NDTV Khabar

एससी News in Hindi


'एससी' - 301 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सोनभद्र: मृतकों के परिजनों से मिलने जा रहीं प्रियंका गांधी को हिरासत में लिया गया, राहुल गांधी ने कही यह बात

    सोनभद्र: मृतकों के परिजनों से मिलने जा रहीं प्रियंका गांधी को हिरासत में लिया गया, राहुल गांधी ने कही यह बात

    पुलिस ने इस सामूहिक हत्याकांड के मामले में 29 लोगों को गिरफ्तार किया है और बाकी आरोपियों को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है. इस मामले में 61 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है, जिसमें 50 अज्ञात हैं. एक स्थानीय व्यक्ति लल्लु सिंह की याचिका पर गांव के मुखिया यज्ञदूत व उसके भाई और अन्य पर भी एससी/एसटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

  • ससुराल जा रहे दलित युवक को पहले चोर समझकर पीटा फिर पेट्रोल डालकर लगाई आग

    ससुराल जा रहे दलित युवक को पहले चोर समझकर पीटा फिर पेट्रोल डालकर लगाई आग

    बाराबंकी में एक दलित युवक को पेट्रोल डालकर जलाने का मामला सामने आया है. ग्रामीणों ने चोरी के शक में इस घटना को अंजाम दिया. आरोपियों पर हत्या की कोशिश और एससी एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है.

  • अयोध्या विवाद: मध्यस्थता कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट सौंपी, 2 अगस्त को होगी अगली सुनवाई

    अयोध्या विवाद: मध्यस्थता कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट को रिपोर्ट सौंपी, 2 अगस्त को होगी अगली सुनवाई

    अयोध्या विवाद में मध्यस्थता कमेटी ने सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. रिपोर्ट का ब्योरा गोपनीय रहेगा. अब इस मामले की सुनवाई 2 अगस्त को रिपोर्ट पढ़ने के बाद होगी. सीजेआई ने कहा, 'मध्यस्थता अभी चलती रहेगी.' एससी ने कहा है कि मध्यस्थता के नतीजे 31 जुलाई तक दें. बता दें कि सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ ने 11 जुलाई को इस मुद्दे पर रिपोर्ट मांगी थी और कहा था कि अगर अदालत मध्यस्थता कार्यवाही पूरी करने का फैसला करती है तो 25 जुलाई से रोजाना आधार पर सुनवाई शुरू हो सकती है.

  • RRB Paramedical Exam: आरआरबी पैरामेडिकल परीक्षा की डिटेल जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    RRB Paramedical Exam: आरआरबी पैरामेडिकल परीक्षा की डिटेल जारी, यहां डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    RRB Paramedical Exam: रेलवे भर्ती बोर्ड ने  पैरामेडिकल कैटेगरी के तहत होने वाली भर्ती परीक्षा की डिटेल जारी कर दी है. उम्मीदवार अपने रीजन की आरआरबी वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डेट, सिटी (RRB Paramedical Exam City) और शिफ्ट डिटेल की जानकारी चेक कर सकते हैं. साथ ही एससी/एसटी उम्मीदवार ट्रेवल पास डाउनलोड कर सकते हैं.

  • RRB Paramedical Exam: कुछ ही देर में जारी होगी पैरामेडिकल परीक्षा की डिटेल, ऐसे कर पाएंगे चेक

    RRB Paramedical Exam: कुछ ही देर में जारी होगी पैरामेडिकल परीक्षा की डिटेल, ऐसे कर पाएंगे चेक

    रेलवे भर्ती बोर्ड आज पैरामेडिकल कैटेगरी के तहत होने वाली भर्ती परीक्षा की डिटेल (RRB Paramedical Exam Details) जारी कर देगा. रेलवे द्वारा परीक्षा केंद्र, शिफ्ट और अन्य जानकारी आज आरआरबी वेबसाइट्स पर जारी कर दी जाएगी. आज से ही एससी/एसटी उम्मीदवार ट्रैवल पास डाउनलोड कर पाएंगे. साथ ही आज मॉक टेस्ट (RRB Mock Test) का लिंक भी एक्टिव कर दिया जाएगा.

  • RRB Paramedical Exam: रेलवे पैरामेडिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानिए कब आएगा एडमिट कार्ड

    RRB Paramedical Exam: रेलवे पैरामेडिकल परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानिए कब आएगा एडमिट कार्ड

    RRB Paramedical Exam:  रेलवे भर्ती बोर्ड ने पैरामेडिकल कैटेगरी के तहत विभिन्न पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. रेलवे द्वारा भर्ती परीक्षा इस महीने आयोजित की जाएगी. पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी. परीक्षा 19, 20 और 21 जुलाई को आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार अपने परीक्षा केंद्र और परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी 9 जुलाई को चेक कर पाएंगे. रेलवे 9 जुलाई को एग्जाम डिटेल चेक करने के लिए RRB की सभी वेबसाइट्स पर एक लिंक एक्टिव करेगा. 9 जुलाई से ही एससी/एसटी उम्मीदवार ट्रैवल पास डाउनलोड कर पाएंगे. इस दिन मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिव कर दिया जाएगा. उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी मॉक टेस्ट से कर सकेंगे.

  • OBC जातियों को SC लिस्ट में डालने पर गहराया विवाद: BJP के SC नेता हुए नाराज, कहा- सपा के जाल में फंस रही है भाजपा

    OBC जातियों को SC लिस्ट में डालने पर गहराया विवाद: BJP के SC नेता हुए नाराज, कहा- सपा के जाल में फंस रही है भाजपा

    केंद्र सरकार ने भी मंगलवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार को निर्धारित प्रक्रिया का पालन किए बिना, अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 समुदायों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल नहीं करना चाहिए था. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान कहा था ‘यह उचित नहीं है और राज्य सरकार को ऐसा नहीं करना चाहिए.' शून्यकाल में यह मुद्दा बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्र ने उठाया. उन्होंने कहा कि अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 समुदायों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल करने का उत्तर प्रदेश सरकार का फैसला असंवैधानिक है क्योंकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की सूचियों में बदलाव करने का अधिकार केवल संसद को है.

  • मोदी सरकार और योगी सरकार में 'मतभेद', केंद्रीय मंत्री ने संसद में कहा - यह उचित नहीं, ऐसा नहीं करना चाहिए था

    मोदी सरकार और योगी सरकार में 'मतभेद', केंद्रीय मंत्री ने संसद में कहा - यह उचित नहीं, ऐसा नहीं करना चाहिए था

    केंद्र ने मंगलवार को कहा कि उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार को निर्धारित प्रक्रिया का पालन किए बिना, अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल 17 समुदायों को अनुसूचित जाति की सूची में शामिल नहीं करना चाहिए था.  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान कहा ‘‘यह उचित नहीं है और राज्य सरकार को ऐसा नहीं करना चाहिए.’’ शून्यकाल में यह मुद्दा बीएसपी के सतीश चंद्र मिश्र ने उठाया.

  • मध्य प्रदेश में पत्रकार की संदिग्ध परिस्थितियों में जलने के बाद मौत, जिला पंचायत ADO पर लगा आरोप

    मध्य प्रदेश में पत्रकार की संदिग्ध परिस्थितियों में जलने के बाद मौत, जिला पंचायत ADO पर लगा आरोप

    मध्यप्रदेश के सागर के शाहगढ़ में 40 साल के पत्रकार चक्रेश जैन की जलने से संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. जैन के भाई का आरोप है कि शाहगढ़ जनपद पंचायत के एडीओ अमन चाैधरी ने उन्हें जलाकर मार दिया. दो साल पहले, चौधरी की शिकायत पर जैन के खिलाफ एससी / एसटी अत्याचार (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था. 

  • एससी-एसटी कानून के तहत अनिवार्य मृत्युदंड के प्रावधान को चुनौती वाली याचिका पर केंद्र से जवाब

    एससी-एसटी कानून के तहत अनिवार्य मृत्युदंड के प्रावधान को चुनौती वाली याचिका पर केंद्र से जवाब

    न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ ने अधिवक्ता रिषि मल्होत्रा की ओर से दायर एक जनहित याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया.

  • बाइक पर जा रहे थे पति-पत्नी, 5 लोगों ने रास्ते में रोककर महिला से किया गैंगरेप, VIDEO किया वायरल

    बाइक पर जा रहे थे पति-पत्नी, 5 लोगों ने रास्ते में रोककर महिला से किया गैंगरेप, VIDEO किया वायरल

    पुलिस ने बताया कि वारदात 26 अप्रैल को हुई और इस संबंध में दो मई को पांच आरोपियों के खिलाफ संबंधित आईपीसी और एससी/एसटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है. साथ ही बताया कि आरोपियों ने मोटरसाइकिल से थानागाजी-अलवर बाईपास पर जा रहे पति-पत्नी को रोककर सुनसान इलाके में ले गये जहां उन्होंने महिला के साथ पति के सामने सामूहिक दुष्कर्म किया. आरोपियों ने पति को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी. साथ ही घटना का वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया.

  • उत्तराखंड : शादी समारोह में सामने बैठकर खाना खाने पर दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या

    उत्तराखंड : शादी समारोह में सामने बैठकर खाना खाने पर दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या

    उत्तराखंड के टिहरी में 21 साल के दलित युवक की पीट-पीट कर इसलिए हत्या कर दी गई क्यों वह एक शादी समारोह में आरोपियों के सामने बैठकर खाना खाने लगा था. यह घटना 26 अप्रैल को हुई थी. देहरादून में इलाज के दौरान सोमवार को उसकी मौत हो गई. पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी है कि इस मामले में अब तक 7 लोगों में से 3 को गिरफ्तार किया जा चुका है और उनके खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

  • SP सांसद धर्मेंद्र यादव बोले- अखिलेश, मायावती जिसे चाहेंगे, वही बनेगा अगला PM, यूपी में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाएगी BJP

    SP सांसद धर्मेंद्र यादव बोले- अखिलेश, मायावती जिसे चाहेंगे, वही बनेगा अगला PM, यूपी में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाएगी BJP

    बदायूं से सांसद धर्मेंद्र यादव ने कहा, 'उत्तर प्रदेश की जनता व्यापक समर्थन देने जा रही है. बड़ी जिम्मेदारी से कहना चाहता हूं कि हमारे गठबंधन के सहयोग के बिना कोई प्रधानमंत्री बनने वाला नहीं है.' उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा उत्तर प्रदेश में दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाएगी. धर्मेंद्र यादव ने मोदी सरकार पर दलितों एवं पिछड़ों के आरक्षण को निशाना बनाने का आरोप लगाते हुए कहा, 'सरकार बनने के बाद सबसे पहले हम लोग जाति आधारित जनगणना के आंकड़ों को सामने रखकर पूरी तस्वीर साफ करेंगे कि कितने एससी हैं, कितने एसटी हैं और कितने ओबीसी हैं?'

  • एससी/एसटी कानून के प्रावधानों को लेकर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    एससी/एसटी कानून के प्रावधानों को लेकर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित

    एससी/एसटी कानून के प्रावधानों को हलका करने के अपने आदेश पर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है. केंद्र सरकार व अन्य ने 20 मार्च 2018  के आदेश पर फिर से विचार करने के लिए पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी. पुनर्विचार याचिका पर फैसला देने के बाद ही सुप्रीम कोर्ट SC/ST अत्याचार निवारण ( संशोधन ) कानून 2018 का परीक्षण करेगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने के लिए केंद्र द्वारा यह कानून लाया गया था. 

  • हरियाणा की ब्यूरोक्रेसी में कभी सबसे बड़े पद पर रहा यह शख्स अब कांग्रेस में हुआ शामिल

    हरियाणा की ब्यूरोक्रेसी में कभी सबसे बड़े पद पर रहा यह शख्स अब कांग्रेस में हुआ शामिल

    हरियाणा के पूर्व मुख्य सचिव एस सी चौधरी सोमवार को कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए. पार्टी ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी.

  • SSC JHT, SHT, जूनियर ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक की वैकेंसी डिटेल जारी, यहां देखें पदों की संख्या

    SSC JHT, SHT, जूनियर ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक की वैकेंसी डिटेल जारी, यहां देखें पदों की संख्या

    स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर (SSC Junior Translator) और हिंदी प्राधयापक के लिए वैकेंसी की डिटेल जारी कर दी है. इन पदों पर कुल 48 वैकेंसी हैं.  इनमें जनरल के 29, ओबीसी के 13, एससी और एसटी के 2-2 और Pwd कोटा के 2 पद शामिल हैं. SSC JHT, SHT पेपर 1 13 जनवरी को आयोजित किया गया था.

  • RRB RRC Group D: रेलवे में 1 लाख से ज्यादा पदों पर इन आसान स्टेप्स से करें आवेदन

    RRB RRC Group D: रेलवे में 1 लाख से ज्यादा पदों पर इन आसान स्टेप्स से करें आवेदन

    रेलवे ग्रुप डी लेवल 1 (RRB Group D) के पदों पर जिन लोगों ने आवेदन नहीं किया है, वे जल्द से जल्द आवेदन कर लें. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) के 1 लाख पदों पर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 12 अप्रैल, 2019 है. RRC Group D के तहत विभिन्न पदों पर भर्तियां होनी हैं. इन पदों पर 10वीं और आईटीआई वाले आवेदन कर सकते हैं.इस भर्ती के लिए 18 से 33 आयु के लोग आवेदन कर सकते हैं. ओबीसी के लिए 3 वर्ष और एससी, एसटी कैटेगरी के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है. 

  • Lok Sabha Election 2019: बीजेपी ने जारी की नौवीं सूची, यूपी की हाथरस समेत इन सीटों पर उतारे उम्मीदवार

    Lok Sabha Election 2019: बीजेपी ने जारी की नौवीं सूची, यूपी की हाथरस समेत इन सीटों पर उतारे उम्मीदवार

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए उम्मीदवारों की नौवीं सूची (BJP 9th List) जारी की है. इस सूची में पार्टी ने असम, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश की चार सीटोंं पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. बीजेपी की नौवीं सूची के मुताबिक उत्तर प्रदेश की हाथरस (एससी) सीट से राजवीर सिंह बाल्मीकि को टिकट दिया गया है.

«1234567»

Advertisement

एससी वीडियो

एससी से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com