NDTV Khabar

एनआईए


'एनआईए' - 443 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली: नाले से मिला 22 साल के लड़के का शव, कई दिनों से था लापता

    दिल्ली: नाले से मिला 22 साल के लड़के का शव, कई दिनों से था लापता

    बाहरी उत्तरी दिल्ली के थाना NIA एरिया के अलीपुर में गंदे नाले के अंदर युवक का शव मिला. युवक के दोनों पैर बंधे हुए थे. मृतक युवक 11 सितम्बर से लापता था. युवक ट्रांसपोर्ट पर ब्रोकर का काम करता था. मृतक युवक का नाम मनीष बताया जा रहा है और उसकी उम्र करीब 22 साल है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है. परिजनों ने पुलिस में गुमशुदगी दर्ज करा रखी थी और मनीष की तलाश जारी थी. रविवार को ओल्ड नेशनल हाईवे के किनारे अलीपुर में गंदे नाले के अंदर एक शव मिला. जब शव को बाहर निकाला गया तो शव के पैर बंधे हुए थे.

  • एनआईए मुख्यालय में चोरी से हड़कंप, सिपाही सहित 2 गिरफ्तार

    एनआईए मुख्यालय में चोरी से हड़कंप, सिपाही सहित 2 गिरफ्तार

    दिल्ली स्थित एनआईए के मुख्यालय में चोरी होने का सनसनीखेज मामला सामने आया है. मुख्यालय के एक सब-इंस्पेक्टर की शिकायत पर इस सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज किया था. अब इस मामले में फिलहाल दिल्ली पुलिस ने एनआईए के ही एक सिपाही और एक अन्य शख्स को गिरफ्तार कर लिया है. 

  • आतंकी तक पहुंचने के लिए NIA के अफसरों ने बेची सब्जी, फिर ऐसे धर दबोचा

    आतंकी तक पहुंचने के लिए NIA के अफसरों ने बेची सब्जी, फिर ऐसे धर दबोचा

    मध्य प्रदेश के इंदौर में स्वाधीनता दिवस से दो दिन पहले राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) के अधिकारियों ने लगभग पांच साल पहले पश्चिम बंगाल में हुए बम विस्फोटों के आरोपी जाहिरुल शेख को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की. इस आतंकवादी तक पहुंचने के लिए एनआईए के अफसरों को सब्जी तक बेचनी पड़ी. 

  • Live Updates: आतंकवाद के खिलाफ नया UAPA संशोधन बिल राज्यसभा में पास

    Live Updates:  आतंकवाद के खिलाफ नया UAPA संशोधन बिल राज्यसभा में पास

    राज्यसभा में इस समय UAPA बिल राज्यसभा में पास हो गया है. बिल पर चर्चा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि इस बिल के दुरुपयोग की बात गलत है. इसमें आतंकवाद घोषित करने के लिए चार प्वाइंट निर्धारित किए गए हैं.  अमित शाह ने कहा, जब हम विपक्ष में थे तो हमने यूएपीए संशोधन का हमने 2004 और 2008  और 2013 में समर्थन किया था. आतंकवाद के खिलाफ सभी को एकजुट होना चाहिए. हम मानते हैं कि आतंकवाद का को कोई धर्म नहीं होता है. यह मानवता के खिलाफ है, यह किसी सरकार या व्यक्ति के खिलाफ नहीं होता है. अमित शाह ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि दिग्विजय सिंह नाराज हैं. यह नेचुरल है. वह हाल ही में चुनाव हारे हैं. एनआईए के तीन केसों में किसी को सजा नहीं मिली है क्योंकि यह राजनीतिक बदले के लिए थे. 

  • सीमा पार से जारी आतंकी फंडिंग को लेकर NIA का जम्मू-कश्मीर में चार जगहों पर छापा

    सीमा पार से जारी आतंकी फंडिंग को लेकर NIA का जम्मू-कश्मीर में चार जगहों पर छापा

    आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए सीमा पार से जारी फंडिंग के खिलाफ कार्रवाई करते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA)ने उत्तरी कश्मीर के जिले  बारामुला में 4 जगहों पर छापे मारे हैं. सूत्रों के मुताबिक कुछ घरों की तलाशी का काम जारी है. आपको बता दें कि गृह मंत्रालय का पद संभालने के कुछ हफ्तों बाद ही अमित शाह ने कहा था कि सीमा पार से जारी फंडिंग के खिलाफ कार्रवाई को और तेज किया जाएगा. पिछले महीने ही एनआईए ने आतंकी फंडिंग मामले में पूछताछ के लिए अलगाववादी नेता मशरत आलम को जम्मू-कश्मीर की जेल से दिल्ली लेकर आई थी. 

  • तमिलनाडु: ISIS के लिए फंड जुटाने के आरोप झेल रहे लोगों के घर NIA ने की छापेमारी

    तमिलनाडु: ISIS के लिए फंड जुटाने के आरोप झेल रहे लोगों के घर NIA ने की छापेमारी

    बता दें कि ये सभी लोग यूएई की जेल में छह महीने से थे. इसके बाद ही इन्हें भारत के हवाले किया गया. इन्हें पिछले सप्ताह ही भारत लाया गया. जहां से पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया  गया. कोर्ट ने इन सभी को 26 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. पुलिस के अनुसार इन सभी आरोपियों पर अलकायदा का भी समर्थन करने का आरोप है. पुलिस आरोपियों से पूछताछ के आधार पर आरोपियों के अन्य साथियों का पता लगाने में जुटी है.

  • राज्यसभा में भी पास हुआ NIA संशोधन विधेयक, गृहमंत्री ने कहा - नहीं होगा कानून का दुरुपयोग

    राज्यसभा में भी पास हुआ NIA संशोधन विधेयक, गृहमंत्री ने कहा - नहीं होगा कानून का दुरुपयोग

    अमित शाह ने राजनीति के लिए एनआईए को निशाना बनाने की प्रवृत्ति के प्रति आगाह करते हुए कहा कि इतने संवेदनशील मुद्दे पर केवल राजनीति के लिए एजेंसी को नीचा लाया (दिखाया) जाए और दुनिया के सामने इसकी साख को कम किया जाये, मुझे लगता है कि यह ठीक नहीं होगा.

  • भारत में आतंकी संगठन ISIS का सेटअप जमाने के लिए तमिलनाडु के 14 लोगों ने की फंडिंग: NIA सूत्र

    भारत में आतंकी संगठन ISIS का सेटअप जमाने के लिए तमिलनाडु के 14 लोगों ने की फंडिंग: NIA सूत्र

    कथित तौर पर ये लोग आतंकी संगठन अलकायदा का समर्थन करते हैं और इनके अनसराउल्लाह के साथ लिंक हैं जोकि यमन का आतंकी संगठन है. वे कई नामों से आतंकी संगठनों को ऑपरेट करते हैं. इनका नाम वहादत ए इस्लाम, जमाथ वहादत ए इस्लाम अल जिहादिया और जिहादिस्ट इस्लामिक यूनिट है.

  • आतंकवाद की जांच करने वाली एजेंसी NIA संशोधन बिल में ऐसा क्या है जिस पर अमित शाह और ओवैसी में हुई तीखी नोंकझोंक, 10 बातें

    आतंकवाद की जांच करने वाली एजेंसी  NIA संशोधन बिल में ऐसा क्या है जिस पर अमित शाह और ओवैसी में हुई तीखी नोंकझोंक, 10 बातें

    सोमवार को लोकसभा में एनआईए (NIA)यानी राष्ट्रीय जांच एजेंसी संशोधन बिल पास हो गया है. इस विधेयक में दिए गए प्रावधानों के मुताबिक अब आतंकवाद मामलों की जांच करने वाली देश की सबसे बड़ी एजेंसी एनआईए भारत के बाहर किसी भी गंभीर अपराध के मामले में केस रजिस्टर और जांच का निर्देश दे सकती है. अब इस बिल को राज्यसभा में लाया जाएगा जहां इसको पास करना सरकार के सामने चुनौती होगी.इस बिल पर चर्चा के दौरान एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी और गृहमंत्री अमित शाह के बीच तीखी नोंकझोंक भी हुई. पहले विधेयक को विचार करने के लिए सदन में रखे जाने के मुद्दे पर एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी ने मत-विभाजन की मांग की. गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा कि इस पर मत-विभाजन जरूर होना चाहिए. इसकी हम भी मांग करते हैं ताकि पता चल जाए कि कौन आतंकवाद के साथ है और कौन नहीं. मत विभाजन में सदन ने 6 के मुकाबले 278 मतों से विधेयक को पारित किये जाने के लिये विचार करने के वास्ते रखने की अनुमति दे दी.

  • NIA ने तमिलनाडु से आतंकी गतिविधियों में शामिल 14 संदिग्धों को गिरफ्तार किया 

    NIA ने तमिलनाडु से आतंकी गतिविधियों में शामिल 14 संदिग्धों को गिरफ्तार किया 

    अधिकारियों के अनुसार एनआईए की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने सभी आरोपियों को 25 जुलाई तक उसकी हिरासत में भेज दिया. उनके मुताबिक आरोप है कि ये सभी तमिलनाडु में आतंकवादी संगठन अंसारूल्ला गठित करने के लिए धन इकट्ठा कर रहे थे.

  • अब अधिक ताकतवर होगी एनआईए, लोकसभा ने संशोधन विधेयक को दी मंजूरी

    अब अधिक ताकतवर होगी एनआईए, लोकसभा ने संशोधन विधेयक को दी मंजूरी

    लोकसभा ने सोमवार को ‘राष्ट्रीय अन्वेषण अधिकरण संशोधन विधेयक 2019’ को मंजूरी दे दी जिसमें राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को भारत से बाहर किसी अनुसूचित अपराध के संबंध में मामले का पंजीकरण करने और जांच का निर्देश देने का प्रावधान किया गया है. निचले सदन में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि आज जब देश दुनिया को आतंकवाद के खतरे से निपटना है, ऐसे में एनआईए संशोधन विधेयक का उद्देश्य जांच एजेंसी को राष्ट्रहित में मजबूत बनाना है.

  • Top 5 News: अमित शाह और ओवैसी के बीच नोंकझोंक, कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट

    Top 5 News: अमित शाह और ओवैसी के बीच नोंकझोंक, कर्नाटक में गुरुवार को होगा फ्लोर टेस्ट

    कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने जानकारी दी कि कर्नाटक विधानसभा में गुरुवार को फ्लोर टेस्ट किया जाएगा. दूसरी तरफ, आज लोकसभा में सोमवार को एनआईए संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह और एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी के बीच नोकझोंक देखने को मिली.

  • ओवैसी ने कहा- डराइये मत, अमित शाह बोले- डराया नहीं जा रहा है, लेकिन डर जेहन में है तो क्या किया जा सकता है

    ओवैसी ने कहा- डराइये मत, अमित शाह बोले- डराया नहीं जा रहा है, लेकिन डर जेहन में है तो क्या किया जा सकता है

    लोकसभा में सोमवार को एनआईए संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह और एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी के बीच नोकझोंक देखने को मिली. ओवैसी ने कहा कि आप गृह मंत्री हैं तो डराइए मत, जिस पर शाह ने कहा कि वह डरा नहीं रहे हैं, लेकिन अगर डर जेहन में है तो क्या किया जा सकता है. ‘राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (संशोधन) विधेयक 2019’ पर चर्चा में भाग लेते हुए बीजेपी के सत्यपाल सिंह ने कहा कि हैदराबाद के एक पुलिस प्रमुख को एक नेता ने एक आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने से रोका था और कहा कि वह कार्रवाई आगे बढ़ाते हैं तो उनके लिए मुश्किल हो जाएगी. इस पर एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी अपने स्थान पर खड़े हो गए और कहा कि बीजेपी सदस्य जिस निजी वार्तालाप का उल्लेख कर रहे हैं और जिनकी बात कर रहे हैं वो यहां मौजूद नहीं हैं. क्या बीजेपी सदस्य इसके सबूत सदन के पटल पर रख सकते हैं?

  • ...जब असदुद्दीन ओवैसी से गुस्से में अमित शाह बोले- सुनने की भी आदत डालिए, ऐसे नहीं चलेगा, देखें VIDEO

    ...जब असदुद्दीन ओवैसी से गुस्से में अमित शाह बोले- सुनने की भी आदत डालिए, ऐसे नहीं चलेगा, देखें VIDEO

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में ऑल इंडिया ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नेता असदुद्दीन ओवैसी से गुस्से में कहा, 'सुनने की भी आदत डालिए, ओवैसी साहब. इस तरह से नहीं चलेगा.'

  • जज ने पूछा- अब तक गवाहों का बयान है कि 29 सितंबर 2008 को मालेगांव में धमाका हुआ था, प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- पता नहीं

    जज ने पूछा- अब तक गवाहों का बयान है कि 29 सितंबर 2008 को मालेगांव में धमाका हुआ था, प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- पता नहीं

    इस दौरान कोर्ट में जज ने साध्वी सहित उपस्थित सभी आरोपियों से सवाल पूछे. जज का पहला सवाल था कि ''क्या आप बता सकते हैं अब तक कितने गवाहों की गवाही हुई है?''

  • मालेगांव ब्लास्ट केस: बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर की NIA कोर्ट में आज होगी पेशी

    मालेगांव ब्लास्ट केस: बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर की NIA कोर्ट में आज होगी पेशी

    मालेगांव बम धमाके की आरोपी और बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर शुक्रवार को एनआईए कोर्ट में सुबह 11 बजे पेश होंगी. उन्हें गुरुवार को भी कोर्ट में पेश होना था लेकिन वह पहुंच नहीं सकी थीं. इस हफ्ते यह दूसरा मौका था, जब वह कोर्ट में पहुंच नहीं सकी.

  • NIA का खुलासा: भारत में नकली नोट भेज कर रही है ISI और D-कंपनी, सप्लाई के लिए खोजा नया रास्ता

    NIA का खुलासा: भारत में नकली नोट भेज कर रही है ISI और D-कंपनी, सप्लाई के लिए खोजा नया रास्ता

    क अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तारी के वक्त अंसारी और उसके सहयोगियों के पास से सात करोड़ रुपये मूल्य के नकली नोट बरामद हुए. अंसारी की गिरफ्तारी से यह भी पता चला कि भारत में नकली नोट भरने का जरिया अब नेपाल नहीं रहा, बल्कि अब बांग्लादेश से लगती भारत की पूर्वी सीमा के रास्ते नकली नोट आ रहे हैं. गौरतलब है कि पाकिस्तान पहले भारत में नकली नोट भेजने के लिए नेपाल के रास्ते का उपयोग करता था. यह बात एनआईए की जांच में सामने आई है.

  • तमिलनाडु में आईएस मॉड्यूल मामले में एनआईए के 10 स्थानों पर छापे

    तमिलनाडु में आईएस मॉड्यूल मामले में एनआईए के 10 स्थानों पर छापे

    राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) मॉड्यूल मामले की जांच के सिलसिले में सोमवार को तमिलनाडु में 10 जगह छापेमारी की. संदेह है कि कुछ लोगों ने धन उगाही और राज्य के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष की साजिश रची.