NDTV Khabar

एमबीबीएस


'एमबीबीएस' - 164 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत ने अपने छात्रों की चिंताओं से चीन को अवगत कराया

    भारत ने अपने छात्रों की चिंताओं से चीन को अवगत कराया

    भारतीय दूतावास चीन के कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों के भविष्य की चिंताओं से चीन को लगातार अवगत करा रहा है क्योंकि बीजिंग ने अभी तक विदेशी छात्रों और शिक्षकों को आगामी नोटिस तक वापस आने से मना किया है. पिछले साल के आंकड़ों के अनुसार, चीन के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 23,000 से ज्यादा भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे थे. उनमें से 21,000 से ज्यादा छात्र एमबीबीएस के पाठ्यक्रम में थे. इस साल की शुरुआत में चीनी नववर्ष की छुट्टियों के दौरान ज्यादातर छात्र अपने घर लौट आए थे और उसी आसपास चीन में कोरोना वायरस महामारी ने अपना पांव पसारना शुरू किया. 

  • दिल्ली : एमबीबीएस के छात्र ने AIIMS की छत से कूदकर आत्महत्या की

    दिल्ली : एमबीबीएस के छात्र ने AIIMS की छत से कूदकर आत्महत्या की

    दिल्ली (Delhi) के एम्स (AIIMS) अस्पताल में एमबीबीएस के 22 साल के एक छात्र ने पांच मंजिल ऊपर जाकर हॉस्टल की छत से कूदकर खुदकुशी (Suicide) कर ली. पुलिस के मुताबिक मृतक की मानसिक हालत ठीक नहीं थी और उसका इलाज चल रहा था. मृतक छात्र की पहचान 22 साल के विकास के रूप में हुई. वह बेंगलुरु का निवासी था और दो साल पहले एबीबीएस करने के लिए आया था.

  • अखिलेश यादव की मांग, कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को मिले होम क्वारंटीन की अनुमित

    अखिलेश यादव की मांग, कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को मिले होम क्वारंटीन की अनुमित

    अखिलेश ने दावा किया कि प्रदेश में जो स्वास्थ्य सेवाएं हैं, वे समाजवादी सरकार की ही व्यवस्था है. भाजपा के राज में एक नया मेडिकल कॉलेज नहीं बना . अस्पतालों में डाक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ की कमी है.समाजवादी सरकार में मुफ्त इलाज की व्यवस्था गम्भीर रोगों गुर्दे, हृदय, लीवर और कैंसर की भी थी. उन्होंने कहा कि लखनऊ में कैंसर अस्पताल भी तभी बना. प्रदेश में एमबीबीएस की सीटें दोगुनी की गईं.

  • 6 साल के बच्चे ने अपनी पेंटिंग बेचकर जुटाए 54 हजार रुपए, कोरोना महामारी में मदद के लिए किए दान

    6 साल के बच्चे ने अपनी पेंटिंग बेचकर जुटाए 54 हजार रुपए, कोरोना महामारी में मदद के लिए किए दान

    21 साल की एमबीबीएस छात्रा मीरा मेहता ने1.5 करोड़ से अधिक की दान राशि जुटाई है, कोरोना लॉकडाउन की शुरुआत से लेकर आज तक मीरा ने जरूरतमंदों के लिए 33 लाख से अधिक इकट्ठा किए. इन्हें इस सेवा के लिए ‘द डायना अवार्ड' से सम्मानित किया गया है.

  • 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' में काम कर चुके सुरेंद्र राजन की आर्थिक स्थिति हुई खराब, तो सोनू सूद ने यूं बढ़ाया मदद का हाथ

    'मुन्नाभाई एमबीबीएस' में काम कर चुके सुरेंद्र राजन की आर्थिक स्थिति हुई खराब, तो सोनू सूद ने यूं बढ़ाया मदद का हाथ

    कोरोनावायरस लॉकडाउन में वो लगातार प्रवासियों को उनके घर सुरक्षित पहुंचा रहे हैं. इस विषम परिस्थित में बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) गरीबों के मसीहा बनकर उभरे हैं.

  • अमेरिका में भारतीय मूल के एक डॉक्टर की कोरोना से हुई मौत

    अमेरिका में भारतीय मूल के एक डॉक्टर की कोरोना से हुई मौत

    चौहान ने 1972 में जीएसयूएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर विश्वविद्यालय (भारत) से एमबीबीएस किया था. अमेरिका में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित न्यूयॉर्क राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 28,636 मौतें हुई हैं और संक्रमण के 76,410 मामले हैं. अमेरिका में अब तक कोविड-19 के 15,51,853 मामले सामने आए हैं और 93,439 मौतें हुई हैं.

  • असम में ग्रामीण स्वास्थ्य पेशेवरों की तैनाती मामले पर SC ने कहा, कानून के अनुसार ले सकते हैं मदद

    असम में ग्रामीण स्वास्थ्य पेशेवरों की तैनाती मामले पर SC ने कहा, कानून के अनुसार ले सकते हैं मदद

    कोर्ट ने साफ किया कि उन्हें  उपचार के लिए तैनात नहीं किया जा सकता.  दरअसल असम के ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा पेशेवर कोर्ट के पास यह मांग लेकर पहुंचे थे कि उन्हें भी कोरोनावायरस उपचार के लिए तैनात किया जा सकता है. हालांकि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने इसका विरोध किया और  कोर्ट को बताया कि सभी एमबीबीएस डॉक्टरों को भी कोरोना के इलाज के लिए अधिकृत नहीं किया गया है. एमडी डॉक्टरों की केवल कुछ श्रेणियों को इलाज करने की अनुमति है. 

  • वुहान से लौटे छात्र का दावा, सड़कों पर लाशें पड़ी होने के वीडियो पूरी तरह फर्जी

    वुहान से लौटे छात्र का दावा, सड़कों पर लाशें पड़ी होने के वीडियो पूरी तरह फर्जी

    चीन के वुहान शहर से हाल ही में लौटे एक छात्र ने जब वहां के हालात के बारे में बताना शुरू किया तो ऐसा लगा जैसे वह किसी फिल्म के ‘भूतहा’ शहर की बात कर रहा हो. छात्र ने बताया कि पूरा शहर वीरान पड़ा हुआ है, सड़कें/गलियां सुनसान हैं, सार्वजनिक परिवहन बिल्कुल ना के बराबर दिख रहे हैं. वुहान के पास स्थित एक विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले छात्र आशीष कुर्मे ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला 8 दिसंबर 2019 को आया था लेकिन उसके इस कदर फैल जाने की सूचना उन्हें जनवरी के पहले हफ्ते में मिली.

  • मर्डर केस में हुई थी उम्रकैद, 14 साल जेल में रहने के बाद पूरा किया सपना और बन गया डॉक्टर

    मर्डर केस में हुई थी उम्रकैद, 14 साल जेल में रहने के बाद पूरा किया सपना और बन गया डॉक्टर

    सुभाष पाटिल पर साल 1997 में हत्या का आरोप लगा था. जब उन्हें गिरफ्तार किया गया था, तब वह एमबीबीएस के तीसरे वर्ष की पढ़ाई कर रहे थे. अदालत ने साल 2006 में उन्हें उम्रकैद की सजा सुनाई थी. उन्होंने इस बारे में बताया, 'मैंने 1997 में एमबीबीएस में दाखिला लिया था. मुझे 2002 में मर्डर केस में जेल जाना पड़ा.'

  • व्यापमं घोटाला : सीबीआई ने नम्रता दामोर की संदिग्ध मौत के मामले को बंद किया

    व्यापमं घोटाला : सीबीआई ने नम्रता दामोर की संदिग्ध मौत के मामले को बंद किया

    सीबीआई ने एमबीबीएस छात्रा नम्रता दामोर की संदिग्ध मौत के मामले में बृहस्पतिवार को मामले को बंद करने की रिपोर्ट दाखिल कर दी. व्यापमं घोटाले में नाम सामने आने के बाद दामोर का शव 2012 में उज्जैन में रेलवे लाइन के पास मिला था. अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने इंदौर में विशेष अदालत के समक्ष रिपोर्ट दाखिल की है.

  • NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET अंडरग्रेजुएट 2020 आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगी. इसलिए उम्मीदवार जल्द आवेदन करें.  साल 2020 में  NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. बता दें कि नीट परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. यह दूसरा मौका है जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) नीट परीक्षा (NEET UG exam) आयोजित करने जा रहा है. एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कर सकेंगे.

  • इस साल Google पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्दों में NEET को मिला स्थान

    इस साल Google पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्दों में NEET को मिला स्थान

    नीट (NEET) इस साल गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्दों में से एक है. नीट परीक्षा (NEET Exam) अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाली सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है. अंडर ग्रेजुएट  कोर्स और एमबीबीएस कोर्स (MBBS Course) में एडमिशन के लिए ये परीक्षा हर साल नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है.  अंडर ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए NEET UG परीक्षा आयोजित कती जाती है, जिसके संबंध में नवंबर-दिसंबर में नोटिस जारी किया जाता है.

  • राजस्थान के 7 मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 350 अतिरिक्त सीटें मंजूर

    राजस्थान के 7 मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 350 अतिरिक्त सीटें मंजूर

    राजस्थान के सात मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 350 अतिरिक्त सीटें मंजूर की गयी हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने एक बयान में कहा कि पाली, डूंगरपुर, भरतपुर, चूरू, झालावाड़, भीलवाड़ा और आरयूएचएस जयपुर में एमबीबीएस की 50-50 अतिरिक्त सीटें स्वीकृत की गयी हैं. इन 350 सीटों की वृद्धि के लिए सरकार कुल 420 करोड़ रुपये की राशि व्यय करेगी.

  • NEET 2019 के आवेदन शुल्क से NTA को मिले 192 करोड़ रुपये

    NEET 2019 के आवेदन शुल्क से NTA को मिले 192 करोड़ रुपये

    NEET 2019: देशभर में राज्य सरकारें ऑनलाइन परीक्षाएं कराने की पैरवी कर रही हैं और बेरोजगार छात्रों से कम से कम शुल्क वसूले जाने की वकालत करती हैं, मगर आपको यह जानकर अचरज होगा कि चिकित्सा शिक्षा एवं दंत चिकित्सा शिक्षा महाविद्यालयों में एमबीबीएस (MBBS) व बीडीएस (BDS) पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा 'नीट-2019' (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के आवेदन शुल्क से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को 192 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि अर्जित हुई है. 

  • आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर 2021 से शुरू करेगा MBBS कोर्स

    आईआईटी खड़गपुर के सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, डॉ. बी सी रॉय आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान, के पहले चरण में अगले वर्ष 400 बिस्तरों के साथ शुरू होने की उम्मीद है. सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर श्रीमन कुमार भट्टाचार्य ने कहा कि एक बार अस्पताल शुरू हो जाने के बाद यहां पहले चरण में एमबीबीएस कार्यक्रम के लिये 50 छात्रों को दाखिला दिया जाएगा. 

  • 2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    2020 से NEET के जरिए मिलेगा AIIMS, JIPMER में एमबीबीएस पाठ्यक्रम में एडमिशन

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को घोषणा की कि सभी AIIMS और JIPMER सहित देश भर के मेडिकल कॉलेजों में MBBS पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा ‘NEET’ के माध्यम से होगा. वर्तमान में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (JIPMER) को छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के माध्यम से किए जाते हैं.

  • योगी आदित्‍यनाथ का बड़ा ऐलान, सरकारी मेडिकल कॉलेजों से पढ़ाई करने वाले डॉक्टरों को गांव में करना होगा दो साल काम

    योगी आदित्‍यनाथ का बड़ा ऐलान, सरकारी मेडिकल कॉलेजों से पढ़ाई करने वाले डॉक्टरों को गांव में करना होगा दो साल काम

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस करने वाले हर डॉक्टर को दो साल गांव में काम करना अनिवार्य होगा. योगी ने आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) की पहली वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में कहा, ''सरकारी मेडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस करने वाले हर डॉक्टर को दो साल गांव में काम करना अनिवार्य होगा. इसके लिए इन डॉक्टरों से बॉन्ड भरवाया जा रहा है.’’

  • फर्जी मरीज और अस्पताल दिखाकर चला रहे थे मेडिकल कॉलेज, बीएससी पास टीचर थे MBBS के फैकल्टी 

    फर्जी मरीज और अस्पताल दिखाकर चला रहे थे मेडिकल कॉलेज, बीएससी पास टीचर थे MBBS के फैकल्टी 

    वर्ल्ड कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च ने 2016 में 148 एमबीबीएस स्टूडेंट्स के पहले बैच का दाखिला लिया था. उनसे मोटी फीस भी वसूली लेकिन उसके बाद एमसीआई की जांच में ये कॉलेज मानकों पर खरा नहीं उतरा, लिहाजा यहां 2016 के बाद कोई दाखिला नहीं हुआ. लेकिन पहले बैच के 148 स्टूडेंट्स अब यहां फंस गए हैं. NEET की परीक्षा पास कर लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद तीसरे साल के एमबीबीएस के स्टूडेंट्स बीते दो महीने से अनशन पर बैठे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com