NDTV Khabar

एनजीओ


'एनजीओ' - 208 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बाल दिवस: आयोजनों की भीड़ में गुम होते सवाल

    बाल दिवस: आयोजनों की भीड़ में गुम होते सवाल

    बाल दिवस, भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती. अपने आप में खास एक दिन जो बच्चों को समर्पित होता है. इस मौके पर देश भर में हजारों-हजार आयोजन होते हैं. बड़े-बड़े मंच सजते हैं. नेता, अभिनेता समाज सुधारकों, एनजीओ वालों की भीड़ उमड़ती है. मेरे हक में बड़ी-बड़ी बातें होती हैं. लोग बताते हैं कि वो मेरे जैसों की बेहतरी के लिए क्या-क्या कर रहे हैं और भविष्य में उनके क्या इरादे हैं.

  • गृहमंत्री अमित शाह से मिजोरम के मुख्यमंत्री ने उठाया नागरिकता संशोधन विधेयक के विशेष प्रावधान का मुद्दा

    गृहमंत्री अमित शाह से मिजोरम के मुख्यमंत्री ने उठाया नागरिकता संशोधन विधेयक के विशेष प्रावधान का मुद्दा

    भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शाह ने राज्य में सिविल सोसायटी और छात्र संगठनों के संयुक्त संगठन एनजीओ कोऑर्डिनेशन कमेटी के नेताओं से भी भेंट की. सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच मिजोरम की सामरिक भौगोलिक स्थिति और सीमा से सटे दो पड़ोसी मुल्कों बांग्लादेश तथा म्यामांर के साथ बेहतर संबंध बनाने को लेकर चर्चा हुई.

  • हाई-प्रोफाइल हनी-ट्रैप रैकेट : मास्टरमाइंड की निगाहें टिकी थीं दिल्ली पर, नेताओं-अफसरों से अंतरंगता

    हाई-प्रोफाइल हनी-ट्रैप रैकेट : मास्टरमाइंड की निगाहें टिकी थीं दिल्ली पर, नेताओं-अफसरों से अंतरंगता

    पिछले हफ्ते हाई-प्रोफाइल हनी-ट्रैप रैकेट (High-profile honey-trap racket) का पर्दाफाश होने के बाद गिरफ्तार पांच महिलाओं और उनके कार ड्राइवर ने खुलासा किया है कि रैकेट के मास्टरमाइंड की निगाहें दिल्ली पर टिकी थीं. वह केंद्र सरकार से अपने एनजीओ या अपने बड़े कॉर्पोरेट ग्राहकों, जिनमें से कुछ भारत के बाहर बसे हुए भी हो सकते हैं के लिए ठेके हासिल करना चाहता था. रैकेट का मास्टरमाइंड छत्तीसगढ़ में एक मेगा प्रोजेक्ट पर नज़र गड़ाए हुए था. वह छत्तीसगढ़ में नेताओं और नौकरशाहों से अपने संपर्कों का फायदा अपने बड़े कॉर्पोरेट ग्राहकों में से एक को दिलाना चाहता था.

  • दीपक तलवार से जुड़े एनजीओ में विदेशी मुद्रा एक्सचेंज नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में तीन और गिरफ्तार

    दीपक तलवार से जुड़े एनजीओ में विदेशी मुद्रा एक्सचेंज नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में तीन और गिरफ्तार

    सीबीआई ने एविएशन कंसल्टेंट दीपक तलवार के एनजीओ एडवांटेज इंडिया को 90 करोड़ रुपये दिए जाने के संबंध में हुए विदेशी मुद्रा एक्सचेंज नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में और तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि एजेंसी द्वारा तलवार की करीबी सहयोगी यासमीन कपूर को हिरासत में लिए जाने के बाद बुधवार देर रात तीनों गिरफ्तारियां हुईं. कपूर सहित गिरफ्तार किए गए चारो आरोपियों को गुरुवार को सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किए जाने की संभावना है.

  • वाहनों की तेज रफ्तार पर याचिका, कोर्ट ने कहा- मुंबई में ऐसी सड़क कहां जिस पर 80 से तेज दौड़ सके गाड़ी

    वाहनों की तेज रफ्तार पर याचिका, कोर्ट ने कहा- मुंबई में ऐसी सड़क कहां जिस पर 80 से तेज दौड़ सके गाड़ी

    बंबई उच्च न्यायालय ने वाहनों की गति से जुड़े नियमों के कड़ाई से क्रियान्वयन के लिए एक याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मुंबई में सड़कों की हालत ऐसी नहीं है कि कोई भी शख्स 80 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रफ्तार से गाड़ी चला सके. मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंदराजोग और न्यायमूर्ति भारती डांगरे की पीठ ने पिछले सप्ताह शहर के एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई की. याचिका में दावा किया गया है कि वाहनों में गति नियंत्रक लगाने के लिए किए गए प्रावधान का सख्ती से क्रियान्वयन नहीं हो रहा है. गति नियंत्रक ऐसा उपकरण होता है जिसका इस्तेमाल इंजनों की गति का आकलन करने और नियंत्रित करने के लिए होता है.

  • सुप्रीम कोर्ट का महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण पर रोक लगाने से इनकार

    सुप्रीम कोर्ट का महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण पर रोक लगाने से इनकार

    महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को आरक्षण देने के राज्य सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इनकार कर दिया है.  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये आरक्षण रेस्ट्रोपेक्टिव प्रभाव से लागू नहीं होगा. हालांकि अंतरिम रोक लगाने के लिए नोटिस भी जारी किया है. मामले की सुनवाई 2 हफ्ते बाद होगी. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में शिक्षा और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण को बरकरार रखने वाले बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ एक एनजीओ ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. याचिका में कहा गया है संविधान पीठ द्वारा तय आरक्षण पर 50 फीसदी कैप का उल्लंघन हुआ है. 

  • ऋतिक रोशन ने 'इक पल का जीना' पर किया ऐसा डांस, बार-बार देखा जा रहा वीडियो

    ऋतिक रोशन ने 'इक पल का जीना' पर किया ऐसा डांस, बार-बार देखा जा रहा वीडियो

    ऋतिक रोशन और मृणाल ठाकुर का एक वीडियो सोशल मीडिया खूब धमाल मचा रहा है. इस वीडियो में एक्टर ऋतिक रोशन, मृणाल और एनजीओ के बच्चों के साथ अपने डेब्यू फिल्म 'कहो ना प्यार है'  के गाने 'एक पल का जीना' गाने पर सिग्नेचर स्टेप करते नजर आ रहे हैं.

  • हरेन पांड्या हत्या मामला : सीबीआई, गुजरात सरकार की अपीलों पर आज होगी सुनवाई

    हरेन पांड्या हत्या मामला : सीबीआई, गुजरात सरकार की अपीलों पर आज होगी सुनवाई

    उच्चतम न्यायालय गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या की साल 2003 में हत्या करने के आरोपों का सामना कर रहे 12 लोगों को बरी करने के फैसले को चुनौती देने वाली सीबीआई और गुजरात सरकार की अपीलों पर आज फैसला सुनाएगा. न्यायाधीश अरुण मिश्रा के नेतृत्व वाली पीठ एनजीओ ‘सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन’ (सीपीआईएल) की जनहित याचिका पर भी फैसला सुनाएगी जिसमें इस हत्या की अदालत की निगरानी में फिर से जांच कराने की मांग की गई है.  

  • हरेन पांड्या मर्डर: CBI और गुजरात सरकार की अपील पर शुक्रवार को फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

    हरेन पांड्या मर्डर: CBI और गुजरात सरकार की अपील पर शुक्रवार को फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

    गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या की साल 2003 में हुई हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को फैसला सुनाएगा. यह फैसला आरोपों का सामना कर रहे 12 लोगों को बरी करने के फैसले को चुनौती देने वाली सीबीआई और गुजरात सरकार की अपीलों पर दिया जाएगा. न्यायाधीश अरुण मिश्रा के नेतृत्व वाली पीठ एनजीओ 'सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन' (सीपीआईएल) की जनहित याचिका पर भी फैसला सुनाएगी जिसमें इस हत्या की अदालत की निगरानी में फिर से जांच कराने की मांग की गई है.

  • बाल कल्याण योजनाओं के लिए बजट बढ़ाने की मांग, गैर सरकारी संगठनों ने कहा- बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान दे सरकार

    बाल कल्याण योजनाओं के लिए बजट बढ़ाने की मांग, गैर सरकारी संगठनों ने कहा- बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान दे सरकार

    इन संगठनों का कहना है कि सरकार को बजट में बच्चों की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए और साथ ही शहरी इलाकों के वंचित बच्चों के लिए प्राथमिकताएं तय करनी चाहिए.

  • ये सिर्फ तस्वीरें नहीं आपदा के दौरान मानव संघर्ष की कहानियां हैं

    ये सिर्फ तस्वीरें नहीं आपदा के दौरान मानव संघर्ष की कहानियां हैं

    'गूंज' पिछले दो दशकों में अपने आपदा-राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए पूरे देश भर में जाना जाता है. इसी कड़ी में गूंज ने पिछले 2 दशकों से जमीनी हकीकत से मिली सीख व आपदा मिथकों और इसकी वास्तविकताओं पर आधारित एक प्रदर्शनी का आयोजन किया इसमें 45 तस्वीरें हैं जिन्हें गूंज के संस्थापक और रमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित अंशु गुप्ता ने खुद खींची हैं. भारत भर में आपदाओं को करीब से देखने व अपनी व्यक्तिगत यात्रा के दौरान ये तस्वीरें लीं गईं हैं जो आपको कश्मीर से लेकर केरल, असम से लेकर गुजरात तक आपदाओं से रुबरु कराती हैं.

  • चांद की ये सेल्फी देख लोग हुए दीवाने, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ #IsraeltotheMoon

    चांद की ये सेल्फी देख लोग हुए दीवाने, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ #IsraeltotheMoon

    एनजीओ स्पेसेल और सरकारी स्वामित्व वाली इजराइल एयरोस्पेस इंड्रस्टीज ने साथ मिल कर मानव रहित अंतरिक्ष यान बनाया है जिसे 22 फरवरी को रवाना किया गया था. अभी तक केवल रूस, अमेरिका और चीन ने ही चंद्रमा पर यह सफलता हासिल की है.

  • Love Birds की शादी कराता था ये कमांडो, आमिर खान ने की थी तारीफ, अब हुआ ऐसा

    Love Birds की शादी कराता था ये कमांडो, आमिर खान ने की थी तारीफ, अब हुआ ऐसा

    सचदेव अभिनेता आमिर खान के टीवी शो सत्यमेव जयते में शामिल होने के बाद सुर्खियों में आए थे. यह एनजीओ ऐसे जोड़ों को मिलाने में मदद देती है जिनके अभिभावक उनके संबंधों के खिलाफ हैं. सचदेव को 29 जनवरी की रात गिरफ्तार किया गया.

  • सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा आरक्षण बिल का मामला, NGO ने कहा- आर्थिक आधार पर आरक्षण नहीं दे सकते

    सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा आरक्षण बिल का मामला, NGO ने कहा- आर्थिक आधार पर आरक्षण नहीं दे सकते

    सुप्रीम कोर्ट में आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण का मुद्दा पहुंच गया है. यूथ फॉर इक्विलिटी ने संविधान संशोधन को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है.

  • FLASH BACK 2018: SC ने सुनाए न्यायपालिका में 'भरोसा' मजबूत करने वाले कई फैसले, CJI पर इतिहास में पहली बार सवाल भी उठे

    FLASH BACK 2018: SC ने सुनाए न्यायपालिका में 'भरोसा' मजबूत करने वाले कई फैसले, CJI पर इतिहास में पहली बार सवाल भी उठे

    उच्च न्यायपालिका में होने वाली नियुक्तियों में गतिरोध भी गंभीर चिंता और न्यायपालिका व सरकार के बीच विवाद का मुद्दा बना रहा और सीजेआई रंजन गोगोई ने हाल ही में एनजीओ सेंटर फॉर पब्लिक इंटरस्ट लिटिगेशन की याचिका पर आश्वासन दिया कि वह केंद्र सरकार के पास लंबित कॉलेजियम की सिफारिशों के मामले पर गौर करेंगे. कुल मिलाकर कहें तो साल 2018 न्याय के क्षेत्र में बेहद उल्लेखनीय रहा जिसमें हमारे देश के न्यायतंत्र की शक्तियों पर भरोसा मजबूत हुआ, तो साथ ही यह आभास भी हुआ कि सबको न्याय देने वाली न्यायपालिका में 'सब कुछ ठीक नहीं है.'

  • कुछ ऐसे सचिन तेंदुलकर सांता क्लॉस बनकर आए..और सबका दिल लूट लिया

    कुछ ऐसे सचिन तेंदुलकर सांता क्लॉस बनकर आए..और सबका दिल लूट लिया

    वैसे पहले भी कई क्रिसमस डे आए हैं, लेकिन सचिन तेंदुलकर का यह रूप पहली ही बार दिखाई पड़ा है. शायद वजह यह है कि तेंदुलकर सक्रिय क्रिकेट से दूर हैं

  • संबित पात्राः पार्षदी का चुनाव लड़ने के लिए मेडिकल अफसर की नौकरी छोड़ दी, हारे मगर टीवी पर 'चमके'

    संबित पात्राः पार्षदी का चुनाव लड़ने के लिए मेडिकल अफसर की नौकरी छोड़ दी, हारे मगर टीवी पर 'चमके'

    बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के जन्मदिन पर जानिए उनके बारे में. आज टीवी पर सबसे ज्यादा दिखने वाले बीजेपी प्रवक्ता हैं.

  • फ्रांस में भी गरमाया राफेल सौदे का मामला, भ्रष्टाचार रोधी NGO ने दर्ज कराई शिकायत, कहा-जांच जरूरी

    फ्रांस में भी गरमाया राफेल सौदे का मामला, भ्रष्टाचार रोधी NGO ने दर्ज कराई शिकायत, कहा-जांच जरूरी

    राफेल डील (Rafale Deal) में घोटाले की आशंका जताते हुए फ्रांस के एनजीओ शेरपा(Sherpa) ने वहां के लोक अभियोजक दफ्तर ( Prosecutor's Office) में शिकायत दर्ज कराई है.