NDTV Khabar

एनआईटी


'एनआईटी' - 54 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संस्कृत वैज्ञानिक भाषा है, यह साबित करेंगी IIT

    संस्कृत वैज्ञानिक भाषा है, यह साबित करेंगी IIT

    देश के प्रमुख संस्थान आईआईटी (IIT) और एनआईटी (NIT) के सामने अब एक नया टास्क है. उन्हें साबित करना है कि संस्कृत वैज्ञानिक भाषा है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शनिवार को यह टास्क आईआईटी और एनआईटी के निदेशकों और चेयरमैन को दिया कि वे साबित करें कि संस्कृत सबसे वैज्ञानिक भाषा है.

  • अपनी ही रिवॉल्वर से खुदकुशी वाले DCP विक्रम कपूर के सुसाइड नोट में बड़ा खुलासा

    अपनी ही रिवॉल्वर से खुदकुशी वाले DCP विक्रम कपूर के सुसाइड नोट में बड़ा खुलासा

    पुलिस ने डीसीपी के घर से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है. जिसमें उसने एक इंस्पेक्टर और उसके एक साथी पर परेशान करने का आरोप लगाया है. पुलिस के मुताबिक एनआईटी के डीसीपी विक्रम कपूर ने सेक्टर 30 पुलिस लाइन के अपने सरकारी निवास में बुधवार सुबह करीब 6 बजे अपनी सर्विस रिवॉल्वर से अपने सर में गोली मारकर ख़ुदकुशी कर ली.

  • फरीदाबाद : शॉर्ट सर्किट के बाद आग की चपेट में आने से बुजुर्ग दंपति की मौत

    फरीदाबाद : शॉर्ट सर्किट के बाद आग की चपेट में आने से बुजुर्ग दंपति की मौत

    फरीदाबाद में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. एनआईटी थाना क्षेत्र के गांधी कॉलोनी के एक मकान में रविवार की शाम करीब साढ़े सात बजे शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई. आग की वजह से घर में रह रही बुजुर्ग महिला पूनम और उनके 65 वर्षीय पति सत्य प्रकाश बुरी तरह झुलस गए.

  • उत्तराखंड में पॉलिटेक्निक कॉलेज में हो रही है NIT की पढ़ाई, रिसर्च के लिए छात्रों को जाना पड़ रहा है ITI

    उत्तराखंड में पॉलिटेक्निक कॉलेज में हो रही है NIT की पढ़ाई, रिसर्च के लिए छात्रों को जाना पड़ रहा है ITI

    कैंपस दूर होने की वजह से छात्रों को  NH 58 को खतरनाक तरीके से पार करना पड़ता है इसके चलते कई दुर्घटना हो चुकी है. कुछ दिन पहले ही दो छात्राओं को उस समय एक वाहन ने टक्कर मार दी जिस समय वह प्रैक्टिकल के लिए  ITI कैंपस जा रही थीं. दोनों छात्राओं की हालत अभी भी नाजुक बनी  हुई है. 

  • हरियाणा : फरीदाबाद में एक महिला सिपाही से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

    हरियाणा : फरीदाबाद में एक महिला सिपाही से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

    एनआईटी महिला थाना प्रभारी सुशील देवी ने बताया कि इस सिलसिले में एक मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया.

  • अगले वित्तीय वर्ष में शुरू होगा पटना मेट्रो का निर्माण कार्य, मिली मंजूरी: मंत्री

    अगले वित्तीय वर्ष में शुरू होगा पटना मेट्रो का निर्माण कार्य, मिली मंजूरी: मंत्री

    नगर विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि केंद्र द्वारा पुराने डीपीआर को खारिज करने के बाद पटना मेट्रो के लिए संशोधित डीपीआर संयुक्त रूप से पटना एनआईटी और राइट्स द्वारा तैयार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी स्कीम के तहत भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पटना और बिहारशरीफ़ को विकसित करने भी कई योजनाओं को मंजूरी दे दी गई है.

  • नीतीश कुमार को अब भी है मलाल कि उनके समय कॉलेज में लड़कियां नहीं पढ़ती थीं

    नीतीश कुमार को अब भी है मलाल कि उनके समय कॉलेज में लड़कियां नहीं पढ़ती थीं

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपने छात्र जीवन, ख़ासकर पटना इंजीनियरिंग कॉलेज के दिनों को लेकर अभी तक इस बात का मलाल है कि उन दिनों कॉलेज में लड़कियां साथ-साथ नहीं पढ़ती थीं.

  • NIT Recruitment 2018 :122 पदों पर निकली भर्तियों के लिए यहां से करें आवेदन

    NIT Recruitment 2018 :122 पदों पर निकली भर्तियों के लिए यहां से करें आवेदन

    इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का संबंधित विषय में पीएचडी किया होना चाहिए या किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 60 फीसदी अंक के साथ पास होना जरूरी है. 

  • फरीदाबाद में चलती कार में गैंगरेप, लड़की को सड़क किनारे फेंक आरोपी हुए फरार

    फरीदाबाद में चलती कार में गैंगरेप, लड़की को सड़क किनारे फेंक आरोपी हुए फरार

    पुलिस ने मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है, लेकिन अब तक कोई गिरफ्तार नहीं हुआ है.

  • एनआईटी अगरतला में खुलेगा रबर, बांस शोध केंद्र, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

    एनआईटी अगरतला में खुलेगा रबर, बांस शोध केंद्र, रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी, अगरतला (एनआईटीए) ने उत्तर पूर्व क्षेत्र में उद्योगों और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए रबर और बांस शोध केंद्र स्थापित करने की तैयारी की है. एनआईटीए के निदेशक अजय कुमार रॉय ने बताया, त्रिपुरा भारत में केरल के बाद दूसरा सबसे बड़ा रबर उत्पादक है, इसलिए रबर की खेती, उद्योग और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए एनआईटीए में एक व्यवहार्य रबर शोध केंद्र स्थापित किया जा सकता है.

  • स्टार जिमनास्ट दीपा कर्माकर को मिली डी लिट की उपाधि

    स्टार जिमनास्ट दीपा कर्माकर को मिली डी लिट की उपाधि

    भारत की स्टार महिला जिमनास्ट दीपा कर्माकर को शनिवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), अगरतला द्वारा डी लिट की डिग्री प्रदान की गई.

  • मशहूर जिमनास्ट दीपा कर्मकार को एनआईटी से मिलेगी डिग्री

    मशहूर जिमनास्ट दीपा कर्मकार को एनआईटी से मिलेगी डिग्री

    रियो ओलिंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन कर इतिहास रचने वाली भारतीय जिमनास्ट दीपा कर्मकार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) द्वारा अगले माह डी. लिट यानी डॉक्टर ऑफ लेटर्स की डिग्री से सम्मानित किया जाएगा. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. संस्थान के डीन अजय दास ने बताया, "अगरतला में स्थित एनआईटी संस्थान ने हाल ही में स्टार जिमनास्ट दीपा को डॉक्टर ऑफ लेटर्स की डिग्री से सम्मानित करने का फैसला किया है.

  • जिम्नास्ट दीपा करमाकर को डी लिट की उपाधि देगा एनआईटी

    जिम्नास्ट दीपा करमाकर को डी लिट की उपाधि देगा एनआईटी

    दिग्गज जिम्नास्ट दीपा करमाकर को अगले महीने अगरतला के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के 10वें दीक्षांत समारोह में डी लिट की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा. इंस्टीट्यूट के निदेशक एके राय ने यह जानकारी दी. यह कार्यक्रम 11 नवंबर को होगा.

  • IIT JEE में ग्रेस मार्क्स को लेकर दायर सभी याचिकाएं खारिज, दाखिले की प्रक्रिया से रोक हटी

    IIT JEE में  ग्रेस मार्क्स को लेकर दायर सभी याचिकाएं खारिज, दाखिले की प्रक्रिया से रोक हटी

    आईआईटी और एनआईटी में होने वाले दाखिले और काउंसलिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई. कोर्ट ने दाखिले में ग्रेस मार्क्स को लेकर दायर सभी याचिकाएं खारिज कर दीं.

  • GATE 2018: IIT गुवाहाटी कराएगी गेट परीक्षा 2018, सितंबर से कर सकेंगे आवेदन

    GATE 2018: IIT गुवाहाटी कराएगी गेट परीक्षा 2018, सितंबर से कर सकेंगे आवेदन

    गेट ( GATE -  Graduate Aptitude Test in Engineering 2018 ) का आयोजन करने की जिम्मेदारी इस बार आईआईटी गुवाहाटी को दी गई है. गेट देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है. इस ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा  के जरिए देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों (आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी एवं अन्य) में एमटेक, एमई और पीएचडी जैसे मास्टर व डॉक्टोरल कोर्सेज में दाखिला मिलता है. इसके अलावा देश की बहुत सी पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) कंपनियां भी इसी परीक्षा के जरिए भर्तियां करती हैं. यही नहीं बहुत सी स्कॉलरशिप के लिए भी इसी परीक्षा के प्राप्तांक मान्य होते हैं.

  • JEE Advanced 2017: एडमिट कार्ड जारी, Jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड

    JEE Advanced 2017: एडमिट कार्ड जारी, Jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड

    देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • JEE Main Exam Result 2017: cbseresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम घोषित

    JEE Main Exam Result 2017: cbseresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम घोषित

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट घोषित कर दिया है.  परीक्षार्थी अपना रिजल्ट http://cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं.  पेन-पेपर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 2 अप्रैल 2017 को, जबकि कंप्यूटर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को आयोजित किया गया था. परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं.

  • GATE 2017: अच्छे और कम स्कोर वालों के लिए करियर ऑप्शन्स

    GATE 2017: अच्छे और कम स्कोर वालों के लिए करियर ऑप्शन्स

    26 मार्च, 2017 को गेट 2017 के घोषित नतीजों के बाद कुछ उम्मीदवार खुश होंगे और कुछ मायूस. कम स्कोर करने वाले छात्रों के सामने सबसे बड़ा सवाल होगा - अब आगे क्या करना है? क्या गेट 2018 की तैयारी की जाए? कम स्कोर करने वाले छात्र एक बात दिमाग से निकाल दें कि अब उनका करियर खत्म हो गया है. या अब उनके पास सफलता का कोई रास्ता नहीं बचा है. जबकि वास्तविकता यह है कि अभी भी उनके पास अवसरों की भरमार है.