NDTV Khabar

एनडीए News in Hindi


'एनडीए' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • झारखंड में भी झमेला : NDA में फूट उभरी, BJP से जुदा हुईं जेडीयू और एलजेपी की राहें

    झारखंड में भी झमेला : NDA में फूट उभरी, BJP से जुदा हुईं जेडीयू और एलजेपी की राहें

    महाराष्ट्र के बाद अब झारखंड में भी एनडीए के घटक दलों में आपसी फूट खुलकर सामने आ गई है. लोक जनशक्ति पार्टी ने मंगलवार को ऐलान किया को वह झारखंड की 50 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. उसने शाम होते-होते पांच उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने इसका औपचारिक ऐलान किया. लोक जनशक्ति पार्टी ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले की आलोचना की है.

  • कांग्रेस की बैठक खत्म, शिवसेना को समर्थन देने पर कुछ भी साफ नहीं, NCP भी अकेले नहीं लेना चाहती रिस्क, 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस की बैठक खत्म, शिवसेना को समर्थन देने पर कुछ भी साफ नहीं, NCP भी अकेले नहीं लेना चाहती रिस्क, 10 बड़ी बातें

    बीजेपी-शिवसेना का क़रीब 30 साल पुराना रिश्ता टूट गया है और वह एनडीए से बाहर आ गई है. शिवसेना के इकलौते केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत ने मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफ़े का ऐलान कर दिया. शिवसेना नेता संजय राउत ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर कहा कि बीजेपी अपने वादे से मुकर गई और विपक्ष में बैठने का फ़ैसला जनता के अपमान जैसा है. इधर राज्य में बदले समीकरण के एनसीपी कोर कमेटी की बैठक भी है. वहीं दिल्ली में सोनिया गांधी के घर कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक शुरू हो गई है. इधर सरकार गठन की कवायद को लेकर उद्धव ठाकरे आज शरद पवार से मिल सकते हैं. वहीं शिवसेना नेता संजय राउत दिल्ली आकर कांग्रेस आलाकमान सोनिया गांधी से मिल सकते हैं.

  • NDA से Shiv Sena के  अलग होने पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार का आया बयान, कहा- हमको तो...

    NDA से Shiv Sena के  अलग होने पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार का आया बयान, कहा- हमको तो...

    महाराष्ट्र में BJP सरकार नहीं बनाएगी यह अब साफ हो गया है. ऐसे में अब सभी की निगाहें Shiv Sena-Congress और NCP की तरफ हैं. NCP प्रमुख शरद पवार ने Shiv Sena के साथ सरकार बनाने की संभावनाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हम सरकार बनाने को लेकर कोई भी फैसला कांग्रेस से बात किए बगैर नहीं करने जा रहे हैं. उधर, कांग्रेस पार्टी ने महाराष्ट्र के मौजूदा राजनीतिक हालात को लेकर CWC की बैठक बुलाई है. इस बैठक में पार्टी शिवसेना को समर्थन को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा करने के बाद ही कोई फैसला लेगी. 

  • महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर Congress और NCP की बैठक, Shiv Sena-BJP की 30 साल पुरानी दोस्ती टूटी, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर Congress और NCP की बैठक, Shiv Sena-BJP की 30 साल पुरानी दोस्ती टूटी, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    केंद्र की मोदी सरकार में शामिल शिवसेना के इकलौते मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफे का ऐलान किया है. ट्विटर पर इस्तीफे के फैसले की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि शिवसेना का पक्ष सच्चा है. झूठे माहौल के साथ नहीं रहा सकता है. यह फैसला ऐसे में उन्होंने किया है जब महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की सरकार बनाने की खबरें हैं. अरविंद सावंत के इस्तीफे के ऐलान के साथ ही तय हो गया है कि शिवसेना एनडीए से बाहर हो गई है. शिवसेना और बीजेपी की दोस्ती 30 साल पुरानी थी. महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस और एनसीपी ने भी सोमवार को बैठक बुलाई है. इस बैठक के बाद ही तय हो पाएगा कि क्या कांग्रेस और एनसीपी शिवसेना को अपना समर्थन देगी या नहीं. 

  • महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायद का Updates: महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने NCP से सरकार गठन के लिए पूछा

    महाराष्ट्र में सरकार बनाने की कवायद का Updates: महाराष्‍ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी ने NCP से सरकार गठन के लिए पूछा

    महाराष्ट्र में सियासी समीकरण ने करवट ले ली है. लंबी खींचतान के बाद आख़िरकार बीजेपी ने सरकार बनाने से इनकार कर दिया. अब राज्यपाल ने शिवसेना को चिट्ठी लिखकर सरकार बनाने की इच्छाशक्ति और समर्थता पर जवाब मांगा है. शिवसेना कांग्रेस और एनसीपी के समर्थन से सरकार बनाने को तैयार दिख रही है. लेकिन समर्थन से पहले एनसीपी ने शिवसेना के सामने एनडीए से बाहर आने की शर्त रख दी है, जिसके बाद शिवसेना बीजेपी से 30 साल पुरानी दोस्ती तोड़ दी है. हालांकि शिवसेना की ओर से मोदी सरकार में शामिल एकमात्र मंत्री अरविंद सावंत दोपहर 11 बजे अपने इस्तीफे का ऐलान करने वाले थे लेकिन अब सूत्रों के हवाले खबर मिल रही है कि वह उद्धव ठाकरे की हां का इंतजार कर रहे हैं और उधर उद्धव भी कांग्रेस और एनसीपी से लिखित समर्थन का इंतजार कर रहे हैं.  उद्धव ठाकरे आज शरद पवार से मिल सकते हैं. वहीं शिवसेना नेता संजय राउत आज दिल्ली में सोनिया गांधी से मिल कर सियासी समीकरण साधने की कोशिश कर सकते हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 105 सीटों पर जीत मिली थी वहीं शिवसेना 56 सीटें जीतकर दूसरे नंबर की पार्टी बनी थी. महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिला था लेकिन 50-50 फॉर्मूले की वजह से दोनों दलों में मतभेद हो गया. 

  • झारखंड चुनाव : आजसू के 'डबल डिजिट' से भाजपा भंवर में!

    झारखंड चुनाव : आजसू के 'डबल डिजिट' से भाजपा भंवर में!

    झारखंड (Jharkhand) में चुनावी रणभेरी बजने के साथ ही सभी राजनीतिक दलों ने संग्राम के लिए राजनीतिक 'योद्धाओं' की तलाश तेज कर दी है. अभी तक जो स्थिति उभरी है, उसमें यह माना जा रहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी दलों के महागठबंधन के बीच आमने-सामने की लड़ाई होगी, लेकिन दोनों गठबंधन सीटों की दावेदारी से परेशान है.

  • UPSC NDA, NA 1 Final Result: एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSC NDA, NA 1 Final Result: एनडीए और एनए 1 परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UPSC NDA, NA 1 Final Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने एनडीए और एनए 1 फाइनल का रिजल्ट जारी कर दिया है. फाइनल रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही रिजल्ट चेक कर सकते हैं. यूपीएससी ने फाइनल रिजल्ट पीडीएफ में जारी किया है. इस पीडीएफ में सफल उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर दिए गए हैं.संघ लोक सेवा आयोग ने 447 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. लिखित परीक्षा 21 अप्रैल को आयोजित की गई थी.

  • बिहार विधानसभा उपचुनावों नतीजों के बाद तेजस्वी यादव ने कहा- एनडीए को सबक सिखाने के लिए...

    बिहार विधानसभा उपचुनावों नतीजों के बाद तेजस्वी यादव ने कहा- एनडीए को सबक सिखाने के लिए...

    चुनाव परिणाम के बाद प्रतिक्रिया देते हुए विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि धमाकेदार जीत के लिए मतदाता मालिकों का धन्यवाद. मैंने कार्यकर्ताओं संग चुनावों में जनसरोकार के मुद्दों की वापसी के लिए लोगों से अपील की थी. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि बिहार ने ज़मीनी मुद्दों को तवज्जों देते हुए निर्णय दिया.

  • Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 

    Bihar By Election Results 2019: NDA को लगा झटका, तो RJD फायदे में, देखें- सभी सीटों के नतीजे 

    लोकसभा चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से शानदार प्रदर्शन करने के महज पांच महीने बाद गुरुवार को बिहार विधानसभा उपचुनाव (Bihar By Election Results 2019) के नतीजों से राजग को झटका लगा है. NDA पांच सीटों में से केवल एक सीट पर जीत दर्ज कर पाई.

  • बिहार विधानसभा उपचुनावों के नतीजों पर बोले सुशील मोदी, अब गहन समीक्षा की जरूरत

    बिहार विधानसभा उपचुनावों के नतीजों पर बोले सुशील मोदी, अब गहन समीक्षा की जरूरत

    सुशील मोदी के अनुसार दरौंदा में एनडीए के विद्रोही प्रत्याशी ने जीत पाई जबकि वहां राजद तीसरे स्थान पर रहा. नाथनगर में एनडीए का उम्मीदवार जीता. समस्तीपुर लोकसभा सीट जीत कर तो हमने संसदीय चुनाव की सफलता दोहराई. 

  • Election Result 2019: चुनावी नतीजों के बाद बोले PM मोदी- जनता ने देवेंद्र फडणवीस और मनोहर लाल खट्टर पर फिर भरोसा जताया

    Election Result 2019: चुनावी नतीजों के बाद बोले PM मोदी- जनता ने देवेंद्र फडणवीस और मनोहर लाल खट्टर पर फिर भरोसा जताया

    दो अलग-अलग ट्वीट्स में उन्होंने हरियाणा और महाराष्ट्र में बीजेपी और एनडीए के घटकों दलों के कार्यकर्ताओं का धन्यवाद दिया. हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर पीएम मोदी ने लिखा कि हमें आशीर्वाद देने के लिए मैं हरियाणा की जनता का धन्यवाद करता हूं, राज्य की तरक्की के लिए हम उसी जोश और प्रतिबद्धता के साथ काम करते रहेंगे.

  • Maharashtra Assembly Elections Results 2019: बीजेपी की सीटें हुईं कम, शिवसेना ने याद दिलाया 50-50 का फॉर्मूला

    Maharashtra Assembly Elections Results 2019: बीजेपी की सीटें हुईं कम, शिवसेना ने याद दिलाया 50-50 का फॉर्मूला

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी शिवसेना गठबंधन ने भले ही 288 सीटों में से बहुमत का आंकड़ा 144 सीटों को पार कर लिया हो लेकिन जो समीकरण बने हैं वह बीजेपी के लिए ठीक नहीं है. एनडीए को यहां पर 169 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. यहां पर एनडीए को 17 सीटों का  नुकसान हो रहा है. लेकिन बीजेपी को पिछली बार की तुलना में 23 सीटों का नुकसान होता दिखाई दे रहा है तो शिवसेना की सीटें पिछली बार के मुकाबले थोड़ी बढ़ या आसपास दिखाई दे रही है.

  • Bihar By Election 2019: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर मतदान जारी

    Bihar By Election 2019: लोकसभा की एक और विधानसभा की पांच सीटों पर मतदान जारी

    इन सभी सीटों पर कुल मतदाताओं की संख्या 32,27,282 है जिनमें 15,26,867 महिला मतदाता, 4,113 सर्विस इलेक्टर्स और 82 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं. इनके लिए 3,258 मतदान केंद्रों पर 3,258 बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है.

  • बिहार : कांग्रेस और आरजेडी के रिश्तों के लिए अहम है सोमवार को होने वाली वोटिंग

    बिहार : कांग्रेस और आरजेडी के रिश्तों के लिए अहम है सोमवार को होने वाली वोटिंग

    बिहार में पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर सोमवार को उपचुनाव में वोट डाले जाएंगे. इस चुनाव को लेकर जहां एनडीए बहुत कॉन्फ़िडेंट हैं वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने अपने चार विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों को लेकर कई जनसभाओं को संबोधित किया है. लेकिन दोनों दलों के नेताओं का कहना हैं कि एक दरौंदा सीट जहां बीजेपी के स्थानीय नेता बाग़ी उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं और जिसके कारण त्रिकोणीय मुक़ाबला है. बाक़ी के सभी सीटों पर अगर पिछले लोकसभा चुनाव के परिणाम को देखे तो निश्चित रूप से जहां एक लोकसभा सीट समस्तीपुर में एलजेपी का पलड़ा भारी है तो नाथनगर , बेलहर और सिमरी बख़्तियारपुर में जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवारों का.

  • अब बिहार एनडीए में न कोई सवाल और न गलतफहमी की गुंजाइश : सुशील मोदी

    अब बिहार एनडीए में न कोई सवाल और न गलतफहमी की गुंजाइश : सुशील मोदी

    बिहार एनडीए के संकटमोचक और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने शुक्रवार को फिर दोहराया कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के उस बयान के बाद बिहार का गठबंधन अटल है. उन्होंने कहा कि यह गठबंधन ना केवल अटूट है बल्कि अब कोई गलतफहमी की भी गुंजाइश नहीं है. सुशील मोदी ने शुक्रवार को समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के लोजपा प्रत्याशी प्रिंस राज के समर्थन में समस्तीपुर शहर के अनेक हिस्सों में लोजपा सांसद चिराग पासवान व जदयू सांसद रामनाथ ठाकुर के साथ करीब तीन घंटे तक रोड शो किया.

  • नीतीश कुमार पर अमित शाह के बयान से बिहार की राजनीति में हो सकती हैं ये 10 बड़ी बातें

    नीतीश कुमार पर अमित शाह के बयान से बिहार की राजनीति में हो सकती हैं ये 10 बड़ी बातें

    बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा पर सबकी निगाहें टिकी थीं लेकिन एक सवाल यह भी राजनीति के गलियारे में तैर रहा था कि एनडीए में आखिकार नेता कौन होगा और क्या बीजेपी नीतीश कुमार का नेतृत्व स्वीकार कर लेगी. दोनों सवालों का जवाब BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एक वाक्य में दे दिया है कि गठबंधन अटल है और BJP वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगी और वही बिहार NDA का चेहरा होंगे. इस घोषणा के बाद नीतीश कुमार ने भी बृहस्पतिवार को अपनी चुनावी जनसभाओं में भरोसा दिलाया कि बिहार में गठबंधन एकजुट है और कुछ लोग अख़बार में छपने के लिए बयान देते रहते हैं जिस पर उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से अपील की कि वो उसको ज़्यादा तरजीह ना दे. अमित शाह के इस बयान के बाद बिहार की राजनीति में यह 10 असर देखने को मिल सकते हैं.

  • बिहार एनडीए के संकटमोचक सुशील मोदी ने कहा, विरोधियों का मास्टरप्लान फेल हो गया

    बिहार एनडीए के संकटमोचक सुशील मोदी ने कहा, विरोधियों का मास्टरप्लान फेल हो गया

    जब से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने यह कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव उनकी पार्टी वर्तमान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ही नेतृत्व में लड़ेगी तब से सभी नेता अपने-अपने तरीके से प्रतिक्रिया दे रहे हैं. अपनी पार्टी के अंदर पिछले तीन हफ्ते से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ आलोचना झेल रहे उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि विधानसभा की पांच और लोकसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान से चार दिन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने फिर यह निश्चय दोहराया कि साल 2020 का विधानसभा चुनाव भी एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेगा. सुशील मोदी के अनुसार इस वक्तव्य से उन लोगों का मास्टरप्लान फेल हो गया, जो भाजपा-जदयू गठबंधन में फूट डालकर सत्ता पाने की फिराक में लगे थे.

  • नीतीश कुमार ने कहा- बिहार में एनडीए एकजुट, 'छपास प्रेमी बयानवीरों' के चक्कर में न पड़ें

    नीतीश कुमार ने कहा- बिहार में एनडीए एकजुट, 'छपास प्रेमी बयानवीरों' के चक्कर में न पड़ें

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निश्चित रूप से भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उस बयान के बाद कि अगला विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेंगे, काफी खुश हैं. बहुत दिनों के बाद नीतीश कुमार जनसभा में खुश और उत्साह में दिखे. उन्होंने अपने ऊपर बयान देने वालों का नाम लिए बिना कहा कि अखबार में छपने के चक्कर में कुछ लोग बयान देते हैं लेकिन उनके चक्कर में मत पड़िए.

12345»

Advertisement

 

एनडीए फोटो

एनडीए से जुड़े अन्य फोटो »

एनडीए वीडियो

एनडीए से जुड़े अन्य वीडियो »