NDTV Khabar

एयर फ्रांस


'एयर फ्रांस' - 26 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय वायुसेना में कल शामिल होगा लड़ाकू विमान राफेल, अंबाला एयरबेस पर होगा समारोह

    भारतीय वायुसेना में कल शामिल होगा लड़ाकू विमान राफेल, अंबाला एयरबेस पर होगा समारोह

    भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लिए गेम चेंजर कहा जाने वाला राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान गुरुवार को अंबाला एयरबेस (Ambala airbase) पर वायुसेना में शामिल हो जाएगा. सुबह 10 बजे से होने वाले इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनााथ सिंह (Rajnath Singh), फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली, सीडीएस जनरल विपिन रावत और एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया मौजूद रहेंगे. अंबाला में फ्रांस से पांच राफेल विमान 27 जुलाई को पहुंचे थे. अगले दो सालों में वायुसेना में राफेल के दो स्क्वाड्रन में 36 विमान शामिल होंगे. राफेल का पहला स्क्वाड्रन अंबाला में और दूसरा पश्चिम बंगााल के हाशिमारा में होगा. राफेल अंबाला से पाकिस्तान पर और हाशिमारा से चीन पर नजर रखेगा.

  • राफेल विमानों के पहले बैच ने फ्रांस से भरी उड़ान, परसों पहुंचेंगे अम्बाला; देखें VIDEO

    राफेल विमानों के पहले बैच ने फ्रांस से भरी उड़ान, परसों पहुंचेंगे अम्बाला; देखें VIDEO

    India China Stand Off: चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारत की ताकत जल्द ही बढ़ने वाली है. दरअसल, आज 5 राफेल विमान फ्रांस से भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. राफेल विमान बुधवार को हरियाणा के अम्बाला स्थित एयर फोर्स स्टेशन पर लैंड करेगा. फ्रांस से उड़ान भरने के बाद राफेल 10 घंटे की दूरी तय करने के बाद सयुंक्त अरब अमीरात में फ्रांस के एयरबेस अल धफरा एयरबेस पर लैंड करेगा.

  • भारत ने शुक्रवार से अमेरिका, फ्रांस के साथ 'एयर बबल्‍स' फ्लाइट्स को दी मंजूरी, जानें क्‍या हैं इसके मायने..

    भारत ने शुक्रवार से अमेरिका, फ्रांस के साथ 'एयर बबल्‍स' फ्लाइट्स को दी मंजूरी, जानें क्‍या हैं इसके मायने..

    नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा, 'जर्मनी और ब्रिटेन (UK) के साथ भी ऐसी ही व्यवस्था की जा रही है. मंत्री ने कहा, "जब तक अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन (international civil aviation) कोविड-19 के प्रकोप से पूर्व की अपनी संख्‍या को फिर हासिल करता है, मुझे लगता है कि इसका जवाब Bilateral Air Bubbles में है.

  • सस्‍ती सिगरेट लेने के लिए पैदल ही फ्रांस से स्‍पेन की ओर चला दिया शख्‍स, एयर‍लिफ्ट कर वापस लाया गया

    सस्‍ती सिगरेट लेने के लिए पैदल ही फ्रांस से स्‍पेन की ओर चला दिया शख्‍स, एयर‍लिफ्ट कर वापस लाया गया

    Coronavirus Lockdown: जब वह शख्‍स सही सलामत अपने देश पहुंच गया तब लॉकडाउन का उल्‍लंघन करने की वजह से उसके ऊपर 135 यूरोज़ यानी कि 11 हजार रुपेय का जुर्माना लगाया गया. 

  • कोरोना वायरस संक्रमण: चीन में मृतकों की संख्या 213 हुई, अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित

    कोरोना वायरस संक्रमण: चीन में मृतकों की संख्या 213 हुई, अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति घोषित

    विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एधानोम गेब्रेयेसस ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी चिंता यह है कि यह वायरस कमजोर स्वास्थ्य व्यवस्था वाले देशों में फैल सकता है. एयर फ्रांस, ब्रिटिश एयरवेज और लुफ्थांसा जैसी शीर्ष एयरलाइनों ने चीन तक सेवाएं निलंबित कर दी हैं.

  • आज का इतिहास: नए साल की शुरुआत के साथ ही इतिहास में दर्ज हैं ये महत्वपूर्ण घटनाएं

    आज का इतिहास: नए साल की शुरुआत के साथ ही इतिहास में दर्ज हैं ये महत्वपूर्ण घटनाएं

    एक और साल बीत गया और देखते-देखते 21वीं सदी ने 20वें बरस में प्रवेश कर लिया. यू तो नए साल (New Year) में शोर शराबा, हल्ला गुल्ला और जश्न का माहौल होता है, लेकिन इतिहास में साल के पहले दिन एक दुखद घटना भी दर्ज है. वर्ष 1978 में एयर इंडिया का एक विमान आज ही के दिन 213 यात्रियों के साथ समु्द्र में समा गया था.

  • जानें क्यों भारतीय वायुसेना को मिले पहले राफेल का टेल नंबर है RB-01

    जानें क्यों भारतीय वायुसेना को मिले पहले राफेल का टेल नंबर है RB-01

    Rafale Fighter Jet: आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) में राफेल (Rafale) को 8 अक्टूबर को शामिल किया जाएगा जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) फ्रांस के दौरे पर जाएंगे. इसी दौरान राफेल के टेल नंबर से जुड़ी रोचक जानकारी सामने आई है. टेल नंबर आरबी -01 का नाम भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) के नाम पर रखा गया है.

  • एयरफोर्स का अंबाला एयरबेस बनेगा अत्याधुनिक राफेल विमान का ठिकाना

    एयरफोर्स का अंबाला एयरबेस बनेगा अत्याधुनिक राफेल विमान का ठिकाना

    भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से 220 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इंडियन एयर फोर्स का अंबाला एयरबेस अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल का ठिकाना होने जा रहा है. राफेल की पहली स्क्वाड्रन की तैनाती अंबाला में की जाएगी. इस बात के आसार हैं कि पहला राफेल विमान आठ अक्टूबर की इंडियन एयर फोर्स को फ्रांस की कंपनी दासो सौंप देगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहला राफेल विमान लेने के लिए फ्रांस जाएंगे.

  • वाइस चीफ एयर मार्शल ने भरी राफेल में उड़ान, कहा- IAF के लिए गेम चेंजर साबित होगा विमान

    वाइस चीफ एयर मार्शल ने भरी राफेल में उड़ान, कहा- IAF के लिए गेम चेंजर साबित होगा विमान

    भारतीय वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने भारत आने वाले लड़ाकू विमान राफेल में उड़ान भरी. उन्होंने यह उड़ान फ्रांस में भरी. इस मौके पर उन्होंने कहा, यह एक बहुत अच्छा अनुभव था. यहां हमने इससे जुड़े कई पाठ सीखे हैं कि कैसे हम राफेल का भारतीय वायु सेना में बेहतर उपयोग कर सकते हैं.

  • राफेल डील पर कब, किसके साथ और कौन था बैठकों में शामिल, जानें ये 20 बड़ी बातें

    राफेल डील पर कब, किसके साथ और कौन था बैठकों में शामिल, जानें ये 20 बड़ी बातें

    केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में बताया कि राफेल सौदे पर मई 2015 से अप्रैल 2016 के बीच भारतीय वार्ता दल (आईएनटी) की 74 बैठक हुईं जिनमें से 26 फ्रांसीसी पक्ष के साथ थीं. आईएनटी का गठन 36 राफेल विमानों की खरीद के लिये नियम व शर्तों पर बातचीत के लिये किया गया था. आईएनटी की अध्यक्षता वायुसेना के उप प्रमुख (डीसीएएस) कर रहे थे और इसमें संयुक्त सचिव और अधिग्रहण प्रबंधक (एयर), संयुक्त सचिव (रक्षा ऑफसेट प्रबंधन शाखा), संयुक्त सचिव और अतिरिक्त वित्तीय सलाहकार, वित्त प्रबंधक (एयर), सलाहकार (लागत) और सहायक वायुसेना प्रमुख (योजना) भारत सरकार की तरफ से सदस्य के तौर पर शामिल थे. इसमें कहा गया कि फ्रांसीसी पक्ष का नेतृत्व महानिदेशक आयुध (डीजीए), फ्रांस सरकार का रक्षा मंत्रालय कर रहे थे. केंद्र ने सर्वोच्च अदालत को बताया, ‘‘आईएनटी और फ्रांसीसी पक्ष के बीच बातचीत मई 2015 में शुरू हुई और अप्रैल 2016 तक जारी रही. बातचीत के दौरान कुल 74 बैठकों में से 48 बैठकें आईएनटी की आंतरिक थी जबकि 26 बैठकें फ्रांसीसी पक्ष के साथ हुईं.

  • भारत के लिए बना पहला राफेल उड़ाने के लिए जब फ्रांस पहुंचे एयर मार्शल रघुनाथ

    भारत के लिए बना पहला राफेल उड़ाने के लिए जब फ्रांस पहुंचे एयर मार्शल रघुनाथ

    भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख एयर मार्शल रघुनाथ नंबियार ने फ्रांस जाकर भारत के लिए निर्मित पहले राफेल लड़ाकू विमान को उड़ाने में सफलता हासिल की. उन्होंने गुरुवार को दसाल्ट एविएशन के राफेल लड़ाकू विमान को उड़ाया.

  • वेतन को लेकर एक और हड़ताल, एयर फ्रांस की उड़ानें रद्द होने के आसार

    वेतन को लेकर एक और हड़ताल, एयर फ्रांस की उड़ानें रद्द होने के आसार

    एयरफ्रांस में वेतन को लेकर कर्मचारियों की हड़ताल होने की वजह से मंगलवार को एयरलाइन की करीब 30 निर्धारित उड़ानें रद्द की जा सकती हैं.

  • ISSF WORLD CUP: भारत की मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्‍टल इवेंट में स्‍वर्ण पर निशाना साधा...

    ISSF WORLD CUP: भारत की मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्‍टल इवेंट में स्‍वर्ण पर निशाना साधा...

    प्रतियोगिता में भारत की मनु भाकर ने प्रतियोगिता की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर निशाना साधा है.16 साल की किशोरी भाकर ने रविवार रात हुए फाइनल में 237.5 पॉइंट का स्कोर किया. मैक्सिको की अलेजांड्रा जावला वाजक्यूज ने रजत जीता जबकि कांस्‍य पदक फ्रांस की केलीन गोबरविले के हिस्‍से में आया.

  • ISSF विश्‍वकप फाइनल में जीतू राय-हीना सिद्धू ने लगाया गोल्‍ड पर 'निशाना'

    ISSF विश्‍वकप फाइनल में जीतू राय-हीना सिद्धू ने लगाया गोल्‍ड पर 'निशाना'

    आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में भारतीय टीम ने पहला गोल्‍ड मेडल जीता है. मशहूर शूटर जीतू राय और हीना सिद्धू की जोड़ी ने भारत के लिए यह मेडल जीता. उन्‍होंने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में यह 'सुनहरी' सफलता हासिल की. राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के गोल्‍ड मेडलिस्‍ट जीतू राय और पूर्व राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक विजेता सिद्धू का मिश्रित टीम स्पर्धा में यह तीसरा गोल्‍ड है.

  • एयर फ्रांस के विमान का इंजन आसमान में हुआ फेल, कनाडा में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

    एयर फ्रांस के विमान का इंजन आसमान में हुआ फेल, कनाडा में कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

    विमान के चार में से एक इंजन खराब होने के बाद रनवे पर मलबा फैल गया. सीटीवी ने एयर फ्रांस के हवाले से बताया कि विमान में सवार चालक दल ने इस घटना को बेहतर तरीके से संभाला.

  • इस हादसे के पीड़ितों के हो सकते हैं माउंट ब्‍लैंक पर मिले मानव अवशेष

    इस हादसे के पीड़ितों के हो सकते हैं माउंट ब्‍लैंक पर मिले मानव अवशेष

    फ्रांस के आल्पस पर्वत के पास मोंट ब्लैंक में ह्यूमन बॉडी पार्ट्स मिले हैं. आशंका जाताई जा रही है कि ये अवशेष उन यात्रियों के हैं जो कई साल पहले हुई एयर इंडिया की दो दुर्घटनाओं में किसी एक का शिकार हुए थे.

  • एयर फ्रांस ने मतदान से पहले वेनेजुएला की सभी उड़ानें निलंबित कीं

    एयर फ्रांस ने मतदान से पहले वेनेजुएला की सभी उड़ानें निलंबित कीं

    एयर फ्रांस ने संकट से घिरे वेनेजुएला के लिए सभी उड़ानों को वहां सप्ताहांत में होने वाले विवादास्पद मतदान से पहले निलंबित करने की घोषणा की है.

  • VIDEO: प्लेन से करतब दिखाने के लिए तैयार था पायलट, संतुलन बिगड़ा और हो गया क्रैश

    VIDEO: प्लेन से करतब दिखाने के लिए तैयार था पायलट, संतुलन बिगड़ा और हो गया क्रैश

    उत्तरी फ्रांस में रविवार को आयोजित लॉन्गयून-विलैट एयर शो में एक प्लेन क्रैश हो गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com