NDTV Khabar

ओडिशा चुनाव


'ओडिशा चुनाव' - 117 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बसपा ने बिहार इकाई के प्रभारी को पार्टी से निकाला, ये है वजह

    बसपा ने बिहार इकाई के प्रभारी को पार्टी से निकाला, ये है वजह

    बसपा की बिहार इकाई के प्रभारी छट्ठू राम को अनुशासनहीनता के आरोप में दल से निष्कासित कर दिया गया है. दल के मुख्य जोनल प्रभारी मदन राम ने रविवार को जारी बयान में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि छट्ठू राम को दल ने गुजरात का प्रभारी बनाया था, लेकिन उनके अवैध क्रियाकलापों के कारण दल का लोकसभा के पिछले चुनाव में निराशाजनक प्रदर्शन रहा. इसके बाद उन्हें ओडिशा तथा झारखंड और फिर बिहार का प्रभारी बनाया गया. छट्ठू राम के विरुद्ध कार्यकर्ताओं से अवैध धन वसूली और अनुशासनहीनता की शिकायत मिली थी, जिसके बाद पार्टी आलाकमान ने उन्हें दल से निष्कासित कर दिया है.

  • ओडिशा के पटकुरा विधानसभा चुनाव में BJD को मिली जीत, BJP उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहा

    ओडिशा के पटकुरा विधानसभा चुनाव में BJD को मिली जीत, BJP उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहा

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार बिजॉय मोहापात्रा बीजद की सावित्री अग्रवाल से पीछे हैं, वहीं कांग्रेस उम्मीदवार जयंत कुमार मोहांती तीसरे स्थान पर चल रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि चौथे चरण की मतगणना होने तक अग्रवाल 7,431 वोटों से आगे हैं. जहां उन्हें अब तक की गणना में 25,214 वोट मिले हैं, वहीं मोहापात्रा को 17,783 वोट मिले हैं. कांग्रेस उम्मीदवार को सिर्फ 704 वोट मिले हैं.

  • राज्यसभा की छह खाली सीटों के लिए 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

    राज्यसभा की छह खाली सीटों के लिए 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित छह राज्यसभा सदस्यों के हाल ही में लोकसभा चुनाव जीतने के कारण उच्च सदन की रिक्त हुयी छह सीटों के लिये उपचुनाव पांच जुलाई को होगा. निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक बिहार, ओडिशा और गुजरात से रिक्त हुयी छह सीटों पर उपचुनाव होगा. इनमें से बिहार से एक, गुजरात से दो और ओडिशा से तीन सीट रिक्त हुयी हैं. 

  • लोकसभा चुनाव में मिली हार तो कांग्रेस नेता ने अपनी पार्टी को ही दी धमकी, 'उन्हें जिले के अंदर नहीं घुसने दूंगा, जिन्होंने...'

    लोकसभा चुनाव में मिली हार तो कांग्रेस नेता ने अपनी पार्टी को ही दी धमकी, 'उन्हें जिले के अंदर नहीं घुसने दूंगा, जिन्होंने...'

    टिर्की ने ईवीएम हैकिंग और भीतरघात को अपनी हार के लिए जिम्मेदार ठहराया है. भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों ने इन आरोपों को खारिज किया है. भाजपा के जुएल ओराम ने बीजू जनता दल (बीजद) की सुनिता बिस्वाल को 2 लाख से ज्यादा मतों से हराकर सुंदरगढ़ सीट पर जीत दर्ज की है जबकि टिर्की तीसरे स्थान पर रहे.

  • सादगी के लिए चर्चित मोदी सरकार के मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी के खिलाफ वैमनस्य बढ़ाने के 7 मामले

    सादगी के लिए चर्चित मोदी सरकार के मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी के खिलाफ वैमनस्य बढ़ाने के 7 मामले

    अपनी सादगी के लिए जाने जाने वाले सारंगी (Pratap Chandra Sarangi) की पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी तालियों से हौंसलाफजाई की. हालांकि प्रताप चंद्र सारंगी का नाम कई आपराधिक मामलों में आ चुका है.  

  • NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    NDA के पास अगले साल तक राज्यसभा में हो जाएगा बहुमत, तीन तलाक, NRC पर मोदी सरकार की राह होगी आसान

    अगले साल नवंबर में उत्तर प्रदेश में खाली होने वाली राज्यसभा की 10 में से अधिकांश सीटें भाजपा जीतेगी. इनमें से नौ सीटें विपक्षी दलों के पास हैं. इनमें से छह समाजवादी पार्टी (सपा) के पास, दो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और एक कांग्रेस के पास है. उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा के 309 सदस्य हैं. सपा के 48, बसपा के 19 और कांग्रेस के सात सदस्य हैं. अगले साल तक भाजपा को असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश में सीटें मिलेंगी. भाजपा राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में सीटें गंवाएगी. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के परिणामों का भी राजग की सीट संख्या पर असर होगा.

  • केंद्रापाड़ा से क्यों हार गए बैजयंत जय पांडा? यह रही मुख्य वजह

    केंद्रापाड़ा से क्यों हार गए बैजयंत जय पांडा? यह रही मुख्य वजह

    इस बार ओडिशा के चुनाव में लड़ाई सिर्फ राजनैतिक दलों के बीच नहीं बल्कि दो ऐसे नेताओं के बीच भी थी जिस पर सब की नज़रें थीं. वो दोनों नेता हैं ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रापाड़ा से पूर्व सांसद बैजयंत जय पांडा.

  • मोदी लहर के बावजूद ओडिशा में बीजेपी को कैसे मात दे दी नवीन पटनायक ने..

    मोदी लहर के बावजूद ओडिशा में बीजेपी को कैसे मात दे दी नवीन पटनायक ने..

    Odisha Assembly Elections 2019 : सन 1997 में नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) जब राजनीति में आए थे तब उनके पास कोई अनुभव नहीं था. कई लोगों को लग रहा था कि नवीन राजनीति में सफल नहीं होंगे और पिता की विरासत को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे, लेकिन नवीन पटनायक ने सबको झूठा साबित किया. 2014 में ,पूरी देश में जब मोदी लहर चल रही थी तब नवीन पटनायक अपने राज्य में बीजेपी को रोकने में कामयाब रहे थे. इस बार ओडिशा में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में नवीन की बीजू जनता दल ने शानदार जीत हासिल की है.

  • Election Results 2019: 18 राज्य, जिनमें खाता भी नहीं खोल पाई कांग्रेस, हुआ सूपड़ा साफ

    Election Results 2019: 18 राज्य, जिनमें खाता भी नहीं खोल पाई कांग्रेस, हुआ सूपड़ा साफ

    चुनाव में मोदी लहर का बड़ा असर देखना पड़ा, जहां कई राज्यों में कांग्रेस पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल पाई. इतना ही नहीं बल्कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पार्टी का गढ़ कहे जाने वाले अमेठी से को नहीं बचा पाए, वहीं भाजपा के स्टार प्रवक्ता संबित पात्रा ले अपनी सीट गंवा दी है. 542 सीटों में से कांग्रेस केवल 52 सीट पर सिमटती दिखाई दे रही है. जिन राज्यों में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल सकी है, उनमें दिल्ली, गुजरात, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर, ओडिशा, त्रिपुरा, मणिपुर, मिज़ोरम, नागालैंड, सिक्किम, दमन दीव, दादर नगर हवेली, लक्षद्वीप, और चंडीगढ़ शामिल हैं.

  • Election Results 2019: मोदी लहर में भी संबित पात्रा समेत बीजेपी के ये बड़े नेता नहीं जीत पाए चुनाव, नतीजे कर देंगे हैरान

    Election Results 2019: मोदी लहर में भी संबित पात्रा समेत बीजेपी के ये बड़े नेता नहीं जीत पाए चुनाव, नतीजे कर देंगे हैरान

    Election Results 2019: हैरानी की बात ये है कि मोदी लहर के बावजूद भी बीजेपी के 4 बड़े नेताओं को हार का सामना करना पड़ा. चुनाव आयोग से मिल रहे नतीजों के मुताबिक बीजेपी अब तक 302 सीटें जीत चुकी है और 1 सीट पर आगे चल रही है.

  • Odisha Election Results 2019: नरेंद्र मोदी की 'आंधी' के बीच 'धरतीपकड़' साबित हुआ यह दिग्‍गज राजनेता

    Odisha Election Results 2019: नरेंद्र मोदी की 'आंधी' के बीच 'धरतीपकड़' साबित हुआ यह दिग्‍गज राजनेता

    Naveen Patnaik: नवीन पटनायक की छवि चर्चा से दूर रहकर काम करने वाले राजनेता की है. देश के बेहद पिछड़े कहे जाने वाले राज्‍य ओडिशा के 'विकास पुरुष' का तमगा उन्‍हें हासिल है. बीजू पटनायक (Biju Patnaik) के पुत्र नवीन भले ही करीब 20 साल से ओडिशा के सीएम हैं लेकिन अभी भी वे धाराप्रवाह उड़ि‍या नहीं बोल पाते.

  • Election Results 2019: जरूरत पड़ने पर क्या नवीन पटनायक केंद्र में एनडीए को समर्थन देंगे?

    Election Results 2019: जरूरत पड़ने पर क्या नवीन पटनायक केंद्र में एनडीए को समर्थन देंगे?

    यह 1997 की बात है, ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक का अचानक हार्ट अटैक की वजह से देहांत हो गया. बीजू पटनायक जनता दल के एक लोकप्रिय नेता थे. बीजू पटनायक की मौत के बाद पार्टी को कौन आगे ले जाएगा, इसे लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे थे. बीजू पटनायक के बेटे नवीन पटनायक की राजनीति में कोई ज्यादा दिलचस्पी नहीं था.नवीन पटनायक की पढ़ाई ओडिशा के बाहर हुई. ओडिशी भाषा बोलने में भी उन्हें काफी दिक्कतें थीं. ऐसे में पार्टी कौन संभालेगा यह बहुत बड़ी सवाल था. अचानक नवीन पटनायक को राजनीति में आने के लिए मनाया गया और नवीन राजनीति में अपना करियर शुरू करने के लिए मान भी गए.

  • Assembly Elections Results 2019 Updates: आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी का पत्ता साफ, ओडिशा में पांचवीं बार सीएम बनेंगे नवीन पटनायक

    Assembly Elections Results 2019 Updates: आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी का पत्ता साफ, ओडिशा में पांचवीं बार सीएम बनेंगे नवीन पटनायक

    Assembly Elections Results 2019: 17वीं लोकसभा के गठन के लिये सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक हुए आम चुनाव (Lok Sabha Elections Results 2019) के साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी संपन्‍न हुए.

  • Odisha Election Results 2019: जानिए ओडिशा लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Odisha Election Results 2019: जानिए ओडिशा लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    ओडिशा (Odisha) में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में सत्ताधारी बीजू जनता दल (BJD), कांग्रेस (Congress) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच में कड़ा मुकाबला माना जा रहा है.

  • Odisha Election Result 2019 Live Updates: बीजेपी कैंडिडेट जय पांडा ओडिशा के केंद्रपारा लोकसभा सीट से 45,027 वोटों से पीछे

    Odisha Election Result 2019 Live Updates: बीजेपी कैंडिडेट जय पांडा ओडिशा के केंद्रपारा लोकसभा सीट से 45,027 वोटों से पीछे

    Odisha Elections Results 2019: ओडिशा मतों की गिनती के साथ ही यह भी स्थिति भी साफ होती चली जाएगी कि राज्य की 21 लोकसभा सीटों पर कौन बाजी मारता है. ओडिशा में इस बार नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) की पार्टी बीजू जनता दल (BJD) और बीजेपी (BJP) में मुख्य रूप से मुकाबला होगा.

  • Exit Poll Results 2019 : बीजेपी की सरकार बनने के दावों की पड़ताल, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    Exit Poll Results 2019 : बीजेपी की सरकार बनने के दावों की पड़ताल, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव के रविवार शाम आए ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक नरेन्द्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री के रूप में वापसी करने जा रहे हैं. यहां तक कि कुछ एग्जिट पोल ने बीजेपी की अगुवाई एनडीए को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कहीं अधिक 300 प्लस सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है. हालांकि कई एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा-गठबंधन को उत्तर प्रदेश में खासा नुकसान हो रहा है. 2014 के आम चुनाव में पार्टी को 71 सीटें मिली थीं. एबीपी नीलसन की मानें तो भाजपा-गठबंधन को उत्तर प्रदेश में सिर्फ 22 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि न्यूज 18-इपसस और न्यूज24 चाणक्य के अनुसार राजग को 60 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. भगवा पार्टी को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में इस बार ज्यादा फायदा होता दिख रहा है. न्यूज18 इपसस, इंडिया टुडे-एक्सिस और न्यूज24 चाणक्य के एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को क्रमश: 336, 339-368 और 336-364 सीटें मिलने जा रही हैं. वहीं, एबीपी न्यूज नीलसन और नेता-न्यूज एक्स के अनुसार सत्तारूढ़ राजग गठबंधन को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कुछ कम सीट मिलेंगी. बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए. टाइम्स नाउ चैनल पर प्रसारित दो एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 296 से 306 सीटें मिलने की संभावना है जबकि यूपीए को 126 से 132 सीटें मिल सकती हैं. सी-वोटर-रिपब्लिक के एक्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए और यूपीए को क्रमश: 287 और 128 सीटें मिलने की संभावना है. हालांकि नेक्सा-न्यूज एक्स के अनुसार, एनडीए को बहुमत से कम 242 सीटें मिलने की संभावना है. इसने यूपीए को 164 सीटें दी हैं.

  • Odisha Exit Poll Results 2019: बीजू जनता दल की बीजेपी से कांटे की टक्कर, कांग्रेस हुआ फिसड्डी

    Odisha Exit Poll Results 2019: बीजू जनता दल की बीजेपी से कांटे की टक्कर, कांग्रेस हुआ फिसड्डी

    यहां पर बीजेपी पर राज्य की स्थानीय पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) को कड़ा मुकाबला दे सकती है. नतीजों के ऐलान से पहले एग्जिट पोल ने चुनाव की दिलचस्पी को और बढ़ा दिया है. विभिन्न चैनलों के एग्जिट पोल्स में बीजेपी को बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है.

  • चाय वाला जिसे सामाजिक कार्य के लिए मिला पद्मश्री, फानी साइक्लोन के बाद कर रहा संघर्ष

    चाय वाला जिसे सामाजिक कार्य के लिए मिला पद्मश्री, फानी साइक्लोन के बाद कर रहा संघर्ष

    पिछले पांच साल में राजनीति में चाय की और चाय बेचने वाले की चर्चा ख़ूब रही. चाय की दुकान पर चुनाव की चर्चाएं भी होती रहती हैं लेकिन एक ऐसा चाय वाला भी है जो पिछले 54 सालों से कटक के बक्सी बाजार में चाय बेच रहा है. सिर्फ चाय नहीं, यह चाय वाला कई सामाजिक कार्य भी कर रहा है.