NDTV Khabar

एनडीए


'एनडीए' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC ने NDA और NA एग्जाम के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    UPSC ने NDA और NA एग्जाम के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी (NA) परीक्षा (I) और (II) के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन जारी कर दिए हैं. एनडीए के एडमिट कार्ड upsc.gov.in पर ऑनलाइन जारी किए गए हैं. परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड 6 सितंबर तक डाउनलोड कर सकेंगे. इस साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन NDA और NA के लिए एक ही परीक्षा आयोजित करेगा, क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण पिछली परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई थी.

  • कोरोना काल में बिहार में विधानसभा चुनाव नहीं कराए जाएं, LJP ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

    कोरोना काल में बिहार में विधानसभा चुनाव नहीं कराए जाएं, LJP ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

    एनडीए में बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) ने चुनाव आयोग (Election Commission) को पत्र लिखकर ऐसे में अभी बिहार (Bihar) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) नहीं कराने को कहा है जब राज्य कोविड-19 (Covid-19) और बाढ़ से प्रभावित है. एलजेपी ने चुनाव आयोग से कहा है कि अक्टूबर-नवंबर तक कोविड-19 महामारी के अधिक गंभीर होने की आशंका है. उस समय बिहार में चुनाव कराने से लोगों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा.

  • चिराग पासवान का नीतीश कुमार से सवाल, बिहार में कैसी शराबबंदी? नशे में धुत्त पार्षद कह रहा अपशब्द

    चिराग पासवान का नीतीश कुमार से सवाल, बिहार में कैसी शराबबंदी? नशे में धुत्त पार्षद कह रहा अपशब्द

    बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले एनडीए (NDA) के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) और जनता दल यूनाईटेड (JDU) के बीच दूरियां बढ़ती जा रही हैं. एलजेपी सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर लगातार निशाना साध रही है. लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर एक वीडियो को लेकर निशाना साधा है. उन्होंने राज्य में शराबबंदी की सफलता को लेकर सवाल उठाया है. चिराग ने एक वीडियो का उल्लेख किया है जिसमें एक पार्षद कथित तौर पर नशे में उन्हें और उनके पिता रामविलास पासवान के लिए अपशब्द कहता हुआ दिखाई दे रहा है.

  • नीतीश पर फिर हमलावर हुए चिराग, पत्र लिखकर कहा-व्यवस्था में कहीं ना कहीं कमी है

    नीतीश पर फिर हमलावर हुए चिराग, पत्र लिखकर कहा-व्यवस्था में कहीं ना कहीं कमी है

    लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिख कर उन पर हमला किया और कहा कि राशन कार्ड बनाना या केन्द्र द्वारा प्राप्त राशन का वितरण लाभार्थियों के बीच करना पूर्णतः राज्य सरकार की जिम्मेदारी है.

  • महामहिम के महा कारनामे..

    महामहिम के महा कारनामे..

    अभी तक यह आरोप कांग्रेस द्वारा नियुक्त किए गए राज्यपालों पर लगते रहे हैं मगर हाल के वर्षों में एनडीए शासन द्वारा राज्यपालों ने सभी को पीछे छोड दिया है. बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड का उदाहरण तो दे ही चुका हूं. राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रभी इसका सबसे ताजा उदाहरण है, जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विधानसभा का सत्र बुलाना चाहते हैं मगर राज्यपाल महोदय को यह नागवार गुजर रहा है.

  • अठावले ने शरद पवार को महाराष्ट्र में सरकार बनाने का सुझाया नया फॉर्मूला, 'BJP में शामिल हो जाएं और...'

    अठावले ने शरद पवार को महाराष्ट्र में सरकार बनाने का सुझाया नया फॉर्मूला, 'BJP में शामिल हो जाएं और...'

    केंद्रीय मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) के अध्यक्ष रामदास आठवले (Ramdas Athawale) ने NCP अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) से अनुरोध किया कि वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हों और महाराष्ट्र में उनकी पार्टी और भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाएं

  • बिहार में चुनाव पर सुशील मोदी की चिराग और राजद को सलाह, चुनाव आयोग के फैसले का इंतजार करें

    बिहार में चुनाव पर सुशील मोदी की चिराग और राजद को सलाह, चुनाव आयोग के फैसले का इंतजार करें

    बिहार में विधानसभा चुनाव समय पर हों या टाले जाएं, इस सम्बंध में चुनाव आयोग का फ़ैसला एनडीए को मान्य होगा. यह कहना है बिहार एनडीए के वरिष्ठ नेता और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी का. मोदी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि बिहार विधानसभा के चुनाव में अभी तीन महीने की देर है. तब तक संक्रमण की क्या स्थिति रहेगी, यह कहना कठिन है. सारी स्थिति का आकलन कर कोई निर्णय करना चुनाव आयोग का काम है. इसलिए आयोग की तैयारियों पर अभी से राजनीतिक बयानबाजी नहीं होनी चाहिए.

  • लोक जनशक्ति पार्टी नवंबर तक NDA में बनी रहेगी? रामविलास पासवान ने दिया यह जवाब

    लोक जनशक्ति पार्टी नवंबर तक NDA में बनी रहेगी? रामविलास पासवान ने दिया यह जवाब

    बिहार NDA में चल रही खींचतान के बीच लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन में बने रहने या इससे अलग होने के सवाल पर पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि इसका फैसला पार्टी के अध्यक्ष, यानी कि उनके पुत्र चिराग पासवान करेंगे. बिहार में एनडीए की घटक एलजेपी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के बीच खटास बढ़ती जा रही है.

  • बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा- 11 जुलाई को महागठबंधन पर होगा फैसला

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा- 11 जुलाई को महागठबंधन पर होगा फैसला

    बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटों के लिए इस साल के नवंबर में चुनाव होने की संभावना है. भाजपा राज्य में जदयू और लोजपा के साथ गठबंधन में है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार की सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है. एनडीए का राजद, कांग्रेस और वामपंथी दलों के गठबंधन के साथ सीधे मुकाबले की उम्मीद की जा रही है. 

  • चिराग पासवान ने माना कि एनडीए में सब कुछ ठीक ठाक नहीं, पार्टी के जिलाध्यक्ष को हटाया

    चिराग पासवान ने माना कि एनडीए में सब कुछ ठीक ठाक नहीं, पार्टी के जिलाध्यक्ष को हटाया

    लोक जनशक्ति पार्टी ने बुधवार को माना कि बिहार NDA में सब कुछ ठीक ठाक नहीं चल रहा. लोक जनशक्ति पार्टी के इस रुख का पता उस समय चला जब अपने ही दल के मुंगेर के जिलाध्यक्ष को इसलिए हटा दिया क्योंकि उन्होंने बयान दिया था कि बिहार में NDA गठबंधन अटूट है.

  • राहुल गांधी ने सरकार पर फिर उठाया सवाल, ट्वीट कर पूछा- कब होगी राष्ट्र रक्षा और सुरक्षा की बात?

    राहुल गांधी ने सरकार पर फिर उठाया सवाल, ट्वीट कर पूछा- कब होगी राष्ट्र रक्षा और सुरक्षा की बात?

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भारत-चीन सीमा विवाद मामले में लगातार केंद्र सरकार पर हमला बोल रहे हैं. उन्होंने एक बार फिर ट्विट करके सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा, ''कब होगी राष्ट्र रक्षा और सुरक्षा की बात?'' इससे पहले भी उन्होंने अपने ट्वीट पर कई ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनडीए सरकार पर हमला बोला है.

  • बिहार में एक से दो चरण के चुनाव कराने पर सहमति, डिजिटल प्रचार पर गैर एनडीए दलों का विरोध क्यों?

    बिहार में एक से दो चरण के चुनाव कराने पर सहमति, डिजिटल प्रचार पर गैर एनडीए दलों का विरोध क्यों?

    बिहार में चुनाव आयोग ने चुनाव कराने की कसरत शुरू कर दी हैं और शुक्रवार को पटना में आयोग द्वारा बुलायी गयी बैठक में अधिकांश दलों ने मतदान एक से दो फेज में कराने पर सहमति प्रकट की. वहीं, डिजिटल प्रचार के पक्ष में एनडीए के स्टैंड का राजद ने इसलिए विरोध किया कि ये एक महंगा स्वरूप हैं जिसका भार वो वहन नहीं कर सकते. चुनाव आयोग ने विधिवत रूप से इन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि कोरोना के मद्देनजर राज्य में मतदान केंद्रों की संख्या में करीब तीस हजार की बढ़ोतरी की गयी.

  • पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर सुशील मोदी का तर्क, कहा- '...लेकिन लॉकडाउन के 82 दिन तो दाम नहीं बढ़े'

    पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर सुशील मोदी का तर्क, कहा- '...लेकिन लॉकडाउन के 82 दिन तो दाम नहीं बढ़े'

    बिहार में इस साल चुनाव होने हैं इसलिए पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमत पर विपक्ष जहां एक ओर सड़क पर आंदोलन कर रहा हैं, वहीं एनडीए सरकार एक से एक तर्क देकर अपना बचाव कर रही हैं. विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने जहां विरोध में गुरुवार को राजधानी पटना की सड़कों पर अपने पार्टी के अन्य विधायकों और कार्यकर्ताओं के साथ साइकिल मार्च किया.

  • बीजेपी ने छह साल में ही देश के लोकतांत्रिक ताने-बाने को तहस-नहस कर दिया : राजस्थान मुख्यमंत्री गहलोत

    बीजेपी ने छह साल में ही देश के लोकतांत्रिक ताने-बाने को तहस-नहस कर दिया : राजस्थान मुख्यमंत्री गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस पर गृह मंत्री अमित शाह के हमले पर पलटवार करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि भाजपा ने केवल छह साल के अपने शासन में ही देश के लोकतांत्रिक एवं सामाजिक तानेबाने को तहस-नहस कर दिया है. गहलोत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री शाह ने भाजपा और एनडीए सरकार को ''हाइजैक'' कर लिया है जहां बाकी नेताओं की किसी को परवाह नहीं है.

  • 'क्यों पहले से ही तय लग रहे हैं बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे?'

    'क्यों पहले से ही तय लग रहे हैं बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे?'

    बिहार में कोरोना का क़हर जारी है कोई नहीं जानता कि आने वाले दिनो में , हफ़्ते में या कुछ महीने में इस बीमारी का क्या स्वरूप होगा. लेकिन चुनाव की तैयारी में एनडीए सुनियोजित तरीक़े से लग गया है.  क्योंकि इस बात का भरोसा है कि चुनाव आयोग सही समय पर चुनाव कराएगा. वहीं विपक्ष में भी सरगर्मी तो दिख रही हैं लेकिन सब कुछ फीका फीका है. अगर आप बारीकी से देखेंगे तो चुनाव के नतीजे साफ़ दिख रहे है कि जो जहां हैं वो वहीं रहेगा. मतलब मुख्यमंत्री का ताज नीतीश कुमार के सर पर तो विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव को और इंतज़ार करना होगा. 

  • मांझी को एनडीए में लाकर क्या चिराग को उनका राजनीतिक कद दिखाना चाहते हैं नीतीश कुमार?

    मांझी को एनडीए में लाकर क्या चिराग को उनका राजनीतिक कद दिखाना चाहते हैं नीतीश कुमार?

    नीतीश कुमार के समर्थकों का ये भी मानना है कि ये है पासवान के आने से महादलित समुदाय के बीच नीतीश कुमार की जो अपनी छवि बनी थी वो भी धूमिल हुई है और बार बार चुनौती देने से इन मतदाताओं के वर्ग में भी एक ग़लत संदेश जाता है और नीतीश कुमार इस सच्चाई को भलीभांति जानते हैं. इसलिए वो चाहते हैं कि अगर चिराग पासवान और राम विलास पासवान अपनी शर्तों पर एनडीए में राजनीति करना चाहते हैं तो वो उन्हें मंज़ूर नही.

  • राज्यसभा में कांग्रेस से दोगुनी ताकतवर हुई बीजेपी, ये रहे आंकड़े

    राज्यसभा में कांग्रेस से दोगुनी ताकतवर हुई बीजेपी, ये रहे आंकड़े

    राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के संपन्न होने के साथ उच्च सदन में विपक्ष के मुकाबले बीजेपी नीत एनडीए की शक्ति और बढ़ गई है तथा भगवा दल के पास राज्यसभा में अब 86 सीटें और कांग्रेस के पास महज 41 सीटें हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के सदस्यों की संख्या अब 245 सदस्यीय सदन में लगभग 100 पहुंच गई है. यदि अन्नाद्रमुक (09), बीजद (09), वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (06) जैसे दलों का समर्थन और कई संबद्ध नामांकित सदस्यों का समर्थन गिना जाता है तो मोदी सरकार के समक्ष वहां किसी गंभीर संख्यात्मक चुनौती का सामना करने की चुनौती नहीं है.

  • UPSC ने जारी की NDA और NA एग्जाम की नोटिफिकेशन, अब 6 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

    UPSC ने जारी की NDA और  NA एग्जाम की नोटिफिकेशन, अब 6 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने नेशनल डिफेंस अकेडमी (NDA) और नौसेना अकेडमी (NA) एग्जाम के लिए नोटिस जारी कर दिया है. इन परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख अब 6 जुलाई है. एनडीए  (NDA) और एनए (NA) एग्जाम के लिए नोटिस इस साल दूसरी बार जारी किया गया है. एनडीए और भारतीय नौसेना अकेडमी में सेना, नौसेना और वायु सेना की भर्ती के लिए ये परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है. बता दें कि एनडीए और भारतीय नौसेना अकेडमी के लिए परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. लेकिन इस बार ये परीक्षा सिर्फ एक ही बार कराई जाएगी. 

  • UPSC आज जारी करेगा NDA और NA एग्जाम की नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    UPSC आज जारी करेगा NDA और  NA एग्जाम की नोटिफिकेशन, जानिए डिटेल

    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन NDA और NA एग्जाम की नोटिफिकेशन आज जारी करेगा. यूपीएससी (UPSC) एग्जाम से जुड़ी तमाम जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी करेगा. NDA और NA एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन पहले 10 जून को जारी होने वाली थी, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था. अब ये नोटिफिकेशन आज जारी की जाएगी. एनडीए और भारतीय नौसेना अकेडमी में सेना, नौसेना और वायु सेना की भर्ती के लिए ये परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है. बता दें कि एनडीए और भारतीय नौसेना अकेडमी के लिए परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. लेकिन इस बार ये परीक्षा सिर्फ एक ही बार कराई जाएगी. 

  • बिहार में विधानसभा चुनाव : नीतीश कुमार के 15 साल vs लालू-राबड़ी के 15 साल, जानें किन मुद्दों पर मांगेंगे वोट

    बिहार में विधानसभा चुनाव : नीतीश कुमार के 15 साल vs लालू-राबड़ी के 15 साल, जानें किन मुद्दों पर मांगेंगे वोट

    बिहार में अगला विधानसभा चुनाव समय पर होगा और इस चुनाव में मुख्य मुद्दा एनडीए नीतीश कुमार के 15 साल बनाम लालू-राबड़ी के 15 साल को मुद्दा बनाकर नया जनादेश मांगेगी. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com