NDTV Khabar

एमआईटी


'एमआईटी' - 27 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Abhijit Banerjee: कौन हैं अभिजीत बनर्जी जिन्हें मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

    Abhijit Banerjee: कौन हैं अभिजीत बनर्जी जिन्हें मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

    अभिजीत बनर्जी विनायक (Abhijit Vinayak Banerjee), एस्थर डुफलो और माइकल क्रेमर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize For Economics) दिया गया है. अर्थशास्त्र में पुरस्कार विजेताओं का चयन रॉयल स्वीडिश अकैडमी ऑफ साइंसेज करती है. इस साल नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) से नवाजी गई 3 शख्सियतों में से एक अभिजीत विनायक (Abhijit Banerjee) बनर्जी भारतीय मूल के हैं.

  • कौन हैं रोमिला थापर जिनके सीवी को लेकर छिड़ गया है विवाद?

    कौन हैं रोमिला थापर जिनके सीवी को लेकर छिड़ गया है विवाद?

    इतिहासकार रोमिला थापर (RomilaThapar) का सीवी मांगने पर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. #RomilaThapar ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा है और लोग लगातार इस मामले पर अपने विचार रख रहे हैं. इस मामले ने तूल पकड़ लिया है और रोमिला से सीवी मांगने पर कई छात्रों, शिक्षकों और इतिहासकारों ने इसका विरोध किया है. वहीं, थापर (RomilaThapar) से सीवी मांगने के मामले पर जेएनयू प्रशासन का कहना है कि उसने यह पत्र उनकी सेवा को खत्म करने के लिए नहीं बल्कि विश्वविद्यालय की सर्वोच्च वैधानिक निकाय कार्यकारिणी परिषद द्वारा समीक्षा करने की जानकारी देने के लिए लिखा है और ऐसा अन्य प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयें जैसे एमआईटी और प्रिसंटन विश्वविद्यालय में भी होता है. वहीं रोमिला थापर का कहना है कि  'यह जीवन भर का सम्मान है.' रोमिला थापर जानी मानी इतिहासकार और प्रोफेसर इमेरिटस हैं. प्राचीन भारतीय इतिहास की विशेषज्ञ रोमिला थापर 1970 से 1991 तक जेएनयू में प्रोफेसर रहीं. रिटायर होने के बाद उन्हें 1993 में प्रोफेसर इमेरिटस का दर्जा दिया गया. 

  • गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    स्‍तुति ने कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद स्‍तुति रिसर्च के फील्‍ड में जाना चाहती हैं.

  • IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    अर्चित बुबना अगले महीने इजरायल में होने जा रहे इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इससे पहले वे साल 2018 में वियतनाम में हुए एशिया फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.NDTV के साथ अपनी बातचीत में अर्चित ने बताया कि JEE में सफलता के लिए छात्रों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स तीनों ही विषयों पर बराबर ध्यान देने की जरूरत है. 

  • एक टेबलेट से पता चल जाएगा कि अल्सर या पेट का कैंसर है कि नहीं, खाने के बाद होगा ऐसा

    एक टेबलेट से पता चल जाएगा कि अल्सर या पेट का कैंसर है कि नहीं, खाने के बाद होगा ऐसा

    एमआईटी इंजीनियर्स ने एक ऐसी टैबलेट तैयार की है जो पेट के अंदर पहुंचते ही फूलकर एक नरम गुब्बारे के आकार में बदल जाती है और यह अल्सर, कैंसर और आंत संबंधी अन्य बीमारियों का पता लगा सकती है.

  • गुजराती वैज्ञानिक का आरोप, नाम और चेहरा 'हिंदुओं' जैसा नहीं लगा तो अमेरिका में गरबा कार्यक्रम में नहीं दिया जाने

    गुजराती वैज्ञानिक का आरोप, नाम और चेहरा 'हिंदुओं' जैसा नहीं लगा तो अमेरिका में गरबा कार्यक्रम में नहीं दिया जाने

    गुजरात के एक वैज्ञानिक ने आरोप लगाया है कि उन्हें और उनके दोस्तों को अमेरिका के अटलांटा में 'गरबा' कार्यक्रम में प्रवेश नहीं दिया गया. उनका आरोप है कि आयोजकों ने उनसे कहा कि उनका उपनाम और वह शक्ल से 'हिन्दू' नहीं लगते. वडोदरा के रहने वाले करन जानी (29) 'लेजर इंटरफेरोमीटर ग्रेविटेशनल वेव आब्जर्वेटरी' (एलआईजीओ) में अंतरिक्ष भौतिक विज्ञानी हैं. एलआईजीओ 'काल्टेक' और 'एमआईटी' द्वारा संचालित विशाल भौतिक विज्ञान परीक्षण एवं वेधशाला है, जिसमें अंतरिक्ष गुरुत्वाकर्षण तरंगों का पता लगाया जाता है.

  • पुणे के स्कूल ने जारी किया अजीब फरमान, कहा- लड़कियां इस रंग का पहन कर आएं इनरवियर

    पुणे के स्कूल ने जारी किया अजीब फरमान, कहा- लड़कियां इस रंग का पहन कर आएं इनरवियर

    पुणे में एक निजी स्कूल द्वारा जारी अजीब फरमान के बाद विवाद खड़ा हो गया है, इसमें लड़कियों को विशेष रंग के अंत:वस्त्र यानी इनरवियर पहनने का निर्देश दिया गया है. दरअसल, बुधवार को पुणे के ‘एमआईटी विश्वशांति गुरुकुल स्कूल’द्वारा लड़कियों को विशेष रंग के इनरवियर पहनने के फरमान के खिलाफ अभिभावकों और छात्रों ने स्कूल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया. 

  • अब मन की बातें पढ़ लेगा कंप्यूटर, चेहरे को पढ़कर लिख देगा सबकुछ

    अब मन की बातें पढ़ लेगा कंप्यूटर, चेहरे को पढ़कर लिख देगा सबकुछ

    मैसाचुएट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा कंप्यूटर इंटरफेस बनाया है जो यूजर के मन में सोचे शब्दों को बिना सुने चेहरों से ही पढ़कर लिख लेता है.

  • कहां से आया पृथ्वी पर पानी? एमआईटी के शोध में बताई गई यह बात

    कहां से आया पृथ्वी पर पानी? एमआईटी के शोध में बताई गई यह बात

    शोध दल को पता चला कि मूल उल्कापिंडों में संभवत: पृथ्वी के मौजूदा जल भंडार का 20 प्रतिशत हिस्सा था.

  • फिजिक्स के नोबेल पुरस्कार के विजेताओं की खोज के बारे में जानें

    फिजिक्स के नोबेल पुरस्कार के विजेताओं की खोज के बारे में जानें

    अमेरिका के एमआईटी के प्रोफेसर रेनर वीस और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर किप थोर्न और बैरी बैरिश को इस बार फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. इन्हें यह पुरस्कार गुरुत्वाकर्षण से जुड़ी तरंगों की खोज के लिए दिया गया है. यह तरंगे दो ब्लैक होल्स के आपस में टकराने से पैदा होती हैं. यह बात एलबर्ट आइंस्टीन ने एक शताब्दी पहले कह दी थी लेकिन तब इसे सीधे देखा नहीं गया था. 

  • QS World University Rankings 2018: ये हैं वर्ल्ड की टॉप 10 यूनिवर्सिटी

    QS World University Rankings 2018: ये हैं वर्ल्ड की टॉप 10 यूनिवर्सिटी

    ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में दुनिया के टॉप 150 संस्थानों में किसी भी भारतीय संस्थान या यूनिवर्सिटी को जगह नहीं मिली है. गरुवार को जारी की गई ‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) लगातार छठे वर्ष टॉप पर कायम है.

  • पॉप सॉन्ग ‘शेप ऑफ यू’ को लगा साउथ इंडियन तड़का, देखें सुरीला वीडियो...

    पॉप सॉन्ग ‘शेप ऑफ यू’ को लगा साउथ इंडियन तड़का, देखें सुरीला वीडियो...

    सिंगर एड शीरन के गाने ‘शेप ऑफ यू’ पर अब तक कई मजेदार वीडियो सामने आ चुके हैं. अब एक नया वीडियो सोशल मीडिया पर खूब सराहा जा रहा है. शेप ऑफ यू में लगा यह देसी तड़का लोगों को खूब पसंद आ रहा है. एमआईटी में म्यूजिक एजुकेशन स्टारर्टअप के इंडियनरागा के सिंगर्स ने इसे दिया है दक्षिण भारतीय फ्लेवर... 

  • पुणे में बनेगी यूनिवर्सिटी, विधेयक हुआ पारित

    पुणे में बनेगी यूनिवर्सिटी, विधेयक हुआ पारित

    महाराष्ट्र विधानसभा ने पुणे में डॉक्टर विश्वनाथ कराड एमआईटी विश्व शांति विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए एक विधेयक पारित किया. यह एक स्ववित्तपोषित विश्वविद्यालय होगा. इस विश्वविद्यालय की स्थापना निजी क्षेत्र की सहभागिता और निवेश के साथ उच्च शिक्षा में अवसरों को बेहतर बनाने की राज्य सरकार की योजना का हिस्सा है.

  • मुंबई की इस लड़की के पास नहीं है 12वीं का सर्टिफिकेट, फिर भी मिला यूएस के एमआईटी में दाखिला

    मुंबई की इस लड़की के पास नहीं है 12वीं का सर्टिफिकेट, फिर भी मिला यूएस के एमआईटी में दाखिला

    मालविका राज जोशी के पास 10वीं या 12वीं का सर्टिफिकेट नहीं है फिर भी उसे अमेरिका के प्रतिष्ठित संस्थान मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में दाखिला मिला है. यह सब कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में उसकी प्रतिभा के कारण संभव हुआ है.

  • जल्द ही वीडियो में मौजूद चीजों को 'छू' सकेंगे आप

    जल्द ही वीडियो में मौजूद चीजों को 'छू' सकेंगे आप

    जल्द ही आप वीडियो में मौजूद चीजों को 'छू' सकेंगे. एमआईटी के वैज्ञानिक इसके लिए एक नई इमेजिंग तकनीक का विकास कर रहे हैं.

  • सुपर 30 के संस्थापक को एमआईटी के ऑनलाइन प्रोग्राम में पढ़ाने की पेशकश

    सुपर 30 के संस्थापक को एमआईटी के ऑनलाइन प्रोग्राम में पढ़ाने की पेशकश

    सुपर 30 द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि कुमार को यह पेशकश ऑनलाइन पाठ्यक्रम 'एडएक्स' द्वारा की गई है जो एमआईटी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय की पहल है...

  • भारतीय संस्थानों के कोर्स को बेहतर बनाने के लिए कैंब्रिज, एमआईटी विशेषज्ञ करेंगे मदद

    भारतीय संस्थानों के कोर्स को बेहतर बनाने के लिए कैंब्रिज, एमआईटी विशेषज्ञ करेंगे मदद

    केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि देश में उच्च शिक्षा संस्थानों का पाठ्यक्रम तैयार करने और इसे ‘‘अंतरराष्ट्रीय’’ स्तर का बनाने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय कैंब्रिज, एमआईटी, पेंसिलवेनिया जैसे अग्रणी वैश्विक विश्वविद्यालयों के विशेषज्ञों की मदद ले रहा है।

  • अमेरिका रिटर्न, 30 साल के रजत सेठी हैं बीजेपी की असम में जीत के 'असली हीरो'

    अमेरिका रिटर्न, 30 साल के रजत सेठी हैं बीजेपी की असम में जीत के 'असली हीरो'

    30 वर्षीय रजत सेठी का रेज्यूमे (resume) शानदार है- आईआईटी, एमआईटी और हार्वर्ड की डिग्री, साथ ही आम चुनाव में बीजेपी के पक्ष में चुनाव अभियान।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com