 कंप्यूटर-आधारित परीक्षा 08 और 09 जून 2019 को आयोजित की गई थी.

  • अच्छे नंबर का लालच दे करते थे छात्राओं का यौन शोषण, क्लिप लेकर छात्रा पहुंची पुलिस थाने तो हुआ खुलासा

    अच्छे नंबर का लालच दे करते थे छात्राओं का यौन शोषण, क्लिप लेकर छात्रा पहुंची पुलिस थाने तो हुआ खुलासा

    फरीदाबाद पुलिस की क्राइम ब्रांच ने शनिवार को लैब असिस्टेंट को गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद उसे कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे दो दिनों के रिमांड पर भेज दिया गया. पूछताछ में लैब असिस्टेंट ने बताया कि कुछ लड़कियों को एग्जाम में अच्छे नंबर देने का लालच देकर यौन शोषण किया गया. इनमें एसोसिएट प्रोफेसर सहित कॉलेज के सीनियर स्टाफ शामिल हैं. प्रोफेसर अभी फरार है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि एसोसिएट प्रोफेसर और उनके कुछ साथियों ने छात्राओं को धमकाया भी है.

  • दिल्ली जुडिशल सर्विस परीक्षा में टॉपर बनी शिप्रा ने बताया सफलता का राज

    दिल्ली जुडिशल सर्विस परीक्षा में टॉपर बनी शिप्रा ने बताया सफलता का राज

    दिल्ली ज्यूडिशियल सर्विस एग्जाम के सिलेबस को शिप्रा ने अपनी तैयारी के दौरान कई बार दोहराया और उन्हें लगता है कि भले ही आपको ये बोरिंग लगे पर सफलता के लिए ये बहुत जरूरी है.

  • Video पोस्ट करने की धमकी देता था लड़का, डर के मारे लड़की ने उठाया ये खौफनाक कदम

    Video पोस्ट करने की धमकी देता था लड़का, डर के मारे लड़की ने उठाया ये खौफनाक कदम

    घटना के बाद मिली जानकारी के बाद पुलिस ने बताया कि मृतक लड़की उत्तर प्रदेश की रहने वाली थी, जो कि आईआईटी इंट्रेंस एग्जाम के लिए कोटा आई थी. कथित सूचना प्राप्त होने पर मालूम पड़ा कि रविवार को अपने हॉस्टल के कमरे में लड़की ने सीलिंग फैन से लटक कर खुदकुशी कर ली.

  • WBJEE Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    WBJEE Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, यहां डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम का एडमिट कार्ड (WBJEE Admit Card) जारी कर दिया गया है. WBJEE 2019 Admit Card आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड (WBJEE Admit Card 2019) डाउनलोड कर सकते हैं. स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लॉग इन करना होगा. WBJEE 2019 Exam 26 मई को आयोजित किया जाएगा.

  • GSEB Results 2019: गुजरात बोर्ड ने जारी किए 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के नतीजे, ऐसे करें चेक

    GSEB Results 2019: गुजरात बोर्ड ने जारी किए 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय के नतीजे, ऐसे करें चेक

    वेबसाइट पर ना केवल आपको अपने नतीजे दिखेंगे, बल्कि आप अपनी मार्कशीट भी देख सकते हैं. इसमें आपको पर्सेन्टाइल, साइंस पर्सेन्टाइल, थ्यॉरी पर्सेन्टाइल, हर विषय के नंबर देखने को मिलेंगे. साल 2018 में 1.35 लाख छात्रों ने विज्ञान संकाय के लिए एग्जाम दिया था. विज्ञान संकाय में करीब 55 हजार छात्र मैथ ग्रुप से थे, जबकि करीब 76 हजार से ज्यादा छात्र बायोलॉजी ग्रुप के थे. 2018 में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 72.99 फीसदी रहा था.

  • NEET 2019 Exam: ट्रेन लेट होने से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 20 मई को होगा एग्जाम

    NEET 2019 Exam: ट्रेन लेट होने से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 20 मई को होगा एग्जाम

    NEET 2019 परीक्षा 5 मई को देश भर में आयोजित की गई थी. कर्नाटक में ट्रेन लेट होने की वजह से जिन छात्रों की मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट'  (NEET 2019 Exam) छूट गई थी उन्हें एक और मौका दिया जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इन छात्रों के लिये राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन 20 मई को किया जाएगा.

  • NEET 2019: जानिए कैसा था नीट 2019 का पेपर, कितनी जा सकती है कट ऑफ

    NEET 2019: जानिए कैसा था नीट 2019 का पेपर, कितनी जा सकती है कट ऑफ

    NEET 2019 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चली थी. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा देखी गई. इस परीक्षा में देश भर से छात्रों ने हिस्सा लिया. इस साल मेडिकल और डेंटिस कोर्स में एडमिशन के लिए NEET 2019 Exam का आयोजन एनटीए द्वारा किया गया. वहीं, फानी तूफान के चलते ओडिशा में परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. ओडिसा में नीट का एग्जाम एनटीए बाद में आयोजित करेगा. 

  • RRB ALP Aptitude Test: जारी हुई एप्टीट्यूड टेस्ट की तारीख, शहर और अन्य जानकारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    RRB ALP Aptitude Test: जारी हुई एप्टीट्यूड टेस्ट की तारीख, शहर और अन्य जानकारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    रेलवे भर्ती बोर्ड (Railway Recruitment Board) ने असिस्टेंट लोको पायलेट एप्टीट्यूड टेस्ट की एग्जाम डिटेल (RRB ALP Exam Date & City) जारी कर दी है. इसके साथ ही RRB ने एएलपी के उम्मीदवारों का स्कोर और एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए पास होने वाले उम्मीदवारों की रिवाइज्ड लिस्ट भी जारी की है.

  • UP Board: यूपी बोर्ड की हिंदी परीक्षा में फेल हुए 10 लाख छात्र, गणित के भी आंकड़े चौंकाने वाले

    UP Board: यूपी बोर्ड की हिंदी परीक्षा में फेल हुए 10 लाख छात्र, गणित के भी आंकड़े चौंकाने वाले

    रिज़ल्ट चेक किया तो पता चला कि हाईस्कूल की हिन्दी की परीक्षा में 29,50, 442 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया. इसमें से 80.54 फीसदी यानी 23,76,335 लाख छात्र ही पास हो सके. 10वीं के 5,74,107 छात्र फेल हो गए. यानी 19 फीसदी छात्र फेल हो गए.

  • JEE Main 2019 Result: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, ये है Direct Link

    JEE Main 2019 Result: जेईई मेन रिजल्ट हुआ जारी, ये है Direct Link

    जेईई मेन 2019 परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2019) जारी कर दिया गया है. जेईई मेन 2019 परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main's Result April 2019) JEE की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जारी किया गया है.  JEE Main 2019 एग्जाम 7,8, 9, 10 और 12 अप्रैल को हुआ था. परीक्षा हर दिन 2 शिफ्टों में हुई थी. जेईई पेपर वन (B.E./B.Tech.) के लिए आयोजित किया गया था.