NDTV Khabar

एमबीबीएस


'एमबीबीएस' - 149 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को घोषणा की कि सभी AIIMS और JIPMER सहित देश भर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा ‘NEET’ के माध्यम से होगा. वर्तमान में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (JIPMER) को छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के माध्यम से किए जाते हैं.

  • योगी आदित्‍यनाथ का बड़ा ऐलान, सरकारी मेडिकल कॉलेजों से पढ़ाई करने वाले डॉक्टरों को गांव में करना होगा दो साल काम

    योगी आदित्‍यनाथ का बड़ा ऐलान, सरकारी मेडिकल कॉलेजों से पढ़ाई करने वाले डॉक्टरों को गांव में करना होगा दो साल काम

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस करने वाले हर डॉक्टर को दो साल गांव में काम करना अनिवार्य होगा. योगी ने आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) की पहली वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में कहा, ''सरकारी मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस करने वाले हर डॉक्टर को दो साल गांव में काम करना अनिवार्य होगा. इसके लिए इन डॉक्टरों से बॉन्ड भरवाया जा रहा है.’’

  • फर्जी मरीज और अस्पताल दिखाकर चला रहे थे मेडिकल कॉलेज, बीएससी पास टीचर थे MBBS के फैकल्टी 

    फर्जी मरीज और अस्पताल दिखाकर चला रहे थे मेडिकल कॉलेज, बीएससी पास टीचर थे MBBS के फैकल्टी 

    वर्ल्ड कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च ने 2016 में 148 एमबीबीएस स्टूडेंट्स के पहले बैच का दाखिला लिया था. उनसे मोटी फीस भी वसूली लेकिन उसके बाद एमसीआई की जांच में ये कॉलेज मानकों पर खरा नहीं उतरा, लिहाजा यहां 2016 के बाद कोई दाखिला नहीं हुआ. लेकिन पहले बैच के 148 स्टूडेंट्स अब यहां फंस गए हैं. NEET की परीक्षा पास कर लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद तीसरे साल के एमबीबीएस के स्टूडेंट्स बीते दो महीने से अनशन पर बैठे हैं.

  • ये है J&K की पहली गुज्जर लड़की जिसने पास की एम्स प्रवेश परीक्षा, अब सेना ने किया सम्मानित

    ये है J&K की पहली गुज्जर लड़की जिसने पास की एम्स प्रवेश परीक्षा, अब सेना ने किया सम्मानित

    एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा (AIIMS MBBS Entrance Exam) पास करने वाली जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले की पहली गुर्जर महिला बनीं इरमीम शमीम (Irmim Shamim) को सोमवार को सेना ने सम्मानित किया. इरमीम (Irmim Shamim) को सेना के ऐस ऑफ स्पेड्स डिवीजन द्वारा आयोजित एक इंटर स्कूल क्विज प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    रवीश कुमार का ब्लॉग: बजट में पैसे नहीं, विकास की अपार घोषणाएं!

    मोदी सरकार ने फ़ैसला किया है कि अगले तीन साल में 75 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे. 24 हजार करोड़ की राशि ख़र्च होगी. 75 नए कॉलेजों से मेडिकल में सीटों की संख्या 15,700 बढ़ जाएगी. सूचना प्रसारण मंत्री ने बताया कि पांच साल में 82 मेडिकल कॉलेज सेट-अप किए गए हैं. 75 नए मेडिकल कॉलेज उन ज़िलों में खोले जाएंगे, जहां पर मेडिकल कॉलेज नहीं है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पिछले पांच साल में 82 नए मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी है और 45,000 सीटें नई बढ़ाई हैं. इसमें एमबीबीएस और पोस्ट ग्रेजुएशन की भी सीटें शामिल हैं. अब अगले तीन साल में 75 मेडिकल कॉलेजों को मंज़ूरी दी गई है.

  • यूपी: सैफई रैगिंग मामले में 7 एमबीबीएस छात्र हुए निलंबित, लगाया गया 25-25 हजार रुपये का जुर्माना

    यूपी: सैफई रैगिंग मामले में 7 एमबीबीएस छात्र हुए निलंबित, लगाया गया 25-25 हजार रुपये का जुर्माना

    भारी दवाब के बीच इटावा के सैफई में स्थित उत्तर प्रदेश यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज (यूपीयूएमएस) प्रशासन ने अब 2018 बैच के सात एमबीबीएस छात्रों को तीन महीनों के लिए निलंबित कर दिया है. इन छात्रों पर जूनियर छात्रों की रैंगिंग लेने और उनका सिर मुंडाने कराने का आरोप है.

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट' (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक के संशोधित मसौदे में संशोधन शामिल किया गया है जो जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विधेयक में बदलाव शामिल किए गए हैं.

  • AIIMS MBBS Result 2019: जारी हुआ एम्स एमबीबीएस रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    AIIMS MBBS Result 2019: जारी हुआ एम्स एमबीबीएस रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org  पर जाकर चेक कर सकते हैं। एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के आधार पर कुल 1207 सीटें भरी जाएंगी. प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद सीट आंवटन की प्रक्रिया शुरू होगी. एम्स प्रवेश परीक्षा के जरिए स्टूडेंट्स को नई दिल्ली, पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटूर, नागपुर स्थित 9 एम्स संस्थानों में चल रहे एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन मिलता है.

  • AIIMS Results 2019: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आज होगा जारी, aiimsexams.org पर कर सकेंगे चेक

    AIIMS Results 2019: एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट आज होगा जारी, aiimsexams.org पर कर सकेंगे चेक

    एम्स एमबीबीएस रिजल्ट (AIIMS MBBS Result) आज जारी कर दिया जाएगा. ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस द्वारा एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा जल्द ही की जाएगी. एम्स प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट AIIMS की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जारी किया जाएगा.  स्टूडेंट्स इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के आधार पर कुल 1207 सीटें भरी जाएंगी.

  • AIIMS MBBS Result 2019: कल जारी होगा एम्स एमबीबीएस परीक्षा का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    AIIMS MBBS Result 2019: कल जारी होगा एम्स एमबीबीएस परीक्षा का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन के लिए हुई प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट कल  जारी कर करेगी. AIIMS MBBS प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार अपना रिजल्ट इस वेबसाइट पर जाकर ही चेक कर पाएंगे. पिछले महीने AIIMS ने एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा 25 और 26 मई, 2019 को आयोजित की थी.

  • मीसा भारती: एमबीबीएस की टॉपर मीसा की पाटलिपुत्र में चुनावी परीक्षा, कुछ ऐसा रहा सफर

    मीसा भारती: एमबीबीएस की टॉपर मीसा की पाटलिपुत्र में चुनावी परीक्षा, कुछ ऐसा रहा सफर

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी की बेटी मीसा भारती को बेबाक अंदाज में बयान देने और तमाम मुद्दों पर खुलकर बोलने के लिए भी जाना जाता है. मीसा भारती अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी एक्टिव रहती हैं. 22 मई 1976 को बिहार के पटना में जन्मी मीसा ने 1999 को कंप्यूटर इंजीनियर शैलेंद्र कुमार से शादी की.

  • उत्तर प्रदेश: MBBS में एडमिशन के नाम पर ठगी करने वाले दो अभियुक्त चढ़ें STF के हत्थे

    उत्तर प्रदेश:  MBBS में एडमिशन के नाम पर ठगी करने वाले दो अभियुक्त चढ़ें STF के हत्थे

    इन दोनों अभियुक्तों पर 25000-25000 हजार रुपये की ईनामी राशि है. गिरफ्तार अभियुक्तों में से एक हरियाणा के फरीदाबाद का रहने वाला है, जिसका नाम सपना तनेजा है. जबकि, दूसरा अभियुक्त लखनऊ के गोल्फ सिटी का बताया जा रहा है. उसका नाम सौरभ उपाध्याय है.

  • जिस अफसर को 20 साल से ढूंढ रही थी CBI,वह फर्जी प्रोफेसर बन MBBS छात्रों को पढ़ाते हुए पकड़ाया

    जिस अफसर को 20 साल से ढूंढ रही थी CBI,वह फर्जी प्रोफेसर बन MBBS छात्रों को पढ़ाते हुए पकड़ाया

    कहानी फिल्मी है, मगर हकीकत है. सरकार को करोड़ों का चूना लगाकर फरार हुए सीमा शुल्क विभाग के जिस अफसर को सीबीआई पिछले 20 साल से ढूंढ रही थी, वह एक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के छात्रों को पढ़ा रहा था.

  • अरशद वारसी ने खुलेआम कह डाली दिल की बात, बोले- 'नहीं चाहता मेरे बच्चे मुझे...'

    अरशद वारसी ने खुलेआम कह डाली दिल की बात, बोले- 'नहीं चाहता मेरे बच्चे मुझे...'

    अरशद ‘गोलमाल’ सीरिज, ‘टोटल धमाल’, ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ जैसी कई हिट कॉमेडी फिल्में कर चुके हैं. एक्टर ने कहा, ‘‘मैं व्यस्क कॉमेडी नहीं करना चाहता क्योंकि मैं उसे करने में सहज नहीं हूं. मैं कभी था भी नहीं और भविष्य में भी मैं खुद को यह करता नहीं देखता...

  • PM मोदी ने मदुरै में एम्स का किया शिलान्यास, कहा- NDA सरकार स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध

    PM मोदी ने मदुरै में एम्स का किया शिलान्यास,  कहा- NDA सरकार स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध

    मोदी ने एम्स की आधारशिला रखने के लिए पट्टिका का अनावरण किया, जिसकी लागत 1,264 करोड़ रुपए होगी. मदुरै में एम्स 750 बेड का अस्पताल होगा जिसमें पोस्ट ग्रेजुएट और उच्च शिक्षा और रिसर्च पर ध्यान दिया जाएगा. इसमें 100 एमबीबीएस और 60 बीएससी (नर्सिग) सीटें होंगी. इसके अलावा, एक प्रशासनिक ब्लॉक, ऑडिटोरियम, रैन बसेरा, गेस्ट हाउस, हॉस्टल और आवासीय सुविधाएं होंगी.

  • 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' का ये एक्टर 3 साल से है गायब, पुलिस को अब तक नहीं मिला कोई सुराग

    'मुन्नाभाई एमबीबीएस' का ये एक्टर 3 साल से है गायब, पुलिस को अब तक नहीं मिला कोई सुराग

    गुमशुदगी की रिपोर्ट के बाद मुंबई पुलिस अभी तक विशाल के बारे में जानकारी हासिल नहीं कर पाई है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक 31 दिसंबर 2015 की रात लगभग साढ़े 10 बजे विशाल ठक्कर (Vishal Thakkar) अपनी मां दुर्गा से 500 रुपए लेकर 'स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेन्स' (Star Wars: The Force Awakens) फिल्म देखने के लिए मुलुंड फ्लैट से निकला. देर रात करीब 1 बजे विशाल ने अपने पिता महेंद्र को एक मैसेज किया कि 'मैं पार्टी में जा रहा हूं. कल आऊंगा.'

  • ESIC Recruitment 2018: इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू

    ESIC Recruitment 2018: इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन शुरू

    कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. भर्ती 771 पदों पर होनी है. उम्मीदवारों की नियुक्ति 17 राज्यों में की जाएगी. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार का एमबीबीएस होना अनिवार्य है. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 नवंबर है.

  • 'मुन्नाभाई MBBS' में नवाजुद्दीन ने किया था चोर का रोल, हिरानी ने अब खोला सबसे बड़ा राज

    'मुन्नाभाई MBBS' में नवाजुद्दीन ने किया था चोर का रोल, हिरानी ने अब खोला सबसे बड़ा राज

    वर्ष 2003 में नवाजुद्दीन के साथ 'मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस' में काम के वक्त को याद करते हुए बुधवार को हिरानी ने कहा, "उन्होंने अच्छी प्रस्तुति दी थी और मैंने उन्हें कहा था, 'नवाज, आप अच्छे अभिनेता हो.' लेकिन मैंने कभी नहीं सोचा था कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी इतने बड़े अभिनेता बन जाएंगे, जो आज वो हैं."