Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

एम्स


'एम्स' - 601 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Bihar Coronavirus Update: बिहार प्रदेश में कोरोनो वायरस के पीड़तों की संख्या बढ़कर 15 हुई

    Bihar Coronavirus Update: बिहार प्रदेश में कोरोनो वायरस के पीड़तों की संख्या बढ़कर 15 हुई

    बिहार स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी अधकारी डा रागिनी मिश्र ने रविवार को बताया कि मुंगेर निवासी कोरोनो वायरस से पीड़ित एक मरीज जिसकी गत 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी, के संपर्क में आयी एक अन्य महिला (30) रिश्तेदार तथा मुंगेर स्थित एक निजी अस्पताल जिसमें वह सबसे पहले इलाज के लिए भर्ती हुआ था के तीन कर्मचारी तथा वाहन चालक पीड़ित को पटना से मुंगेर ले गया था, संक्रमित पाये गये हैं. 

  • MP Corona Update: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सड़क पर उतर कर लोगों से सोशल डिस्टेसिंग की अपील की

    MP Corona Update: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सड़क पर उतर कर लोगों से सोशल डिस्टेसिंग की अपील की

    एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि भोपाल एम्स में आज 14 नमूनों की जांच की गई, इनमें से एक पॉजिटिव आया, बाकी निगेटिव आए.भोपाल एम्स में जो व्यक्ति कोरोना वायरस का संक्रमित पाया गया, वह रेलवे गार्ड  है.स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के लक्षण मिलने के बाद उसे रेलवे के अस्पताल से एम्स रेफर किया गया था. अधिकारी ने बताया कि इस रेलवे गार्ड ने झांसी तक का सफर किया था.

  • कोरोनावायरस के मरीजों का इलाज कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों से घर खाली करने के लिए कह रहे हैं मकान मालिक, डॉक्टरों ने सरकार को लिखी चिट्ठी

    कोरोनावायरस के मरीजों का इलाज कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों से घर खाली करने के लिए कह रहे हैं मकान मालिक, डॉक्टरों ने सरकार को लिखी चिट्ठी

    एम्स रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के द्वारा लिखे पत्र में डॉक्टरों ने बताया कि कोरोनावायरस जैसे संक्रमण के खिलाफ काम करने की वजह से डॉक्टर, नर्स दूसरे स्वास्थ्यकर्मियों से उनके मकानमालिक घर खाली करवाने का दबाव बना रहे हैं. उन्होंने बताया कि डर का आलम ये है कि कुछ स्वास्थ्य कर्मियों से तो जबरदस्ती घर खाली करवा भी लिए गए हैं. 

  • Coronavirus Outbreak: दिल्ली एम्स ने की ओपीडी सेवाएं बंद, सामान्य सर्जरी पर भी लगाई रोक

    Coronavirus Outbreak: दिल्ली एम्स ने की ओपीडी सेवाएं बंद, सामान्य सर्जरी पर भी लगाई रोक

    Coronavirus Case In India: दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने सोमवार से मरीजों के नियमित ओपीडी के पंजीकरण को बंद रखने का निर्णय लिया है. एम्स अस्पताल की तमाम ओपीडी सेवाओं को बंद रखने का यह निर्णय फिलहाल अस्थायी तौर पर लिया गया है.

  • Coronavirus : भारत में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 415, अब तक 7 की मौत, US में बीते 24 घंटे में 100 मौतें

    Coronavirus : भारत में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 415, अब तक 7 की मौत, US में बीते 24 घंटे में 100 मौतें

    भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को तीन और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या सात हो गई है. मृतकों में बिहार और गुजरात में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत का मामला भी शामिल हैं. कोविड-19 के मामलों की संख्या 400 पार हो गई है. इस बीच इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 22 मार्च की मध्य रात्रि से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक सभी यात्री ट्रेन और अंतरराज्यीय बस सेवाओं को बंद करने की रविवार को घोषणा की गई और अभूतपूर्व कदम उठाते हुए 80 जिलों में लॉकडाउन किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि 23 मार्च को सुबह छह बजे से 31 मार्च तक राजधानी लॉकडाउन में रहेगी उन्होंने उप राज्यपाल अनिल बैजल के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में बताया कि लॉकडाउन 31 मार्च को अर्द्धरात्रि तक चलेगा. वायरस के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. केन्द्र और राज्य सरकारों ने 17 राज्यों में 80 जिलों में लॉकहाउन करने का फैसला किया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि राज्य विशेष रूप से कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए कुछ अस्पतालों की संख्या निर्धारित करेंगे. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 संक्रमण की कड़ी को कैसे तोड़ा जाये, यह हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है. दिल्ली में एम्स के झज्जर (हरियाणा) में स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का इस्तेमाल कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए किया जायेगा. इसमें लगभग 800 बिस्तर हैं. भार्गव ने कहा कि कोविड-19 की जांच के लिए अब तक 60 निजी प्रयोगशालाओं ने पंजीकरण किया है. सरकार ने 1,200 नए वेंटिलेटर खरीदने का आदेश दिया है. वहीं कुछ लोगों की लापरवाही अब भी सामने आ रही है. रविवार को शाम बजे लोगों के कई जगहों पर जुलुस की शक्ल में थाली बजाने की खबरें सामने आई हैं.

  • AIIMS PG Revised Schedule 2020: एम्स ने जारी किया बेसिक और फाइनल रजिस्ट्रेशन का नया शेड्यूल, जानिए डिटेल

    AIIMS PG Revised Schedule 2020: एम्स ने जारी किया बेसिक और फाइनल रजिस्ट्रेशन का नया शेड्यूल, जानिए डिटेल

    AIIMS PG July Revised Schedule Date: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ने जुलाई 2020 सत्र के लिए AIIMS PG में एडमिशन लेने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए बेसिक रजिस्ट्रेशन में करेक्शन के लिए एक नया शेड्यूल जारी किया है. रजिस्ट्रेशन में सुधार करने की आखिरी तारीख 11 मार्च है.

  • क्या कोरोना वायरस (Coronavirus) होने का मतलब है जान का खतरा? जानिए एम्स के निदेशक ने क्या कहा

    क्या कोरोना वायरस (Coronavirus) होने का मतलब है जान का खतरा? जानिए एम्स के निदेशक ने क्या कहा

    कोरोना वायरस के दिल्ली में दस्तक देने और इसे लेकर देशभर में बढ़ती दहशत के बीच दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना से घबराने या दहशत में आने की कोई जरूरत नहीं है.  उनका कहना है कि सावधानी बरतने से ही इसकी चपेट में आने से बचा जा सकता है.  यह पूछे जाने पर कि क्या कोरोना वायरस के खतरे के मुकाबले इससे लोगों में दहशत ज्यादा है? डा . गुलेरिया ने कहा, 'कोरोना से भयभीत होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि इसमें मौत का खतरा महज दो से तीन प्रतिशत ही है. हां, यह सही है कि इसके मामले अचानक अधिक संख्या में सामने आने के कारण दहशत फैल गई.

  • AIIMS के निदेशक ने कहा, "खाने वाली चीज या खाने वाले पदार्थ से इंफेक्शन नहीं होता"

    AIIMS के निदेशक ने कहा,

    कोरोना वायरस के अबतक भारत में 31 केस हो गए हैं. जिनमें से कुछ के हालत में सुधार हुई है. इटली से आए पर्यटक और केरल के नागरिक में ये पाया गया जिसके बाद उनके संपर्क में आए लोगों में इसका संक्रमण हुआ है. अबतक हमारी खुशकिस्मती है जो हमारे पास अभी तक जो भी केस आए हैं वो अधिक गंभीर नहीं थे. 

  • AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया का दावा- भारत में कोरोना वैक्सीन विकसित करने की है क्षमता

    AIIMS के निदेशक रणदीप गुलेरिया का दावा- भारत में कोरोना वैक्सीन विकसित करने की है क्षमता

    एम्स के निदेशक ने कहा कि इससे निपटने के लिए सभी राज्य सरकारों को काम सौपना होगा साथ ही सुविधाओं को अपडेट करने की भी जरुरत है. जिससे कि मरीजों को सही सुविधा मिल सके. उन्होंने कहा कि 80 फ़ीसदी से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस की वजह से माइल्ड से मॉडरेट इलनेस होती है.

  • एम्स के हॉस्टल की 10वीं मंजिल से कूदकर व्यक्ति ने की आत्महत्या

    एम्स के हॉस्टल की 10वीं मंजिल से कूदकर व्यक्ति ने की आत्महत्या

    पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) अतुल कुमार ठाकुर ने बताया कि जहां से साहू ने छलांग लगाई उस स्थान से कुछ दवाइयां भी मिली हैं. जांच में पता चला है कि साहू कोई डॉक्टर नहीं था बल्कि पास में स्थित एक दवा की दुकान में काम करता था. मृतक ने एक सुसाइड नोट छोड़ा है जिसमें उसने अपने मालिक पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है जिसके कारण उसने (साहू) आत्महत्या करने का कदम उठाया.

  • दान में मिले दिल से AIIMS ने अब तक 1,000 मरीजों को दी नई जिंदगी

    दान में मिले दिल से AIIMS ने अब तक 1,000 मरीजों को दी नई जिंदगी

    अब तक एम्स को 723 लोगों के परिजनों ने दिल दान किए जिनसे 1564 वॉल्व और अन्य टिश्यू सुरक्षित किये गये. चौधरी ने बताया कि यह दो तरह के मरीजों में बेहद उपयोगी है.

  • कोरोना वायरस: वुहान से लाए गए सभी 112 लोगों की जांच निगेटिव मिली

    कोरोना वायरस: वुहान से लाए गए सभी 112 लोगों की जांच निगेटिव मिली

    कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित चीन के वुहान शहर से कल भारत लाए गए 112 लोगों के नमूनों की पहली बार जांच की गई. आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस (एम्स) की जांच में सभी नमूने निगेटिव पाए गए. वुहान से निकाले गए लोगों को आईटीपीबी पृथक केन्द्र में रखा गया है.

  • बिहार: सांसद बैद्यनाथ महतो का निधन, CM नीतीश कुमार ने जताया शोक

    बिहार: सांसद बैद्यनाथ महतो का निधन, CM नीतीश कुमार ने जताया शोक

    महतो के परिजनों के मुताबिक, वे इन दिनों बीमार थे और दिल्ली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एक पखवारे से भर्ती थे, जहां उनका इलाज चल रहा था. इलाज के दौरान शुक्रवार की शाम करीब सात बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके निधन की खबर से बिहार में शोक की लहर छा गई है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महतो के असामयिक निधन पर दुख और शोक प्रकट किया है. 

  • AIIMS में 400 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, ये है योग्यता, ऐसे करें अप्लाई

    AIIMS में 400 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी, ये है योग्यता, ऐसे करें अप्लाई

    अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने ग्रुप ए, बी और सी के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इस भर्ती के जरिए विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों को भरा जाएगा. कुल मिलाकर 418 पदों पर भर्ती होनी है. इनमें साइंटिस्ट, स्टोर कीपर, टेक्नीशियन, स्टेनोग्राफर, प्रोग्रामर, फार्मासिस्ट समेत अन्य कई पद शामिल हैं. इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है.

  • दक्षिणी दिल्ली के चितरंजन पार्क में निर्माणाधीन इमारत गिरने से एक की मौत, तीन घायल

    दक्षिणी दिल्ली के चितरंजन पार्क में निर्माणाधीन इमारत गिरने से एक की मौत, तीन घायल

    पुलिस बताया कि हादसे में सुदामा (21), संजय (30) और तपन मंडल (25) नामक तीन लोग घायल हुए हैं और उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है और वे खतरे से बाहर हैं. उन्होंने बताया कि इमारत बनाने वाले ठेकेदार की पहचान नीदिश गुप्ता के रूप में हुई है और वह फरार है.

  • ऋषिकेश में महिला ने जोखिम भरे ऑपरेशन के बाद चार जुड़वां बच्चों को जन्म दिया

    ऋषिकेश में महिला ने जोखिम भरे ऑपरेशन के बाद चार जुड़वां बच्चों को जन्म दिया

    ऋषिकेश के आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में एक महिला ने चार जुड़वां बच्चों को जन्म दिया. काफी जोखिम भरे ऑपरेशन के बाद इन बच्चों का जन्म हुआ. डॉक्टरों के मुताबिक महिला और उसके चारों बच्चे स्वस्थ हैं.

  • एम्स के कार्डियो साइंस सेंटर में लगी आग, मौके पर पहुंची दमकल की 10 गाड़ियां

    एम्स के कार्डियो साइंस सेंटर में लगी आग, मौके पर पहुंची दमकल की 10 गाड़ियां

    एम्स के कार्डियो साइंस सेंटर में आग लगने की जानकारी सामने आ रही है.अभी तक मिली जानकारी के अनुसार इस घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार मौके पर दमकल की 10 गाड़ियां पहुंच चुकी हैं. 

  • AIIMS नर्सिंग ऑफिसर के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    AIIMS नर्सिंग ऑफिसर के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    AIIMS Nursing Officer Admit Card: लगभग एक साल के लंब इंतजार के बाद एम्स (AIIMS) ने आखिरकार नर्सिंग ऑफिसर के लिए एडमिट कार्ड (Nursing Officer Admit Card) जारी कर दिए हैं. एम्स भोपाल, जोधपुर, पटना और रायपुर में  नर्सिंग ऑफिसर की भर्ती ( Nursing Officer Recruitment) की घोषणा सितंबर 2018 में की गई थी. भर्ती घोषणा के एक साल तक परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका था. अब एम्स ने आखिरकार नर्सिंग ऑफिसर परीक्षा (Nursing Officer Exam) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं.