NDTV Khabar

एनआरआई


'एनआरआई' - 93 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Lockdown: मुंबई में मजदूरों, बेघरों और भिखारियों के लिए बने रिलीफ कैम्प में NRI!

    Lockdown: मुंबई में मजदूरों, बेघरों और भिखारियों के लिए बने रिलीफ कैम्प में NRI!

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से मजदूर, बेघर और भिखारियों की परेशानी देखकर महाराष्ट्र सरकार ने 262 रिलीफ कैम्प बनाए हैं जिनमे 70 हजार से भी ज्यादा लोगों ने शरण ली है. मुंबई (Mumbai) में बीएमसी के एक ऐसे ही रिलीफ कैम्प में बेघर और भिखारियों के साथ एक NRI भी रहने को मजबूर है. ब्रिटेन में रहने वाले विशाल जैन मुंबई आए थे. वे अपना सामान क्लॉक रूम में रखकर शहर में थे. इसी बीच 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा हो गई. वे तब से रिलीफ कैंम्प में हैं. उनका परिवार हरियाणा में है, जहां वे जा नहीं सकते और मुंबई में उनका कोई नहीं है.

  • कनिका कपूर का Video हुआ वायरल, लखनऊ में यूं ले जाई गईं अस्पताल

    कनिका कपूर का Video हुआ वायरल, लखनऊ में यूं ले जाई गईं अस्पताल

    कनिका कपूर (Kanika Kapoor) का जन्म भारत में हुआ था, लेकिन अब वह इंग्लैंड की निवासी हैं. 1997 में कनिका जब 18 साल की थीं, तब एनआरआई बिजनेसमैन राज चंडोक से उनकी शादी हुई थी और इनके तीन बच्चे भी हुए, लेकिन 2012 में उनका तलाक हो गया.

  • सरकार ने Air India में NRI को 100 प्रतिशत निेवेश की दी मंजूरी

    सरकार ने Air India में NRI को 100 प्रतिशत निेवेश की दी मंजूरी

    SOEC रूपरेखा के तहत जो एयरलाइन किसी खास देश से दूसरे देशों के लिये उड़ान भरती है, उसमें वहां की सरकार या नागरिकों की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी होनी चाहिए. फिलहाल,NRI एयर इंडिया में केवल 49 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर सकते हैं. एयरलाइन में सरकार की मंजूरी मार्ग के जरिये 49 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की अनुमति है.

  • Delhi Election 2020: दिल्ली का भविष्य चुनने की तैयारी में वोटर, सुबह 4 बजे शुरू हुई मेट्रो, राजधानी के चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा

    Delhi Election 2020: दिल्ली का भविष्य चुनने की तैयारी में वोटर, सुबह 4 बजे शुरू हुई मेट्रो, राजधानी के चप्पे-चप्पे पर पुलिस का कड़ा पहरा

    दिल्ली में 1,47,86,382 मतदाता हैं, जिनमें से 2,32,815 मतदाता 18 से 19 साल आयुवर्ग के हैं. दिल्ली में पुरुष मतदाताओं की संख्या 80,55,686 है, जबकि 66,35,635 महिला मतदाता हैं. राष्ट्रीय राजधानी में 815 मतदाता थर्ड जेंडर के हैं, जबकि एनआरआई मतदाताओं की संख्या 489 है. दिल्ली में सर्विस वोटरों की कुल संख्या 11,556 है, जिनमें से 9,820 पुरुष मतदाता हैं.

  • कल जब एक कहानी चल कर आई, अपनी सुना कर मुझे अपना किरदार बना ले गई

    कल जब एक कहानी चल कर आई, अपनी सुना कर मुझे अपना किरदार बना ले गई

    कोई तीस साल पहले की बात है. अपने परिवार की ग़रीबी से तंग आकर एक नौजवान फ़ैसला करता है कि अमरीका जाएगा. उसके राज्य के बाकी लोगों की तरह वहां जाकर पैसे कमाएगा. वीज़ा के लिए मुंबई जाता है औऱ जब तक वीज़ा नहीं मिलता वो मुंबई में ही रहता है. पहले वह कनाडा पहुंचता है. फिर पैदल चल कर सीमा पार करता हुआ अमरीका आ जाता है.

  • Budget 2020: NRI को बजट से झटका,  विदेश में टैक्स न देने वालों को भारत में देना होगा टैक्स 

    Budget 2020: NRI को बजट से झटका,  विदेश में टैक्स न देने वालों को भारत में देना होगा टैक्स 

    आयकर अधिनियम की धारा 6 में संशोधन करते हुए, बजट ने प्रस्तावित किया कि "क्लॉज (1) में कुछ भी नहीं होने के बावजूद, एक व्यक्ति - भारत का नागरिक होने के नाते - किसी भी पिछले वर्ष में भारत में निवासी माना जाएगा, यदि वह किसी अन्य देश या क्षेत्र में उसके निवास या समान प्रकृति के किसी भी अन्य मानदंड के कारण कर के लिए उत्तरदायी नहीं है. 

  • रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सीसी थंपू को कोर्ट ने फिर से 3 दिन की रिमांड पर भेजा

    रॉबर्ट वाड्रा के करीबी सीसी थंपू को कोर्ट ने फिर से 3 दिन की रिमांड पर भेजा

    सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा के करीबी दुबई बेस्ड एनआरआई कारोबारी सीसी थंपू को 3 दिन की रिमांड के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें कोर्ट में पेश किया. जांच और पूछताछ के लिए कोर्ट ने थंपू को फिर से 3 दिन की रिमांड पर भेज दिया है.

  • क्या दिल्ली पुलिस के जवानों का गुस्सा अपने अफसरों से था?

    क्या दिल्ली पुलिस के जवानों का गुस्सा अपने अफसरों से था?

    किरण रिजीजू ने आईपीएस असलम खान के ट्वीट को री ट्वीट करते हुए ट्वीट किया था जिसमें असलम ने उस वीडियो को भी ट्वीट किया था जिसमें एक वकील कांस्टेबल करण को मार रहा है. आप सरल हिन्दी में सोच कर देखिए. इसके लिए आपको नान रेजिडेंट इंडियन होने की ज़रूरत भी नहीं है. एनआरआई तो इस दृश्य को भी ऐसे देखेंगे जैसे भारत के बागों में बहार आई है.

  • हाई-प्रोफाइल हनी-ट्रैप रैकेट : मास्टरमाइंड की निगाहें टिकी थीं दिल्ली पर, नेताओं-अफसरों से अंतरंगता

    हाई-प्रोफाइल हनी-ट्रैप रैकेट : मास्टरमाइंड की निगाहें टिकी थीं दिल्ली पर, नेताओं-अफसरों से अंतरंगता

    पिछले हफ्ते हाई-प्रोफाइल हनी-ट्रैप रैकेट (High-profile honey-trap racket) का पर्दाफाश होने के बाद गिरफ्तार पांच महिलाओं और उनके कार ड्राइवर ने खुलासा किया है कि रैकेट के मास्टरमाइंड की निगाहें दिल्ली पर टिकी थीं. वह केंद्र सरकार से अपने एनजीओ या अपने बड़े कॉर्पोरेट ग्राहकों, जिनमें से कुछ भारत के बाहर बसे हुए भी हो सकते हैं के लिए ठेके हासिल करना चाहता था. रैकेट का मास्टरमाइंड छत्तीसगढ़ में एक मेगा प्रोजेक्ट पर नज़र गड़ाए हुए था. वह छत्तीसगढ़ में नेताओं और नौकरशाहों से अपने संपर्कों का फायदा अपने बड़े कॉर्पोरेट ग्राहकों में से एक को दिलाना चाहता था.

  • राखी सावंत ब्राइडल लुक में पोस्ट कर रहीं फोटो लेकिन अभी तक नहीं दिखाया पति का चेहरा...

    राखी सावंत ब्राइडल लुक में पोस्ट कर रहीं फोटो लेकिन अभी तक नहीं दिखाया पति का चेहरा...

    राखी सावंत (Rakhi Sawant) शादी के बंधन में बंध चुकी हैं. उनकी ब्राइडल लुक की तस्वीरें सोशल मीडिया पर कहर बरपा रही हैं. एक्ट्रेस राखी सावंत ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट के जरिए हनीमून की कुछ तस्वीरें भी फैन्स के साथ साझा की हैं.

  • पिता ने की पहले अपनी एनआरआई बेटी की हत्या, फिर फांसी लगाकर दी जान

    पिता ने की पहले अपनी एनआरआई बेटी की हत्या, फिर फांसी लगाकर दी जान

    मामले की जांच कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक की जांच से तो ऐसा लगता है कि आरोपी युवक डिप्रेसन में था. इसी वजह से उसने पहले अपनी बेटी की हत्या की और बाद में खुदको फांसी लगाई. पुलिस के अनुसार घर में दंपति और उसकी बेटी रह रही थी. घटना के समय लड़की मां पास के चर्च में गई थी तभी आरोपी ने घटना को अंजाम दिया

  • भारत में जल्द ही चिप आधारित ई- पासपोर्ट जारी किए जाएंगे : पीएम नरेंद्र मोदी

    भारत में जल्द ही चिप आधारित ई- पासपोर्ट जारी किए जाएंगे : पीएम नरेंद्र मोदी

    भारतीय नागरिकों को निकट भविष्य में चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे. एक केंद्रीकृत पासपोर्ट प्रणाली के तहत इस तरह के ई-पासपोर्ट जारी करने के लिए काम चल रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में मंगलवार को प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन समारोह में यह बात कही.

  • दिल्ली में होटल की छत से गिरकर 48 साल के NRI बिजनेसमैन की मौत

    दिल्ली में होटल की छत से गिरकर 48 साल के NRI बिजनेसमैन की मौत

    लुटियन दिल्ली में स्थित ताज मानसिंह होटल की छत से दुर्घटनावश गिरने 48 वर्षीय एक एनआरआई कारोबारी की मौत हो गई. जांच के दौरान पुलिस ने यह पाया कि अमेरिका के मैरीलैंड में रहनेवाले नरेंद्र ए मंगलम घटना के समय नशे की हालत में थे और छत पर स्थित बगीचे में गए थे. संभवत: मंगलम संतुलन खो बैठ और नीचे गिर गए. मंगलम होटल में छह नवंबर को देर रात दो बजकर 30 मिनट पर आए थे और वह आठ नवंबर को यहां से जाने वाले थे.

  • अब NRI भी फाइल कर सकेंगे आरटीआई, सरकार ने अपना रुख बदला

    अब NRI भी फाइल कर सकेंगे आरटीआई, सरकार ने अपना रुख बदला

    सरकार ने अपना रूख बदलते हुए कहा कि अब प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) को भी देश में सूचना का अधिकार अधिनियम  (RTI) के तहत आवेदन देकर प्रशासन से जुड़ी जानकारी लेने का हक होगा.  कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने आठ अगस्त, 2018 को लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा था कि एनआरआई आरटीआई कानून के तहत अर्जी देने के लिए पात्र नहीं हैं.

  • NRI बिजनेसमैन ने बताई थी यूएई से केरल को 700 करोड़ रुपये की मदद मिलने की बात : सीएम पी. विजयन

    NRI बिजनेसमैन ने बताई थी यूएई से केरल को 700 करोड़ रुपये की मदद मिलने की बात : सीएम पी. विजयन

    केरल को संयुक्त अमीरात की मदद को लेकर उठे विवाद के बीच मुख्यमंत्री पिनरई विजय का का कहना है कि 700 करोड़ की मदद के बारे में उन्हें एक एनआरआई बिज़नेसमैन ने बताया था. यूसुफ़ अली नाम के इस बिज़नेसमैन ने क्राउन प्रिंस बकरीद के मौक़े पर मुबारकबाद दी थी जिस दौरान बातचीत में क्राउन प्रिंस ने उन्हें मदद की बात कही थी

  • केरल बाढ़ पीड़ितों को यूएई से मिलने वाली 700 करोड़ की मदद नहीं लेगा भारत

    केरल बाढ़ पीड़ितों को यूएई से मिलने वाली 700 करोड़ की मदद नहीं लेगा भारत

    सरकार ने पहले से ही चली आ रही नीति पर चलने का फ़ैसला किया था, जिसके तहत आपदा के वक्त विदेशी सरकार से मदद नहीं ली जाएगी. हालांकि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री राहत कोष में एनआरआई, पर्सन ऑफ़ इंडियन ओरिजन और अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं डोनेशन दे सकती हैं.

  • पत्नियों को छोड़ने वाले NRI पतियों पर विदेश मंत्रालय कुछ ‘इस तरह’ कसेगा शिकंजा

    पत्नियों को छोड़ने वाले NRI पतियों पर विदेश मंत्रालय कुछ ‘इस तरह’ कसेगा शिकंजा

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि इस तरह के पोर्टल के लिये दंड प्रक्रिया संहिता में संशोधन करना होगा. इस संशोधन के बाद जिला अधिकारी पोर्टल पर अपलोड किये गये समन और वारंट को ‘‘तामील किया गया’’ मानते हुए स्वीकार करेंगे.

  • पंजाब में 30000 से ज्‍यादा NRI ने पत्नियों को छोड़ा, इस संकट पर कानून बनाने की मांग

    पंजाब में 30000 से ज्‍यादा NRI ने पत्नियों को छोड़ा, इस संकट पर कानून बनाने की मांग

    महिला आयोग ने केंद्र से इस संकट पर रोक लगाने के लिए कानून बनाने का आग्रह किया है. आयोग की अध्यक्ष मनीषा गुलाटी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से नई दिल्ली में मुलाकात की और इस तरह की महिलाओं की दुर्दशा के मुद्दे को उठाया, जो एनआरआई दुल्हों के धोखाधड़ी व शोषण की शिकार हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com